Bitcoin का मालिक कौन है? और बिटकॉइन किस देश की मुद्रा है।

दोस्तों आज की तारीख में आप लोगों ने Bitcoin का नाम जरूर सुना होगा बिटकॉइन दुनिया की सबसे महंगी Cryptocurrency है। जैसा कि आप लोग जानते हैं की हर एक देश का अपना एक मुद्रा होता है और उसी अपना मुद्रा में हर एक देश दूसरे देश से सामान का आयत निर्यात करती है। लेकिन बिटकॉइन एक प्रकार का ऐसी मुद्रा है जिसे ना आप देख सकते हैं नहीं छू सकते हैं।

इस मुद्रा के द्वारा आप कई देशों में कोई भी चीज खरीद या बेच सकते हैं क्या आप जानते हैं Bitcoin का मालिक कौन है (Bitcoin Ka Malik Kaun Hai) ये किस देश की मुद्रा है इसके अलावा बिटकॉइन काम कैसे करता है क्या भारत में बिटकॉइन लीगल है ऐसे तमाम सवाल आपके मन में आ रहे होंगे अगर आप उन सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस लेख को आखिर तक पढ़े तो चलिए जानते है। 

बिटकॉइन क्या है? (Bitcoin Kya Hai)

bitcoin ka malik kaun hai
bitcoin ka malik kaun hai

बिटकॉइन (Bitcoin) एक प्रकार का डिजिटल मुद्रा है इसका कोई भी भौतिक अस्तित्व नहीं होता है आपने इसे न छू सकते हैं और ना ही इसे देख सकते हैं बल्कि इसका अस्तित्व सिर्फ डिजिटल होता है। आज की तारीख में दुनिया में जितने प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी है उसमें सबसे महंगा बिटकॉइन है ही है।

बिटकॉइन का इस्तेमाल आप कई चीज खरीदने के लिए कर सकते है। हालांकि कुछ देशों में बिटकॉइन का इस्तेमाल कानूनी रूप से प्रतिबंधित किया गया है फिर भी अधिकांश देशों में बिटकॉइन का इस्तेमाल मुद्रा के तौर पर होता है।

बिटकॉइन में डिजिटल वायलेट बिल्कुल ऐसे ही है। जैसा पेटीएम के वॉलेट जिसमें आपके पैसे रहते हैं और उन पैसों से आप कोई भी चीज खरीद सकते हैं ठीक बिटकॉइन के अंदर बिटकॉइन वॉलेट होता है जिसमें बिटकॉइन की वैल्यू डिजिटल अंकों के तौर पर अंकित होती है. सबसे बड़ी बात है कि बिटकॉइन की कीमत हमेशा स्थिर नहीं होती है कभी भी इसमें गिरावट या बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। 

Bitcoin का मालिक कौन है? (Bitcoin Ka Malik Kaun Hai)

बिटकॉइन का मालिक जापान के Satoshi Nakamoto है इनका जन्म 5 अप्रैल 1975 ईस्वी को जापान में हुआ था।  इन्होने वर्ष 2009 में बिटकॉइन का निर्माण किया था उस समय बिटकॉइन की कीमत सबसे कम थी लेकिन जैसे-जैसे समय गुजरता गया बिटकॉइन के अंदर बड़े-बड़े लोगों ने पैसे निवेश करने चालू किया उसके बाद ही इसकी कीमत में काफी तेजी के साथ बढ़ोतरी हुई है।

और आज की तारीख में ये दुनिया का सबसे महंगा क्रिप्टोकरेंसी है जिसे खरीद पाना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं है. बिटकॉइन के मालिक के बारे में कहा जाता है। कि उन्होंने क्रिप्टोकरंसी के क्षेत्र में कई प्रकार के खोज और अनुसंधान किए हैं। 

उसके बाद ही उन्होंने बिटकॉइन का निर्माण किया. इसके अलावा बिटकॉइन में जिस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है उसका अविष्कार सतोशी नाकामोतो ने ही किया है. बिटकॉइन का symbol ₿ है और इसे BTC के नाम से भी पुकारा जाता है आज बिटकॉइन को लगभग पूरी दुनिया मे इस्तेमाल किया जाता है। 

बिटकॉइन कैसे काम करता है?

बिटकॉइन Blockchain Technology पर काम करती है इसे टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल आज की तारीख में सभी प्रकार के क्रिप्टोकरंसी कंपनियां करती है और इसे काफी सुरक्षित भी माना जाता है इसका सबसे प्रमुख कारण है कि कोई भी दुनिया का hacker इस टेक्नोलॉजी को हैक नहीं कर सकता है यहां पर जो भी पैसे का लेनदेन होता है उसके पूरे डाटा को ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी के माध्यम से स्टोर किया जाता है।

और डाटा को स्टोर करने का काम क्रिप्टो माइनर के द्वारा किया जाता है जिसे हम लोग क्रिप्टो माइनिंग कहते हैं. जहां पर सभी प्रकार के लोगों के लेनदेन के डाटा को hash code के माध्यम से ब्लॉक में सुरक्षित रखा जाता है. ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी को संचालित करने के लिए दुनिया की सबसे पावरफुल कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है। 

बिटकॉइन का उपयोग करने के फायदे क्या है

  • बिटकॉइन का इस्तेमाल दुनिया के अधिकांश देशों में होता है और इसके माध्यम से आप आसानी से किसी व्यक्ति को पैसे पेमेंट कर सकते हैं
  • बिटकॉइन के अकाउंट को कोई भी व्यक्ति ब्लॉक नहीं कर सकता है क्योंकि इसके ऊपर किसी प्रकार के लिए सरकारी संस्था या किसी भी व्यक्ति विशेष का कोई एकाधिकार नहीं होता है
  • अंतरराष्ट्रीय लेनदेन में इसका उपयोग कर सकते इसके लिए आपको किसी प्रकार का भी अंतरराष्ट्रीय चार्ज नहीं देना पड़ेगा
  • इसे किसी देश में कानूनी रूप से मान्यता नहीं है इसलिए इसका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं और यहां पर आपको किसी प्रकार का टैक्स भी नहीं देना पड़ेगा

बिटकॉइन का उपयोग करने के नुकसान

बिटकॉइन का इस्तेमाल करने के कुछ नुकसान भी है जो इस प्रकार है। 

  • बिटकॉइन किसी भी देश के गवर्नमेंट के द्वारा Authorize नहीं है। 
  • बिटकॉइन के इस्तेमाल में अगर किसी प्रकार की कोई भी गलती करते हैं तो आपको यहां पर पैसे वापस नहीं मिल पाएंगे और ना ही आप उसे रिकवर कर पाएंगे। 
  • बिटकॉइन का इस्तेमाल आतंकवादी द्वारा हथियार खरीदने और काले धन को वाइट मनी में बदलने जैसी चीजों में किया जाता है। 
  • बिटकॉइन के दामों में अचानक से काफी गिरावट आ सकती है ऐसे में आप को भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है क्योंकि इसके दाम स्थिर नहीं होते हैं.

बिटकॉइन किस देश की मुद्रा है?

बिटकॉइन का निर्माण जापान के इंजीनियर सातोशी नाकामोटो के द्वारा किया गया है बिटकॉइन किसी भी देश की मुद्रा नहीं है हालांकि इसका निर्माण जापान में किया गया है लेकिन जापान सरकार का इस मुद्रा पर कोई नियंत्रण या अधिकार नहीं है इसलिए हम कह सकते हैं कि बिटकॉइन किसी भी देश की मुद्रा नहीं है बल्कि दुनिया के कुछ देशों में इसे कानूनी मान्यता दी गई है और और कई देश में ये लीगल नहीं है।

Bitcoin, Cryptocurrency को लीगल टेंडर यानि की देश की मुद्रा मानने वाली दुनिया का पहला देश है सेंट्रल अमेरिकाई  देश El Salvador बना है। 

बिटकॉइन कैसे खरीदा जा सकता है?

बिटकॉइन को कई सारे Apps के जरिये ख़रीदा जा सकता है कुछ प्रमुख बिटकॉइन खरीदने वाले एप्प ये है Coinswitch wazirx, Binance, zebpay, unocoin इत्यादि। इन सभी एप्प्स के माध्यम से आप बिटकॉइन खरीद सकते है। और अगर आपके पास इन एप्प्स में बिटकॉइन है तो इन्हे आप बेचकर इंडियन करेंसी पा सकते है। 

भारत में बिटकॉइन लीगल है या नहीं

भारत में बिटकॉइन लीगल नहीं है इस बात को ऐसे समझ सकते हैं कि इस प्रकार के डिजिटल करेंसी को भारत के आरबीआई बैंक के द्वारा जारी नहीं किया गया है इसलिए भारत में इसे अभी तक कानूनी रूप से मानता नहीं मिली है इसके अलावा सरकार ने बिटकॉन को लेकर भारत में कोई कानून का भी निर्माण नहीं किया। जिससे बिटकॉइन को भारत में लीगल माना जा सके। 

हालांकि अगर आप बिटकॉइन में किसी प्रकार का भी लेनदेन करते हैं तो आपको सरकार को 30% टैक्स देना पड़ेगा क्योंकि हाल के दिनों में देश का बजट पेश करते हुए संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने क्रिप्टोकरंसी के ऊपर बोलते हुए कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति है क्रिप्टोकरंसी के माध्यम से किसी प्रकार के भी पैसे का लेनदेन करता है तो उसे सरकार को 30% टैक्स देना पड़ेगा। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करता हूँ आप इस लेख Bitcoin का मालिक कौन है? और बिटकॉइन किस देश की मुद्रा है के माध्यम से बिटकॉइन के बारे में आपको काफी जानकारी मिली होगी, अगर आप भी बिटकॉइन में निवेश करना चाहते है तो बेशक करें पर उतना ही निवेश करे जितना आप नुकसान सहने के लिए तैयार है। क्यूंकि आप जानते ही है की बिटकॉइन का कीमत में काफी उत्तर चढाव होता है एक समय ऐसा भी था की एक बिटकॉइन की कीमत 50 लाख से भी अधिक हो गई थी जो वर्तमान समय में लुढककर 30 लाख के आस पास हो गई है। तो अगर आप निवेश करना चाहते है तो स्मार्ट और काफी सोच समझकर करें। 

आशा करता हूँ ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा इसे आप अपने दोस्तों, सग्गे सम्बन्धियों के साथ-साथ सोशल साइट्स जैसे की Facebook, Twitter आदि पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

FAQs –

Q. वर्तमान समय में एक बिटकॉइन की कीमत कितनी है

वर्तमान समय (जून 2022) में एक बिटकॉइन की कीमत 25 लाख के आस पास है चुकीं इसके दामों में बढ़ोतरी और गिरावट दोनों हमेशा होती रहती है।

Q. बिटकॉइन का मुख्यालय कहाँ है?

बिटकॉइन का मुख्यालय कैरिबियाई देश Saint Kitts and Nevis में स्थित है।

Q. Bitcoin की शुरुआत कब हुई?

बिटकॉइन की शुरुआत 9 जनवरी 2009 में हुई थी।

Q. बिटकॉइन का अविष्कार किसने किया

बिटकॉइन का अविष्कार जापान के Satoshi Nakamoto के द्वारा किया गया था।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

1 thought on “Bitcoin का मालिक कौन है? और बिटकॉइन किस देश की मुद्रा है।”

  1. मैने आपका आर्टिकल पढ़ा और मुझे यह काफ़ी अच्छा लगा? आपने इस ऑर्टिकल में पूरी जानकारी दी हैं, जिसे पढ़कर मैंने भीं अपनी साइट पर एक ऑर्टिकल लिखा। क्या आप मेरा आर्टिकल को देख कर बता सकते हैं, की मैने ऑर्टिकल लिखने में क्या गलतियां की हैं। आप से निवेदन हैं, कृपया मेरे मदद करे।

    Reply

Leave a Comment