Income Tax Officer कैसे बने? Income Tax Officer के लिए योग्यता, एग्जाम पैटर्न एवं सैलरी।

सामाजिक दृश्टिकोण से हमारे समाज में सरकारी नौकरी को काफी तवज्जो दी जाती है। बहुत से विद्यार्थियों कई वर्ष तक सरकारी नौकरी की तैयारी करते रहते है। इसका सबसे बड़ा कारण है पद, सामाजिक प्रतिष्ठा, अच्छा वेतन और जॉब सिक्योरिटी का होना। भारत में अगर IAS की नौकरी के बाद सबसे ज्यादा किसी नौकरी का क्रेज है तो वो है Income Tax Officer का। 

आपने अक्सर बॉलीवुड के फिल्मो में देखा ही होगा जब ITO आय से अधिक की संपत्ति में छापे मारने आते है तो कैसे अच्छे-अच्छे लोगो का पसीने छूटने लगता है। आज बहुत से छात्र एवं छात्राएं इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते है पर सही से मार्गदर्शन नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को कई वर्ष लग जाते है। इस आर्टिकल Income Tax Officer कैसे बने के माध्यम से आप इनकम टैक्स ऑफिसर के बारे में सभी तरह की जानकारी जान पाएंगे। 

Income Tax Officer कौन होता है?

इनकम टैक्स ऑफिसर (ITO) इंडियन सेंट्रल गवर्नमेंट के वित् मंत्रालय के अंदर आने वाले डिपार्टमेंट CBDT (Central Board of Direct Taxes) के अंतर्गत काम करते है। इनकम टैक्स ऑफिसर CBDT के दिशा निर्देश पर कार्य किया करते है। इनकम टैक्स ऑफिसर आय कर से सम्बंधित कई महत्वपूर्ण कार्यों, मामलों का निपटारा करते है।

income tax officer kaise bane
income tax officer kaise bane

भारत के हर एक वैसे व्यक्ति, व्यापार जो की भारत सरकार के द्वारा तय किये गए टैक्स स्लैब के अंतर्गत आता है तो वो समय पर टैक्स भुगतान करें, टैक्स की चोरी ना करें इत्यादि चीजों की विश्लेषण, जाँच और कार्यो का निपटारा इनकम टैक्स ऑफिसर के द्वारा माध्यम से किया जाता है। 

Income Tax Officer कैसे बने?

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए किसी भी छात्र को SSC-CGL (Staff Selection Commission– Combined Graduate Level) की परीक्षा पास करनी पड़ती है। हालाकिं जो SSC-CGL परीक्षा होती है उसमे इनकम टैक्स इंस्पेक्टर के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण विभागों के पद भी शामिल होते है। और जानकारी के लिए आपको बता दूँ की आप सीधा इनकम टैक्स ऑफिसर नहीं बनते है सबसे पहले आप इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनते है उसके कुछ सालों के बाद प्रमोट होकर इनकम टैक्स ऑफ़िसर बनते है। 

  • इनकम टैक्स अफसर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविधालय से स्नातक (Graduate) डिग्री पूरी करनी होगी। 
  • लगभग हर एक साल SSC-CGL का फॉर्म आता है उसे अप्लाई कर एग्जाम देना होगा। ये परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित होता है। 
  • इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए SSC-CGL के कुल चार Stage Tier-1, Tier-2, Tier-3 और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से होकर गुजरना पड़ेगा। 
  • इस एग्जाम को क्लियर करने के लिए Maths और English सब्जेक्ट पर अच्छी पकड़ बनानी पड़ेगी और इन दोनों विषयों पर निरंतर प्रैक्टिस से SSC-CGL एग्जाम को एक या दो एटेम्पट में क्लियर किया जा सकता है। 

ये भी पढ़े –

Income Tax Officer के लिए शैक्षणिक योग्यता 

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए कैंडिडेट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। इसमें किसी भी प्रकार का कोई न्यूनतम परसेंटेज की माँग नहीं की जाती है। अभ्यर्थी को सिर्फ ग्रेजुएशन पास होना जरुरी है। तब वो जाकर SSC-CGL फॉर्म भर सकेगा और इस एग्जाम को crack कर इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बन पायेगा, SSC-CGL एग्जाम के लिए आयु सीमा के बारे में विस्तार से निचे चर्चा की गई है। 

आयुसीमा (Age Limit)

Income Tax Officer बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा के अंदर होना अंदर होना अनिवार्य है। इसमें विभिन्न केटेगरी के अनुसार अधिकतम आयु छूट प्रदान की गई है। 

  • अभ्यर्थी की आयु 18 से 30 वर्ष के बिच होना अनिवार्य है। 
  • वैसे छात्र जो OBC केटेगरी से आते है उन्हें अधिकतम आयु में तीन साल की छूट दी जाएगी। 
  • वैसे छात्र जो SC/ST केटेगरी से आते है उन्हें अधिकतम आयु में पांच साल की छूट दी जाएगी।
  • और  PWD कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु में 10 वर्ष की छूट प्रदान की गई है। 

Income Tax Officer का क्या काम होता है?

इनकम टैक्स ऑफिसर (ITO) भारत के अनेक विभागों से राजस्व एकत्रित करने का काम करता है और भारत के विभिन्न डिपार्टमेंट से टैक्स एकाउंट्स को बनाये रखने वाले सभी तरह के गवर्नमेंट इंस्टीटूशन को चलाने में योगदान देता है। इनकम टैक्स ऑफिसर ये सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेवार है की कोई भी व्यक्ति या कोई कंपनी अगर वो भारत सरकार के द्वारा तय किये गए टैक्स स्लैब के अंतर्गत आता है तो वो समय-समय पर टैक्स का भुगतान करें और टैक्स कानूनों का पालन करें।  

साथ में इनकम टैक्स ऑफिसर ये भी सुनिश्चित करता है की कोई व्यक्ति या कोई संस्था या कोई कंपनी जो की टैक्स का भुगतान करता हो वैसे व्यक्ति, संस्था या कंपनी वो अपनी सभी तरह के सम्पति का ब्यौरा की घोषणा करे और सही समय पर सभी तरह के टैक्स का भुगतान करे। और अगर ये सभी चीजे अगर कोई मानने या टैक्स का भुगतान करने से मना करता है या किसी भी प्रकार का टैक्स कानूनों का उलंघन करता है या टैक्स का चोरी करने में सलिंप्त पाया जाता है। 

तो ऐसी स्तिथि में इनकम टैक्स ऑफिसर उस व्यक्ति या कंपनी पर क़ानूनी करवाई करना या इस तरह के घटनाक्रम की जाँच करने के लिए स्वंतंत्र है। इसके अलावा इनकम टैक्स ऑफिसर का ये भी काम होता है की सरकार के द्वारा जारी किये गए टैक्स कानूनों को  लागु करवाए। 

इनकम टैक्स ऑफिसर एग्जाम सिलेबस एवं पैटर्न 

SSC-CGL Tier-1 की परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है। इसमें कुल चार सब्जेक्ट से 25-25 प्रश्न पूछे जाते है। यानि की कुल प्रश्नो की संख्या 100 होती है और सभी प्रश्न दो-दो मार्क्स का होता है यानी की कुल 200 मार्क्स का SSC-CGL Tier-1 की परीक्षा होती है। SSC-CGL Tier-1 परीक्षा की समय अवधी 60 मिनट की होती है। 

इन्ही चार विषयों से SSC CGL Tier-I Exam में प्रश्न पूछे जाते है। जो की निम्न है। 

  • Quantitative Aptitude
  • General Reasoning
  • General Knowledge
  • English Comprehension 
SSC CGL Tier-I Exam Pattern
विषयप्रश्नों की संख्या कुल मार्क्स समय सीमा
Quantitative Aptitude255060 मिनट
General Reasoning2550
General Knowledge2550
English Comprehension2550
            Total100200 
SSC CGL Tier-II Exam Pattern

SSC CGL Tier-II Exam में सिर्फ वही कैंडिडेट्स भाग लेते है जो SSC CGL Tier-I Exam को पास कर पाते है। ये भी ऑनलाइन माध्यम से आयोजित किये जाते है। इसमें कुल चार विषय से प्रश्न पूछे जाते है। Quantitative Ability, General Studies (Finance & Economics), Statistics के कुल 100 प्रश्न होते है और वही English Language & Comprehension के 200 प्रश्न पूछे जाते है। ये सभी चार पेपर्स 200-200 मार्क्स के होते है। 

इन्ही चार विषयों से SSC CGL Tier-I Exam में प्रश्न पूछे जाते है। जो की निम्न है। 

  • Quantitative Ability
  • General Studies (Finance & Economics)
  • Statistics
  • English Language & Comprehension
विषयप्रश्नों की संख्या कुल मार्क्स समय अवधी
Quantitative Aptitude1002002 घंटे 
General Studies (Finance & Economics)1002002 घंटे 
Statistics1002002 घंटे 
English Language & Comprehension2002002 घंटे 

Note – इन दोनों परीक्षाओं में हर एक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक नेगेटिव मार्किंग के तौर पर काटे जाते है। 

SSC CGL Tier-III Exam Pattern

एसएससी सीजीएल का अगला चरण SSC CGL Tier-III Exam डिस्क्रिप्टिव पेपर ऑफलाइन माध्यम से होता है इसमें छात्रों को Essay Writing, Precis, Letter, application इत्यादि लिखना होता है ये पेपर 100 अंको का होता है इसके लिए समय अवधी 60 मिनट की होती है। 

विषय कुल मार्क्स समय अवधी 
Essay Writing, Precis, Letter, application100 60 मिनट 
SSC CGL Tier-IV Exam Pattern

एसएससी सीजीएल का अगला चरण SSC CGL Tier-IV की परीक्षा कंप्यूटर स्किल टेस्ट होती है। इसे कुल 2 स्टेप्स में आयोजीत की जाती है CPT Test और DEST Test . हालाकिं ये टेस्ट एसएससी सीजीएल परीक्षा की कुछ ही पोस्ट के लिए होती है। 

CPT Test – इस टेस्ट में कैंडिडेट्स को कंप्यूटर स्किल्स का ज्ञान टेस्ट किया जाता है इसके लिए उन्हेँ Word Processing, Spreadsheets and, PowerPoint बनाने के लिए कहा जाता है।

DEST Test – इस टेस्ट में को कंप्यूटर लेखन क्षमता को टेस्ट किया जाता है इसके लिए कैंडिडेट्स को 2000 वर्ड 15 मिनट में टाइप करना होता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर का सैलरी कितना है?

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर को सैलरी के रूप में इन्हें Payscale 44900-142400 रूपये होता है साथ में 4600 रूपये का Grade Pay भी दिया जाता है। इसके अलावा इन्हें कई तरह की भत्ते भी दिए जाते है जैसे की HRA, DA, Travel Allowance इत्यादि।

अगर इनकम टैक्स इंस्पेक्टर की कुल सैलरी की बात किया जाय तो ये पूरी तरह से अलग-अलग शहरों पर निर्भर करता है। सभी तरह के भत्ते मिलाकर इन्हे X Cities में 73,195, Y Cities 69,603 और Z Cities में 64,211 रुपए लगभग प्रति माह मिलते है। 

FAQs –

Q. इनकम टैक्स ऑफिसर की हाइट कितनी होनी चाहिए?

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए पुरुषो की हाइट 157.5 सेमी महिलाएं की हाइट 152 सेमी होनी चाहिए।

Q. इनकम टैक्स बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है?

इनकम टैक्स बनने के लिए SSC CGL की परीक्षा देनी होती है।

Q. इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है।

Q. इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए अधिकतम आयु सीमा क्या है?

इनकम टैक्स बनने के लिए कैंडिडेट्स की आयु 18 से 30 वर्ष के बिच होना अनिवार्य है। अधितम आयु में OBC कैंडिडेट्स को तीन और SC/ST कैंडिडेट्स को पांच सालों की छूट प्रदान की गई है।

इन्हेँ भी पढ़े –

आशा करता हूँ आपका ये आर्टिकल Income Tax Officer कैसे बने अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अब आप पहले से अधिक इनकम टैक्स ऑफिसर के बारे में जान गए होंगे इसे आप अपने दोस्तों, सहपाठियों के साथ भी जरूर शेयर करे, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। 

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment