Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है?

जैसे जैसे दुनिया बदल रही है वैसे ऐसे दुनिया में आए दिन नए-नए टेक्नोलॉजी और चीजें आ रही हैं ऐसे में आज की तारीख में दुनिया में एक नई चीज काफी चर्चा है आप लोगों ने इसके बारे में अखबारों, न्यूज़ चैनल इत्यादि में जरूर सुनना और पढ़ा होगा तो हमलोग बात करे है Cryptocurrency के बारे में। 

ऐसे में आपके मन में भी सवाल आता होगा Cryptocurrency क्या है (cryptocurrency kya hai) और यह कैसे काम करती है, Cryptocurrency के फायदे और नुकसान क्या है। दुनिया में कितने प्रकार के क्रिप्टोकरंसी पाई जाती है अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े आइये जाने। 

Cryptocurrency क्या है? (Cryptocurrency Kya Hai)

cryptocurrency kya hai hindi
cryptocurrency kya hai hindi

क्रिप्टोकरंसी (Cryptocurrency) एक प्रकार का डिजिटल मुद्रा होता है जिसे ना आप देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं इसका कोई भी Physical Form नहीं होता है बल्कि इसका स्वरूप बिल्कुल ऑनलाइन होता है यह आपके पास Digital Wallet में Stored रहती है।

इसका इस्तेमाल ऑनलाइन माध्यम से Goods और Services को Purchase करने में होता है। और जो ये Transctions होता है वो पुरे तरीके से decentralized Form में होता है। इसका मतलब ये की क्रिप्टोकोर्रेंसी के Transctions पर दुनिया के किसी भी सरकार का कंट्रोल नहीं होता है। इसलिए ऐसा माना जाता है की इसका इस्तेमाल सामान्यतः गलत कामों के लिए होता है। 

चलिए आपको एक्साम्पल के अनुसार समझाते है जैसे की भारत की करेंसी रुपया है जैसे की 5 के सिक्के, 10 के सिक्के, 100, 200, 500 रूपये के नोट का Physical Form में होता है इसे आप हम छू सकते है। अगर आप इससे कोई सामान खरीदते है तो आप इसका भुगतान भौतिक रूप में सिक्के, रुपए के रूप करेंगे। पर क्रिप्टोकोर्रेंसी इसका सीधा उल्टा है।

Cryptocurrency दुनिया की सबसे सुरक्षित Technology, Blockchain Technology पर काम करती है। इस टेक्नोलॉजी पर काम करने की वजह से क्रिप्टोकरंसी को दुनिया का कोई भी hacker hack नहीं कर सकता है। Cryptocurrency को Virtual Currency या Digital Currency के नाम से भी जाना जाता है। 

Cryptocurrency का मतलब क्या होता है?

क्रिप्टोकरंसी का मतलब होता है ऐसी मुद्रा जिससे आप नाही महसूस और ना ही देख सकते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल आप अनेकों प्रकार की चीजों को खरीदने और Investment करने के लिए भी कर सकते हैं Cryptocurrency का निर्माण करने के लिए Cryptography का उपयोग किया जाता है। क्रिप्टोकरंसी के ऊपर किसी भी सरकार या संस्था का कोई नियंत्रण नहीं होता है।

यानी इसके दामों में अचानक से बढ़ोतरी और गिरावट देखी जा सकती है. आज की तारीख में दुनिया में कुल मिलाकर 5 हजार से अधिक क्रिप्टोकरंसी पाई जाती है. दुनिया का सबसे महंगा क्रिप्टो करेंसी Bitcoin है जिसकी कीमत आज की तारीख में करोड़ों में है दुनिया में पहली बार क्रिप्टोकरंसी साल 2009 में आई थी। 

Cryptocurrency काम कैसे करती है?

क्रिप्टो करेंसी Blockchain Technology पर काम करती है जो दुनिया की सबसे सुरक्षित टेक्नोलॉजी मानी जाती है इसके द्वारा सभी प्रकार के लेन-देन का रिकॉर्ड इसके सिस्टम में स्टोर किया जाता है और इस प्रकार के डाटा को अपने पास सुरक्षित रखने के लिए शक्तिशाली Computer का इस्तेमाल किया जाता है। इस प्रकार के चीजों को करने वाले को हम लोग Miner कहते हैं और प्रक्रिया को हम लोग की Cryptocurrency Mining कहते हैं।

सबसे बड़ी बात है कि यहां पर जितने प्रकार के लेन देन होते हैं उनके डाटा को यहां पर स्टोर किया जाता है की तारीख में अधिकांश क्रिप्टोकरंसी ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है क्योंकि इस प्रकार के टेक्नोलॉजी को दुनिया का कोई भी हैकर हैक नहीं कर सकता है। और ये पूरी तरीके से सुरक्षित है। 

यहां पर जब भी कोई लेन-देन होता है तो उसके डाटा को विशेष प्रकार के ब्लॉक में रखा जाता है और प्रत्येक ब्लॉक के लिए  hash code होता है जिसके द्वारा लेनदेन को सुरक्षित बनाया जाता है. माइनिंग का काम करने वाले लोगों को यहां पर क्रिप्टोकरंसी Crptocurrency coin दिए जाते हैं यह उनके लिए एक प्रकार का इनाम होता है।

Cryptocurrency Market in India

अगर आप Cryptocurrency खरीदना या इसमें Invest करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत सी कंपनी भारत में मिल जाएंगे जैसे- coinswitch Kuber ‘coinDCX ‘wazirx इत्यादि। भारत में सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज कंपनी का नाम wazirX है इसके माध्यम से आप आसानी से क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं और इस क्रिप्टोकररेन्सी को खरीदने के लिए आप इंडियन रुपया का इस्तेमाल कर सकते है।  

Cryptocurrency value

अगर आप क्रिप्टो करेंसी के मूल्य की बात करें तो मैं आपको बता दूं कि इस तक कीमत डॉलर और रुपया और दूसरे प्रकार के देशों के करेंसी के मुकाबले कहीं अधिक होता है इसका सबसे प्रमुख कारण है कि इसके ऊपर किसी भी देश या या वित्तीय संस्थान का कोई अधिकारी नहीं होता है और ना ही इसके मूल्य को कोई निर्धारित कर सकता है। 

इसके दामों में हर एक सेकंड हमेशा बढ़ोतरी और कमी देखी जाती है ऐसे में आज की तारीख में क्रिप्टोकरंसी की कीमत करोड़ों में है और कई लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने क्रिप्टोकरंसी के माध्यम से कुछ दिनों के भीतर अरबों रुपए कमा लिए हैं इसलिए हम कह सकते हैं कि क्रिप्टोकरंसी की कीमत आज की तारीख में सबसे अधिक है। 

Cryptocurrency wallet क्या है?

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आप अगर पेटीएम गूगल पर का इस्तेमाल करते हैं तो आप लोगों ने देखा होगा कि वहां पर पैसे को रखने के लिए हम लोग wallet का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी प्रकार अगर आपको किट्टू करेंसी अपने पास रखना है तो आपको क्रिप्टो करेंसी वायलेट का प्रयोग करना होगा जिसके अंदर आप सुरक्षित ढंग से अपने क्रिप्टोकरंसी रख सकते हैं वायलेट के द्वारा ही आप पैसे send और Recieved कर पाएंगे। 

Cryptocurrency wallet type

क्रिप्टोकरंसी wallet दो प्रकार के होते हैं जिनका इस्तेमाल आप आसानी से कर पाएंगे जिनका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है। 

हॉट वॉलेट (Hot wallet)

Hot wallet पूरी तरह से ऑनलाइन पर आधारित होता है इसके अंदर cloud वॉलेट, मोबाइल वॉलेट क्रिप्टो एक्सचेंज, सॉफ्टवेयर वॉलेट आते हैं किसका इस्तेमाल करना हमारे लिए जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि आप पूरी तरह से ऑनलाइन होता है ऐसे में धोखाधड़ी होने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है। 

Cold Wallet

Cold Wallet का मतलब होता है ऑफलाइन पर आधारित wallet इसके अंतर्गत कंप्यूटर, हार्ड डिक्स, मोबाइल फोन, यूएसबी ड्राइव, और पेपर वॉलेट आते हैं इसका इस्तेमाल आज की तारीख में अधिकांश लोग करते हैं क्यूंकि ये काफी सुरक्षित wallet होता है। 

Top 5 क्रिप्टोकरेंसी कौन सी है। 

ऐसे तो दुनिया में हजारों की संख्या में क्रिप्टोकरंसी है लेकिन मैं आज आपको दुनिया की टॉप 5 क्रिप्टोकररेन्सी (cryptocurrency list) के बारे में विस्तार से बताऊंगा जो की निम्नलिखित है। 

Bitcoin

बिटकॉइन दुनिया का सबसे पहला और महंगा गिफ्ट ओं करंसी है इसका अविष्कार 2009 में जापानी इंजीनियर संतोषी नाकामोतो के द्वारा किया गया था आज की तारीख में एक बिटकॉइन की कीमत 35,77,271.68 INR के बराबर है इस प्रकार आप समझ गए होंगे कि अगर आप आज की तारीख में एक बिटकॉइन खरीद लेते हैं भविष्य में आप उसे करोड़ों में बेचकर अच्छा खाता पैसा कमा सकते हैं। 

Litecoin

 Litecoin का आविष्कार 2011 में Charlie Lee के द्वारा द्वारा किया गया था  कुछ हद तक बिटकॉइन की तरह ही इस के अनेकों फीचर्स है. । यह एक decentralized peer to peer currency है। सबसे बड़ी बात है कि इसका इस्तेमाल आज की तारीख में बिटकॉइन के मुकाबले थोड़ा ज्यादा ही है क्योंकि इसका सबसे प्रमुख कारण है कि यहां पर अगर कोई भी पैसे आप ट्रांसफर करेंगे तो वह काफी कम समय में होता है इसीलिए लोग आज इसका इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही कर रहे हैं। 

Ethereum

Ethereum (ETH आज की तारीख में दुनिया के मशहूर वर्चुअल करेंसी है 2015 में इसका निर्माण Vitalik Buterin के द्वारा किया गया था आज की तारीख में दुनिया में इसे Ether के नाम से भी जाना जाता है यह क्रिप्टोकरंसी ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करती है कि दुनिया की सबसे शक्तिशाली टेक्नोलॉजी मानी जाती है। 

Dogecoin

सबसे कम समय में इस क्रिप्टोकरंसी ने दुनिया में काफी अच्छा खासा नाम कमाया है इसका निर्माण मजाक मजाक में 2013 मेंJackson Palmar एवं Billy Markus के द्वारा किया गया था और उसके बाद इस क्रिप्टोकरंसी ने दुनिया में अच्छा खासा अपनी पहचान बनाई किसी का कारण है कि आज की तारीख में Dogecoin में दुनिया के मशहूर उद्योगपति एलोन मस्क ने पैसे निवेश किए हैं. आज की तारीख में भारत में इसकी कीमत 11.33 paisa है। 

Binance Coin

आज की तारीख में ऐसे क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल करना काफी आसान है क्योंकि इसके द्वारा आप आसानी से पैसे का लेन देन कर सकते हैं इसके अलावा अगर आप दूसरे देश में घूमना चाहते हैं तो भी वहां पर इस प्रकार के क्रिप्टोकरंसी का उपयोग कर  आप पैसे पेमेंट कर सकते हैं. इसका का आविष्कार 2017 में चांगपेंग झाओ के द्वारा किया गया था। 

Cryptocurrency के लाभ क्या है?

  • क्रिप्टोकरंसी एक प्रकार का डिजिटल मुद्रा होता है इसलिए इसे ना कोई देख सकता है नहीं छू सकता है। 
  • क्रिप्टोकरंसी के माध्यम से आपको अगर कोई निवेश करना है तो आ काफी आसान है क्योंकि भारत में ऐसे अनेकों क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज है जहां पर जाकर आप आसानी से क्रिप्टोकरंसी में निवेश कर कर पैसे कमा सकते हैं। 
  • क्रिप्टो करेंसी को बेचना और खरीदना काफी आसान है इसके ऊपर किसी भी सरकार या वित्तीय संस्थान का कोई अधिकार नहीं होता है। 
  • क्रिप्टोकरंसी के द्वारा पेमेंट करने के लिए बैंक की आवश्यकता नहीं है आप ऑनलाइन घर बैठे पेमेंट कर सकते हैं
  • क्रिप्टोकरंसी में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद है क्योंकि इसके दामों में काफी तेजी के साथ उछाल आती है ऐसे में आप अच्छा खासा रिटर्न यहां पर पा सकते हैं। 
  • क्रिप्टो करेंसी दुनिया की सबसे सुरक्षित करेंसी मानी जाती है क्योंकि या दुनिया के सबसे शक्तिशाली  तकनीक Blockchain Technology पर काम करती है। 

Cryptocurrency के नुकसान क्या है?

  • क्रिप्टोकरंसी पर किसी भी सरकार का नियंत्रण नहीं होता है इसलिए इसके दामों में अचानक से गिरावट और बढ़ोतरी दर्ज की जाती है ऐसे में यहां पर पैसे डालना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि अगर इसके दामों में भारी गिरावट आई तो आपके पूरे पैसे डूब सकते हैं। 
  • इसके द्वारा अगर भूल से आपने किसी और व्यक्ति को पेमेंट कर दिया है तो पैसे आपको वापस नहीं मिलेंगे। 
  • क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल हथियार आतंकवाद गतिविधियों में ज्यादा किया जाता है। 
  • क्रिप्टोकरंसी के द्वारा लोग अपने काले धन को वाइट मनी में तब्दील करते हैं। 
  • क्रिप्टोकरंसी के द्वारा साइबर अपराध में वृद्धि होती है। 

 भारत में क्रिप्टो करेंसी लीगल है?

दोस्तों क्रिप्टो करेंसी भारत में ना ही सरकार की तरफ से बंद किया गया है और ना ही इसे लेकर किया गया है क्योंकि सरकार ने अभी तक अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है मीडिया रिपोर्टों के मारे तो सरकार इसके संबंध में बहुत जल्द संसद में बिल लेकर आ सकती है।

जिसके तहत क्रिप्टोकरंसी को भारत में लीगल मान्यता देना है कि नहीं उस पर सरकार अपनी आधिकारिक मुहर लगा सकती है ऐसे में मैं आपको बता दूं कि आज की तारीख में अगर कोई भी व्यक्ति क्रिप्टोकरंसी से पैसे कमाता है तो उसे गवर्नमेंट को 30% टैक्स देना होगा।इस बात की घोषणा भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 के बजट में पेश करते हुए संसद मे इस बात को कहा था।

ऐसे में क्रिप्टोकरंसी को लेकर भारत में सरकार क्या अपना रुख अख्तियार करती है इसके लिए हमें इंतजार करना होगा इसलिए हम कह सकते हैं कि भारत में आज की तारीख में क्रिप्टोकरंसी एक प्रकार से legal है क्योंकि अभी तक सरकार ने इस पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है। 

किन किन देशों में क्रिप्टोकरंसी लीगल है?

आज की तारीख में क्रिप्टोकरंसी अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोपियन यूनियन के जितने भी देश हैं इसके अलावा कनाडा जैसे देशों में क्रिप्टोकरंसी को सरकार की तरफ से कानूनी मान्यता प्रदान कर दी गई है ऐसे में आप यहां पर इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

इसके अलावा दुनिया के कुछ ऐसे भी देश है जहां पर क्रिप्टोकरंसी पूरी तरह से प्रतिबंधित है जैसे बांग्लादेश चीन, तुर्की, ईरान, अल्जीरिया, बोलीविया, कोलंबिया, इंडोनेशिया, नेपाल, कतर, वियतनाम इत्यादि देशों में क्रिप्टोकोर्रेंसी पूरी तरीके से प्रतिबंधित है। 

FAQs –

Q. Cyrptocurrency क्या है?

Ans – Cryptocurrency एक प्रकार का डिजिटल करेंसी है। इसका कोई Physical Form नहीं है इसे आप आभासी करेंसी भी कह सकते है। इसे न तो आप छू सकते है न ही देख सकते है। हाँ इसे आप अपने Cryptocurrency Exchange apps पर जरूर देख सकते है। ये दुनिया की सबसे सुरक्षित टेक्नोलॉजी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करती है।

Q. क्या भारत में क्रिप्टोकोर्रेंसी लीगल है?

Ans – अभी तक इंडियन गवर्नमेंट ने क्रिप्टोकोर्रेंसी को भारत में प्रतिबंधित नहीं किया है अब तो भारत की वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने फरवरी में पारित बजट में क्रिप्टोकोर्रेंसी से कमाई पर 30 प्रतिशत इनकम टैक्स लगा दिया है तो ये सब को देखकर जी हाँ फिलहाल तो क्रिप्टोकोर्रेंसी भारत में लीगल है।

Q. भारत में क्रिप्टोकोर्रेंसी कैसे खरीदे?

Ans – भारत में क्रिप्टोकोर्रेंसी खरीदने के लिए आप कई Apps का इस्तेमाल कर सकते है। आप इन एप्प्स coinCDX, WazirX, Binance Coin, Coinswitch Kuber App माध्यम से क्रिप्टोकोर्रेंसी में इन्वेस्ट कर सकते है। इसके लिए आपको इनमें से किसी भी app को डाउनलोड कर sign up करना होगा इसके आप आप आसानी से क्रिप्टोकरेन्सी में इन्वेस्ट कर सकते है।

Q. भारत की क्रिप्टोकोर्रेंसी कौन सी है?

Ans – वर्तमान समय में भारत की कोई भी क्रिप्टोकोर्रेंसी नहीं है। हाँ सरकार ने ये जरूर कहाँ है की रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया जल्द ही एक नया डिजिटल करेंसी लॉन्च करने वाली है। जो काफी हद तक क्रीटकर्रेंसी के जैसा ही होगा।

Q. क्या cryptocurrency Safe है?

Ans – चुकीं ये दुनिया की सबसे बेहतरीन और शक्तिशाली Technology, Blockchain Technology पर काम करती है। तो जी हाँ ये पूरी तरीके से सुरक्षित है।

निष्कर्ष – तो आज के इस Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करती है आर्टिकल में आपने क्रिप्टोकररेन्सी के बारे में विस्तार से जाना आशा करता हूँ आपको ये अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अगर अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट में पूछ सकते है, धन्यवाद!

इन्हें भी पढ़े –

Leave a Reply

error: Content is protected !!