अग्निपथ योजना क्या है? (Agneepath scheme kya Hai) जानिए ऑनलाइन आवेदन, ट्रेनिंग, सैलरी, पेंशन और चयन प्रक्रिया

हाल ही में भारत सरकार ने भारतीय युवाओं के लिए एक ऐसी योजना लेकर आयी है जिनसे युवाओं की बेरोजगारी भी दूर होगी और उन्हें देश सेवा करने का मौका भी मिलेगा, इसके लिए सरकार ने अग्निपथ योजना नामक एक स्कीम लेकर आई है।जिसके तहत सरकार युवाओं को 4 साल के लिए सेना मेंभर्ती करेगी।

इस योजना का लाभ वैसे दसवीं और बारहवीं कक्षा के पास युवा और युवती पाएंगे जिनकी उम्र 17 वर्ष 6 महीने से 21 वर्ष के बिच होगी अगर आप इस अग्निपथ योजना क्या है (Agneepath scheme kya Hai) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं यहां पर आप आवेदन कैसे करेंगे, इसके लिए योग्यता क्या होगी, सैलरी कितनी मिलेगी तो इस लेख अंत तक जरूर पढ़े। 

अग्निपथ योजना क्या है (Agneepath Yojana kya Hai)

agneepath yojana kya hai
agneepath yojana kya hai

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा अग्नीपथ स्कीम की शुरुआत की गई है जिसके तहत सरकार युवा और युवती को सेना में 4 साल काम करने का मौका देगी। इस योजना के तहत वैसे युवाओं को देश की सेवा का मौका मिलेगा जो सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करना चाहते है। 

सरकार ने इस योजना को लेकर इसलिए भी आई है इसकी मदद से अधिक से अधिक लोग सेना में भर्ती हो सके जिससे भारत की सेना और भी ज्यादा मजबूत हो सके।  

अग्नीपथ स्कीम के तहत चयनित होने वाले उम्मीदवारों की भर्ती प्रक्रिया बिल्कुल ऐसे होगी जैसे पहले सेना में भर्ती किया जाता था यहां पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 6 महीने की कड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी उसके बाद उनकी पोस्टिंग तीनो सेनाओं में (जल, थल, वायु) में कही भी किया जा सकेगा। 4 वर्ष के कुल सर्विस के बाद उन्हें सेना से रिटायरमेंट कर दिया जाएगा।

इस योजना के तहत जो भी लोग सेना में भर्ती होंगे उन्हें अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा। इस योजना को संचालित करने का प्रमुख उद्देश्य देश में बेरोजगारी की समस्या को समाप्त करना भी है। 

अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme 2022)

योजना का नाम  अग्निपथ योजना 
घोषणा किसके द्वारा की गई  देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के द्वारा 
घोषणा कब की गई  14 जून 2022 
इस योजना के लाभार्थी  देश के युवा 
उद्देश्य  देश की सुरक्षा को मजबूत करना  
उम्र सीमा 17 वर्ष 6-21 वर्ष
पात्रता  भारतीय नागरिक 

Agneepath Scheme Eligibility 

अग्निपथ स्कीम के तहत जो भी युवा, युवती सेना में भर्ती देश सेवा करना चाहते है इसके लिए उनके पास 10वीं या 12वीं की डिग्री होना आवश्यक है इसके अलावा उनकी उम्र 17 वर्ष 6 महीने से 21 वर्ष की के बिच हो। इससे अधिक आयु के युवा और युवती इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। 

Agneepath Scheme अंतर्गत भर्ती होने पर लाभ क्या मिलेंगे?

कोई युवा सेवा के दौरान शहीद या दिव्यांग होने पर आर्थिक मदद का प्रावधान भी है। अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसे इन्शुरन्स कवर के तहत इनके परिवार को 48 लाख रूपये दिए जायेंगे। इसके अलावा बची हुई नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा।

चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा जो 11.71 लाख होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि अग्नि वीरों को 4 साल के सर्विस पूरी होने के बाद दूसरे सेना में काम करने वाले अधिकारियों के जैसा पेंशन नहीं मिलेगा। 

चार साल की सर्विस पूरा होने के बाद अग्निवीरों का क्या होगा?

जिन भी उम्मीदवारों का चयन अग्नीपथ स्कीम के अंतर्गत होगा और जब 4 साल बाद हुआ रिटायरमेंट हो जाएंगे तो उसके बाद इन लोगों का क्या होगा, इसके बाद अग्निवीर भारतीय सेना में रेगुलर कैडर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बड़ा दूँ जितने भी सैनिक इस योजना के तहत देश सेवा करेंगे उन में से 25 प्रतिशत वैसे लोगो को परमानेंट नौकरी पर रख लिया जायेगा जो होनहार और तेज हो जो वाकई देश के लिए काम आ सकेंगे। 

रिटायरमेंट होने के बाद इन्हे अग्निवीर स्किल सर्टिफिकेट दिया जायेगा और साथ ही भविष्य में अगर ये कोई बिज़नेस करना चाहे तो इसके लिए सरकार इन्हे बिना झंझट के लोन प्रदान करेंगी। इसके अलावा राज्य स्तर पर संचालित होने वाले सशस्त्र बलों और पुलिस में भी वह आवेदन कर सकते हैं।

Agneepath Scheme Salary

अग्निपथ स्कीम के तहत चयनित उम्मीदवारों को सरकार 30 हजार महीने तनख्वाह मिलेगी। इसमें से 70 फीसदी यानी 21 हजार रुपये उसे दिए जाएंगे। बाकी 30 फीसदी यानी नौ हजार रुपये अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होंगे। इस फंड में इतनी ही राशि सरकार भी डालेगी।

दूसरे साल अग्निवीर की तनख्वाह बढ़कर 33 हजार, तीसरे साल 36.5 हजार तो चौथे साल 40 हजार रुपये महीने हो जाएगी। इसके अलावा कई तरह के भत्ते भी दिए जायेंगे। 4 साल में उनके फंड में कुल मिलाकर ₹502000 जमा होंगे ठीक उतने ही पैसे सरकार अपनी तरफ से ब्याज सहित जमा करेगी इसके बाद 4 साल बाद जब रिटायरमेंट होंगे तो सरकार उन्हे 11.71 लाख रुपए की राशि ब्याज सहित उन्हें प्रदान करेगी जो पूरी तरीके से आयकर से मुक्त होगी। 

 अग्निपथ योजना की भर्ती प्रक्रिया क्या होगी?

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घोषणा की है कि अग्नीपथ स्कीम के पहले चरण में कुल मिलाकर तीनों सेनाओं में 46000 अग्नि वीरों की नियुक्ति की जाएगी इसके लिए सरकार बहुत जल्दी ही 90 दिनों के अंदर देश के विभिन्न हिस्सों मे भर्ती के लिए रैली का आयोजन करेगी जिसमें युवा भाग लेकर अग्निवीर के तौर पर सेना में भर्ती हो सकते हैं। 

Agneepath Scheme में भर्ती के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

अग्निपथ स्कीम के तहत आवेदन करने के लिए सरकार कुछ समय बाद नोटिफिकेशन जारी करेगीं इसके लिए आप चाहे तो निचे दिए गए वेबसाइट पर जाकर पूरी आवेदन से सम्बंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

अधिक जानकारी के लिए इन वेबसाइट पर विजिट करे – joinindianarmy.nic.in, joinindiannavy.gov.in, Careerindianairforce.cdac.in

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आप इस लेख अग्निपथ योजना क्या है (Agneepath scheme kya Hai) के माध्यम से अग्निपथ स्कीम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी, मुझे पर्सनली ये स्कीम अच्छी लगी इससे वैसे लोग देश की रक्षा कर पाएंगे जो वाकई देश सेवा करना चाहते है। चार वर्ष ही सही देश की रक्षा, सेवा करने का मौका तो मिलेगा और अगर आप वाकई होनहार और तेज होंगे तो आपको यहाँ पर परमानेंट भी कर दिया जायेगा। 

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, इसे आप अपने दोस्तों, सग्गे सम्बन्धियों के साथ-साथ सोशल साइट्स जैसे की Facebook, Twitter आदि पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

FAQs –

Q. अग्निपथ योजना क्या है?

Ans – अग्निपथ योजना केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई योजना है इसके द्वारा सरकार युवाओं को सेना में चार वर्ष के लिए भर्ती करेगी। इस योजना की मदद से वैसे युवाओं को देश की सेवा करने का मौका मिलेगा जो सेना में भर्ती होकर देश सेवा करना चाहते है।

Q. अग्निपथ योजना ऑनलाइन फॉर्म 2022 के लिए उम्मीदवार कब से आवेदन कर सकते हैं?

Ans – इसके लिए सरकार बहुत जल्दी ही 90 दिनों के अंदर देश के विभिन्न हिस्सों मे भर्ती के लिए रैली का आयोजन करेगी जिसमें युवा भाग लेकर अग्निवीर के तौर पर सेना में भर्ती हो सकते हैं। 

Q. Agneepath Scheme के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

Ans – अग्निपथ स्कीम के लिए वैसे युवा आवेदन कर सकते है जिन्होंने दसवीं या बारहवीं पास कर लिया हो और उनकी उम्र 17 वर्ष 6 महीने से लेकर 21 वर्ष के बिच हो।

अग्निपथ योजना के तहत प्रशिक्षण में क्या शामिल होगा?

इसका प्रशिक्षण ठीक वैसे ही होगा जिस तरीके से फ़िलहाल सेना का प्रशिक्षण होता है।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!