ITI Full Form in Hindi | आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है?

जैसा की आपलोग जानते है की हमारे देश में नौकरी की कितनी मारामारी है। वर्तमान समय में भारत में घनघोर बेरोजगारी है।और सरकारी नौकरी की तो पूछो ही मत, सरकारी नौकरी मतलब साक्षात् भगवान से भेंट हो जाना है। आप भी कभी न कभी ITI के बारे में जरूर सुना होगा। और हाँ इसे IIT से कंफ्यूज मत कर लेना। दोनों अलग अलग कोर्स है। 

भारत में प्रत्येक साल लाखों की संख्या में छात्र एवं छात्राएं आटीआई (ITI) कोर्स करते है। ITI में थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। ताकि ये कोर्स ख़त्म होने के तुरंत बाद स्टूडेंट्स इंडस्ट्री में काम करने के लिए प्रैक्टिकल ज्ञान के साथ तैयार रहे।

अगर आप आईटीआई के बारे में सभी तरह की जानकारी जानना चाहते है की ITI Full Form in Hindi क्या होता है। ITI में एडमिशन कैसे ले, आईटीआई करने के क्या फायदे हैं, तो इस लेख के अंत तक बने रहे। 

ITI क्या है (ITI Meaning in Hindi)

ITI (Industrial Training Institute) एक टेक्निकल कोर्स है। इसकी स्थापना Directorate General of Training (DGT), Ministry of Skill Development and Entrepreneurship, भारतीय केंद्रीय सरकार के तहत भिविन्न ट्रेडों में ट्रेनिंग देने के लिए किया गया है। 

iti full form in hindi
iti full form in hindi

इसे दसवीं या आठवीं पास स्टूडेंट के द्वारा किया जा सकता है। ये एक प्रकार का जॉब ओरिएंटेड कोर्स है। ये उन स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद है जो शार्ट पीरियड में ही कोई टेक्निकल कोर्स करके जॉब करना चाहता है। इसे विभिन्न ट्रेड जैसे की इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, फिटर एवं कई अन्य ट्रेडो में किया जाता है। आईटीआई करने के बाद कोई छात्र रेलवे में भी सरकरी नौकरी कर सकता है। 

ITI Full Form in Hindi

ITI का Full Form “Industrial Training Institute” होता है। और इसे हिंदी में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” कहा जाता है। 

ITI में एडमिशन कैसे लें?

आईटीआई में एडमिशन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से लिया जा सकता है। भारत के किसी भी राज्य में आईटीआई में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स उस राज्य के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म में सभी तरह के जरुरी जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोड कर सबमिट करना होता है। इसके बाद तय समय पर एंट्रेंस एग्जाम आयोजित की जाती है और कुछ समय बाद रिजल्ट जारी कर दी जाती है। 

अगर आपका नाम मेरिट लिस्ट में आता है तो आप सीधे अपने जिले के सरकारी आईटीआई कॉलेज में जाकर एडमिशन करा सकते है। ये प्रोसेस हो गया सरकारी कॉलेज में एडमिशन के लिए। 

सरकारी कॉलेज के अलावा हर जिले में कई प्राइवेट आईटीआई कॉलेज भी होते है ये सभी संस्थान भी भारत सरकार से मान्यता प्राप्त रहते है। इनमे में कइयों कॉलेज में सीधे एडमिशन होता है तो कई कॉलेज एडमिशन के लिए एग्जाम आयोजित करते है। कोई छात्र इन प्राइवेट कॉलेजो में भी अपने मनपसंद ट्रेड में एडमिशन ले सकते है।

आईटीआई करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

ITI करने के लिए निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए। 

  • किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 8वीं, 10वीं या मैट्रिक पास होना चाहिए। 
  • आईटीआई में कई ऐसे ट्रेड है जिन्हे दसवीं के बाद ही किया जा सकता है। 
  • 12th पास या एक स्टूडेंट जब चाहे तब आईटीआई में एडमिशन ले सकता है। 
  • आईटीआई के कई ट्रेडों के लिए स्टूडेंट्स का न्यूनतम उम्र 14 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए। 
  • अधिकतम उम्र 40 वर्ष से कम होनी होनी चाहिए हालाकिं केटेगरी के अनुसार अधिकतम उम्र में कुछ छूट दी जाती है। 
  • हर राज्य के द्वारा अलग अलग एंट्रेंस एग्जाम आयोजित की जाती है छात्र उसे पास कर एडमिशन ले सकते है। 

आईटीआई में प्रवेश लेने के लिये जरुरी डॉक्यूमेंट

आईटीआई में प्रवेश लेने के लिए निम्नलिखित डाक्यूमेंट्स जरुरी चाहिए होते है। 

  • Admit Card (यदि आपने ITI का Entrance दिया हो)
  • 8th/10th/12th क्लास का Certificate और Mark Sheet
  • Migration Certificate
  • जाती प्रमाण पत्र (यदि आप SC, ST और OBC है तो)
  • आवासीय प्रमाण पत्र 
  • Merit List
  • पहचान पत्र के रूप में वोटर आईडी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि। 
  • और वैसे सभी तरह के डाक्यूमेंट्स जो आपके इंस्टिट्यूट के द्वारा माँगा जाए। 

आईटीआई में कितने तरह के कोर्स होते हैं?

आईटीआई को सामान्य तौर पर दो तरह के कोर्सो में बाटा गया है पहला Engineering और दूसरा Non-Engineering, इंजीनियरिंग में कुल 80 तरह के ट्रेड होते है तो वही नॉन इंजीनियरिंग में 50 तरह के ट्रेड होते है। कोई भी स्टूडेंट्स अपने मनपसंद ट्रेड चुन कर आईटीआई में एडमिशन ले सकता है। और इन कोर्स की अवधी एक साल या दो साल होते है।

ITI Courses List

निचे आईटीआई कोर्स के लिस्ट के बारे में जानकारी दी गई है। 

1. Fitter21. Electrical Maintenance
2. Moulder22. Stenography English
3. Turner23. Baker And Confectioner
4. Plumber24. Draughtsman Mechanical
5. Wireman25. Welder Gas And Electric
6. Machinist26. Mason Building Constructor 
7. Carpenter27. Mechanic Computer Hardware
8. Electrician28. Mechanic Machine Tools Maintenance
9. Book Binder29. Advanced And Tool Die Making
10. Pattern Maker30. Computer Technician
11. Foundry Man31. Hospital Waste Management
12. Draughtsman32. Fashion Design and Technology
13. Painter General33. Health Safety and Environment
14. Mechanic Diesel34. Hospital House Keeping
15. Architectural Ship35. Travel & Tourism
16. Hair And Skin Care36. Web Designing and Computer Graphics
17. Advanced Welding37. Fire Technology
18. Tool And Die Maker38. Agro Processing
19. Network Technician39. Cutting and Sewing
20. Sheet Metal Worker40. Spa Therapy

आईटीआई करने में कितनी फीस लगती है?

आईटीआई कोर्स का फीस सरकारी और प्राइवेट कॉलेजो में अलग अलग होते है। सरकारी कॉलेज चुकीं राज्य सरकार के द्वारा संचालित होते है तो वहां पर आईटीआई कोर्स के लिए फीस बहुत ही कम या तो न के बराबर फीस ली जाती है। और वही प्राइवेट कॉलेजो में एक साल की फीस 20 हजार से लेकर 40 हजार तक हो सकती है ये डिपेंड करता है की आपने आईटीआई के कौन से ट्रेड में एडमिशन लिया है। 

आईटीआई करने में कितना समय लगता है?

आईटीआई में विभिन्न कोर्स की समय अवधी अलग अलग होती है। सामान्यतः ये एक या दो साल का होता है। कुछ कोर्सो की अवधी छह महीने की भी होती है। ये पूरी तरह से आटीआई के ट्रेड पर निर्भर करती है। 

आईटीआई करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

जब आप आईटीआई कोर्स पूरी कर लेते है तो आपको नौकरी की शुरुआत में 10 से 15 हजार रूपये तक की सैलरी आसानी से मिल जाती है। हालाकिं ये पूरी तरीके से इस बात पर निर्भर करता है की आप किस कम्पनी में काम करते है और कहाँ करते है और ये भिविन्न ट्रेड के अनुसार अलग अलग हो सकती है। जैसे जैसे आप एक्सपीरियंस प्राप्त करते है उसके अनुसार आपकी सैलरी में भी वृद्धि होती है। 

आईटीआई करने के क्या फायदे हैं?

आईटीआई करने के कई फायदे है जो की निम्नलिखित है। 

  • इसे आठवीं, दसवीं, बारहवीं के बाद या छात्र जब चाहे तब किया जा सकता है।
  • आईटीआई कोर्स में थ्योरी पर कम और प्रैक्टिकल नॉलेज पर अधिक ध्यान दिया जाता है। 
  • आईटीआई कोर्स सामान्यतः 1 या 2 साल की होती है। 
  • आईटीआई कोर्स करने के लिए सरकारी कॉलेज में फीस नहीं ली जाती है। तो कोई गरीब छात्र इसे आसानी से कर सकता है।  
  • अगर किसी छात्र के घर का आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो इसे दसवीं के बाद कर आसानी से जॉब किया जा सकता है।
  • नौकरी में मिलने में ज्यादा परेशानी नहीं होती। 

ITI करने के बाद नौकरी कैसे मिलेगी?

जैसे ही आप कोई कोर्स पूरा कर लेते है वो आपको पहली नौकरी का इंतजार रहता है। ठीक वैसे ही जब कोई स्टूडेंट्स आईटीआई कोर्स पूरा कर लेता है तो उसे नौकरी का टेंशन रहता है। तो जानकारी के लिए आपको बता दूँ की आपको कोर्स पूरा करने के बाद भिविन्न तरीके से नौकरी मिल सकती है। 

पहला ये की आपको आईटीआई कोर्स पूरा करने के बाद आपकी पहली नौकरी कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से हो सकती है। कई कंपनियां आईटीआई कॉलेजो में सूटेबल कैंडिडेट इंटरव्यू कर जॉब ऑफर करती है। इसके अलावा आप अपना रिज्यूमे सभी  तरीके के ऑनलाइन जॉब वेबसाइट पर जॉब प्रोफाइल बनाकर अपलोड कर दें। 

कई कंपनियां आपको इन सभी जॉब वेबसाइट से ईमेल या फोन कॉल के माध्यम से आपसे संपर्क करेगी। इसके अलावा आईटीआई कोर्स का फायदा आपको रेलवे की नौकरी प्राप्त करने में भी मिल सकता है। अगर आप नहीं जानते है तो आपको बता दूँ की रेलवे में लोको पायलट के जॉब के लिए आईटीआई की डिग्री आवश्यक होती है।  

FAQs –

Q. आईटीआई का कोर्स कितने साल का होता है?

आईटीआई में विभिन्न कोर्स की समय अवधी अलग अलग होती है। सामान्यतः छह महीने से लेकर दो साल का होता है। कुछ कोर्सो की अवधी छह महीने की भी होती है। ये पूरी तरह से ट्रेड पर निर्भर करती है। 

Q. ITI का फुल फॉर्म क्या है?

ITI का Full Form “Industrial Training Institute” होता है। और इसे हिंदी में “औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान” कहा जाता है।

Q. लड़कियों के लिए आईटीआई में कौन सी ट्रेड अच्छी होती है

ऐसे तो आज लड़कियां लड़को से कम नहीं है लगभग हर एक क्षेत्र में ये लड़को को कड़ी टक्कर दे रही है। फिर भी लड़कियों के लिए सबसे अच्छा ट्रेड की बात की जाय तो ये Fashion Design, कटाई और सिलाई, हेयर एंड स्कीन केयर, आंतरिक सजावट और डिजाइनिंग इत्यादि हो सकती है।

Q. दसवीं पास आईटीआई कर सकते हैं क्या?

जी बिलकुल दसवीं पास करने के बाद आईटीआई किया जा सकता है। ऐसे तो आईटीआई आठवीं पास कर भी किया जा सकता है पर दसवीं पास करने के बाद कई सारे अच्छे आईटीआई कोर्स करने का ऑप्शन खुल जाता है।

इन्हें भी पढ़े –

तो आज आपने इस आर्टिकल ITI Full Form in Hindi के माध्यम से आईटीआई के बारे में जाना, मुझे पूर्ण विश्वास है की मैंने तकरीबन सभी तरह की जानकारी आईटीआई के सम्बंधित इस पोस्ट के माध्यम से दे दिया है। आशा करता हूँ ये आपको ज्ञानवर्धक लगा होगा, अगर अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों, साथी के साथ भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment