BBA Full Form in Hindi | BBA Course क्या है और कैसे करें?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है बीबीए (BBA) कोर्स के बारे में, ये कोर्स उन विधार्थियों के लिए लाभदायक है जो बारहवीं कक्षा पास करने के बाद आगे बिज़नेस मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है। इसमें स्टूडेंट्स बिज़नेस के गुर सीखते है। 

ये लेख उन छात्रों के लिए उपयोगी है जो बीबीए कोर्स से सम्बंधित विस्तृत जानकारी जानना चाहते है। तो इस लेख के अंत तक बने रहिये आज आप इस लेख के माध्यम से BBA क्या है, BBA Full Form in Hindi क्या होता है, BBA करने के लिए योग्यता क्या चाहिए होता है, बीबीए में कितनी फीस लगती है, BBA की सैलरी कितनी होती है, BBA के बाद क्या करे. ये सभी जानकारी जान पाएंगे। 

BBA क्या है?

BBA (Bachelor of Business Administration) एक ग्रेजुएट प्रोफेशनल कोर्स है। इसे 12th पास करने के बाद किया जाता है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को बिज़नेस से सम्बंधित नॉलेज की पढाई करवाई जाती है। इस कोर्स की अवधि तीन साल होती है जिसमे कुल छह सेमेस्टर शामिल होते है।

bba full form in hindi
bba full form in hindi

इस कोर्स को इस तरह डिज़ाइन किया गया है की इसमें स्टूडेंट्स को एक बिज़नेस आर्गेनाईजेशन कैसे मैनेज किया इसके बारे में विस्तृत ज्ञान दिया जाता है। इसके लिए ये छात्रों में बेहतर प्रबंधन, communication skills, decision making इत्यादि की क्षमता विकसित करते है। ताकि एक स्टूडेंट किसी कंपनी या बिज़नेस आर्गेनाईजेशन को अच्छे से मैनेज कर सके।

ये सभी चीजे एक स्टूडेंट्स में विकसित किया जा सके इसके लिए बिज़नेस स्कूल अपने छात्रों को इंटेर्नशिप्स, इंडस्ट्रियल विजिट, बिज़नेस प्रोजेक्ट्स, और बिज़नेस एक्सपर्ट्स या किसी कंपनी के बड़े पोस्ट पर काम कर रहे है एक्सक्यूटिव के साथ छात्रों को इंटरेक्ट करवाया जाता है। 

BBA का फुल फॉर्म क्या होता है (Full Form of BBA in Hindi)

BBA का Full Form “Bachelor of Business Administration” होता है। और जिसे हिंदी में “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक” कहा जाता है। 

तो ऊपर आपने जाना की BBA का फुल फॉर्म क्या होता है जानकारी के लिए आपको बता दूँ की इस कोर्स को भारत में कई अन्य नामों से जाना जाता है जैसे की BMS और BBM तो आप खुद को कंफ्यूज मत कर लेना ये तीनो ही बिज़नेस स्टडीज से सम्बंधित ग्रेजुएट कोर्स है।

BMS का फुल फॉर्म ‘Bachelor of Management Studies’ होता है और BBM का फुल फॉर्म ‘Bachelor of Business Management’ होता है।

BBA कोर्स करने के लिए योग्यता 

  • अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से किसी भी स्ट्रीम से बारहवीं कक्षा पास होना चाहिए। 
  • अभ्यर्थी को 12th क्लास में कम से कम 50 % अंको के साथ पास होना अनिवार्य है। SC, ST के छात्रों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाती है। 
  • 12th क्लास के लास्ट ईयर वाले स्टूडेंट्स भी बीबीए डिग्री कोर्स के लिए कॉलेज में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते है। 
  • कई कॉलेज या यूनिवर्सिटी बीबीए में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाते है। इस कोर्स में एडमिशन के लिए इच्छुक स्टूडेंट्सको एंट्रेंस टेस्ट देना होगा इसके बाद कॉलेज द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार किया जायेगा उसमे नाम आने के बाद उस कॉलेज में एडमिशन हो जायेगा।

बीबीए में कितनी फीस लगती है?

बीबीए कोर्स करने में एक स्टूडेंट्स को कितना पैसे लगेगा ये पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है की आप ये कोर्स प्राइवेट कॉलेज या यूनिवर्सिटी से कर रहे है या किसी गवर्नमेंट कॉलेज से। एक नार्मल प्राइवेट कॉलेज में बीबीए कोर्स का वार्षिक फीस 70,000 से 2,00,000 लेकर रूपये तक होती है। और वही बीबीए कोर्स का किसी गवर्नमेंट कॉलेज में वार्षिक फीस 20,000 से 30,000 तक हो सकती है। 

बीबीए में कितने सेमेस्टर होते हैं?

बीबीए कोर्स कुल तीन साल का होता है जिसमे कुल छह-छह महीने के छह सेमेस्टर होते है। पुरे तीन साल के बाद आपको बीबीए की डिग्री हाथ में दी जाती है। इसके बाद आप पोस्टग्रेजुएट कोर्स करना चाहते है तो आप एमबीए (MBA) कोर्स में एडमिशन ले सकते है। एमबीए कुल दो साल का होता है। 

BBA के बाद क्या करें?

Jobबीबीए (BBA) डिग्री कोर्स करने के बाद एक छात्र के पास कई सारे करियर के ऑप्शन खुल जाते है। आप चाहे तो प्राइवेट जॉब भी कर सकते है। जहाँ पर विभिन्न पदों पर जैसे के Marketing Executive, HR Manager, Research & Development Manager, Accounting Manager, Sales Executives इत्यादि पोस्ट की जॉब मिलती है। 

या अगर प्राइवेट जॉब नहीं करना चाहते है तो आप किसी भी प्रकार के सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकते है। हालाकिं बीबीए ग्रेजुएट्स अधितकर बैंकिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना पसंद करते है। 

MBA – अगर आप नौकरी न करके आगे की पढाई करना चाहते है तो एमबीए कोर्स कर सकते है। ये मैनेजमेंट की पढाई के क्षेत्र का पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स है। एमबीए में कई सारे स्पेशलाइजेशन होते है जैसे की Marketing Management, Human Resource Management, Financial Management इत्यादी इनमे से किसी एक फील्ड से आप एमबीए कर सकते है इससे आप उस फील्ड का एक्सपर्ट्स बन जाते है और आपको High Paying जॉब ऑफर मिलती है। 

PGDM – एमबीए के अलावा PGDM (Post Graduate Diploma in Management) कोर्स भी आप कर सकते है ये काफी हद तक एमबीए के जैसा ही है और इसका वैल्यू एमबीए के बराबर ही होता है। भारत में कई टॉप मैनेजमेंट इंस्टीटूशन है जो एमबीए नहीं बल्कि PGDM कोर्स की पढाई करवाती है। 

BBA की सैलरी कितनी होती है?

चुकी बीबीए एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स कोर्स है तो कॉलेज अपने छात्रों को बेहतर मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन वर्क के लिए तैयार करता है। इसे पूरी करने के बाद कैंडिडेट्स किसी भी प्राइवेट कंपनी में मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट में काम करते है। शुरुआती में बीबीए ग्रेजुएट्स की सैलरी 2,00,000 से 5,00,000 रूपये तक की वार्षिक होती है। जैसे जैसे एक्सपीरियंस हासिल होती है वैसे वैसे सैलरी में भी इजाफा देखने को मिलता है। 
 

BBA Course Subject

निचे हम आपको बीबीए कोर्स के विषय बताने जा रहे है। जैसा की आपलोग जानते है बीबीए कोर्स कुल तीन साल का होता है जिसमे कुल छह सेमेस्टर होते है। निचे आपको Year के मुताबिक तीनो साल का सब्जेक्ट बताया गया है। 

Year

Honours Paper

Subsidiary Papers

1st year

  1. Principle of Management
  2. Organization Behaviour
  3. Managerial Economics
  4. Business Mathematics and Statistics

1.  Business Organization
2. Financial Accounting

2nd year

  1. Communication & Management    Information System
  2. Cost & Management Accounting
  3. Legal Aspects of Business
  4. Computer Application in Business

1.  Business Environment
2. Entrepreneurship Programme

3rd year

  1. Financial Management
  2. Marketing Management
  3. Personnel management
  4. Project Report based (On-the-job Training)

 Top BBA College in India

  • Shaheed Sukhdev College of Business Studies, University of Delhi 
  • NMIMS Anil Surendra Modi School of Commerce, Mumbai
  • Loyola College, Chennai
  • Christ University, Banglore
  • Amity University, Noida
  • Madras Christian College, Chennai
  • Mount Carmel College, Banglore
  • School of Management, Presidency University
  • Symbiosis Institute of Computer Studies and Research, Pune
  • Department of Management, J.D Birla Institute, Kolkata

FAQs –

Q. BBA का फुल फॉर्म क्या होता है?

BBA का Full Form “Bachelor of Business Administration” होता है। और हिंदी में इसे “व्यवसाय प्रबंधन में स्नातक” कहा जाता है।

Q. बीबीए कोर्स में एडमिशन कैसे होता है?

बीबीए कोर्स में एडमिशन एंट्रेंस टेस्ट के जरिये होता है। भारत में जितने भी टॉप बीबीए कॉलेज है वो एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करवाते है। इस टेस्ट के मेरिट में आने के बाद बीबीए में एडमिशन लिया जाता है। हालाकिं भारत में कई ऐसे बीबीए कॉलेज है जो डायरेक्ट 12th के मार्क्स के आधार पर ही एडमिशन ले लेते है।

इन्हें भी पढ़े –

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल BBA Full Form in Hindi | BBA Course क्या है और कैसे करें? अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, आप इस लेख के माध्यम से बीबीए डिग्री कोर्स के बारे में विस्तार से जान पाए होंगे। इस इनफार्मेशन को आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment