NFT क्या है? ये कैसे काम करता है | NFT Meaning in Hindi

जिस प्रकार दुनिया तेजी के साथ आधुनिकरण हो रही है वैसे में वक्त के साथ साथ कई नई चीजें देश और दुनिया में भी आ रही है जैसा कि आप लोग जानते हैं कि क्रिप्टोकरंसी आज की तारीख में एक ट्रेडिंग टॉपिक के तौर पर सभी लोगों के दिलों दिमाग में छाई हुई है ऐसे ही एक नया Technology आजकल बहुत ज्यादा देश, दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। जिसका नाम NFT है। 

ऐसे में लोगों के मन में सवाल आएगा कि आखिर में NFT होता क्या है इससे आप पैसे कैसे कमाएंगे इसका इस्तेमाल कहां कहां होता है अगर आप ऐसे ही सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आप इस NFT क्या है? कैसे काम करता है। NFT Meaning in Hindi आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

NFT क्या है? (NFT Kya Hai)

nft kya hai
nft kya hai

NFT का मतलब “Non Fungible Token” होता है। यह एक प्रकार का Digital Assets होता है। जिसे ख़रीदा, बेचा जा सकता है। अगर आपके पास यह चीज है तो ये इस बात को दर्शाता है कि आपके पास एक विशेष और अलग तरह का Digital Art है जो दुनिया के किसी व्यक्ति के पास नहीं है।

इसे हम लोग unique cryptographic tokens भी कहते हैं। इनका विशेष value होता है इसकी गिनती संपत्ति के तौर पर भी की जाती है। इसका सबसे अधिक इस्तेमाल पेंटिंग की दुनिया में किया जा रहा है। NFT ने अच्छे पेंटिंग करने वालो को एक नया जीवन दिया है। NFT को बेचकर ये लोग लाखो, करोड़ो रूपये कमा रहे है।

 जिस प्रकार दुनिया के अधिकांश Bitcoin और Cryptocurrency ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी के पैटर्न पर काम करती है ठीक उसी प्रकार NFT भी Blockchain Technology पर काम कर करती है। 

NFT Meaning in Hindi

अगर आप आसान शब्दों में समझें तो इसका मतलब होता है अगर आप कोई भी Digital Art Work, Painting को टेक्नोलॉजी के माध्यम से ऑनलाइन स्थापित करना चाहते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल करना होगा उसे NFT यानी नॉन-फंजिबल टोकन कहा जाएगा। चलिए आपको एक example के जरिये समझाते है।

जैसे की आपके पास 500, 2000 के नोट है वो उसे आप फिजिकल लेन देन कर पाते है तो ये एक Fungible Asset कहलाते है। इसके ठीक उल्टा Non Fungible Asset होते है। जो की NFT है मतलब ये की इसका लेन देन नहीं होता है। NFT को आप अभी की दुनिया में नीलामी के तौर पर समझ सकते है। मतलब की आपके पास कोई ऐसी Digital Art हो जिसका Copy पूरी दुनिया में न हो तो उसे आप NFT बनाकर बेचकर मोटा पैसा कमा सकते है। 

NFT Full Form in Hindi

NFT का Full Form “Non Fungible Token” होता है। 

NFT कैसे काम करता है?

इसका काम करने का तरीका बिल्कुल वैसा ही है जैसा कि कैंसर होता है जिस प्रकार क्रिप्टोकरंसी ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी के माध्यम से संचालित होती है ठीक उसी प्रकार NFT ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी के द्वारा ही संचालित होती है जानना चाहते हैं कि ये  काम कैसे करती है तो मैं उनका विवरण आपको नीचे एक बिंदु अनुसार दे रहा हूं जो इस प्रकार है आइए जाने। 

  • NFT ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करता है और यह सही प्रकार के डाटा और रिकॉर्ड को सुरक्षित ढंग से store करता है। 
  • इसके द्वारा सुरक्षित ढंग से अपने पास रखे गए डाटा को ना हटाया जा सकता है ना ही नष्ट किया जा सकता है। 
  • इसके द्वारा आप आसानी से डिजिटल asset को खरीद और sell कर सकते हैं। 
  • NFT डिजिटल वर्ल्ड में मूर्त और अमूर्त, दोनों वस्तुओं का रिप्रजेंट करती है। इनमें Art , GIF, Video, Music, Animation, Memes, Message और Twit इत्यादि जैसी चीजें शामिल होती। 
  • उदाहरण के तौर पर आप बात को ऐसे समझ सकते हैं कि टि्वटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने साल 2006 में “just setting up my twttr” को 17 करोड़ में NFT के रूप में बेचा अब आप समझ सकते हैं कि आप इससे कितना पैसा कमा सकते हैं। 

ये भी पढ़े –

NFT कैसे बनता है?

NFT कैसा बनता है आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा तो मैं आपको बता दूं कि या ब्लैक चैन टेक्नोलॉजी पर काम करता है इसके सभी प्रकार के डाटा और लेन-देन इसके सिस्टम में स्टार्ट हो जाते हैं या बिल्कुल ऐसा होता है जैसे बैंक का डिजिटल लेजर होता है लेकिन या बैंक से अलग होता है क्योंकि ये डिसेंट्रलाइज्ड है। 

अगर पर आप कोई ऐसी पेंटिंग का निर्माण कर रहे हैं जिसे आप चाहते हैं कि आप तकनीक के क्षेत्र में स्थापित कर कर पैसा कमा सके तब आपको इसका इस्तेमाल करना होगा और जब आप अपने पेंटिंग को डिजिटल दुनिया में स्थापित करेंगे और लोगों को उसके अंदर कुछ विशेष प्रकार के यूनिक और अलग कुछ दिखाई पड़ेगा वह NFT के रूप में घोषित कर दिया जाएगा सबसे बड़ी बात है कि इसका भी भौतिक अस्तित्व नहीं होता ना इसे आप देख सकते हैं ना छू सकते हैं। 

NFT से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप किसके द्वारा पैसे कमाए जाते हैं तो सबसे पहले आप अपनी कोई ऐसी पेंटिंग NFT के रूप में डिजिटल तरीके से स्थापित कर दें और अगर दुनिया का कोई भी व्यक्ति आपके इस पेंटिंग को खरीदना चाहता है तो उसे पैसे आप को  क्रिप्टोकरंसी के रूप में देने पड़ेंगे जिसके बाद आपके तो करेंसी को और उपाय के रूप में तब्दील कर कर अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

सबसे बड़ी बात है कि यहां पर आप जो भी अपना डिजिटल आर्ट वर्क जितनी बार आप बेचेंगे उतनी बार आपको कमीशन के तौर पर यहां पर पैसे मिलेंगे या नहीं रॉयल्टी बड़े-बड़े क्रिएटर और पेंटर इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल आज की तारीख में अधिक कर रहे हैं। 

वर्तमान समय में NFT इतना प्रसिद्ध हो गया है की कई सारे Celebreties अपना NFT मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी कर रहे है। जैसे की बॉलीवुड स्टार सलमान खान BollyCoin (BollyCoin एक Crypto Token है) के साथ मिलकर अपना NFT लांच करने की तैयारी में है। 

NFT कैसे खरीदें

अगर आप इसे खरीदना चाहते हैं आपके पास Ethereum होना आवश्यक है तभी आप इसे खरीद पाएंगे आज की तारीख में सबसे अधिक NFT Opensea.io के द्वारा खरीदा जा रहा है इसके अलावा भी अनेकों प्रकार के दूसरी कंपनियां भी हैं जिनका लिस्ट हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है। 

  • Rarible
  • Axie Infinity
  • Decentraland
  • Foundation
  • HOUSE
  • MakersPlace
  • Mintable
  • Sorare
  • SuperRare
  • The Sandbox
  • Valuables
  • Venly
  • Zeptagram
  • Zora
  • NBA Top Shot
  • Nifty Gateway

NFT का भविष्य क्या है?

NFT का भविष्य काफी उज्जवल और शानदार है 2020 में कुल मिलाकर 100 मिलियन से अधिक NFT की बिक्री हुई और 2021 में भी अच्छा खासा लोगों के द्वारा खरीदा गया ऐसे में आने वाले समय में इसका जो कुल व्यापार है वह और भी अधिक हो सकता है इसलिए हम भविष्य की नजर से देखे तो इसका भविष्य अच्छा है आप यहां पर निवेश कर कल अच्छा खासा पैसा मुनाफा के तौर पर कमा सकते हैं। 

NFT का भारत में क्या भविष्य है?

 भारत के दृष्टिकोण से NFT के भविष्य के बारे में बात करें तो कह पाना काफी मुश्किल है कि जैसा कि आप जानते हैं कि भारत में क्रिप्टोकरंसी को लेकर सरकार आने वाले समय में एकता संसद में कानून लेकर आ सकती है इसलिए अभी के लिए NFT का भविष्य भारत में क्या है इसका मापदंड निर्धारित करना हम सबके लिए असंभव है।

लेकिन एक बात मैं आपको बता दूं कि आने वाले समय में भारत में भी इसको लेकर कोई ना कोई कानून सरकार की तरफ से जरूर बनाया जाएगा और हम सभी लोग इसका इस्तेमाल कर पाएंगे और पैसे भी कमा पाएंगे। 

NFT की प्राइज कैसे तय होती है। 

NFT में जिस किसी चीज को बेचने के लिए रखी जाती है उसकी कीमत Demand and supply से पता चल सकता है। जैसे आपने कोई Digital Art Work, painting बनाई तो इसकी कीमत उतनी ही अधिक होगी जो उस खास चीज Digital Art Work, painting की Uniqueness को दर्शाता हो जो उसे औरो से अलग बनाता हो। 

इसलिए अगर आप एक अच्छा खासा क्रिएटर है या पेंटर है तो आप अपनी सबसे बेहतरीन Art को बेचने के लिए उसे NFT टोकन में कन्वर्ट कर ऑनलाइन साइट पर अपलोड कर सकते हैं और अगर कोई व्यक्ति इसे खरीदना चाहता है तो वो खरीद सकता है और इसके बदले आपको यहां पर पैसे कमीशन के तौर पर मिलेंगे और आप अपनी चीज को कितने प्रतिशत कमीशन पर बेचेंगे उसका निर्धारण स्वयं आप कर सकते हैं। 

NFT के फायदे

NFT के फायदे निम्नलिखित प्रकार के होते हैं उनका हम विवरण आपको नीचे बिंदु अनुसार दे रहे हैं जो इस प्रकार है। 

  • पेंटर और क्रिएटर लिए अधिक पैसे कमाने का एक माध्यम बन गया है। 
  • इसके माध्यम से जितनी बार आप की चीज यहां पर लोगों के द्वारा purchased की जाएगी उतनी अधिक आपकी कमाई होगी क्योंकि वहां पर आपको पैसे रॉयल्टी के तौर पर मिलते हैं। 
  • इसके द्वारा यह बात भी प्रमाणित होता है कि जो यहां पर यूनिक Art work अपलोड किया गया है उसका मालिक कौन है। 
  • यहां पर सभी प्रकार के लेनदेन का डाटा स्टोर किया जाता है क्योंकि इसमें ब्लैक चैन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है

NFT के नुकसान 

  • इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि कई लोग आज की तारीख में दूसरे व्यक्ति के पेंटिंग और Art work अपना बताकर लोगों को बेच रहे हैं। 
  • NFT पूरा पैसा क्रिप्टोकरंसी के रूप में किया जाता है और जैसा कि आप लोग जानते हैं कि क्रिप्टोकरंसी में ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल होता है और इसे चलाने के लिए अधिक विद्युत की आवश्यकता होती है। 
  • आप अगर ऑनलाइन कोई भी पेंटिंग या ऐसी कोई Art की वस्तु खरीदते हैं तो आप इसे घर में सजा सकते हैं लेकिन NFT के क्षेत्र में ऐसा नहीं होता है। 

FAQs –

Q. NFT Full Form

Ans – NFT का Full Form Non Fungible Token होता है। 

Q. NFT काम कैसे करता है?

Ans – NFT डिजिटल वर्ल्ड में मूर्त और अमूर्त, दोनों वस्तुओं का रिप्रजेंट करती है। इनमें Art , GIF, Video, Music , Message और Twit इत्यादि जैसी चीजें शामिल होती है।

Q. NFT कहाँ से ख़रीदे?

Ans – बहुत सारे ऑनलाइन मार्केटप्लेस है जहाँ पर NFT खरीदा जा सकता है। इसके लिए एक सबसे प्रसिद्ध वेबसाइट है जिसका नाम opensea.io है।

Q. NFT को कहाँ बेचे?

Ans – जिस तरीके से NFT को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है ठीक वैसे ही इसे ऑनलाइन बेचा भी जा सकता है। इसके लिए एक सबसे प्रसिद्ध वेबसाइट है जिसका नाम opensea.io है।

Q. सबसे महँगा NFT का नाम क्या है?

Ans – The Merge नाम का NFT पूरी दुनिया में वर्त्तमान समय में सबसे महँगा है। इसे anonymous digital artist नामक कंपनी के द्वारा बनाया गया है। इसे 6 दिसंबर 2021 91.8 मिलियन डॉलर में बेचा गया है।

Q. NFT क्रिप्टोकोर्रेंसी से अलग कैसे है?

Ans – NFT एक Non Fungible Asset है जबकि Cryptocurrency एक Fungible Asset है।

निष्कर्ष – आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल NFT क्या है? ये कैसे काम करता है। NFT Meaning in Hindi अच्छा कर ज्ञानवर्धक लगा होगा, अब आप NFT के बारे में अच्छे से जान गए होंगे, इसे आप अपने तक सिमित न रखकर अपने दोस्तों, रिश्तेदारों एवं सोशल साइट्स जैसे की Facebook, Twitter, Whatsapp इत्यादि पर भी जरूर शेयर करें धन्यवाद !

इन्हें भी पढ़े –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

1 thought on “NFT क्या है? ये कैसे काम करता है | NFT Meaning in Hindi”

  1. मैने आपकी वेसाइट पढ़ी और मुझे बहुत अच्छा लगा। अच्छी जानकारी अपने दी आपके ऑर्टिकल की सहायता से मैने भीं एक आर्टिकल लिखा। क्या आप मेरे ऑर्टिकल को एक बार देख कर हमे अच्छा लिखने के लिए प्रेरित करेंगी।

    Reply

Leave a Comment