आर्यन खान का जीवन परिचय | Aryan Khan Biography in Hindi

Aryan Khan Height, Age, Family, Girlfriends, Father, Education, Movie, Instagram, Biography in Hindi 

बॉलीवुड के किंग के नाम से मशहूर शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान आजकल सुर्खियों में चल रहे है। अपने पिता की तरह आर्यन खान भी फिल्मी दुनिया से ताल्लुक रखते है। आर्यन खान एक स्टार किड है तो किसी न किसी वजह से सोशल मीडिया में छाए रहते है। हालाकिं इन्होने अभी तक ज्यादा फिल्मो में काम नहीं किया है।

साल 2019 में आयी फिल्म “द  लायन किंग” में इन्होने अपनी आवाज जरूर दी थी। इसके लिए इन्हे खूब सराहना भी मिली थी और बाल कलाकार के रूप में कभी खुशी कभी गम फिल्म में छोटा सा रोल कर चुके है। तो चलिए आज इस स्टार किड (Aryan Khan Biography in Hindi) के बारे में थोड़ा जान लेते है।

aryan khan biography in hindi
aryan khan biography in hindi

आर्यन खान का जीवन परिचय (Aryan Khan Wikipedia in Hindi)

पूरा नाम आर्यन खान 
उपनाम ज्ञात नहीं 
जन्म दिवस 13 नवंबर, 1997
जन्म स्थान  मुंबई, महाराष्ट्र, भारत 
उम्र 24 
गृहनगर मुंबई, भारत
राष्ट्रियता भारतीय 
पेशा एक्टर 
वैवाहिक स्थिति अविवाहित 
धर्म इस्लाम 
जाती इस्लाम 
राशि  वृश्चिक
स्कूल  सेवेनॉक्स स्कूल, लंदन
कॉलेज  University of Southern California School of Cinematic Arts
शिक्षा  ग्रेजुएशन 
लंबाई 5 फुट 10 इंच 
वजन 70 kg 
नेटवर्थ  ज्ञात नहीं 

आर्यन खान का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Aryan Khan Early Life & Education)

आर्यन खान का जन्म 13 नवंबर 1997 ईस्वी को मुंबई में हुआ था। इनके पिता शाहरुख खान को भला कौन नहीं जानता होगा, इन्हे बॉलीवुड के किंग के नाम से मशहूर है। और बॉलीवुड के अमीर एक्टरों में शुमार है। और माँ का नाम गौरी खान है। आर्यन की स्कूली पढाई लिखाई लंदन स्थित सेवेनॉक्स स्कूल से हुई। इस स्कूल की सालाना फीस 36 लाख रूपये है और ये सबसे महंगे स्कूलों में से एक है।

इन्होने अपना ग्रेजुएशन अमेरिका के लॉस एंजेल्स में स्थित University of Southern California School of Cinematic Arts से पूरी की। आर्यन खेल कूद में काफी एक्टिव रहे है, साल 2015 में आर्यन ने मुंबई में आयोजित प्रतियोगिता में ब्लैक बेल्ट भी जीता था। 

आर्यन खान का परिवार (Aryan Khan Family)

पिता का नाम  शाहरुख खान 
माता का नाम  गौरी खान 
भाई का नाम  अब्राहम खान 
बहन का नाम  सुहाना खान 

आर्यन खान करियर (Aryan Khan Career)

आर्यन खान ने बाल कलाकार के रूप में साल 2001 में आयी फिल्म कभी “खुशी कभी कभी गम” से डेब्यू किया था। और फिर साल 2006 में आयी फिल्म कभी अलविदा न कहना में भी आर्यन खान ने बाल कलाकार के रूप में छोटा सा रोल किया था। चुकी इनके पिता फिल्मी दुनिया के मशहूर अभिनेता है। तो इन्होने भी अपना करियर फ़िल्मी दुनिया में ही बनाने का सोचा और इनकी रूचि भी फिल्मी दुनिया में है। और फिर साल 2019 में आयी फिल्म “द लायन किंग” में इन्होने अपनी आवाज दिया। और इन्हे इनके जबरदस्त आवाज के लिए सराहना भी हुई। 

आर्यन खान विवाद (Aryan Khan Controversy)

2 अक्टूबर 2021 को गाँधी जयंती की दिन मुंबई से गोवा जा रही क्रूज पर NCB (Narcotics Control Bureau) ने छापा मारा और भारी मात्रा में ड्रग्स, कोकीन, एमडी, एमडीएमए, इत्यादि नशीले पदार्थ पकड़े गए। साथ में बॉलीवुड और फैशन दुनिया के कई लोग रेव पार्टी कर रहे थे और सभी लोग ड्रग्स, कोकीन इत्यादि का सेवन किये हुए थे। 

इस पार्टी में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान और साथ में कई बॉलीवुड सेलेब्रेटीज के बच्चे भी शामिल थे। आर्यन खान को  ड्रग्स लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है और NCB के अधिकारी इनसे पूछताछ कर मुंबई के आर्थर रोड जेल भेज दिया गया है। 

और अब करीब 25 दिनों के बाद 28 अक्टूबर 2021 को मुंबई हाई कोर्ट ने आर्यन खान को जमानत दी दी है, और आर्यन 29 अक्टूबर की शाम जेल से बहार आएंगे। 

FAQ –

Q.आर्यन खान कौन है

Ans: आर्यन खान बॉलीवुड किंग शाहरुख खान के बेटे है

Q. आर्यन खान की उम्र कितनी है ?

Ans: 24 साल

Q. आर्यन खान की हाइट कितनी है?

Ans: 5 फूट 11 इंच

Q. आर्यन खान की नेटवर्थ कितनी है?

Ans: ज्ञात नहीं

Q. आर्यन खान फिल्म से अपनी आवाज दी है

Ans: द लायन किंग

Q. आर्यन खान की मूवी कौन सी है?

Ans: कभी खुशी कभी गम बतौर बाल कलाकार

इन्हे भी पढ़े :-

2 thoughts on “आर्यन खान का जीवन परिचय | Aryan Khan Biography in Hindi”

Leave a Reply

error: Content is protected !!