Manufacturing Business Ideas in Hindi (2022) बेहतरीन मैन्युफैक्चरिंग प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज

आज के वक्त में हर एक व्यक्ति नौकरी के मुकाबले बिजनेस को ज्यादा ही प्राथमिकता दे रहा है इसकी प्रमुख वजह ये है कि Covid-19 महामारी के समय कई लोगों की Jobs चली गई थी। इसके अलावा कंपनियों के द्वारा भी कई लोगों को नौकरी से निकाल दिया गया था जिसके कारण उनके सामने रोजगार की विकराल समस्या उत्पन्न हो गई थी।

इसलिए लोग आज के समय नौकरी करना पसंद नहीं कर रहे हैं बल्कि अपना कोई भी छोटा मोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ताकि उनका भविष्य और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके. ऐसे में अगर आप भी बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको कोई भी बिजनेस आइडिया सूझ नहीं रहा है।

manufacturing business ideas in hindi

तो हम आपके लिए मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसमें आपको कम पैसे निवेश करने पड़ेंगे और मुनाफा भी ज्यादा होगा अगर आप पूरी जानकारी जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को Manufacturing Business Ideas in Hindi (बेहतरीन मैन्युफैक्चरिंग प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज) को आखिर तक जरूर पढ़े तो आइये जानते है। 

Table of Contents

वायर बनाने का बिजनेस (Wire Manufacturing Business in Hindi)

आज के समय में इलेक्ट्रिसिटी की पहुंच भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी तेजी के साथ फैल रही है ऐसे में आए दिन बिजली के Devices अधिक मात्रा में बनाए जा रहे हैं और इन Devices को चलाने के लिए बिजली की तार की आवश्यकता होती है ऐसे में अगर आप भी मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा हुआ कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप बिजली के तार बनाने का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको बाजार में Wire बनाने की मशीन आसानी से मिल जाएगी और इसकी कीमत भी बहुत कम होती है और सबसे बड़ी बात है कि इस प्रकार के बिजनेस में आप अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण वायर  बनाने का बिजनेस काफी डिमांडिंग और एवरग्रीन बिजनेस है इसकी मांग हमेशा बनी रहेगी। 

मेडिकल प्रोडक्ट्स का बिजनेस (Medical Products Manufacturing in Hindi)

जैसा कि आपने जानते हैं कि आज के समय में स्वास्थ्य सेक्टर तेजी के साथ विकास कर रहा है और आए दिन कोई न कोई नया Medical Devices और Medicine का अविष्कार की जा रही हैं ऐसे में अगर आप मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा हुआ कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप मेडिकल प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

इस Business में आपको अच्छा खासा पैसा Invest करना पड़ेगा अभी जाकर आप यहां पर अधिक मुनाफा कमा पाएंगे इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को सरकार के द्वारा परमिशन लेना होगा और कई प्रकार के License और Registration करवाना होगा तभी जाकर आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।

सबसे बड़ी बात है कि मेडिकल का अगर आप कोई भी चीज बनाते हैं और अगर उसका साइड इफेक्ट किसी भी व्यक्ति पर होता है तो इसकी जिम्मेदारी आपके ऊपर होगी इसलिए या बिजनेस थोड़ा जोखिम भरा भी है इसलिए आप इस बिजनेस को जब भी शुरू करें सावधानी जरूर रखें।

सबसे महत्वपूर्ण बात कि अगर आप मेडिकल से संबंधित चीजों की अच्छी जानकारी रखते हैं तो आपके लिए यह बिजनेस सोने पर सुहागा साबित होगा और आप महीने में यहां से आसानी से 100000 रूपये से अधिक की राशि कमा सकते हैं। 

नूडल्स बनाने का बिजनेस (Noodles Manufacturing Business in Hindi)

नूडल ऐसी चीज है जिसे बच्चे और बड़े सभी बहुत ही चाव से खाते हैं क्योंकि इसका स्वाद काफी स्वादिष्ट होता है भारत में नूडल्स की बिक्री सबसे अधिक होती है इसलिए अगर आप नूडल से संबंधित मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप महीने में अच्छा-खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

हालांकि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे थोड़े ज्यादा निवेश करने पर सकते हैं अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप किसी बैंक से लोन भी ले सकते हैं बैंक आपको आसानी से बिजनेस लोन दे सकता है। अगर आपके द्वारा बनाए गए नूडल स्वादिष्ट होंगे तो उसकी बिक्री बाजार में अधिक होगी।

सबसे महत्वपूर्ण बात नूडल्स बनाने के बिजनेस को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं अगर आपके घर में कोई खाली कमरा है या कोई खाली जगह है तो उसका इस्तेमाल आप नूडल्स बनाने वाले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के तौर पर कर सकते हैं इससे आपको थोड़े कम पैसे निवेश करने पड़ेंगे। 

अगर आप अपने नूडल्स को कम समय में बाजार में मशहूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करना होगा। इसके लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते हैं आज के जमाने में सभी लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में आप अपने बिजनेस को सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से प्रमोट कर सकते हैं ताकि आपका बिजनेस तेजी के साथ Grow हो सके।

बिस्कुट बनाने का बिजनेस (Biscuits Making Business in Hindi)

बिस्कुट को चाय के साथ खाने का मजा ही कुछ और है सुबह के समय जब भी हम चाय पीते हैं तो बिस्कुट जरूर खाते हैं और आज के समय में बिस्कुट का सेवन सभी घरों में किया जाता है ऐसे में अगर आप मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बिस्कुट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे भी बहुत ज्यादा निवेश करने पड़ते हैं और कमाई की जहां तक बात की जाए तो आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं बिस्कुट बनाने के लिए आपको मशीन खरीदना पड़ेगा सबसे महत्वपूर्ण बात है कि बिस्कुट बनाने के लिए आपको चार प्रकार के मशीनों का इस्तेमाल करना होगा।

और इन सभी मशीनों की कीमत ₹2000000 से लेकर 40 लाख के बीच आएगी इसलिए अगर आप बिस्कुट बनाने का बिजनेस शुरू करें हैं तो आपको पैसे बहुत ही अधिक यहां पर लगाने पड़ेंगे और अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं। 

कैंडल बनाने का बिजनेस (Candle Manufacturing Business in Hindi)

अगर आप गांव या शहर में रहते हैं और कम पैसे में बिजनेस करना चाहते हैं तो आप मोमबत्ती बनाने का मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसमें आपको बहुत ही कम पैसे निवेश करने पड़ेंगे और मुनाफा भी अच्छा खासा होगा आज के तारीख में मोमबत्ती की डिमांड सबसे ज्यादा है।

क्योंकि शहर या गांव सभी जगह अगर बिजली चली जाती है तो लोग घर में मोमबत्ती जलाते हैं इसके अलावा मोमबत्ती घर को सजाने के लिए भी इस्तेमाल होता है अगर किसी की बर्थडे पार्टी है तो उसमें मोमबत्ती का प्रमुख तौर पर इस्तेमाल होता है इसलिए मोमबत्ती आज की तारीख में डिमांडिंग और एवरग्रीन बिजनेस है।

बिजनेस को शुरू करने से पहले मार्केट का विश्लेषण करना होगा कि मार्केट में किस प्रकार के मोमबत्ती की डिमांड है उसी प्रकार के मोमबत्ती अगर आप बनाएंगे तभी जाकर आपकी मोमबत्ती की बिक्री मार्केट में सबसे ज्यादा होगी इसके अलावा आपको अपने बिजनेस का प्रचार प्रसार करने के लिए जमकर Advertisement भी करने होंगे तभी जाकर आपके बिजनेस आम लोगो तक पहुंच पाएगा। 

नमकीन बनाने का बिजनेस (Namkeen Making Business in Hindi)

नमकीन चाय के साथ अगर आप खाते हैं तो चाय पीने का मजा ही कुछ और होता है ऐसे में अगर आप मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसकी डिमांड आज की तारीख में सबसे ज्यादा है क्योंकि सभी लोग अपने घर में नमकीन का इस्तेमाल चाय के साथ करते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे बहुत कम निवेश करने पड़ेंगे और सबसे बड़ी बात है कि आप इस बिजनेस को जब भी आप शुरू करें तब अपना खुद का छोटा सा दुकान ले ले और अपने द्वारा बनाए गए नमकीन को दुकान के माध्यम से sell  सकते हैं। इसके अलावा आप अपना नमकीन होलसेल तरीके से भी दे सकते हैं इसके लिए आपको अपने बिजनेस का प्रमोशन करना होगा प्रमोशन करने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दो तरीके से इस्तेमाल करते हैं। 

प्लास्टिक प्रोडक्ट्स बनाने का बिजनेस (Plastic Products Manufacturing Business in Hindi)

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में सभी घर में प्लास्टिक से बनी चीजों का इस्तेमाल खूब होता है जैसे बाल्टी पीने के ग्लास, मग और बोतल इत्यादि। ऐसे में अगर आप मैन्युफैक्चरिंग से जुड़ा हुआ कोई बिजनेस शुरू कर चाहते हैं तो आप प्लास्टिक प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पैसे ज्यादा निवेश करने पड़ेंगे।

क्योंकि आपको विभिन्न प्रकार के प्लास्टिक के बने प्रोडक्ट बनाने हैं और अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए आपको सेल्समैन नियुक्त करने होंगे जिन्हें आपको सैलरी भी देनी होगी। इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट को सभी कस्टमर तक पहुंचाने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर की सहायता ले सकते हैं साथ में आप अपने बिजनेस का प्रचार और प्रसार भी करें इसके लिए सोशल मीडिया और ऑफलाइन तरीकों का इस्तेमाल करें। 

मिनरल वाटर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Mineral Water Business in Hindi)

आपलोग जानते ही होंगे कि भारत में आए दिन कोई न कोई शादी या बर्थडे पार्टी या किसी भी प्रकार का अन्य फंक्शन का आयोजन होते ही रहता है। ऐसे में वहां पर पानी का इस्तेमाल होती है और लोग मिनरल वाटर का आर्डर देते हैं ऐसे में अगर आप मैन्युफैक्चरिंग संबंधित कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

तो आप मिनरल वाटर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस की डिमांड हमेशा बनी रहती है क्योंकि भारत में शादी और बर्थडे पार्टी आए दिन कहीं ना कहीं आयोजित होते हैं इसलिए या बिजनेस एवरग्रीन फॉर डिमांडिंग बिजनेस है इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं।

हालांकि इसे शुरू करने के लिए आपको थोड़े बहुत पैसे निवेश करने पड़ेंगे क्योंकि इसमें विभिन्न प्रकार के मशीन आपको खरीदने पड़ते हैं तभी जाकर अच्छे से पानी का शुद्धिकरण हो पाएगा सबसे महत्वपूर्ण बातें कि अगर कम पैसे में इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो आप अपने घर से बिजनेस की शुरुआत करें आपको पैसे थोड़े कम निवेश करने पड़ेंगे। 

अगरबती बनाने का बिजनेस (Agarbati Making Business in Hindi)

भारत एक धार्मिक देश है और यहां पर सभी धर्म के मानने वाले निवास करते है। ऐसे में अगर आप अगरबत्ती बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके लिए काफी बेहतरीन मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस साबित होगा क्योंकि इसकी डिमांड हमेशा बाजार में बनी रहती है।

लोग अपने घर में अगरबत्ती का इस्तेमाल अपने घर में अपने ईश्वर को पूजा करने के लिए करते हैं।अगरबत्ती बनाने के बिजनेस में आपको पैसे कम निवेश करने पड़ेंगे और सबसे बड़ी बात है कि आप इस बिजनेस की शुरुआत आप अपने घर से कर सकते हैं जहां तक मुनाफा का सवाल है तो इस बिज़नेस में अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है।

लेकिन बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मार्केट का विश्लेषण करना होगा कि मार्केट में किस प्रकार के अगरबत्ती की डिमांड अधिक है उसके अनुसार ही आपको अगरबत्ती बनाने होंगे तभी जाकर आपके बनाए गए अगरबत्ती अधिक सेल हो पाएगी। 

अचार और पापड़ बनाने का बिजनेस (Pickle-Papad Making Business)

अचार, पापड़ हम सभी लोग अपने घर में खाते हैं ऐसे में अगर आप मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप अचार और पापड़ बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस प्रकार के बिजनेस में पैसे भी बहुत कम निवेश करने पड़ेंगे।

और सबसे बड़ी बात ये है कि सरकार के द्वारा अचार पापड़ से संबंधित बिजनेस शुरू करने की लोन भी दिया जाता है इसलिए पैसे की अगर आपको दिक्कत है तो आप लोन भी ले सकते हैं। अगर आप आचार और पापड़ बनाने का बिजनेस ब्रांड के रूप में स्थापित करना चाहते हैं।

तो उसके लिए आपको अपने ब्रांड को रजिस्टर्ड करना होगा और उसकी मार्केटिंग अच्छी तरह से करनी होगी तभी जाकर आपका पापड़ और अचार घर-घर तक पहुंच पाएगा लोगो के बिच अपने ब्रांड को अच्छे से प्रचार करने के लिए आप आप सोशल मीडिया का भी सहारा ले सकते हैं। 

पेपर बैग मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Paper Bag Manufacturing Business in Hindi)

भारत के कई राज्यों में प्लास्टिक को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है उसकी जगह पर पेपर से बनाए गए बैग का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में अगर आप मैन्युफैक्चरिंग संबंधित कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप पेपर बैग बिजनेस बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इस बिज़नेस में पैसे आप बहुत ही कम निवेश करने पड़ते हैं इसकी शुरुआत आप मात्र ₹10000 से कर सकते हैं। इस बिजनेस के सबसे बड़ी खासियत ये है कि आप इस बिजनेस की शुरुआत अपने घर से कर सकते हैं अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए आप लोकल मार्केट में दुकानदारों से संपर्क कर सकते हैं।

भारत में पेपर बैग का बिजनेस काफी तेजी के साथ प्रसारित हो रहा है इसकी प्रमुख वजह है कि आने वाले दिनों में पर्यावरण को को प्रदूषण से बचाने के लिए प्लास्टिक से बनी चीजों पर सरकार प्रतिबंध लगाएगी जिसके बाद पेपरबैक की डिमांड सबसे अधिक मार्केट में होगी इसलिए आप इस बिजनेस को शुरू कर ले। 

टेंपर्ड ग्लास मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस (Tempered Glass Business)

आज की तारीख में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल ना करता हो ऐसे में हमें अपने मोबाइल के स्क्रीन को प्रोटेक्ट करने के लिए टेंपर्ड ग्लास की जरूरत पड़ती है और अगर आप मैन्युफैक्चरिंग संबंधित कोई बिजनेस शुरू करने के बाद में सोच रहे हैं तो आप टेंपर्ड ग्लास मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस बुक कर सकते हैं।

इस बिजनेस की डिमांड मार्केट में सबसे अधिक है इस बिजनेस को शुरू करने में आपको ₹200000 का निवेश करना होगा और आप अपने घर पर टेम्पर्ड ग्लास बनाकर अपने लोकल मोबाइल के दुकानों में होलसेल के रूप में अपने प्रोडक्ट दे सकते हैं इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग ऑनलाइन तरीके से करेंगे। ताकि आपके प्रोडक्ट की पहुंच कस्टमर तक आसानी से हो सके।

आप चाहे तो Amazon और Flipkart पर अपना Seller अकाउंट बना सकते हैं और वहां पर अपने प्रोडक्ट अपलोड कर दें ताकि ऑनलाइन से भी आप अपने प्रोडक्ट को sell कर सके आज के समय मार्केट में टेंपर्ड ग्लास ₹50 से लेकर ₹200 में बेचे जाते हैं। 

पेपर प्लेट का बिजनेस (Paper Plate business in Hindi)

अगर आप कम पैसे में मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस की खासियत ये है कि यहां पर आपको मुनाफा अधिक होगा और लागत बहुत कम. पेपर प्लेट की डिमांड हमेशा बनी रहती है खाने के जितने भी जगह हैं उन सभी जगह पेपर प्लेट का इस्तेमाल होता है।

इसलिए इस बिजनेस में आप मुनाफा अधिकतम कमा पाएंगे। एक पेपर प्लेट बनाने में 60 पैसे का खर्च होता है और आप एक पेपर प्लेट ₹2 में Sell कर सकते हैं इस प्रकार आपको कुल मिलाकर ₹1.40 पैसा का फायदा हो रहा है पेपर प्लेट बनाने की मशीन आपको बाजार में आसानी से 40 हजार से ₹50 हजार के बीच मिल जाएग। 

अन्य छोटे-बड़े मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज (Best Manufacturing Business Ideas Hindi)

1. टिश्यू पेपर बनाने का बिजनेस
2. शर्ट के बटन बनाने का बिजनेस
3. यूएसबी बनाने का बिजनेस
4. पेंसिल बनाने का बिजनेस
5. नोटबुक बनाने का बिजनेस
6. मोबाइल बेक कवर बनाने का बिजनेस
7. फर्नीचर बनाने का बिजनेस
8. टोवल बनाने का बिजनेस
9. टीशर्ट बनाने का बिजनेस
10. स्टिक की कुर्सी बनाने का बिजनेस
11. डिटर्जेंट बनाने का बिजनेस 
12. बेल्ट बनाने का बिजनेस
13. एयर फ्रेशनर बनाने का बिजनेस
14. स्क्रू ड्राइवर बनाने का बिजनेस
15. स्क्रू बनाने का बिजनेस
16. रबर बैंड बनाने का बिजनेस
17. इयरफोन बनाने का बिजनेस
18. नेल पॉलिश बनाने का बिजनेस
19. वाटर बॉटल बनाने का बिजनेस
20. जीन्स बनाने का बिजनेस
21. कैप बनाने का बिजनेस
22. स्कूल बैग बनाने का बिजनेस
23. परफ्यूम बनाने का बिजनेस
24. वॉच बनाने का बिजनेस
25. टोमैटो सॉस बनाने का बिजनेस
 

FAQs –

Q. Manufacturing Business क्या होता है?

Ans – सामान्य तौर पर बिजनेस को दो भागों में बांटा जाता है पहला सर्विस सेक्टर और दूसरा मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर। किसी भी बिजनेस में अगर आप किसी वस्तु का निर्माण कर रहे है तो आप उसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कह सकते है।

Q. घर से शुरू करने वाले मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस कौनसे हैं?

Ans – बहुत से ऐसे बिजनेस है जिसकी शुरुआत घर से की जा सकती है और कई लोग घर से बिजनेस कर महीने का अच्छा पैसा कमा रहे है जो की निम्न है।
1. नमकीन का बिज़नेस
2. अचार-पापड़ का बिज़नेस
3. झोले बनाने का बिज़नेस
4. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस
5. टिश्यू पेपर बनाने का बिज़नेस इत्यादि।

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल Manufacturing Business Ideas in Hindi (बेहतरीन मैन्युफैक्चरिंग प्रॉफिटेबल बिज़नेस आइडियाज) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा इस बेहतरीन लेख को आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment