मीराबाई चानू की जीवनी | Mirabai Chanu Biography in Hindi

Mirabai Chanu Age, Height, religion, Awards, latest news, world records in Hindi

टोक्यो ओलंपिक 2020 से भारत के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर आ रही है, टोक्यों ओलंपिक के पहले ही दिन भारत की बेटी व भारत के Weightlifter (भारत्तोलन ) मीराबाई चानू ने रजत पदक (Silver Medal) जीतकर देश का नाम गौरवान्वित किया है। मीराबाई चानू ने यह सफलता 49 kg की केटेगरी में कुल 202 kg वजन उठाकर हासिल की। इसके साथ ही मीराबाई चानू ने भारत का वेटलिफ्टिंग में 21 सालो का सूखा ख़त्म किया। और ये भारत की पहली वेइटलिफ्टर बन गयी है ओलिंपिक में सिल्वर मेडल जितने के मामले में। इसके पहले वर्ष 2000 ईस्वी में सिडनी ओलंपिक्स में कर्णम मल्लेशवरी ने वेइटलिफ्टंग में ब्रोंज मेडल जीती थी।

यह पल मीराबाई चानू के लिए बेहद की खाश था, क्यूंकि इन्हे रियो ओलिंपिक 2016 में इनके कुल 6 में से 5 प्रयास अमान्य करार दिया गया था। जिसके वजह से ये बाहर हो गयी थी उस वक्त मीराबाई चानू के आँखों में आँसू थे, तभी शायद इन्होने ठान लिया था की मैं अगले ओलिंपिक में भारत को मेडल दिला कर रहूंगी। और एक आज का दिन है जब इनका ये सपना पूरा हो गया। ये इनकी संगर्ष, कठिन परिश्रम की दास्ताँ बयां करती है।

mirabai chanu biography in hindi

मीराबाई चानू का जीवन परिचय | Mirabai Chanu introduction

पूरा नाम (Full Name) साइखोम मीराबाई चानू
जन्म दिवस (Birth Date) 8 अगस्त 1994
जन्म स्थान (Birth Place) इम्फाल ईस्ट मणिपुर, भारत
उम्र (Age) 27 वर्ष
गृहनगर (Hometown) मणिपुर, भारत
राष्ट्रियता (Nationality) भारतीय
पेशा (Profession) Weightlifting (भारत्तोलन)
धर्म (Religion) हिन्दू
लंबाई (Height) 4 फ़ीट 11 इंच
वजन (Weight) 49 kg
रंग (Colour) गोरा
जाती (Caste) ज्ञात नहीं
शिक्षा (Education) ज्ञात नहीं
कोच का नाम कुंजरानी देवी

मीराबाई चानू का प्रारंभिक जीवन | Mirabai Chanu Kaun Hai

मीराबाई चानू का जन्म 8 अगस्त 1994 ईस्वी को भारत के नार्थ ईस्ट राज्य मणिपुर की राजधानी इम्फाल में एक बेहद ही साधारण परिवार में हुई थी। इनके पिता का नाम साइखोम कृति है। जो की एक PWD के कर्मचारी है एवं इनकी माता का नाम साइखोम ओंगबी टोंबी लेइमा है जो की एक साधारण सा दुकान चलाती है।

इनके के माता पिता के अनुसार मीराबाई चानू बचपन में मात्र 12 साल के उम्र में ही लकड़ियों के बड़े बड़े डंठल को आसानी से उठा लेती थी, जिसे चानू के भाई को उठाने में कठिनाईयां महसूस होती थी। और इसके बाद इनकी रूचि भारत्तोलन में बढ़ती चली गयी।

ये भी पढ़े:-पी. टी. उषा का जीवन परिचय

मीराबाई चानू का परिवार | Mirabai Chanu Family

माता का नाम साइखोम ओंगबी टोंबी लेइमा
पिता का नाम साइखोम कृति
भाई का नाम साइखोम सनातोंबा
बहन का नाम साइखोम रंगिता, साइखोम शाया

मीराबाई चानू रिकार्ड्स | Mirabai Chanu Records

  • मीराबाई चानू को पहली बार महत्वपूर्ण सफलता साल 2004 में ग्लासगो कामनवेल्थ गेम्स में मिली जहाँ पर इन्होने 48 kg की केटेगरी में सिल्वर मेडल जीती।
  • और उसके बाद वर्ष 2017 में अमेरिका में आयोजित वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जित भारत को गौरवान्वित किया।
  • और फिर 2018 गोल्ड कॉस्ट कामनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जित कर भारत का नाम रोशन किया।
  • और फिर मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलम्पिक 2020 में 49 kg की केटेगरी में सिल्वर मेडल जित इतिहास ही बदल दी और एक नया कीर्तिमान स्थापित किया। इसके साथ ही मीराबाई चानू भारत की पहली भारोत्तोलन खिलाडी बन गयी है ओलम्पिक में सिल्वर मेडल जितने के मामले में।

नोट:- मीराबाई चानू ने साल 2016 में रियो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई की थी, पर इनके द्वारा किये गए वेटलिफ़्ट को इनवैलिड करार दिया गया था, जिससे ये रियो ओलम्पिक से बहार हो गयी थी। और इनका ओलम्पिक में पदक जितने का सपना टूट गया था। और चानू ओलम्पिक के मंच से रोती हुई गयी थी। वास्तव में चानू इस हार से काफी टूट चुकी थी।

पर इस हार को खुशियों में बदलने के लिए चानू ने लगन से खूब मेहनत की और सभी कठिनाइयों पर विजय पाते हुए, आख़िरकार मीराबाई चानू के लिए वो दिन भी आया जब इन्होने टोक्यो ओलम्पिक में 49 kg के केटेगरी में सिल्वर मेडल जीतकर एक नयी कीर्तिमान स्थापित कर दी। और अपने देश भारत को गौरवान्वित किया। वास्तव में मीराबाई चानू हम सबो के लिए एक प्रेरणस्रोत है।

मेडल जितने के बाद पत्रकारों से बातचीत के दौरान मीराबाई चानू ने कहा की मै इसके लिए 5 सालो से इंतजार कर रही थी हालाँकि मै गोल्ड मेडल तो नहीं जित पायी पर मेरे लिए सिल्वर मेडल जितना भी एक उपलब्धि से कम नहीं है।

मीराबाई चानू अवार्ड्स | Mirabai Chanu Awards

गोलकोस्ट कामनवेल्थ गेम्स 2018 में गोल्ड मेडल जितने के बाद मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह ने 15 लाख इनाम देकर इन्हे सम्मानित किया। और भारत सरकार ने इन्हे खेलो में दिए जाने वाले सबसे बड़े पुरस्कार राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड से नवाजा , और फिर इसी साल 2018 में ही इन्हे भारत का चौथा सबसे बडा नागरिक पुरस्कार पदम् श्री से भी नवाजा गया।

FAQ –

Q.1 मीराबाई चानू का पूरा नाम क्या है ?

उत्तर- सैखोम मीराबाई चानू

Q.2 मीराबाई चानू किस राज्य से हैं ?

उत्तर- भारत के उतर पूर्वी राज्य मणिपुर से

Q.3 मीराबाई चानू किस खेल से संबंधित है

उत्तर- Weightlifting (भारत्तोलन)

Q.4 मीराबाई चानू की कोच कौन है?

उत्तर- कुंजरानी देवी

इन्हें भी पढ़े:-

आशा करता हूँ ये आर्टिकल पढ़ कर आपको कुछ न कुछ मोटिवेशन जरूर मिला होगा, आप इसे अपने तक सिमित न रखकर दोस्तों के साथ भी शेयर करे, किसी भी प्रकार का सवाल आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!