हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी होती है यहाँ जानिए।

दोस्तों आप लोगों ने अक्सर टीवी फिल्मों में हेलीकॉप्टर को जरूर देखा होगा या वास्तविक जीवन में भी हेलीकॉप्टर को कई बार देखा होगा क्यूंकि पॉलिटिशियन लोग हमेशा हेलीकॉप्टर से ही अपना दौरा करते है। आप सभी का सपना होगा कि हेलीकॉप्टर में बैठकर कहीं घूमने के लिए जाएं। हालांकि हेलीकॉप्टर में जाना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं है क्योंकि इसके लिए आपके पास अच्छे खासे पैसे होनी चाहिए। 

ऐसे में हम सभी लोगों के मन में सवाल जरूर आता होगा कि आखिर में हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी होती है (Helicopter ki kimat kitni hoti hai) क्योंकि हमने कई फिल्मी सेलिब्रिटी और स्टारों को हेलीकॉप्टर में जाते हुए देखा है और उनके पास खुद की हेलीकॉप्टर भी है अगर आप नहीं जानते हैं कि हेलीकॉप्टर का कीमत कितना है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़कर ये रोचक जानकारी पा सकते है। 

हेलीकॉप्टर का इतिहास क्या है?

helicopter ki kimat kitni hoti hai
helicopter ki kimat kitni hoti hai
  • साल 1939 में Sikorsky ने पहले प्रोटोटाइप हैलीकॉप्टर, VS-300 बनाया था. ये यूनाइटेड एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन के वीट-सिक्योरिटी डिवीजन के अंदर बनाया गया लेकिन साल 1907 में फ्रांस ने हैलीकॉप्टर बनाने का काम शुरू कर दिया था। 
  • अगर हेलीकॉप्टर का इंजन बंद हो जाता है, तो हेलिकॉप्टर के अंदर ऐसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिससे हेलीकॉप्टर धीरे-धीरे जमीन पर लैंडिंग कर सकता है आमतौर हेलीकॉप्टर पर जमीन पर ज्यादा आवाज के बिना उतरता है तो हैलीकॉप्टर खराब मौसम में भी सुरक्षित है। 
  • अमेरिका में 11000 से अधिक सिविल हेलीकॉप्टर है जबकि पूरे विश्व में 157 देशों में 15000 सिविल हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाता है। 
  • भारत ने तेजस नाम का हल्का सिविल हेलीकॉप्टर भारत में निर्मित किया है जिसका इस्तेमाल आपातकालीन स्थितियों में किया जाएगा

ये भी पढ़े –

Helicopter की कीमत कितनी होती है? (Helicopter ki kimat kitni hoti hai)

ऐसे तो दुनिया में अनेकों प्रकार के हेलीकॉप्टर पाए जाते हैं लेकिन आप एक साधारण हेलीकॉप्टर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए 15000000 रुपए देने पड़ सकते हैं। इससे ज्यादा भी इसकी कीमत हो सकती है. अगर हम भारत में एक हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी होगी उसके बारे में बात करें तो मैं आपको बता दूं कि भारत में मौजूद एक नॉर्मल हेलीकॉप्टर रोबिनसन R-22 की कीमत 2,50,000 US डॉलर होती है।

भारतीयों रुपए में इसकी कीमत 1,71,23,750 रुपए यह दुनिया का सबसे सस्ता और किफायती हेलीकॉप्टर है इसमें 2 सीट होती है 2 लोगों के बैठने के लिए इस प्रकार के प्रकार के हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल प्रशिक्षण जैसे कामों के लिए किया जाता है। इसके विपरीत अगर हम बेल बी 206 जेटरेंजर मेकअप करके कीमत के बारे में बात करें।

तो मैं आपके  बता दूं कि इसकी कीमत की कीमत 700,000 US डॉलर यानी भारतीय रुपयों में 4,79,11,500 रुपए है। यह कुल मिलाकर 5 सीटों वाला हेलीकॉप्टर होता है इस हेलीकॉप्टर की लोकप्रियता विश्व में अधिक है सबसे बड़ी बात है कि इसका इस्तेमाल सेना और नागरिक दोनों कर सकते हैं। 

हेलीकॉप्टर के रखरखाव में खर्च कितना आता है?

दोस्तों अगर आप हेलीकॉप्टर खरीद रहे हैं तो उसके रखरखाव में काफी खर्च आता है जो कि एक आम आदमी के लिए हेलीकॉप्टर के खर्च को उठाना संभव नहीं है। क्योंकि इसमें जितना खर्च आता है उतना तो हमारे महीने की सैलरी भी नहीं होती है। अगर आप खरीदते हैं तो आपको एक पायलट की नियुक्ति करनी होगी।

और पायलट को आप को कम से कम ₹40000 रूपये महीने की सैलरी देनी होगी। इसके अलावा अगर पायलट एक्सपीरियंस है तो उसे आपको ₹150000 की सैलरी महीने में देनी होगी। अगर आप कहीं भी अपने हेलीकॉप्टर के माध्यम से जा रहे हैं तो लैंडिंग कराने के लिए आपको अलग से चार्ज देना पड़ेगा विभिन्न विभिन्न राज्यों में चार्ज भी अलग होता है। 

इसके अलावा आप जितनी बार हेलीकॉप्टर की सवारी करेंगे उतनी बार हेलीकॉप्टर को चार्ज करना पड़ता है उसका एक अलग खर्चा होता है अगर हम कुल मिलाकर साल में खर्च की बात आपको ₹100000 से लेकर ₹150000 का खर्च साल में आएगा।

भारत में हेलीकॉप्टर कैसे खरीदें?

भारत में अगर आप हेलीकॉप्टर खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको DGCA के द्वारा अनुमति लेनी पड़ेगी तभी जाकर आप हेलीकॉप्टर खरीद पाएंगे. अगर आपको अनुमति मिल जाती है तो उसके बाद आपको पंजीकरण करवाना होगा। आवेदन पत्र कैसे आप करेंगे।

इसके लिए आपको भारत के नागरिक उड़ान मंत्रालय की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा यहां पर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है फिर आप यहां पर अपना आवेदन पत्र अच्छी तरह से भरेंगे के बाद आपको गृह मंत्रालय के पास एनओसी सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करना होगा। 

आशा करता हूँ आपको ये रोचक जानकारी हेलीकॉप्टर की कीमत कितनी होती है यहाँ जानिए। अच्छी और ज्ञानवर्धक लगा होगा। अब आप जान गए होंगे की हेलीकाप्टर की कीमत कितनी होती है इसका इतिहास क्या है। इस जानकारी को आप अपने दोस्तों, सग्गे, सम्बन्धियों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

FAQs –

Q. सबसे महंगा हेलीकॉप्टर कौन सा है?

यूरोकॉप्टर EC225 सुपर प्यूमा पुरे दुनिया का सबसे महंगा नागरिक हेलीकाप्टर है मतलब की इसे आप भी खरीद सकते है। ये हेलीकॉप्टर दो पायलट एक केबिन क्रू के साथ 24 यात्रियों को साथ लेकर उड़न भर सकता है इसकी कीमत 190 करोड़ रूपये है।

Q. भारत का सबसे सस्ता हेलीकॉप्टर कौन सा है?

भारत में मौजूद एक सामान्य हेलीकॉप्टर रोबिनसन R-22 की कीमत 2,50,000 US डॉलर होती है। इंडियन रूपये में इसकी कीमत1,71,23,750 रुपए है। ये हेलीकॉप्टर पुरे विश्व का सबसे लोकप्रिय और सस्ता हेलीकॉप्टर है।

Q. हेलीकॉप्टर का किराया 1 घंटे का कितना है?

ये इस बात पर निर्भर करता है की आपने कितने सीटर वाला हेलीकॉप्टर किराया पर लिया है। एक अच्छा सा 6 से 8 सीटर वाला हेलीकॉप्टर का किराया तकरीबन 2 से ढ़ाई लाख रुपये के बीच होता है. इसमें आप दो घंटे तक हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा सामान्यतः तौर पर हेलीकॉप्टर की एक घंटे की कीमत 30 से 60 रूपये तक होती है।

Q. भारत में कितने लोगों के पास हेलिकॉप्टर है?

भारत में तकरीबन 250 लोगो के पास रजिस्टर्ड प्राइवेट हेलीकॉप्टर है। वही भारतीय सेना की बात की जाए तो भारतीय तीनों सेनाओं के पास कुल मिलाकर 187 चेतक हेलीकॉप्टर्स और 205 चीता हेलीकॉप्टर मौजूद हैं।

Q. हेलीकॉप्टर 1 घंटे में कितने किलोमीटर चलता है?

सामान्यतः अगर देखा जाए तो हेलीकॉप्टर एक घंटे में 200 से 300 किलोमीटर तक का सफर तय कर लेता है।

Q. हेलीकॉप्टर में कितने आदमी बैठ सकते हैं?

हेलीकॉप्टर कई प्रकार के होते है। ये 2 से लेकर 8 सीट वाला तक हो सकता है या इससे भी अधिक हो सकता है।

इन्हें भी पढ़े –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!