मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? Mobile Phone Kisto Par Kaise Le

आज की तारीख में मोबाइल हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गया हमलोग चाहकर भी इससे दूर नहीं रह सकते है आज स्थिति ये हो गई है की इसके बिना हमलोग अपने जीवन जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं इसका प्रमुख कारण ये है की आज मोबाइल के द्वारा ऐसे अनेक काम है जो हम घर बैठे कर आसानी से सकते हैं।

लेकिन जिस प्रकार महंगाई बढ़ रही है हम जितने भी पैसे कमाते है सारे पैसे हमारे दैनिक जरूरत को पूरा करने में ही खर्च हो जाते हैं बाजार में तो ऐसे कई प्रकार के महंगे मोबाइल फोन है जिसे खरीदना हर व्यक्ति के लिए संभव नहीं है क्योंकि उनकी मोबाइल्स की कीमत ज्यादा है और हमारे पास पैसे पैसे नहीं है कि हम मोबाइल को कैसे में खरीद सके।

ऐसे में विभिन्न प्रकार के कंपनियों के द्वारा Mobile को किस्तों (Installment) में बेचे जाने की सुविधा दी जा रही है ताकि प्रत्येक व्यक्ति अपने पसंदीदा मोबाइल को Buy कर सके और उसके पैसे को महीने महीने में चुकता कर सके ऐसे में अगर आप भी मोबाइल लेना चाहते हैं और आपके पास उतने पैसे नहीं है तो आप मोबाइल फ़ोन किस्तों पर ले सकते है। (Mobile Phone Kisto Par Kaise Le) निचे Installment पर मोबाइल कैसे लें इस बारे में डिटेल्स से चर्चा की गई है। 

मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? (Mobile Phone Kisto Par Kaise Le)

mobile phone kisto par kaise le
mobile phone kisto par kaise le

अगर आप किस्तों पर मोबाइल लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप निम्नलिखित तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं उन सब का विवरण निचे बिंदुनुसार बताई गई है। 

क्रेडिड कार्ड से मोबाइल कैसे लें? (Credit card se mobile kisto par le)

आज के वक्त में दुनिया के जितने भी ई-कॉमर्स वेबसाइट है वहां पर अगर आप मोबाइल फोन खरीदते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने का ऑप्शन मिलेगा अगर Aadhar Card, Pan Card है तो आप आसानी से पेमेंट कर सकते है और मोबाइल फोन को अपने घर बैठे मंगा सकते है। 

अब आपके मन मे सवाल आएगा कि कैसे मोबाइल किस्तों पर लेने की प्रक्रिया क्या होगी अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो निचे मैं आपको Kisto Par Mobile Kaise Le Online Amazon, Flipkart इत्यादि ECommerce वेबसाइट से उसके बारे में जानकारी दी गई है। 

  • सबसे पहले आपको E- commerce ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आप प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं। 
  • अब आप इस के होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको अपने पसंद के मोबाइल के ऑप्शन का चयन करना होगा। 
  • इसके बाद आपको किस्त (EMI) के ऑप्शन का चयन करना होगा। 
  • अब आपको क्रेडिट कार्ड के ऑप्शन का चयन करना होगा। 
  • जिसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आप का क्रेडिट कार्ड किस बैंक का है उस बैंक का आप यहां पर चयन करेंगे। 
  • अब आपको जितने महीने में मोबाइल लोन का पेमेंट करना है जैसे की 3 Month, 6 Month, 12 Month उसकी राशि यहां पर आपको दिखाई जाएगी कि आपको कितना पैसा चुकाना है। 
  • अगर आप EMI चुकाने में सक्षम हो तो आप EMI के ऑप्शन को सेलेक्ट करके आसानी से पेमेंट कर सकते हैं।
  • इसके बाद प्रत्येक किस्त वाले महीने में आपके बैंक अकाउंट से पैसे कटेंगे और जब आप अपने लोन की पूरी राशि का भुगतान कर देंगे तो आप कि महीने में जो किस्त कट रही थी वह बंद हो जाएगी। 

 ये भी पढ़े –

दुकान से मोबाइल किस्तों पर कैसे लें? (Dukan se mobile kisto par kaise le)

दोस्तों अगर आप ऑफलाइन तरीक से अपने आस पास के दुकान से मोबाइल फ़ोन क़िस्त पर लेना चाहते है तो आप बिलकुल आसानी से ले सकते है दुकान से मोबाइल किस्तों पर लेना काफी आसान है दरअसल दुकानदार आपको मोबाइल युहीं क़िस्त पर नहीं दे देगा वो थोड़े ही आपके घर हर महीने क़िस्त लेने आएगा दरअसल दुकानदार आपको मोबाइल Bajaj Finserv के माध्यम से देगा।

ठीक वैसे ही जैसे लोग Bike, Car फाइनेंस पर खरीदते है। इसके लिए आप कितने महीने का EMI लेंगे उस अनुसार ही आपको किस्त उस महीने में देना होगा। इन सब प्रोसेस के लिए दुकानदार की तरफ से कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे जैसे आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक इत्यादि उसके बाद दुकानदार आपसे कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट पर सिग्नेचर करवाएगा और फिर मोबाइल आपके हाथों में दे देगा इसलिए दुकान से मोबाइल फ़ोन लेना काफी आसान है और काफी सहज भी है। 

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लें? (Mobile Phone Kisto Par Kaise Le) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अगर आपको इस आर्टिकल से थोड़ा सा भी जानकारी मिला हो तो इसे आप अपने दोस्तों के साथ साथ Facebook, Twitter जैसे सोशल साइट्स पर भी शेयर जरूर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

Read More:-

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!