Bank में जॉब कैसे पायें? जानिए योग्यता, परीक्षा, सैलरी की पूरी जानकारी

जैसे की आपलोग जानते ही है की देश में सरकरी नौकरी का कितना क्रेज है। आज की तारीख में बैंक के जॉब में युवाओं का रुझान सबसे अधिक है बहुत सारे युवा बैंक की तैयारी कर रहे है ताकि बैंक में उसे नौकरी मिल सके और अपने भविष्य को सुरक्षित और उज्जवल कर सके इसका प्रमुख कारण है जॉब सिक्योरिटी और अच्छी सैलरी का होना और साथ में समाज में सरकारी नौकरी वालो का मान सम्मान ही कुछ और होता है। 

इसीलिए हजारों की संख्या में छात्र एवं छात्राएं बैंक की नौकरी पाने के लिए दिन रात मेहनत करते है। ऐसे में आप लोगों के मन में सवाल आएगा कि Bank में जॉब कैसे पायें (Bank me job kaise paye) उसके लिए योग्यता क्या होगी, एग्जाम कौन-कौन से देने होंगे, सैलरी कितनी मिलेगी अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। 

bank me job kaise paye
bank me job kaise paye

बैंक के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? (Bank Exam Qualification in Hindi)

अगर आप बैंकिंग सेक्टर में नौकरी के लिए इच्छुक है तो आपके पास निम्नलिखित योग्यता होना आवश्यक है। 

  • Bank एग्जाम में इच्छुक अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से किसी भी विषय में स्नातक (Graduate) पास होना आवश्यक है।
  • Bank एग्जाम में बैठने लिए किसी भी Candidate का न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और अधिकतम उम्र 30 वर्ष होना जरुरी है । इसमें SC/ST के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट एवं OBC के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है। 
  • बैंक का एग्जाम में आप जितनी बार चाहे उतनी बार बैठ सकते है जब तक आप Maximum Age Limit तक न पहुंच जाये। 

इन्हें भी पढ़े –

प्राइवेट बैंकों में नौकरी कैसे पाएं? (Private Bank me job Kaise paye)

दोस्तों प्राइवेट बैंकों में नौकरी पाने के लिए आपको सबसे पहले अपना बायोडाटा उन बैंकों को आपको ईमेल करना होगा जिसमें आप नौकरी करना चाहते हैं या आप अपना Resume, Naukri.com जैसे जॉब पोर्टल पर अकाउंट बनाकर अपलोड कर दें। 

उसके बाद अगर आप के बायोडाटा का वहां पर सिलेक्शन होता है तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा ये इंटरव्यू ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से लिए जाते है। और अगर आप इंटरव्यू क्लियर कर जाते हैं तब जाकर आपको बैंक में नौकरी मिल पाएगी। 

Bank मैं नौकरी के लिए आयु सीमा

बैंकिंग सेक्टर में अगर आप नौकरी करना चाहते हैं तो आप की न्यूनतम उम्र 20 और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए इसके अलावा सरकारी नियमानुसार SC/ST के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट एवं OBC के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु में 3 वर्ष की छूट प्रदान की जाती है। इसके अलावा दिव्यांग कैंडिडेट्स को 10 वर्ष तक की छूट प्रदान की जाती है। 

Bank नौकरी पाने के लिए एग्जाम

बैंक में नौकरी पाने के लिए आपको IBPS (Institute of Banking Personnel Selection) के द्वारा आयोजित किए जाने वाले Clerk, PO एग्जाम को पास करना होगा इसका एग्जाम तीन चरणों में होता है प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा इसके बाद इंटरव्यू लिया जाता है।

अगर आप इन सभी तीन चरणों को पास कर जाते हैं तभी जाकर आपका नियुक्ति बैंक में हो पाएगा IBPS एग्जाम देने के लिए आपको सबसे पहले इसका ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा आवेदन फॉर्म आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर  www.ibps.in पर जाकर भर सकते है। 

Bank Exam Pattern in Hindi 

बैंक का एग्जाम कुल 3 चरणों में आयोजित होती है। 

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam)
  2. मुख्या परीक्षा (Mains Exam)
  3. साक्षात्कार (Interview)

Bank Exam Syllabus 

बैंक एग्जाम सिलेबस निम्नलिखित इस प्रकार है। 

Preliminary Exam Syllabus 
  • English Language
  • Reasoning Ability
  • Quantitative Aptitude

इन तीनों पेपर मिलाकर कुल 100 अंकों का आपको एग्जाम देना होगा इसके लिए आपको 1 घंटे का समय दिया जाएगा जब आप इस एग्जाम को पास कर जाएंगे तभी जाकर आप मुख्य परीक्षा में बैठने के योग्य माने जाएंगे। और Mains के लिए आपका एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा। 

Mains Exam Syllabus 
  • Quantitative Aptitude
  • English Language
  • General Awareness
  • Reasoning Ability & Computer Knowledge

इन चारों पेपरों को मिलाकर 200 अंकों का आपको एग्जाम देना होगा जिसके लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाएगा और अगर आप किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर दे रहे हैं तो नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी इसलिए आप इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे क्योंकि अगर आप मुख्य परीक्षा को पास कर जाते हैं तभी जाकर आप इंटरव्यू देने के लिए योग्य होंगे। 

बैंक में करियर स्कोप क्या है?

  • क्लर्क
  • जूनियर एसोसिएट
  • सेकंड डिवीजन क्लर्क
  • प्रोबेशनरी ऑफिसर
  • स्पेशलिस्ट Cadre ऑफिसर
  • असिस्टेंट फॉर पीडब्ल्यूडी
  • कंप्यूटर प्रोग्राम ऑफिसर
  • आरटीआई कंसलटेंट
  • असिस्टेंट मैनेजर
  • एकाउंटिंग कंसलटेंट
  • साइबर सिक्योरिटी ऑफिसर
  • चीफ इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी ऑफीसर

बैंक एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

  • अगर आप बैंकिंग सेक्टर में ऑफिसर या किसी भी पद पर आवेदन करना चाहते हैं आपके पास ग्रेजुएट डिग्री होना आवश्यक है। 
  • आप बैंकिंग की तैयारी के लिए किसी कोचिंग सेंटर ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर आपको बैंकिंग की तैयारी के लिए सही प्रकार के चीजों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी और आपको गाइड भी की जाएगी कि आप को किस प्रकार एग्जाम देना है। 
  • कोचिंग सेंटर ज्वाइन करने के लिए अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप यूट्यूब का भी सहारा ले सकते हैं यूट्यूब पर आपको कई ऐसे एजुकेशनल चैनल मिल जाएंगे जो बैंक की तैयारी करवाते हैं वहां पर आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं है। 
  • सबसे महत्वपूर्ण बात की बैंकिंग में अगर आपको सफलता प्राप्त करनी है तो आपको दिन रात कड़ी मेहनत और लगन  के साथ पढ़ाई करनी होगी तभी जाकर आप बैंकिंग के एग्जाम को पास कर पाएंगे। 
  • नियमित रूप से प्रश्नो का अभ्यास जरूर करें और हो सके तो पिछले साल के सभी पेपर को हल करने की कोशिश करें इससे आपके अंदर आत्मविश्वास की भावना का विकास होगा। 
  • एक बार सिलेबस को पूरी तरीके से पढ़ने के बाद सप्ताह में मॉक टेस्ट जरूर दे। 
  • करेंट अफेयर्स के लिए कोई भी मंथली मैगज़ीन जरूर ले और उसका नियमित रूप में अध्यन करें। 

बैंक की सैलरी कितनी होती है?

बैंक में आप को सैलरी कितनी मिलेगी ये इस बात पर निर्भर करती है कि आप की नियुक्ति किस पद पर हुई है इसके अलावा सैलरी जगह के अनुसार भी अलग अलग होती है। फिर भी एक एक आईडिया के लिए आपको बड़ा दूँ की अगर आप बैंक क्लर्क पद पर नियुक्त होते हैं।

तो आपको महीने में शुरुआती दिनों में Basic pay 19,900 रूपये दिए जाएंगे इसके अलावा दूसरे कई प्रकार के सरकारी सुख सुविधा और भत्ते भी बैंक प्रदान करेगी। और कुल मिलाकर आपकी Gross Salary 32,000-35,000 के बिच होगी। 

और वही आप अगर बैंक में PO पद पर ज्वाइन करते है तो आपकी महीने में शुरुआती दिनों में Basic Pay 36,000 रूपये होगी इसके साथ कई अन्य भत्ते भी दिए जायेंगे जैसे की DA, HRA आदि। तो सभी तरह के Allowances मिलकार आपकी सैलरी बैंक po के तौर पर महीने के 52,000-55,000 के बिच हो सकती है। इसलिए हम कह सकते हैं कि सैलरी की नजर से बैंकिंग सेक्टर काफी अच्छा है। 

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आप इस लेख Bank में जॉब कैसे पायें (Bank me job kaise paye) के माध्यम से बैंक में जॉब कैसे पायें जान गए होंगे, बैंक में जॉब पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्यूंकि आपकी तरह लाखों स्टूडेंट्स बैंक की नौकरी के लिए तैयारी करते है। तो अगर आप कड़ी मेहनत और स्ट्रेटेजी के साथ स्मार्ट पढाई करेंगे तो आपका भी बैंक में नौकरी करने का सपना पूरा जरूर होगा। 

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, इसे आप अपने दोस्तों, अपने साथ पढ़ने वालो के साथ-साथ सोशल साइट्स जैसे की Facebook, Twitter आदि पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

FAQs –

Q. बैंक में नौकरी करने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

Ans – बैंक की जॉब करने के लिए कोई विशेष प्रकार की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से किसी भी विषय में स्नातक (Graduate) पास होना जरुरी है।

Q. बैंक में नौकरी करने के लिए क्या करना पड़ता है?

Ans – बैंक में नौकरी के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से किसी भी सब्जेक्ट में Graduate पास होना जरुरी है। उसके बाद हर एक साल क्लर्क, पीओ आदि पदों के लिए IBPS जैसे सेंट्रल रिक्रूटमेंट एजेंसी के द्वारा ऑनलाइन फॉर्म भरवाये जाते है। आप बैंक की अच्छे से तैयारी कर वो ऑनलाइन फॉर्म भर दें और एग्जाम पास करने के बाद आप बैंक में जॉब कर सकते है।

Q. बैंक की नौकरी के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले?

Ans – बैंक की नौकरी के लिए आप ग्रेजुएशन किसी भी सब्जेक्ट से कर सकते है। इसके लिए कोई विशेष सब्जेक्ट से पढाई करना आवश्यक नहीं है। पर अगर आपने शुरू से ही बैंक में जॉब करने का मन बना लिया है तो आप कॉमर्स से ग्रेजुएशन कर सकते है। इससे आपको बैंक में जॉब के वक्त बैंकिंग प्रोसेस को समझने में आसानी होगी।

Q. बैंक में कितनी पोस्ट होती है?

Ans – बैंक में विभिन्न प्रकार जूनियर से लेकर ऊँचे पदों वाले ऑफिसर तक की पोस्ट होती है। जैसे की Clerk, PO, Manager और मुख्य ब्रांचो में General Manager, Chief General Manager जैसे पोस्ट होते है। पर सामान्यतः क्लर्क और पीओ ही एक बैंक में एंट्री लेवल पोस्ट होती है कोई भी व्यक्ति सीधा बैंक मैनेजर नहीं बन सकता है बैंक मैनेजर के पद पर कुछ वर्षो बैंक में काम करने के बाद ही प्रमोट किया जाता है।

Q. बैंक में सबसे ऊंचा पद कौन सा होता है?

Ans – सार्वजनकि क्षेत्र के बैंको में Managing Director और CEO (Chief Excutive Officer) सबसे ऊँचे पद है।

Q. बैंक के मुख्य अधिकारी को क्या कहते हैं?

Ans – किसी भी बैंक के मुख्य अधिकारी बैंक मैनेजर Bank Manager होते है।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!