5G नेटवर्क क्या है और कैसे काम करती है। इसके फायदे, नुकसान क्या है, स्पीड क्या होगी

आज हम आपको बताने वाले हैं 5G नेटवर्क क्या है और ये कैसे काम करती है इसके फायदे, नुकसान क्या है। इसकी स्पीड क्या होगी इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आपको 5G Technology के बारे में बहुत सी जानकारी देने हूँ। दोस्तों आज के समय में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो इंटरनेट का इस्तेमाल ना करता हो क्योंकि आज के समय में सभी के पास Smartphone है और आज के वक्त में हम जो इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं वह 4G है।

ऐसे में अब आने वाले समय में आपको 5G Internet की सेवा कंपनियों के द्वारा दी जाएगी।  ताकि आपका मोबाइल में Internet सेवा और भी ज्यादा फास्ट और तेजी के साथ संचालित हो सके. पहले के समय में गांव में इंटरनेट सेवा उपलब्ध नहीं थी जिसके कारण गांव के लोगों को कई प्रकार के दिक्कतों का सामना करना पड़ता था लेकिन आज के वक्त में गांव में इंटरनेट का जाल टेलीकॉम कंपनियों ने बिछा दिया है। 

और अब आप गांव में भी रहकर इंटरनेट के द्वारा कोई भी काम चंद मिनटों के अंदर कर सकते हैं लेकिन जैसे जैसे समय बदल रहा है वैसे में दुनिया भी तेजी के साथ बदल रही है ऐसे में भारत ने भी अब 5G नेटवर्क की दुनिया में कदम रखने का फैसला किया है आज हम आपको 5G नेटवर्क क्या है और कैसे काम करती है लेख के माध्यम से 5G नेटवर्क के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक देंगे तो आइये जानते हैं। 

5G क्या है? (What is 5G in Hindi)

5G का सीधा सा मतलब होता 5th Generation Mobile Network, इसे हिंदी में पांचवीं पीढ़ी मोबाइल नेटवर्क सेवा कहा जाता है। अब चुकी ये 5G है तो ये 4G से कई गुना तेज होगी ही. तो जी हाँ 5G Network, 4G नेटवर्क से तकरीबन 20-30 गुना या इससे कही अधिक तेज और ज्यादा क्षमता वाली होगी। 

5g kya hai hindi

आज 5G की चर्चा भारत में सबसे अधिक है अगर हम इसकी गति के बारे में बात करें तो कुछ अनुमानों के अनुसार Highest Speed 20 गीगाबिट प्रति सेकंड (Gbps) जितनी अधिक हो सकती है। 5G अधिक उपलब्ध Bandwidth और उन्नत Antenna तकनीक के कारण Wireless System पर प्रसारित Data की मात्रा में तेज वृद्धि को सक्षम करेगा। इसकी जरूरत समय के मांग के अनुसार सबसे अधिक है।

भारत में 5G के आ जाने से इसका इस्तेमाल Artificial Intelligence, Robotics, Aerospace, Virtual Reality, Metaverse, इत्यादि जैसे तमाम क्षेत्र में भी होगा और अगर ये भारत में पूरी तरीके से विस्तारित हो जाती है तो इसका इस्तेमाल कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में किया जाएगा। 

क्योंकि भारत में चित्रकार मोबाइल इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है वैसे मैं अगर भारत में इंटरनेट की सेवा को और भी उन्नत करना है तो उसके लिए 5G का इस्तेमाल करना होगा ताकि कस्टमर को इंटरनेट की सेवा काफी फास्ट और किफायती दामों पर मिल सके  कुल मिलाकर, 5G से कई तरह के नए एप्लिकेशन, उपयोग और व्यावसायिक मामले उत्पन्न होने की उम्मीद है। 

5G कैसे काम करेगा?

Wireless Communications Systems हवा के माध्यम से Information ले जाने के लिए Radio Frequencies (Spectrum) का इस्तेमाल करते है ठीक इसी Technology का इस्तेमाल 5G करती है और जो की ये हाई Frequency का इस्तेमाल करती है जिससे ये बहुत ही कम विध्न के साथ काम करती है। 

और यही इसे बहुत ही तेज गति से Information ले जाने के लिए सक्षम बनाती है। इन Higher Bands को Millimeter Waves के नाम से भी जाना जाता है। इन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल पहले नहीं किया जाता था पर अब इसे टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा लाइसेंस हेतु पब्लिक कर दिया गया है।

आम पब्लिक के द्वारा इसका व्यापक रूप में इस्तेमाल ना कर पाने का एक कारण ये भी है की ये inaccessible और काफी महँगा थे। चुकीं ये हाई बैंड पर इनफार्मेशन पर ले जाने में सक्षम है तो एक निश्चित दुरी से अधिक दुरी तक इनफार्मेशन ले जाने में समस्याएं आ सकती है। क्यूंकि ये पहाड़, पेड़, और बड़ी इमारतें के बिच अवरुद्ध हो जाते है।

तो इस समस्याएं से निजात पाने हेतु विशेष प्रकार के इनपुट, आउटपुट एंटीना का इस्तेमाल किया जायेगा ताकि सिग्नल और Capicity को बेहतर किया जा सके। 

5G आर्किटेक्चर सॉफ्टवेयर-डिफाइंड प्लेटफॉर्म होंगे, जिसमें नेटवर्किंग सिस्टम को Hardware के बजाय Software के द्वारा मैनेज किया जाएगा और सबसे बड़ी बात है कि 5G को चलाने के लिए टावर की जरूरत नहीं है बल्कि इसमें Signals का Transmission छतों अथवा बिजली के खंभों पर लगे हुए हैं छोटे Cells के माध्यम से किया जाएगा।

5G जब पूरे भारत में लॉन्च हो जाएगा तो यकीन मानिए कि नेटवर्क, इंटरनेट के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव आएगा और आप जो आज मोबाइल में इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं उसकी Speed कई गुना तेज हो जाएगी और आप पलक झपकते ही कोई भी चीज अपने मोबाइल में डाउनलोड कर पाएंगे। 

5G के एक्सपर्ट्स ने तो यहाँ तक कह दिया है की 5G, 4G के मुकाबले पर मीटर 1000 से भी अधिक Devices को सपोर्ट करेगी। 

5G के प्रयोग के लिए भारत में बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम इस्तेमाल किया जाएगा इसमें महंगे लाइसेंस और विशेष अनुमति की जरूरत नहीं है बल्कि इसे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है लेकिन इसका मतलब बिल्कुल नहीं है कि कोई भी व्यक्ति से प्राप्त कर पाएगा क्योंकि सरकार ने इसके लिए कुछ विशेष प्रकार के मापदंड निर्धारित किए हैं उसके आधार पर आपको 5जी ऑपरेट करने का अधिकार मिलेगा।

5G नेटवर्क से क्या फायदा होगा?

  • 5G आने से इंटरनेट की गति बढ़ जाएगी जिसके कारण आप किसी भी वीडियो या महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट फाइल को सेकेंड के अंदर डाउनलोड कर पाएंगे। 
  • इंटरनेट के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव होगा। 
  • बिजली की खपत कम होगी और लोगों को किफायती दामों पर इंटरनेट प्राप्त होगा। 
  • अधिक जीबी वाले फिल्में और गेम को आप काफी कम समय में मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं इससे आपकी समय की बचत भी होगी। 
  • 5G आने से क्लाउड गेमिंग में बहुत ज्यादा इसका प्रभाव देखा जाएगा और आप इस प्रकार के गेम को आसानी पूर्वक अपने कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में भी डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • 5G के आने से Artificial Intelligence, Virtual Reality जैसे टेक्नोलॉजी में बेहतरी देखने को मिलेगी। 
  • ऑनलाइन सीखने, पढ़ने जैसे चीजों में रुकावटो का सामना नहीं करना होगा। 
  • 5G के फ़ास्ट और बेहतर Network से Robot, Drone और ऑटोमैटिक गाड़ियों के संचालन में आसानी होगी। 
  • 5G के इस्तेमाल से ऑनलाइन एजुकेशन में काफी बेहतरी देखने को मिलेगी। 

ये भी पढ़े –

5G से क्या क्या नुकसान है?

  • कुछ लोगों के मन में यह सवाल आता है कि अगर 5G भारत में आती है तो उसके कीमत अधिक हो सकती है क्योंकि कंपनियां जब इसमें अधिक पैसे लगाएंगे तो उन्हें वह मुंह मांगे दाम पर बेचेंगे इसलिए आम लोगों के लिए 5G का इस्तेमाल कर पाना असंभव है। 
  • 5G नेटवर्क आज की तारीख में केवल कुछ क्षेत्रों में ही उपलब्ध है इसलिए इसका इस्तेमाल कर पाना सभी के लिए संभव नहीं है। 
  • सभी Device 5G नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करते यानि इस नेटवर्क को मोबाइल में इस्तेमाल करने के लिए 5G मोबाइल की जरुरत होगी। 
  • 5G नेटवर्क को पुरे देश में अपग्रेड करने में अरबो खरबो रूपये कंपनियों को खर्च करने पड़ेंगे। 
  • 5G इंटरनेट के इस्तेमाल से मोबाइल के अधिकतर पार्ट्स काम एक साथ काम करेंगे जिससे मोबाइल की बैटरी लाइफ पर असर पड़ेगी। 

5G की स्पीड कितनी होगी?

वर्तमान मे 4G नेटवर्क मे इंटरनेट की Speed औसतन 45Mbps होती है वही 5G के आने के बाद इसकी Speed 1000 Mbps तक होजाएगी। यानी आप किसी भी फिल्म को 10 सेकेंड के अंदर अपने मोबाइल में Download कर सकते हैं अब आपको समझ में आ गया होगा कि 5G अगर भारत में आता है तो यकीनन Internet की दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव और उसका परिणाम देखने को मिलेगा। 

भारत के कौन कौन से शहर में 5G उपलब्ध है?

अभी तक 5G को कुछ विशेष शहरों में संचालित किया जा रहा है उसके बाद इसकी सर्विसेज भारत के प्रत्येक शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में किया जाएगा 5G की लॉन्चिंग देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई थी इस मौके पर भारत के बड़े बड़े उद्योगपति मौजूद थे।

वर्तमान समय में भारत के मेट्रो सिटीज जैसे की मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, अहमदाबाद, गुरुग्राम, बैंगलोर, चंडीगढ़, जामनगर, पुणे, लखनऊ और गांधीनगर अभी तक 13 शहरों में 5G सेवा उपलब्ध अभी तक किया गया है आने वाले दिनों में इसे भारत के प्रत्येक शहर में लांच किया जाएगा। 

FAQs –

Q. 5G Internet की स्पीड कितनी होगी?

Ans – इसके टेस्ट एक्सपर्ट्स के अनुसार 5G नेटवर्क 4G नेटवर्क की तुलना में 20 से 30 गुना अधिक तेज होगी।

Q. सबसे पहले 5G तकनीक को किस देश में लांच किया गया ?

Ans – 5G नेटवर्क को सबसे पहले साउथ कोरिया ने अप्रैल 2019 में लांच किया था।

Q. भारत देश में 5G की तकनीक को कब लांच किया जाएगा ?

Ans – भारत में 5G नेटवर्क को 1 अक्टूबर 2022 को आधिकारिक रूप में लांच कर दिया गया है।

Q. 5g नेटवर्क किस देश में है?

Ans – वर्तमान समय में 5G अमेरिका, चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, नीदरलैंड और फिलीपींस जैसे देशों में रोलआउट किये जा चुके है। वर्तमान समय में सबसे अधिक 356 चीन के शहरों में 5G का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Q. क्या 5G आने पर हमे अपने 4G स्मार्टफोन को 5G में upgrade करना होगा ?

Ans – जी हाँ 5G सिर्फ 5G supported मोबाइल फ़ोन में ही चलेंगे।

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल 5G नेटवर्क क्या है और कैसे काम करती है अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको 5G से सम्बंधित बहुत से जानकारियां मिली होगी, इस लेख को अपने तक सिमित न रखकर अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment