Fiverr क्या है? Fiverr से पैसे कैसे कमाए | Fiverr Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों आज की तारीख में हर एक व्यक्ति अपने जीवन में समर्थ के अनुरूप मेहनत और परिश्रम करता है जिससे उसे पैसे प्राप्त होते हैं लेकिन जिस प्रकार महंगाई बढ़ रही है ऐसे में हम जितने भी पैसे कमा ले हमारे सारे पैसे हमारे दैनिक जरूरत को पूरा करने में खर्च हो जाते हैं इसलिए हर एक व्यक्ति के मन में यह सवाल जरूर आता है।

कि उसे कहीं से अधिक पैसे अगर प्राप्त हो जाए तो आसानी से अपने दैनिक जरूरत को पूरा कर पाएगा और कुछ पैसों को बचा भी पाएगा ऐसे में अगर आप भी अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो मैं आज आपको एक ऐसे ही पैसे कमाने के तरीके का बारे में बताऊंगा जिससे आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 

आप लोगों ने Fiverr का नाम जरूर सुना होगा कि वो एक Freelancer website है जहां पर आप विभिन्न प्रकार के काम कर कर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। 

अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आप Fiverr से पैसे कैसे कमाए (Fiverr Se Paise Kaise Kamaye) उसके तरीके क्या है अगर आप उसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है आप इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद Fiverr से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जान जाएँगे। 

Fiverr क्या है (Fiverr Kya Hai)

fiverr se paise kaise kamaye
fiverr se paise kaise kamaye

Fiverr एक ऑनलाइन Freelancing वेबसाइट है। जहाँ पर आप विभिन्न प्रकार के ऑनलाइन काम करके पैसा कमा सकते है। आज की तारीख में लोग इस Freelancing वेबसाइट से लाखों की संख्या में लोग काम कर पैसे कमा रहे हैं आप भी ऐसा कर सकते हैं। वर्तमान समय में ये दुनिया की एक बहुत ही प्रसिद्ध Freelancing Website है।

अब चलिए थोड़ा विस्तार से इसके बारे में जानते है। दरअसल ये एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर किसी भी प्रकार का ऑनलाइन काम जैसे की Website Developement, Logo Design, Content Writting, Video Editing, Social Media Marketing, Graphic Design, Language Translator इत्यादि काम होता है। 

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की ये सब काम करता कौन होगा तो ये सभी ऑनलाइन काम आप में से ही कोई Skilled लोग करते है। ये वेबसाइट तो बस माध्यम है Freelancers और Customers को Connect करने के लिए। और जो पैसा आप Earn करते है इस वेबसाइट से उसका कुछ हिस्सा कमीशन के तौर पर ये वेबसाइट रख लेती है। 

Fiverr पर काम कैसे Start करें (How to Make Account on Fiverr)

निचे कुछ स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से Fiverr पर काम शुरू कर सकते है।

Step- 1 

  • सबसे पहले Fiverr की वेबसाइट पर जाकर अपनी ईमेल आईडी से Join पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद एक अच्छा सा Username और Password बना कर जॉइन पर क्लिक करे। 
  • इसके बाद आपको अकाउंट वेरीफाई करने के लिए अपने ईमेल आईडी पर एक वेरीफाई लिंक आएगी उस पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट वेरीफाई हो जायेगा और fiverr पर आपका अकाउंट बन जायेगा।

Step- 2 

इतना करने के बाद अब आपको Fiverr पर अपनी एक Seller प्रोफाइल बनानी होगी जिसमे आपको विस्तारपूर्वक बताना होगा की आपमें क्या Skills है मतलब की आपको अपने Experience, Skills और अपने पहले किये काम का प्रूफ देना होगा ताकि लोगो को पता चले की वास्तव में आपको ये काम आता है।

अगर आप Blogger, Youtuber है तो अपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल को प्रूफ के तौर पर जरूर प्रोफाइल में शामिल करें। ये सभी चीजें को Fiverr में gig कहा जाता है। मतलब की आपको एक अच्छी से साफ सुथरी प्रोफाइल बनाने के लिए gig बनानी होगी, तो चलिए निचे जानते है Fiverr पर Gig कैसे बनाए। 

Fiverr पर Gig कैसे बनाए?

निचे कुछ स्टेप्स को फॉलो कर आप आसानी से fiverr पर gig बना सकते है। 

  • सबसे पहले आपको gig वाले ऑप्शन में जाना होगा उसके बाद sellig वाले विकल्प में जाए। 
  • इसके बाद gigs में जाकर create new gig पर क्लिक करे। 
  • इसके बाद एक Gig टाइटल लिखना पड़ेगा की आप क्या काम करते है मतलब की आपके पास किस फील्ड में Expertise है। 
  • इसके बाद Category चुने। 
  • इसके बाद अच्छे अच्छे अपने Category के अनुसार कुछ Tags डाल दें। 
  • इसके बाद Scope And Pricing वाले ऑप्शन में अपना Price डाल दें। 
  • इसके बाद description और FAQ लिखें। 
  • इसके बाद Requirement लिखें। 
  • इसके बाद Gallery में जाकर आप अपने पहले किये हुए काम का सैंपल जिसे आप इमेज या वीडियो में अपलोड कर दें। इससे Buyer Impress हो कर आपको Hire कर लेगा। 
  • इसके बाद Publish कर दें।

Fiverr से पैसे कैसे कमाए (Fiverr Se Paise Kaise Kamaye)

Fiverr से पैसे कमाने के निम्नलिखित तरीके हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है। 

Fiverr se Social Media Marketing

अगर आपके पास मोबाइल या लैपटॉप है तो आप Fiverr पर सोशल मीडिया मार्केटिंग कर कर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए आपके पास Social Media Marketing की नॉलेज और काम करने का अनुभव होनी जरुरी है। ताकि आप Buyers के कामो को अच्छे से optimize कर सके और उन्हें रैंक करवा सके। 

इसके माध्यम से आप किसी व्यक्ति के बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए बिजनेस से जुड़ा हुआ विज्ञापन उसके लिए फेसबुक प्लेटफार्म पर संचालित करवाएंगे. जिससे उस व्यक्ति का बिजनेस बढ़ सके और बदले में आप उससे पैसे लेंगे आज की तारीख में लोग Fiverr से सोशल मीडिया मार्केटिंग कर लाखों रुपए कमा रहे हैं। 

अब आपके मन मे सवाल आएगा कि आप आखिर में Fiverr वेबसाइट पर सोशल मीडिया मार्केटिंग का काम कैसे पकड़ेंगे तो मैं आपको बता दूं कि यहां पर अनेकों प्रकार के सोशल मीडिया मार्केटिंग से जुड़ा हुआ प्रोजेक्ट का काम यहां पर बड़े-बड़े कंपनियां यहां पर पोस्ट करती हैं। 

आपको सबसे पहले इन काम को करने के लिए आप कितना रुपए लेंगे उसके लिए आप यहां पर Bid लगाएंगे अगर आप की Bid सबसे कम होगी तो आपको यहां पर आसानी से प्रोजेक्ट मिल जाएगा और आप उसे निश्चित अवधि के अंदर पूरा कर कर बदले में पैसे ले लेंगे। 

Fiverr पर Graphic Designing करके पैसे कमाए

अगर आपको Graphic Design करना आता है तो आप आसानी से Fiverr पर ग्राफिक डिजाइनिंग कर कर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। यहां पर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग से संबंधित कई प्रकार के प्रोजेक्ट मिल जाएंगे और आपको उन प्रोजेक्ट में Bid लगाना होगा। अगर आपने जो यहां पर Bid लगाई है. वह काम होती है तो आपको काम आसानी से यहां पर मिल जाएगा। 

Fiverr पर Website Design कर पैसे कमाए

अगर आप एक वेबसाइट डेवलपर है तो आप आसानी से Fiverr के माध्यम से घर बैठे महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं Fiverr पर आपको वेबसाइट डिजाइन करने का काम भी बहुत ज्यादा मिलेगा। वर्तमान समय में आज हर कोई अपनी Offline काम को ऑनलाइन लाना चाहता है। 

और वेबसाइट को डिज़ाइन करना हर किसी की बस की बात नहीं है ऐसे में अगर आप Website बनाना जानते है तो आपको  Fiverr में बहुत सारे क्लाइंट मिल जायेंगे जिन्हें वेबसाइट बनवानी है। इसके लिए आप अच्छा खासा चार्ज कर सकते है।  

Fiverr पर Logo Design कर पैसे कमाए

दोस्तों आप जब भी अपनी एक वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बनाते हैं तो आप अपने वेबसाइट यूट्यूब चैनल के लिए Logo बनाते हैं। लोगो ब्लॉग या यूट्यूब चैनल के लिए एक Brand पहचान के तौर पर काम करता है। ऐसे में अगर आपको लोगो डिजाइन करना आता है तो आप आसानी से Fiverr पर Logo Design का काम कर कर महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। 

Fiverr पर E-book लिख कर पैसे कमाए

अगर आप किसी भी विषय पर e- book लिख सकते हैं तो आप आसानी से फीवर के प्लेटफार्म पर e-book लिखकर महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं। जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की दुनिया काफी डिजिटल हो गई है।

और लोग किताबों को आप डिजिटल तरीके यानी e- book के तौर पर पढ़ना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। इसलिए आपके पास अगर e-book लिखने का गुण है तो आप आसानी से fiverr पर e-book लिखकर महीने में अच्छी खासी इनकम प्राप्त कर सकते हैं। 

Fiverr पर ट्रांसलेटर का काम कर पैसे कमाए

अगर आप ट्रांसलेटर का काम जानते हैं तो आप आसानी से Fiverr पर काम कर महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में दुनिया में ट्रांसलेटर की डिमांड बहुत ज्यादा है हर एक देश दूसरे देश के भाषा को अपनी भाषा में ट्रांसलेट करवाने के लिए उसे ट्रांसलेटर की जरूरत पड़ती है। 

इसलिए अगर आपने किसी विदेशी भाषा सीखी है तो आप ट्रांसलेटर का काम कर सकते है। आपको सबसे पहले fiverr पर जाकर ट्रांसलेट से जुड़ा हुआ काम खोजना होगा और फिर आपको वहां पर Bid लगाना पड़ेगा जिसके बाद आप आसानी से यहां पर काम पकड़ेंगे और उसे पूरा कर कर पैसे ले लेंगे। 

Fiverr पर आर्टिकल राइटिंग कर पैसे कमाए

अगर आप किसी भी विषय में लिखने में माहिर हैं मतलब की अगर आप एक राइटर हैं तो आप आसानी से fiverr  पर आर्टिकल राइटिंग कर कर पैसे कमा सकते हैं जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में बड़ी-बड़ी कंपनियां और लोगों को आर्टिकल राइटर की जरूरत पड़ती है। 

और आप आसानी से यहां पर आर्टिकल राइटिंग करेंगे और बदले में क्लाइंट से पैसे ले लेंगे यहां पर आपको विभिन्न विषयों पर आर्टिकल राइटिंग करने के लिए काम मिलेंगे. इस प्रकार के के काम को आप आसानी से महीने में 20000 से 25000  शुरुआती दिनों में कमा लेंगे। 

Fiverr से पैसे कैसे निकले?

अगर आप कोई भी पैसा फीवर के माध्यम से कम आ रहे हैं तो उसे निकालने के लिए आपके पास PayPal अकाउंट होना आवश्यक है के माध्यम से ही आप पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे इसलिए अगर आपके पास पेपर अकाउंट नहीं है तो आप आज ही बना लें तभी जाकर आप कोई भी पैसा अगर फीवर से earing रहे हैं तो उसे आप अपने अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं। 

FAQs –

Q. Fiverr में Gig क्या है।

Ans – Fiverr Freelancing वेबसाइट पर काम gig को देखकर ही मिलता है। सीधा सीधा आप जाने ही gig एक प्रकार का आपका प्रोफाइल होता है जिसमे सभी तरह का इनफार्मेशन आप अपने बारे में डालते हुए रहते है। Buyers, आपको काम आपके gig को देखकर ही देता है।

Fiverr पर ज्यादा काम कैसे मिलेगा?

Ans – सबसे पहले तो आपको अपने gig को fiverr पर रैंक करवाने होंगे इसके लिए जो भी सर्विसेज ऑफर करते है उसकी इनफार्मेशन सही सही डाले, उसमे आप अच्छे डिस्क्रिप्शन लिखे इसके अलावा आप अपने skills को अच्छे ढंग से लिखें, आप अपने प्रोफाइल में पूर्व में किये हुए काम को भी जरूर Add करें जैसे की अगर आप कोई ब्लॉगर या यूटूबर है तो आप अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को एक्सपीरियंस के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है।

निष्कर्ष – तो आज के इस लेख में आपने जाना की Fiverr से पैसे कैसे कमाए (Fiverr Se Paise Kaise Kamaye) वर्तमान समय में Fiverr एक टॉप की Freelancing वेबसाइट है। यहाँ पर आप अपने Skills का इस्तेमाल कर आसानी  महीने का 25000 से 300000 रूपये कमाए जा सकते है।

ऊपर लेख में हमने विस्तारपूर्वक चर्चा की की कैसे आप Fiverr से पैसा कमा सकते है। आप  किन किन सर्विसेज को ऑफर कर पैसा कमा सकते है। ऊपर में जो हमने बताया वो सभी टॉप की सर्विसेज है इसके अलावा भी आप कई तरह की सर्विसेज fiverr पर ऑफर कर सकते है। ये उन लोगो या छात्रों के लिए उपयोगी है जो पढाई या अपने काम के साथ कुछ एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते है वो भी घर बैठे अपने ऑनलाइन skills के जरिये।  

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, आप इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ इसे सोशल साइट जैसे की ट्विटर, फेसबुक पर भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

इन्हें भी पढ़े –

Leave a Reply

error: Content is protected !!