खान सर का जीवन परिचय | Khan Sir Wikipedia in Hindi

Khan Sir Age, Real Name, Networth, Qualification, Contact Number, Religion, Wife Name, khan sir Girlfriend, khan sir Real Name Amit Singh, khan sir NTPC, Biography in Hindi

अभी के समय में अगर आप सोशल मीडिया, यूट्यूब चलाते है। तो आपने खान सर का नाम जरूर सुना होगा। आजकल लोग Google पर खान सर के बारे में खूब सर्च कर रहे है खान सर अभी के समय में किसी पहचान के मोहताज नहीं है। खान सर बिहार की राजधानी पटना में एक कोचिंग संस्थान के संस्थापक है। जिसका नाम है Khan GS Research Centre, Patna एवं वो इस कोचिंग में पढ़ाते भी है।

और मानचित्र विशेषज्ञ के नाम से जाने जाते है। इनका बच्चों को पढ़ाने का अंदाज ही अलग है ये एकदम देशी भाषा में किसी भी विषय को पुरे विस्तार से समझाते है। इनके चाहने वाले लोग इन्हे भारत का दूसरा कलाम भी कहते है । तो आये जानते है विस्तार से खान सर के बारे में।

khan sir biography in hindi
khan sir biography in hindi

खान सर जीवनी | Khan Sir Biography in Hindi

पूरा नाम (Full Name) फैज़ल खान
उपनाम (Nickname) खान सर
जन्म दिवस (Birth Date) दिसंबर 1993 
जन्म स्थान (Birth Place) गोरखपुर, उत्तर प्रदेश
गृहनगर (Hometown) पटना, बिहार
पेशा (Profession) शिक्षक
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
प्रसिद्ध है पढ़ाने का तरीका
उम्र (Age) 28 वर्ष
धर्म (Religion) इस्लाम
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) सगाई हो गयी है।
लम्बाई (Height) 5 फ़ीट 5 इंच
वजन (Weight) 65 Kg
आंखो का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला
कॉलेज का नाम (College Name) इलाहाबाद यूनिवर्सिटी, इलाहबाद 
योग्यता (Qualification) Bsc, Msc
कुल सम्पति (Net Worth) 50 लाख- 1.6 करोड़
यूट्यूब चैनल का नाम Khan GS Research Centre

खान सर का जन्म और शिक्षा | Khan Sir Birth And Education

खान सर का जन्म उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में एक बहुत ही मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था, इनके पिता एक रिटायर्ड आर्मी अफसर है। एवं माता गृहिणी है, इनका एक बड़ा भाई है, जो की सेना में कमांडर के पद पर कार्यरत है। चुकीं इनके पिता आर्मी में अफसर थे। तो इनके मन में भी देश की सेवा करने का जूनून था इसके लिए ये  NDA के एग्जाम भी दिए और पास भी हो गए।

पर किसी कारणवश Physical Exam में वो सेलेक्ट नहीं हो पाए। और इस तरह सेना में जाने का इनका सपना अधूरा रह गया। पर इनके अंदर देश की सेवा का जूनून तो था ही तो फिर इन्होने सोचा की देश की सेवा कई और अन्य माध्यमों से भी किया जा सकता है।

फिर इस कार्य के लिए इन्होने शिक्षण कार्य को चुना और बहुत ही लगन से बच्चों को बहुत ही कम फीस में पढ़ाना शुरू किया। और इस तरह खान सर मानव सेवा के जरिये देश सेवा में जुट गए । 

खान सर की शिक्षा की बात की जाये तो इन्होने अपनी स्कूली शिक्षा गोरखपुर से ही पूरी की। इसके बाद इन्होने अपना Bsc और Msc की पढाई इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पूरी की, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में पढाई के दौरान ये छात्र नेता भी हुआ करते थे और छात्रों के हित में आवाज उठाने के कारण कई बार इन्हे जेल भी जाना पड़ा है।

Khan Sir Family

पिता का नाम (Father’s Name) ज्ञात नहीं (Retired Army Officer)
माता का नाम (Mother’s Name) ज्ञात नहीं (गृहिणी)
भाई का नाम (Brother Name) ज्ञात नहीं (Army Officer)

खान सर विवाद | Khan Sir Controversy

खान सर विवादों में तब आ गए जब ये एक वीडियो के जरिये पाकिस्तान की एक पॉलिटिकल पार्टी ‘तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान’  के द्वारा किये गए एंटी फ्रांस प्रोटेस्ट को समझा रहे थे। एवं इस रैली में कुछ बच्चे भी शामिल थे तो इसे पे खान सर भड़क गए और वीडियो में ये कह रहे थे।

“अब ये देखिये इ रैली में इ बचा सब को क्या पता की राजदूत क्या चीज़ है बाबू लोग तू लोग पढ़ लो अब्बा के कहने पर पर मत आओ, अब्बा तो पंचर साटिये रहे है। अब ऐसे भी तू लोग करेगा न तो तू लोग भी बड़ा होके पंचर साटेगा लोग, और तू लोग को तो पता ही है की कुछ नहीं होगा तो चौराहे पर बैठ के मीट काटेगा, बकलोल कहिके बताइये ये उम्र है बच्चों को रैली में लाने का, बैनर से छोटा सब बच्चा है।, क्या कीजियेगा 18-19 को पैदा होंगे सब तो कौने काम आएगा कोई बर्तन धोएगा, कोनो बकरी काटेगा”

इस क्लिप के वायरल होते ही कुछ मुस्लिम समुदाय के लोग खान सर पर भड़क गए और कहने लगे की ये खान कोई हिन्दू है जो मुस्लिम नाम रखकर मुसलमानो के खिलाफ जहर उगलता है।

Khan Sir Real Name

अभी हाल ही में खान सर का एक वीडियो जिसमे वो लाइव क्लास ले रहे थे उसका एक छोटा सा क्लिप सोशल मीडिया, यूट्यूब पर वायरल हो गया या आप यूँ कह सकते है की वायरल कर दिया गया इन्हे बदनाम करने के उद्देश्य से, इस छोटे से क्लिप में वो क्लास के दौरान बच्चों के द्वारा इनके नाम को लेकर जिद्द करने पर हसी मजाक में ये कह दिए की मेरा नाम खान सर नहीं है, बैंक वाले मेरे दोस्त लोग मुझे अमित सिंह कहके बुलाते है।

ये क्लिप के वायरल हो जाने पर इन्हे सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाने लगा और अब कुछ लोगो ये कहने लगे की ये आदमी किसी खास धर्म को बदनाम करने के लिए ऐसा कर रहे है और ये एक अमित सिंह नाम का इंसान है। अब आख़िरकार पूरा बवाल हो जाने के बाद खान सर ने एक वीडियो बनाकर ये कहाँ की मैं अपना नाम बता दूंगा पर आप मेरे साथ जबरदस्ती नहीं कर सकते, किसी आदमी से जबरदस्ती नाम पूछियेगा तो वो आदमी बेइज्जती महसूस करता है, सर ने कहाँ की जैसे ही विवाद शांत होगा हम अपना नाम खुद ही बता देंगे।

Khan Sir Wife Name

लोग आज कल खूब ऑनलाइन सर्च कर रहे है Khan Sir Girlfriend Name, तो आपलोगो मैं जानकारी के लिए बता दूँ की खान सर की कोई गर्लफ्रेंड नहीं है। हाँ इनकी सगाई जरूर हो चुकी है और इनकी मंगेतर एक डॉक्टर है और वो  बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी में पढ़ती है। ये शादी भी करने वाले थे मई 2020 में पर कोरोना के कारण इन्होने शादी स्थगित करनी पड़ी।

Khan GS Research Centre Patna

खान सर बिहार की राजधानी पटना में एक बहुत ही प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान के मालिक है। जिसका नाम है। Khan GS Research Centre Patna , और खान सर यहाँ पर बच्चों को लगभग सभी विषय पढ़ते है पर खासकर खान सर मानचित्र विशेषज्ञ के नाम से जाने जाते है।

शुरू शरू जब इन्होने इस कोचिंग संस्थान की शुरआत की थी तो बहुत ही कम छात्र इनके कोचिंग में पढ़ने आया करते थे, पर इनके पढ़ाने के देसी अंदाज के कारण आज करीब इनके कोचिंग में एक बैच में 2000 छात्र एवं छात्राएं एक साथ बैठकर पढ़ते है।

मैं भी इनका एक स्टूडेंट रहा हूँ जब मैं 2019 में पटना में पढ़ा करता था, कई बार तो बच्चों को बेंच पर जगह नहीं मिलने के कारण कई छात्र प्रतिदिन खड़े रहकर लगातार 2-3 घण्टे पढाई करते है। तो आप इसी से अंदाजा लगा सकते है की खान सर कितना अच्छा पढ़ाते होंगे।

khan Sir Youtube Channel

अप्रैल 2020 में जब कोरोना के कारण Lockdown लगा तो इन्हे ऑफलाइन क्लासेज बंद करनी पड़ी। इसके बाद इन्होने यूट्यूब पर Khan GS Research Centre नामक यूट्यूब चैनल शुरू किए। और पढ़ाना शुरू किये। इसपे ये यहाँ करीब करीब सभी विषय को पढ़ते है। इनके देशीपन अंदाज में कोई भी टॉपिक समझाने के वजह से कुछ ही समय में इनके चैनल पर 1o लाख लोग जुड़ गए और अब तो इनका यूट्यूब परिवार 1 करोड़ भी कुछ ही दिनों में होने वाला है। 

Khan Sir Application

इसके साथ साथ खान सर एप्लीकेशन पर भी क्लास लेते है इसमें भी तक़रीबन 1 लाख लोग इनसे पढ़ते है। यहाँ पे भी वो बच्चों से बहुत ही कम फीस लेते है । आप भी इनके एप्लीकेशन से जुड़ के इनसे पढ़ सकते है। 

Khan Sir Official App Download Link Application Link

कई इनके छात्र बड़े बड़े अफसर भी बन गए, आये दिन इनका वीडियो यूट्यूब पार वायरल होते रहता है, भारत के कई सेलेब्रेटी ने इनके वीडियो को कई बार ट्विटर पर शेयर करते रहते है। कई लोग तो इनके बारे में यहाँ तक कहाँ है की, खान सर के जैसे अगर मुझे कोई शिक्षक मिल जाता तो मैं आज IAS होता। और तो और यूट्यूब इंडिया ने इनके चैनल Khan GS Research Centre  को वर्ष 2020 का 8 वा रैंक दिया था।

खान सर के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • खान सर खुद को हिंदुस्तानी कहलाना पसंद करते है।
  • खान सर अनाथालय चलाते है जिसमे वो अनाथ बच्चों को आश्रय के देते है।
  • खान सर ने आवारा गायों की लिए गोशाला भी खोल रखे है।
  •  khan सर सभी त्योहार सरस्वती पूजा, दुर्गापूजा, रक्षाबंधन, ईद इन सभी पर्व अपने छात्रों के साथ बहुत ही धूम धाम से मनाते है।
  • कॉलेज के दिनों में छात्रों के हित में आवाज उठाने के कारण कई बार इन्हे जेल भी जाना पड़ा है।

Khan sir Patna Contact Number

Khan GS Research Centre Patna Address Details – 

About Coaching:-
Teacher – Khan Sir
Address – Kisan Cold Storage, Sai Mandir,
Musallahpur, Patna 800006
Call – 8757354880, 8877918018

खान सर के बारे में गूगल में सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाले प्रश्न (FAQs) –

 

Q. Who is Khan Sir (खान सर कौन हैं)?
उत्तर- खान सर बिहार की राजधानी पटना में स्थित एक बहुत ही प्रसिद्ध कोचिंग संस्थान Khan GS Research Centre Patna , के संस्थापक है । साथ ही साथ इनका एक बहुत ही पॉपुलर यूट्यूब चैनल है और इसका नाम भी Khan GS Research Centre ही है।
Q. Khan Sir Patna Real Name 
उत्तर- अभी तक खान सर ने अपना नाम औपचारिक रूप से नहीं बताया है। पर विभिन्न मीडिया हाउस के द्वारा उनके करीबी लोगो ने खान सर का पूरा नाम फैज़ल खान बताया है।
Q. Khan Sir Patna Ki Age Kitni Hai?
उत्तर- खान सर की उम्र 29 साल (2021) है।
Q. खान सर ने किस यूनिवर्सिटी से पढाई की है?
उत्तर- इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से
Q. खान सर किसके के लिए प्रसिद्ध है?
उत्तर- खान सर बच्चों को अपने पढ़ाने का स्टाइल के लिए फेमस है।
Q. खान सर का यूट्यूब चैनल का क्या नाम है?
उत्तर- खान सर का यूट्यूब चैनल का नाम Khan GS Research Centre है।
Q. खान सर की हाइट कितनी है?
उतर- 5 फ़ीट 5 इंच
Q. खान सर का जन्म कब और कहां हुआ था?
उत्तर- खान सर जन्म दिसंबर 1993 ईस्वी में उतर प्रदेश के गोरखपुर जिले में हुआ था।
Q. खान सर की कमाई कितनी है?
उत्तर- खान सर एक ऐसे टीचर है जो बहुत ही कम फीस में बच्चो को अच्छी शिक्षा देते है अगर इनकी कुल सम्पति की बात की जाय तो इनके कोचिंग संस्थान और यूट्यूब चैनल को मिलाकर 50 लाख से 1.6 करोड़ की है।

इन्हें भी पढ़े –

Leave a Reply

error: Content is protected !!