Film Director कैसे बने? जानिए आप भी फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

हम सभी फिल्म तो देखते जरूर है और अक्सर आपने फिल्मो में लाइट कैमरा एक्शन इन शब्दों को जरूर सुना या कही ना कही देखा होगा। ऐसे शब्दों का इस्तेमाल फिल्म के डायरेक्टर तब वह करते हैं जब वो फिल्म की शूटिंग कर रहे होते है। एक इंटरेस्टिंग बात बताऊ हमलोगो के आस पास आपको कई ऐसे लोग मिल जायेंगे जिन्हें वाकई में अच्छी एक्टिंग आती है।

या वो अपने अपने क्षेत्र में नाटकों, ड्रामा में निर्देशक की भूमिका निभाते है ऐसे लोगो को सिर्फ जरुरत है तराशने की या बेहतर मंच प्रदान करने की। ऐसे में अगर आपका भी सपना है कि आप फिल्म डायरेक्टर बनकर अच्छी अच्छी फिल्मे का निर्माण करें और फिल्मो की दुनिया में नाम कमाएं।

film director kaise bane

तो ये लेख आपके लिए बहुत ही मददगार साबित हो सकती है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि Film Director कैसे बने? (Film Director Kaise Bane) इसके लिए क्या योग्यता चाहिए, कौन सा कोर्स आपको करना होगा, इसके लिए भारत में प्रमुख स्थान कौन-कौन से हैं जहां से आप फिल्म डायरेक्टर का कोर्स कर सकते हैं, आपको करियर के क्या ऑप्शन होंगे। इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए आप इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े। तो आइये जानते है। 

Film Director कैसे बने? (Film Director Kaise Bane)

फिल्म डायरेक्टर प्रमुख तौर पर किसी भी फिल्म को निर्देशित करता है इसमें तमाम तरह की चीजें शामिल होती है कि ऐसे फिल्म की शूटिंग को कहां करना है कौन सा सीन कहां पर फिल्माया जाएगा, इस फिल्म में कौन-कौन से अभिनेता काम करेंगे, कैमरा का एंगल क्या होना चाहिए इत्यादि कुल मिलाकर कहे तो अगर किसी भी फिल्म या सीरियल को बनाना है तो फिल्म डायरेक्टर की जरूरत पड़ती है इसके बिना कोई भी फिल्म या सीरियल पूरा नहीं हो सकता है। 

Film Director अगर आप बनना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपके अंदर Creativity होना बहुत ही आवश्यक है तभी आप एक सफल फिल्म डायरेक्टर बन पाएंगे। आपमें सोचने की जबरदस्त क्षमता होनी चाहिए की कौन सा सीन किस तरह से फिल्माना है तभी आप अच्छे-अच्छे फिल्मो का निर्माण कर सकेंगे है।

भारत में ऐसे कई Film Institute है जहां से आप Film Direction का कोर्स कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने करियर की शुरुआत सहायक निदेशक (Assistant Director) के तौर पर कर पाएंगे। अगर आपके पास पैसे नहीं है तब भी आप फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं इसके लिए आप किसी भी डायरेक्टर के नीचे सहायक डायरेक्टर तौर पर काम करें वहां से आपको धीरे-धीरे अनेकों प्रकार की चीजें सीखने और समझने को मिलेंगे। जिसके बाद आगे चलकर फिल्म डायरेक्टर बन जाएंगे।

Film Director Career Scope

फिल्म डायरेक्टर का करियर स्कोप अब काफी बेहतरीन और उज्जवल है जैसा कि आप जानते हैं कि हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी बनाने की घोषणा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा की गई है ऐसे में अगर वहां पर फिल्म सिटी बन जाती है। 

तो वहां पर Bollywood, South और अलग अलग राज्यों की फिल्मे और बड़े टीवी सीरियल की शूटिंग शुरू हो जाएगी ऐसे में वहां पर फिल्म डायरेक्टर की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा प्रतिवर्ष Bollywood में हजारों की संख्या में बड़े-बड़े फिल्मों का निर्माण होता है।

और सिर्फ फिल्मे ही नहीं Short Film, Documentry Movies या आज के ज़माने में Web Series का ट्रेंड आ गया है इसलिए हम कह सकते हैं कि करियर के दृष्टिकोण से फिल्म डायरेक्टर आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प साबित हो सकता है अगर आपको फिल्मो जैसी चीजें एक्साइट करती है तो आप बिलकुल इस क्षेत्र में करियर बनाए। 

Film Director कौन सा क्षेत्रों में काम कर सकता है?

  • Bollywood Cinema
  • South Cinema
  • Bhojpuri
  • TV Serials
  • Ad Film
  • Web Series
  • Youtube
  • Documentry Film
  • Educational Films

Film Director कोर्स करने की योग्यता 

फिल्म डायरेक्टर का कोर्स का अगर आप  करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 12वीं की डिग्री होना आवश्यक है उसके बाद ही आप फिल्म डायरेक्शन के सर्टिफिकेट डिप्लोमा या डिग्री कोर्स में एडमिशन ले पाएंगे। 

Film Director Course

दिखिए अगर आपने टैलेंट है तो आपको कोई कोर्स करने की जरुरत नहीं है पर एक तरीका से फिल्म डायरेक्शन को सीखना चाहते है तो आप निम्नलिखित निम्नलिखित प्रकार के कोर्स कर सकते हैं आइये जाने। 

  • डिप्लोमा इन फ़िल्म एंड टीवी डायरेक्शन 
  • पीजी डिप्लोमा इन फ़िल्म डायरेक्शन बीएससी इन सिनेमा कोर्स भी कर सकते हैं।
  • मास कॉम्युनिकेशन और फ़िल्म प्रोडक्शन कोर्स
  • सर्टिफिकेट कोर्स इन फिल्म डायरेक्शन
  • डिप्लोमा इन फ़िल्म प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन
  • पीजी डिप्लोमा इन फ़िल्म एंड टीवी डायरेक्शन बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग
  • बीएससी इन सिनेमा
  • मास कॉम्युनिकेशन

Film Director Course Fees 

  • सर्टिफिकेट कोर्स इन फ़िल्म डायरेक्शन कोर्स सामान्यतः 3 से 6 महीने के होते हैं। कोर्स की फीस 40 से 80 हजार रुपये तक हो सकती है।
  • डिप्लोमा कोर्स और पीजी डिप्लोमा कोर्स 1 से 2 साल के होते हैं। फीस 80 हजार से 1 लाख प्रतिवर्ष होती है।
  • बीएससी इन सिनेमा या बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग कोर्स 3 प्रतिवर्ष का होता है और फीस प्रतिवर्ष 50 हजार से 1 लाख के बीच मे होती है।

Film Director का काम कैसे मिलेगा?

फिल्म डायरेक्शन या फ़िल्म मेकिंग का कोर्स तो बहुत से लोग कर लेते है। लेकिन सबसे अहम बात है कि काम बहुत ही कम लोगों को ही मिल पाता है। काम पाने के लिए आपको ऐसे लोगो से कांटेक्ट में रहना होगा जो फिल्म से जुड़े हुए है तभी जाकर आपको फिल्मो को निर्देशिक करने का काम मिल पाएगा। 

इसके अलावा जहां पर भी फिल्म की शूटिंग होती है उसके लोकेशन पर जाएंगे और वहां जो शूटिंग करने की टीम होती है उससे संपर्क करेंगे और उनसे पूछेंगे क्या यहां पर डायरेक्टर या सहायक डॉक्टर की जरूरत है तो कोशिश तो आपको करनी ही होगी।

आप कम से कम कोशिश करे की टीवी सीरियल में डायरेक्टर का काम आपको मिले क्योंकि फिल्मो के मुकाबले टीवी सीरियल में काम मिलना थोड़ा आसान है क्योंकि आए दिन कोई ना कोई टीवी सीरियल की शूटिंग होती रहती है इसके अलावा जब से Web Series, Youtube का जमाना आया है तो ऐसे में वेब सीरीज, यूट्यूब में फिल्म डायरेक्टर की जरूरत पड़ती रहती है।

और अगर आपके पास अच्छे खासे पैसे है तो आप एक Youtube Channel बनाकर एक टीम हायर कर आप खुद ही अपनी यूट्यूब वेब सीरीज का को निर्देशित कर सकते है। 

फिल्म डायरेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

अगर आप फिल्म डायरेक्टर का काम ट्रेनिंग के तौर पर कर रहे हैं तो आपकी सैलरी उतनी नहीं होगी जितनी आप सोच रहे हैं पर आपको इतने पैसे मिल जाएंगे जितने पॉकेट मनी आप अपने माता-पिता से पाते हैं इसके अलावा अगर आप Assistant Director के तौर पर काम करते हैं तो महीने में आप आसानी से ₹30000 से लेकर ₹40000 के बीच कमा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप सीरियल में फिल्म डायरेक्टर का काम करते हैं तो आपको आसानी से महीने में ₹25000 से लेकर ₹30000 तक पैसे मिल जाएंगे कहीं पर तो आपको प्रति एपिसोड के मुताबिक पैसे दिए जाते हैं अगर आपके पास अच्छा खासा इस क्षेत्र का एक्सपीरियंस है तो यकीन मानिये आपकी इनकम करोड़ों रुपए भी हो सकती है आज के समय में कई ऐसे फिल्मो के डायरेक्टर हैं जो एक फिल्म को डायरेक्ट करने के करोड़ों रुपए चार्ज करते है। 

Best Film Making Institute in India

  •  Film and Television Institute of India (FTII), Pune
  • Satyajit Ray Film and Television Institute (SRFTI), Kolkata
  • National Institute of Design, Ahmedabad
  • Whistling Woods International Mumbai
  • Asian Academy of Film and Television, Raipur
  • Ramesh Sippy Academy of Cinema and Entertainment, Mumbai
  • L V Prasad Film And TV Academy, Chennai
  • Center For Research In Art Of Film And Television (CRAFT), Delhi
  • The ICE Institute
  • K. R. Narayanan National Institute of Visual Science and Arts (KRNNIVSA)
  • Kalapurnam Institute of Visual Effects and Animation MAYA

FAQs –

Q. फिल्म में डायरेक्टर का क्या काम होता है?

कोई सा भी फिल्म, सीरियल, वेब सीरीज, डॉक्यूमेंट्री फिल्म्स इत्यादि को बनने में सबसे जरूरी इंसान होता Director होता है। एक फिल्म की शूटिंग शुरू होने से अंत तक फिल्म डायरेक्टर का रोल अहम् होता है। एक film Director फिल्म के स्टोरी और सिन को ध्यान में रखते हुए एक्टर से एक्टिंग करवाता है और साथ ही फिल्म के कास्टिंग के Director फिल्म के कास्टिंग भी करते है।

Q. क्या डायरेक्टर बनने के लिए फिल्म स्कूल चाहिए?

Ans – ऐसी बातें ना कही लिखी हुई है और ना ही निर्देशक बनने के लिए डिग्री चाहिए, आपके पास बस Basic Education होनी चाहिए। पर एक अच्छे तरीके से फिल्मो डायरेक्शन सिखने के लिए आप कोई फिल्म इंस्टिट्यूट ज्वाइन कर सकते है वहां पर आपको फिल्मो से सम्बंधित कई चीजे सिखाई जाएगी, आपको वहाँ पर वर्कशॉप में कोई ड्रामा, में डायरेक्शन दिया जायेगा करने के लिए साथ ही फिल्म इंस्टिट्यूट ज्वाइन करने से आपको फ़िल्मी दुनिया के लोगो से कांटेक्ट हो जायेगा।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment