डिजिटल मार्केटिंग क्या है? Digital Marketing in Hindi, जानिए इसमें करियर के अवसर क्या है

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में दुनिया काफी तेजी के साथ आधुनिकरण की तरफ बढ़ रही है ऐसे में आज की तारीख में अगर कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट या किसी प्रकार के सर्विस की मार्केटिंग करना चाहती है तो उसे डिजिटल तरीके का इस्तेमाल करना होगा इसके द्वारा ही उसके प्रोडक्ट कस्टमर के पास अधिक से अधिक पहुंच पाएंगे इन सभी चीजों को हम लोग डिजिटल मार्केटिंग कहते हैं।

आज की तारीख में दुनिया का बड़ा से बड़ा कंपनी इसके बिना अपने प्रोडक्ट को कस्टमर के पास पहुंचा नहीं सकता है क्योंकि जब तक वह अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग ऑनलाइन तरीके से नहीं करेगा उसकी प्रोडक्ट की पहुंच अधिक से अधिक लोगों तक नहीं हो पाएगी ऐसे में आपके मन मे सवाल आएगा कि आखिर में डिजिटल मार्केटिंग होता क्या है।

और उसके कार्य करने की प्रक्रिया क्या है और आप किस प्रकार अपने प्रोडक्ट की डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप ये आर्टिकल डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital Marketing in Hindi) पढ़कर इस बारे में जानकारी पा सकते है। 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital Marketing in Hindi)

digital marketing kya hai
digital marketing kya hai

Digital Marketing का मतलब होता है किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को ऑनलाइन तरीके से उसका प्रचार-प्रसार करना ताकि प्रोडक्ट की पहुंच सभी प्रकार के लोगों तक हो सके अगर हम आसान शब्दों में कहें तो इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन तरीके से किसी भी Product और Services का प्रचार करना Digital Marketing कहलाता है।

डिजिटल मार्केटिंग मोबाइल, लैपटॉप, Computer के माध्यम से ऑनलाइन Google Search, Blog, Youtube Channel, Social Media, Email इत्यादि के माध्यम से किया जा सकता है। इसे Online Marketing के नाम से भी जाना जाता है। 

बड़ी बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को ऑनलाइन माध्यम से प्रमोट करने के लिए लाखो, करोड़ो रूपये खर्च करती है। इसका सिर्फ एक ही कारण है की लोग इंटरनेट पर सोशल मीडिया, youtube को इस्तेमाल घंटो करते है। इसलिए कंपनियां इन ऑडियंस को टारगेट कर अपना प्रोडक्ट को अच्छे तरीके से प्रमोट कर पाती है। 

Digital Marketing की शुरुआत कब की गई?

डिजिटल मार्केटिंग की शुरुआत 1980 के दशक में की गई लेकिन यह पूरी तरह से सफल नहीं हो पाए 1990 के दशक आते आते तक डिजिटल मार्केटिंग पूरी तरह से दुनिया में इस्तेमाल और उपयोग होने लगा। भारत  मार्केटिंग के शुरुआत वर्ष 1995 में हुई थी जब VSNL ने Internet सर्विस लांच की थी। 

Digital Marketing करना आवश्यक क्यों है। 

दोस्तों आज की तारीख में जैसा कि आप जानते हैं कि सोशल मीडिया का जमाना है और हर कोई आज सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता है ऐसे में अगर आपको अपने Product और Services को अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचाना है तो आज की तारीख में आपको डिजिटल मार्केटिंग का प्रयोग करना ही होगा तभी जाकर आप अपने प्रोडक्ट को लोगों तक सही तरीके से पहुंचा पाएंगे। 

अब वो दिन चले गए जब कंपनी के Salesman घर घर जाकर product और Services को प्रमोट किया करते थे। आज का जमाना Internet, Social Media का है। अब अगर आपको अपने प्रोडक्ट को Targeted Audience तक पहुँचाना है तो इसके लिए आपको Digital Marketing का उपयोग करना ही होगा। Facebook, Youtube, Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सभी तरह के ऑडियंस रहती है इससे आपका प्रोडक्ट का प्रमोशना अच्छे तरीके से हो जायेगा।

आज की तारीख में दुनिया की कोई भी कंपनी अगर सफलता के चरम सीमा पर पहुंचकर अपना परचम लहरा रही है तो उसकी सफलता के पीछे कही न कही डिजिटल मार्केटिंग का सबसे बड़ा हाथ है। इसलिए अगर आप एक बिजनेसमैन है या आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि आप अपने बिजनेस में सफल हो पाए तो आपको इसके लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करना आवश्यक होगा तभी आपके Business को सफल होने के चांस बढ़ेंगे। 

Digital Marketing कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Digital Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग (What is Digital Marketing in Hindi) निम्नलिखित प्रकार के होते हैं। जिसे विस्तारपूर्वक निचे बताया गया है। 

Search Engine Optimisation (SEO)

दोस्तों अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो आप लोगों को मालूम ही होगा कि SEO होता क्या है इसके बिना आपकी कोई भी पोस्ट ऑनलाइन गूगल में रैंक नहीं कर पाएगी और ना ही Result में दिखाई पड़ेंगे इसलिए अगर आप कोई आर्टिकल लिख रहे हैं तो लिखने के बाद उसका आपको SEO करना आवश्यक है तभी आपका आर्टिकल गूगल के सर्च इंजन में इंडेक्स हो पाएगा और Search Result में दिखाई देगा। 

Social Media 

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज का जमाना सोशल मीडिया का है और सभी लोग सोशल मीडिया जैसे की Facebook, Youtube, Whatsapp इत्यादि का इस्तेमाल करते हैं इसके माध्यम से आप अपनी Products को करोड़ों लोगों के तक आसानी से पहुंचा सकते हैं इसलिए अगर आपकी कोई भी कंपनी है या आप किसी प्रकार की सर्विस देते हैं तो आप इन सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं Business को Grow करने के लिए। 

Email Marketing 

आज की तारीख में कोई भी कंपनी अगर अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन प्रमोट करना चाहती है तो वह ईमेल मार्केटिंग के द्वारा भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करती है ताकि लोगों को कंपनी के प्रोडक्ट के बारे में जानकारी मिल सके. इसके अलावा अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो कई ब्लॉगर इमेल मार्केटिंग के द्वारा अपने ब्लॉग को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाते हैं ताकि उनके वेबसाइट पर अधिक की संख्या में ट्रैफिक आ सके। 

Youtube Channel 

आज की तारीख में हम सभी लोग Youtube पर वीडियो देखते हैं यहां पर आपको किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट सर्विस के बारे में भी कई लोग जानकारी देते हैं जिससे उस कंपनी की एक प्रकार की मार्केटिंग हो रही है इसलिए आप भी चाहे तो Youtube Channel के माध्यम से अपने प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार कर सकते हैं क्योंकि यूट्यूब पर प्रतिदिन करोड़ों की संख्या में views और विजिटर आते हैं इसलिए आप इसके माध्यम अपने प्रोडक्ट का डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं। 

Affiliate Marketing

आप लोगों ने Affiliate Marketing का नाम जरूर सुना होगा जहां पर लोग आज की तारीख में लाखों रुपए कमा रहे हैं दरअसल एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा कंपनी अपने प्रोडक्ट को एक तरह से ऑनलाइन प्रचार और प्रसार कर रही है क्योंकि जब कोई व्यक्ति कंपनी के द्वारा दिए गए प्रोडक्ट्स के लिंक पर क्लिक करता है।

और प्रोडक्ट को खरीदा है तो कंपनी को अच्छा खासा मुनाफा भी प्राप्त होता है और इसका कुछ Commission Affiliate Marketer को मिलता है आज की तारीख में  ई-कॉमर्स कंपनियां इस तरीके से अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर रही हैं। 

Pay Per Click ads or PPC marketing

PPC marketing एक प्रकार का Digital Marketing है इसमें Advertisers को हर एक बार उनके किसी विज्ञापन पर क्लिक करने पर पैसे देना होता है। आप advertisement के लिए केवल तभी पैसे देते है जब ads पर वास्तविक क्लिक हुआ हो। वेबसाइट पर ट्रैफिक को बढ़ाने का ये एक बेहतरीन तरीका है। 

Apps Marketing

आज की तारीख में प्रत्येक कंपनी अपने प्रोडक्ट से जुड़ा हुआ Apps बनाती है ताकि उनका प्रोडक्ट या सर्विस अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके इस तरीके से भी आज की तारीख में बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट का प्रचार ऑनलाइन तरीके से कर रही हैं और उनके लिए वह Apps Marketing का इस्तेमाल कर रही हैं अगर आप की भी कोई कंपनी है तो आप भी Apps Marketing का इस्तेमाल कर अपने प्रोडक्ट का अच्छे तरीके से मार्केटिंग कर सकते है। 

Digital Marketing करने के फायदे क्या है?

  • डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा हम अपने प्रोडक्ट व सर्विस के लिए विज्ञापन का निर्माण कर सकते हैं और उन विज्ञापन को ऐसे कस्टमर को भी दिखा सकते हैं जिन्हें हमारे प्रोडक्ट की जरूरत है जबकि ट्रेडिशनल मार्केटिंग में ऐसा नहीं होता है
  • डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा हम अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन तरीके से प्रचार प्रसार कर सकते हैं और हम चाहे तो अपने प्रोडक्ट के लिए रिटेल मार्केटिंग का कैंपेन चला सकते हैं इससे हमारे प्रोडक्ट की प्रसिद्धि और भी बढ़ जाएगी से आप अपने प्रोडक्ट को बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे
  • डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट की पहुंच अधिक से अधिक लोगों तक कर पाएंगे। 

Digital Marketing की सैलरी कितनी होती है?

अगर आप अपने करियर की शुरुआत डिजिटल मार्केटर के तौर पर शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यहां पर अच्छा खासा सैलरी भी दिया जाएगा साल में तीन से चार लाख आपको मिल सकता है फिर जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ेगा आपकी सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी। 

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के निम्नलिखित प्रकार के तरीके हैं उन सब का विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है। 

  • कंटेंट लेखन
  • ब्लॉगिंग
  • Website डिजाइन
  • SEO कर पैसे कमाए
  • Ebook Sell करके 
  • Facebook विज्ञापन से पैसे कमाए
  • Social Media (Facebook, Instagram, Linkedin, Telegram)
  • मोबाइल मार्केटिंग से पैसे कमाए

ये भी पढ़े –

Digital marketing course कैसे करें?

डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स आज के सभी विश्वविद्यालयों में संचालित किया जा सकता है और यह courses 3 महीने से लेकर 6 महीने के बीच होता है इन कोर्सों को करने के लिए आपको 15 हजार से लेकर 50,000 देने होंगे देने पड़ेंगे इसके अलावा यहां पर फीस आपकी विश्वविद्यालय के अनुरूप अलग-अलग हो सकती है।

इसके अलावा अगर आप चाहे तो डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स फ्री में भी कर सकते हैं इसका फ्री कोर्स आपको गूगल कंपनी की तरफ से कराई जा रही है जहां आपको भी प्रकार के वीडियो ट्यूटोरियल के माध्यम से सिखाया जाएगा की डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है। 

भारत में डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कहां से कर सकते हैं?

  • SimpliLearn- Banglore
  • AIMA- अखिल भारतीय प्रबंधन संघ, दिल्ली
  • DSIM- दिल्ली स्कूल ऑफ इंटरनेट मार्केटिंग, दिल्ली और बैंगलोर
  • लर्निंग कैटलिस्ट, मुंबई
  • डिजिटल विद्या, पूरे भारत में शाखाएं
  • नई दिल्ली वाईएमसीए, दिल्ली
  • Zica, इंदौर
  • डिजिटल मार्केटिंग संस्थान-आईडीएम, मुंबई
  • इंटरनेट मार्केटिंग स्कूल, कोलकाता

भारत में डिजिटल मार्केटिंग का क्या भविष्य है। 

जैसा कि आपने जानते हैं कि भारत एक अरब 20 करोड़ जनसंख्या वाला देश है इसके अलावा भारत दुनिया का सबसे बड़ा बिजनेस मार्केट है जहां पर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को आसानी से लोगों तक पहुंचा कर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं ऐसे में हम कह सकते हैं कि भारत में डिजिटल मार्केटिंग का भविष्य काफी उज्जवल और शानदार है।

इसलिए हम कह सकते हैं कि भारत में अगर कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करना चाहती है तो उसके लिए भारत से अच्छा देश कोई हो ही नहीं हो सकता है और यहां पर कंपनी के प्रोडक्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगी इसमें कोई शक नहीं है। 

FAQs –

Q. Digital marketing कितने प्रकार ही होती है?

Ans – ऐसे तो डिजिटल मार्केटिंग कई तरह के होते है जिनमे कुछ मुख्य (SEO), ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया, एफिलिएट मार्केटिंग, यूट्यूब चैनल

Q. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की फीस कितनी है?

Ans – डिजिटल मार्केटिंग की फीस संस्थानों में अलग अलग होती है। सामान्यतः इसकी फीस 10 हजार से लेकर 60 हजार रूपये तक की होती है।

Q. डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने साल का होता है?

Ans – डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स 3 महीने से लेकर 3 साल तक की हो सकती है। ये निर्भर करता है आपके कोर्स के nature पर अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में ग्रेजुएशन करेंगे तो इसके लिए आपको तीन साल लग जायेंगे, और वही डिप्लोमा 3 महीने से लेकर 1 साल तक Duration में किया जा सकता है।

Q. डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है?

Ans – डिजिटल मार्केटिंग का सीधा सा मतलब है अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को इंटरनेट के माध्यम से डिजिटली प्रमोट करना।

Q. डिजिटल मार्केटिंग क्यों जरूरी है?

Ans – अब वो समय गया जब कंपनी के सेल्समेन प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को दरवाजे- दरवाजे जाकर प्रमोट किया करती थी। वर्तमान समय में अगर आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को targeted audience तक पहुँचाना है तो आपको डिजिटल मार्केटिंग का सहारा लेना ही होगा।

Q. क्या डिजिटल मार्केटिंग में अच्छा करियर है?

Ans – आज के समय में इसमें कोई दो राय नहीं है की डिजिटल मार्केटिंग में एक अच्छा करियर विकल्प के रूप में उभरा है क्यूंकि आप हम देख रहे है की दुनिया कितना तेजी से बदल रही है। कोरोना के बाद से तो डिजिटल मार्केटिंग जैसे फील्ड में काफी संभावनाएं उभरी है ऐसे में आज के समय में अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखते है या करते है तो आप इससे अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है।

निष्कर्ष – आज के आर्टिकल डिजिटल मार्केटिंग क्या है (Digital Marketing in Hindi) में हमने जाना की  डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है, डिजिटल मार्केटिंग क्यों आवश्यक है। वर्तमान समय में जिस तरह से पूरी दुनिया डिजिटल हो गई है। ऐसे मे अगर आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को लोगो तक आसानी से पहुंचानी है तो फिलहाल डिजिटल मार्केटिंग से अच्छा माध्यम कोई हो नहीं सकता है।

अगर ये आर्टिकल आपको जरा सा भी अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स जैसे की फेसबुक, ट्विटर,  व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम भी जरूर शेयर करे किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

इन्हें भी पढ़े –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

4 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग क्या है? Digital Marketing in Hindi, जानिए इसमें करियर के अवसर क्या है”

  1. sir apane bahot accha blog likha hai yah blog padhakar bahot logoko fayada hone wala hai sir very useful blog hai

    Reply
  2. हेलो सर, आपने इस आर्टिकल में बहोत अच्छा समझाया है, मैने भी एक बलॉग का शुरुआत किया पर डिजिटल मार्केटिंग के या SEO के बारे में बिलकुल भी नही पता था पर अब मै आपके इस सुझाव के अनुसार अप्ने साइट का SEO करुंगा? बहोत बहोत धन्यवाद!

    Reply

Leave a Comment