Low Investment Business Ideas (2022) | कम खर्च में शुरू करें नए बिजनेस

आज के समय में जिस प्रकार से नौकरी के लिए कंपटीशन बढ़ गया है वैसे मैं नौकरी पाना उतना संभव नहीं है जितना लोगों को दिखाई पड़ता है। इसलिए अधिकांश युवाओं का रुझान आज की तारीख में Business की तरफ हो रहा है इसके अलावा कई लोग ऐसे भी हैं जो और नौकरी छोड़कर अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

लेकिन उनको समझ में नहीं आ रहा है कि वो कौन सा बिजनेस शुरू करें जिसमें इन्वेस्टमेंट कम करना पड़े और वह बिजनेस आइडिया भी बेहतरीन हो अगर आप भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज के इस आर्टिकल में ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे।

low investment small business ideas hindi

जिसमें आपको पैसे बहुत ही कम निवेश करने पड़ेंगे अब आपके मन में सवाल आएगा कि कौन से बिजनेस आइडिया है जिसमें आपको पैसे कम लगाने पड़ेंगे अगर आप इनके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल Low Investment Business Ideas (कम खर्च में शुरू करें नए बिजनेस) को अंत तक जरूर पढ़े। 

कम लागत में शुरू किए जाने वाले बिजनेस (Small Business Ideas in Hindi)

आज के समय में भी आप कम निवेश में भी अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। नीचे मैं आपको कुछ ऐसे बेहतरीन बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा। जिसकी शुरुआत आप कम पैसे में भी कर सकते हैं तो आइये जानते है। 

पॉप कॉर्न बनाने का बिजनेस

जब भी आप अपने दोस्तों के साथ फिल्म देखने के लिए जाते हैं तो वहां पर पॉपकॉर्न आप जरूर खरीदते होंगे। ऐसे में अगर आप कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप पॉपकॉर्न बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस प्रकार के बिजनेस में पूंजी भी बहुत कम लगती है और मुनाफा भी ज्यादा होता है। इसके अलावा अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में जाते हैं तो ये बिजनेस आपके लिए काफी बेहतरीन साबित होगा।

इसकी प्रमुख वजह है कि ग्रामीण क्षेत्र में मक्का की खेती सबसे अधिक होती है और पॉप कॉर्न मक्का से ही बनाया जाता है।  ऐसे में आपको कच्चा माल काफी सस्ते में मिल जाएंगे और आप उससे पॉपकॉर्न बनाकर अच्छी तरह से पैकिंग कर उसे शहर में दे सकते हैं इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र में भी इसकी डिमांड आज के दिनों में काफी तेजी के साथ बढ़ रही है इसलिए पॉपकॉर्न का बिजनेस आज के समय में एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। 

पेपर प्लेट और कप बनाने का बिजनेस

पेपर प्लेट और कप बनाने का बिजनेस आज की तारीख में डिमांडिंग और एवरग्रीन बिजनेस है इस बिजनेस की मांग सालों साल रहेगी इसकी प्रमुख वजह ये है कि आप किसी भी चाय की दुकान या होटल में जाते हैं तो वहां पर आपको खाने की चीजें पेपर प्लेट और चाय कप में दिया जाता है इसलिए अगर आप भी कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप पेपर प्लेट और कप बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। 

रजाई गद्दे एवं तकिये बनाने का बिजनेस

रजाई, गद्दे और तकिए आज सभी घरों में आपको दिखाई पड़ेंगे और इसकी जरूरत भी सभी व्यक्ति को होती है ऐसे में अगर आप कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप रजाई गद्दे और तकिए का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहती है।

हालाकी रजाई की सबसे अधिक डिमांड ठण्ड में होती है लेकिन गद्दे और तकिए गर्मी में भी लोगों के द्वारा बनवायें जाते हैं इसके अलावा शादी के वक्त लोगों के द्वारा रजाई गद्दे और तकिए बनाए जाते हैं इसलिए इसकी डिमांड उस समय सबसे ज्यादा होती है और आप उस समय पैसे भी अधिक कमा पाएंगे। 

नाई की दुकान या हेयर सैलून

अब जमाना काफी बदल चुका है पहले लड़कियां केवल अपने आप को सुंदर बनाने के लिए हेयर सैलून में जाया करती थी लेकिन आज के समय में लड़के भी अपने आप को खूबसूरत बनाने के लिए नाई के दुकान में जाते हैं ऐसे में ये बिजनेस आज की तारीख में सबसे डिमांडिंग और एवरग्रीन है।

इसकी मांग हमेशा बनी रहती है इसकी प्रमुख वजह है कि अगर आपकी दाढ़ी, मूछ बढ़ जाती है तो आपको सलून में जाना ही पड़ेगा इस बिजनेस को बहुत ही कम पैसे के साथ शुरू कर सकते हैं और इसमें मुनाफा भी अच्छा खासा प्राप्त होता है। 

होम ट्यूशन का बिजनेस

अगर आपके पास कोई स्पेशल डिग्री है या आपका किसी एक सब्जेक्ट में कमांड है तो आप होम ट्यूशन का बिजनेस शुरू कर महीने में अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और इसमें सबसे बड़ी बात है कि इस बिजनेस को शुरू करने में निवेश बहुत ही कम करना पड़ता है अगर आपके पास खुद का घर है तो आप अपने घर से ही होम ट्यूशन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

लॉन्ड्री का बिजनेस

लॉन्ड्री का बिजनेस अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इस बात का ध्यान देना होगा कि आप जहां पर इस बिजनेस की शुरुआत कर रहे हैं वहां पर लोगों का लाइफस्टाइल उनका रहन सहन कैसा है तभी जाकर इस बिजनेस को आप वहां पर अच्छी तरह से संचालित कर पाएंगे।

इसलिए लॉन्ड्री का बिजनेस ऐसी जगह पर खोलें जहां पर बड़े-बड़े Commercial Building और Flat हो क्योंकि वहां पर रहने वाले लोग अपने कपड़े Laundry में Wash करवाते हैं क्योंकि उनके पास इतनी टाइम नहीं है की वो घर में अपने कपड़े धो सके। हालांकि छोटे शहरों में भी लॉन्ड्री का बिजनेस चल पाएगा लेकिन वहां पर आपको मुनाफा कम प्राप्त होगा। 

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस

आज के जमाने में हर एक व्यक्ति Mobile का इस्तेमाल करता है। और मोबाइल जैसे Electronic Gadget में कोई ना कोई खराबी जरूर होती रहती है। ऐसे मेंअगर आप मोबाइल से संबंधित मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस Business में पैसे बहुत ही कम आपको निवेश करने पड़ेंगे और आप प्रतिदिन अच्छा खासा पैसा यहां पर कमा सकते हैं।

 

 फोटो स्टूडियो का बिजनेस

अगर आपके पास Photography करने का अनुभव या डिग्री है तो आप Photo Studio स्टूडियो खोल सकते हैं इस प्रकार के बिजनेस में पैसे भी बहुत ही कम Invest करने पड़ते हैं और मुनाफा बहुत ज्यादा होता है इसकी प्रमुख वजह ये है कि शादी समारोह या किसी प्रकार का भी कोई फंक्शन में वहां पर फोटोग्राफी की जरूरत पड़ती है। 

ऐसे में आप अपने दुकान में एक, दो लोगों को काम पर रख सकते हैं और उसके माध्यम से आप फोटोग्राफी का बिजनेस संचालित कर महीने में अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप किसी भी वस्तु या शहर इत्यादि का सुंदर फोटोग्राफ खींचकर उसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर सेल कर सकते हैं आज की तारीख में कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आप फोटो अपलोड कर उसे बेचकर पैसे कमा सकते है। 

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस

अगर आप भी कम पैसे में बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप मोमबत्ती का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस प्रकार के बिजनेस में पैसे बहुत ही कम निवेश करने पड़ेंगे और मुनाफा का जहां तक सवाल है तो मुनाफा भी आपको अच्छा खासा इस बिजनेस में प्राप्त होगा।

मोमबत्ती की जरूरत Birthday Party, Deepawali जैसे त्योहारों में बढ़ जाती है इसके अलावा घर में जब बिजली चली जाती है तो ऐसे में मोमबत्ती के द्वारा हम घर में प्रकाश प्रज्वलित करते हैं. स्टाइलिश मोमबत्ती का इस्तेमाल घर को सजाने के लिए भी किया जाता है। 

किराना की दुकान का बिजनेस

किराना की दुकान का बिजनेस शुरू कर आप महीने में अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं और इस बिज़नेस में पैसे भी निवेश कम करने पड़ते हैं आज दैनिक दिनचर्या के चीजों को खरीदना प्रत्येक व्यक्ति की आवश्यकता है इसके बिना किसी भी व्यक्ति का घर चल नहीं सकता है।

ऐसे में अगर आप किराने की दुकान खोल लेते हैं तो आप वहां पर अच्छा खासा मुनाफा भी कमा पाएंगे और इस बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहती है इस बिजनेस की शुरुआत आप ग्रामीण, शहर या किसी भी प्रखंड में कर सकते हैं सभी जगह इस बिजनेस को संचालित करना काफी सुविधाजनक और आसान है। 

चाय का दुकान

चाय हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण भाग है इसके द्वारा ही हमारे सुबह की शुरुआत होती है ऐसे में अगर आप चाय की दुकान खोलते हैं तो इस बिजनेस को शुरू करने में बहुत ही कम पैसे निवेश करने पड़ते हैं और मुनाफ की बात करें तो आपको यकीन नहीं होगा कि चाय की दुकान से आप प्रति महीने 50,000 से लेकर 60,000 रूपये तक कमा सकते हैं इस बिजनेस को ऐसी जगह पर शुरू करें जहां पर बड़े-बड़े फैक्ट्री, कार्यालय, कॉलेज, यूनिवर्सिटी हो इसके अलावा आप रेलवे स्टेशन पर भी चाय की दुकान खोल सकते हैं। 

शादी और समारोह में खाना बनाने का बिजनेस

भारत एक विशाल देश है और यहां पर आए दिन शादी या किसी प्रकार का समारोह आयोजित होते ही रहता है। इस तरह के समारोह में खाना बनाने वाले लोगों की जरूरत पड़ती है ऐसे में आप खाना बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको तीन से चार लोगों की जरूरत पड़ेगी जो स्वादिष्ट खाना बनाना जानते हो और उसके बाद आप अपनी एक छोटी सी कंपनी बना ले और शादी और समूह में खाना बनाने का कॉन्ट्रैक्ट ले और कॉन्ट्रैक्ट को पूरा कर उसके बदले में पैसे ले ले। 

चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू करें

चिप्स छोटे बच्चों के द्वारा सबसे अधिक पसंद किया जाता है इसके अलावा बड़े लोग भी चिप्स खाते हैं ऐसे में चिप्स की डिमांड आज की तारीख में भारत में सबसे अधिक है इसलिए आप चिप्स बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे कम निवेश कम करने पड़ते हैं।

और चाहे तो आप अपने घर से चिप बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए केवल आपको अपने घर में चिप्स बनाने की मशीन लगानी होगी और आप चिप्स बनाकर उसे लोकल मार्केट में Supply कर सकते हैं। 

सब्जी और फल का दुकान खोलें

फल और सब्जी दोनों की डिमांड प्रत्येक घर में होती है विशेष तौर पर सब्जी लोगों की जरूरत है इसके बिना आप का खाद्य पदार्थ पूरा नहीं होगा ऐसे में अगर आप सब्जी या फल का दुकान खोलते हैं तो आपको अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त होगा और इस प्रकार के बिजनेस की शुरुआत छोटे से पूंजी के द्वारा कर सकते हैं। 

सोशल मीडिया एक्सपर्ट का बिजनेस

Social Media एक्सपर्ट का मतलब होता है वैसे व्यक्ति जो सोशल मीडिया पर पोस्ट करने में माहिर हो और जिसके पोस्ट लोगों के द्वारा सबसे अधिक लाइक और पसंद किए जाते हैं ऐसे में अगर आपको सोशल मीडिया पर लिखने का अनुभव है तो आप सोशल मीडिया एक्सपर्ट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

बड़े-बड़े कंपनियों को सोशल मीडिया एक्सपर्ट की जरूरत होती है अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करने के लिए ऐसे में आप कंपनियों के प्रोडक्ट और उसकी सर्विस को सोशल मीडिया पर अच्छी तरह से प्रमोशन कर उसके बदले में पैसे ले सकते हैं इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां पर आपको एक भी पैसा अपनी जेब से नहीं लगाना पड़ेगा बिल्कुल मुफ्त में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। 

इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रिपेयरिंग का बिजनेस

आज का जमाना Electronic का जमाना है और सभी लोग अपने घर में कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं और इलेक्ट्रिक उपकरण खराब भी होते हैं और उनके रिपेयरिंग की जरूरत पड़ती है ऐसे में आप इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रिपेयरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस को शुरू करने में बहुत ही कम पैसे की जरूरत होती है।

और आप इस बिजनेस के द्वारा महीने में एक अच्छा इनकम Earn कर सकते हैं इस बिजनेस को आप ग्रामीण क्षेत्र में भी शुरू कर सकते हैं क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में जब से बिजली का संचालन अच्छी तरह से होने लगा है तब से ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का इस्तेमाल तेजी के साथ कर रहे हैं ऐसे में इस क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण रिपेयरिंग दुकान की मांग सबसे ज्यादा है। 

ऑटो मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर

आज हर एक व्यक्ति दो पहिया या तीन पहिया वाहन का इस्तेमाल करता है और ऐसे में वाहन में कोई ना कोई खराबी होती रहती है आप इससे जुड़ा हुआ ऑटो मोबाइल रिपेयरिंग सेंटर खोल सकते हैं और इस बिजनेस के माध्यम से महीने में एक मोटा रकम कमा सकते हैं।

सबसे बड़ी बात है कि इस बिजनेस को शुरू करने में पैसे बहुत ही कम निवेश करने पड़ते हैं लेकिन इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास Automobile का ज्ञान होना आवश्यक है तभी आप इस बिजनेस में सफल हो पाएंगे ऑटोमोबाइल डिपिंग सेंटर का बिजनेस एक एवरग्रीन बिजनेस है जिसकी जरूरत हमेशा बनी रहेगी। 

FAQs –

Q. बिजनेस शुरू करने में कितना खर्च आ सकता है?

Ans – ऊपर मेरे द्वारा बताया गया किसी भी बिजनेस को आप 10000 से लेकर 50000 रूपये तक की राशि में आप शुरुआत कर सकते है।

Q. सबसे ज्यादा प्रॉफिट वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans – कई बिजनेस है जिनमे ज्यादा प्रॉफिट है जैसे – किराना स्टोर, अगरबत्ती बनाने का बिजनेस
,चाय की दुकान, मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस, मिनरल वॉटर का बिजनेस, अचार और, पापड़ बनाने का बिजनेस, बिस्किट बनाने का बिजनेस, नमकीन बनाने का बिजनेस इत्यादि।

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Low Investment Business Ideas अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, अगर आपके पैसे है या आप कम पैसे में एक अच्छे बिजनेस की तलाश में है तो आप ऊपर में बताये गए किसी एक बिज़नेस की शुरुआत कर आसानी से महीने का अच्छा खाशा पैसे कमा सकते है। इस आर्टिकल को आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, किसी भी  प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। 

Read More :-

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment