Paytm से पैसे कैसे कमाए | Paytm se Paise Kaise Kamaye

आज की तारीख में हर कोई अपने जीवन में अपने सामर्थ्य के अनुसार पैसे कमाता है ताकि उसका जीवन आरामदायक तरीके से व्यतीत हो सके इसके अलावा व्यक्ति अपने दैनिक जरूरत की चीजों को आसानी से पूरा कर सकें अगर आप भी अपने जीवन में अधिक मेहनत और परिश्रम कर रहे हैं।

लेकिन जितने भी पैसे आप कमा रहे हैं वह आपके दैनिक जरूरत को पूरा करने में खर्च जा रहे हैं और पैसे आप बचा ही नहीं पा रहे हैं इसलिए अगर आप भी सोच रहे हैं कि आपको कहीं से अतिरिक्त पैसे घर बैठे प्राप्त हो जाए तो मैं आज आपको ऐसे ही एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा जिसका इस्तेमाल आज की तारीख में हर कोई करता है।

आप लोगों ने पेटीएम का नाम जरूर सुना होगा और पेटीएम का इस्तेमाल भी हम सभी लोग करते हैं लेकिन कभी आपने सोचा है कि आप पेटीएम से घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं अब आपके मन मे सवाल आएगा कि Paytm से पैसे कैसे कमाए (Paytm se Paise Kaise Kamaye) अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि पोस्ट को आखिर तक पढ़े। 

Paytm क्या है (What is Paytm)

Paytm भारत की एक Multinational Financial Technology कंपनी है। जो की मुख्य रूप से e -commerce, Digital Payment System और Banking सेवाएं प्रदान करती है। इसके माध्यम से आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन पैसा भुगतान और मँगवा सकते है ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। 

paytm se paise kaise kamaye
paytm se paise kaise kamaye

Paytm की स्थापना अगस्त वर्ष 2010 में विजय शेखर शर्मा के द्वारा की गई थी। और कंपनी का हेडक्वार्टर Noida, Uttar Pradesh, India में स्थित है। वर्तमान समय में Paytm का ब्रांड वैल्यू 5.4 बिलियन डॉलर की है। और फिलहाल इसके Users की संख्या 35 करोड़ से भी अधिक है। 

Paytm App की विशेषताएं

Paytm App की निम्नलिखित विशेषताएं एवं उपयोग है। 

  • आप घर बैठे Paytm की मदद से किसी को भी Online Money Transfer और पैसे मंगा सकते है। 
  • Paytm app में आप अपने बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते है। ऐसे में अगर आप किसी को पैसे भेजना या मंगवाना चाहते है तो दोनों ही स्थिति में आप सीधे बैंक अकाउंट से पैसे भेज और मँगवा सकते है। 
  • Paytm app का बड़ा ही फायदा है आप घर बैठे बड़े ही आसानी से तमाम तरह के Recharge जैसे की Mobile, Broadband, DTH इत्यादि रिचार्ज कर सकते। है 
  • आप Paytm की मदद से तमाम तरह के बिल जैसे की Electricity Bill, Water Bill आदि का पेमेंट कर सकते है।
  • Paytm से आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है। इसके लिए Paytm ने Paytm Mall नामक प्लेटफार्म की शुरुआत की है।  
  • मार्केट या कही भी सामान खरीदने के बाद आप आसानी से Paytm से पैसे पेमेंट कर सकते है। 
  • Paytm में गेम खेलकर पैसे भी कमाए जा सकते है। 
  • Paytm से जुड़ की Affliliate Marketing कर अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है। 

 ये भी पढ़े –

Paytm से पैसे कैसे कमाए (Paytm se Paise Kaise Kamaye)

पेटीएम से आप निम्नलिखित तरीके से पैसे कमा सकते हैं अगर आप उनके बारे में नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है उसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार दे रहे हैं जो इस प्रकार है। 

Paytm Money से पैसे कमाए

अगर आप पेटीएम से पैसे कमाना चाहते हैं इसके लिए आप पेटीएम मनी का इस्तेमाल कर सकते हैं पेटीएम मनी पेटीएम का ही एक रूप है यहां यहां पर आप ₹50 का निवेश कर कर प्रतिदिन 100 से ₹200 कमा सकते हैं. इस एप्स की मदद से आप कोई भी कंपनी का स्टॉक खरीद सकते हैं और उसे अच्छे खासे दामों में बेच सकते हैं।

आज के तारीख में पेटीएम मनी के द्वारा कई लोग लाखों रुपए का इनकम महीने में अर्जित कर रहे हैं यह  उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो स्टॉक ट्रेडिंग का काम करते हैं क्योंकि यहां पर पैसे दुगने करना आसान है. अगर आप भी इस एप्स को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप आसानी से इसे अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर पायेंगे। 

Refer and Earn

अगर आप पेटीएम ऐप को किसी दूसरे व्यक्ति को रेफर करते हैं और वह व्यक्ति आपके द्वारा रेफर किए गए लिंक पर क्लिक कर कर पेटीएम को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लेता है तो उसके बदले आपको पेटीएम के तरफ से आपको पैसे दिए जाएंगे. इसके लिए आप अपने सगे संबंधित और सोशल मीडिया अकाउंट पर पेटीएम एप्स को डाउनलोड करने का लिंक शेयर करें।

और जो भी व्यक्ति इस ऐप को डाउनलोड करेगा आपको उसके पैसे पेटीएम की तरफ से ₹100 मिलेंगे अगर आपके द्वारा रेफर किए गए आपको 10 लोग दिनभर में डाउनलोड कर लेते हैं तो आप समझ जाइए कि आपको हजारों रुपए की इनकम प्रतिदिन हो जाएगी पेटीएम को रेफर कर कर आप पैसे कमा सकते हैं। 

Paytm से Recharge करके पैसे कैसे कमाए

दोस्तों आप लोगों ने कैशबैक का नाम जरूर सुना होगा जब आप पेटीएम से किसी प्रकार का मोबाइल रिचार्ज या कोई शॉपिंग कर रहे हैं तो पेटीएम से आपको कैशबैक मिलता है। आप ऐसे समझ सकते हैं कि मान लीजिए कि आप किराने की दुकान में सामान खरीदने के लिए गए हैं।

और वहां पर अगर आप पेमेंट पेटीएम के द्वारा करते हैं तो आपको पेटीएम से अच्छा खासा कैशबैक मिलेगा कैशबैक का मतलब होता है कि आप अगर पेटीएम से पेमेंट करते हैं तो कंपनी आपको reward प्रदान करती है इसका इस्तेमाल आप पेटीएम में दूसरे प्रकार की चीजों में खरीदने के लिए कर सकते हैं। 

इसके अलावा अगर आप रेगुलर बेसिस पर खुद का या दुसरो का DTH Recharge, Mobile, Broadband, Electric Bill इत्यादि रिचार्ज करते है तो इन रिचार्ज पर आपको कैशबैक के रूप में पैसे आपके Paytm Wallet क्रेडिट जायेंगे।  

Promo Code के द्वारा पैसे कमाए

आप पेटीएम में प्रोमो कोड के द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं प्रोमो कोड का मतलब होता है कि अगर आप कोई भी ऑनलाइन शॉपिंग करेंगे तो कंपनी उस पर आपको डिस्काउंट देगी. ऐसे में पेटीएम के अंदर आप अनेकों प्रकार की चीजें खरीद सकते हैं क्योंकि इसमें शॉपिंग करने का भी आपको ऑप्शन पेटीएम कंपनी की तरफ से दिया जाता है। 

और यहां पर भी प्रकार के प्रोडक्ट होते हैं जिनमें कंपनी भारी भरकम प्रोमो कोड लगाकर अपने प्रोडक्ट को सेल करती है अगर आप पेटीएम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप प्रोमो कोड का उपयोग कर सकते हैं प्रोमो कोड के द्वारा शॉपिंग करने पर आपको कंपनी कैशबैक प्रदान करती है जिसका इस्तेमाल आप बाद में कर पाएंगे। 

Paytm पर प्रोडक्ट को सेल कर पैसे कमाए

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि आप पेटीएम के अंदर दिए गए पेटीएम शॉपिंग मॉल के द्वारा कोई भी चीज खरीद सकते हैं इसके अलावा आप इस ऑप्शन के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं सबसे पहले आपको ऐसे प्रोडक्ट का चयन करना है इसकी कीमत अधिक हो और आपको अपने फ्रेंड को या शेयर करना होगा।

अगर आपका दोस्त आपके द्वारा शेयर किया गया  प्रोडक्ट लिंक पर क्लिक कर कर उसे खरीदा है तो आपको उसके बदले पैसे आपको पेटीएम कंपनी के द्वारा दिया जाएगा. यहां पर आप कमीशन कितना लेंगे या आपके ऊपर निर्भर करता है क्योंकि किसी भी प्रोडक्ट को शेयर करने से पहले आप उसने अपना कमीशन अपने मुताबिक ऐड कर सकते हैं। 

अपनी खुद का प्रोडक्ट पेटीएम पर बेच कर 

अगर आपकी किसी भी प्रोडक्ट की दुकान है तो आप पेटीएम के माध्यम से घर बैठे अधिक मात्रा में पैसे कमा सकते हैं सबसे पहले आपको अपने दुकान के सभी प्रोडक्ट के इमेजेस फोटो यहां पर अपलोड करने होंगे यहां पर आपको Became a marchent  का एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस पर क्लिक कर आपको सबसे पहले रजिस्टर करना होगा. इस तरीके से आज की तारीख में कई लोग लाखों रुपए का इनकम महीने में प्राप्त कर रहे हैं। 

Paytm पर गेम खेल कर पैसे कमाए

अगर आपको गेम खेलना बहुत ज्यादा पसंद है तो आप आसानी से पेटीएम के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं पेटीएम के अंदर विभिन्न प्रकार के गेम के ऑप्शन आपको दिखाई पड़ेंगे आप अपने अनुसार किसी भी गेम का चयन करें और उसे खेल कर पेटीएम से पैसे कमा सकते हैं. यहां पर अगर आप कोई भी गेम खेलते हैं और जीत जाते हैं तो पैसे आपके पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। 

Paytm में गोल्ड रखकर पैसे कमाए

दोस्तों एटीएम के अंदर गोल्ड खरीदने का भी ऑप्शन होता है यहां पर आप चाहे तो  डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं और उसे पेटीएम के अंदर स्टोर करके रखे जैसे ही इन गोल्ड की दाम बढ़ जाती है उसे sell कर आप अच्छा खासा मुनाफा महीने में कमा सकते हैं। 

Paytm Service agent बनकर

आप पेटीएम के माध्यम से अगर पैसे कमा चाहते हैं तो आप पेटीएम सर्विस एजेंट बन सकते हैं मन में सवाल आएगा कि आखिर में आप पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर पैसे कैसे कमाएंगे तो मैं आपको बता दूं कि आपको अपने इलाके के सभी दुकानदारों के पास जाना है।

और वहां पर जाकर पेटीएम का क्यूआर कोड और पेटीएम के द्वारा जारी किया गया पेटीएम साउंड box अगर आप बेचेंगे तो आपको कंपनी की तरफ से अच्छा खासा कमीशन मिलेगा QR code पर ₹100 कमीशन मिलेगा और साउंड बॉक्स के पीछे लगभग ₹400 का कमीशन देता है। इस प्रकार अगर प्रतिदिन आप 1 QR code और 1 साउंडबॉक्स अगर बेच देते हैं तो  आप प्रतिदिन 500 रूपये की कमाई कर लेंगे।   

Paytm Fastag issue करके

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि आज की तारीख में भारतीय परिवहन विभाग की तरफ से सभी गाड़ियों पर FASTag लगाना आवश्यक कर दिया गया है ऐसे में अगर कोई गाड़ी FASTag का इस्तेमाल नहीं करती है तो उसको टोल बूथ पर भारी जुर्माना देना पड़ सकता है इसलिए अगर आप पेटीएम के द्वारा FASTag सेल करते हैं तो आपको ₹40 से लेकर ₹60 का कमीशन प्राप्त होगा इस प्रकार दिन में अगर आप चार या पांच FASTag भेज देते हैं तो आपको आसानी 200 से अधिक रुपए प्राप्त हो जाएंगे।

निष्कर्ष – तो आज के इस लेख में हमने जाना की Paytm से पैसे कैसे कमाए (Paytm se Paise Kaise Kamaye) दोस्तों आज के तारीख में ऊपर बताये गए तरीको को अपनाकर paytm से पैसे कमाए जा सकते है और बहुत लोग कमा भी रहे है। आप आसानी से महीने का 20000 से 25000 रूपये कमा सकते है। 

आशा करता हूँ आपको ये लेख पसंद और ज्ञानवर्धक लगा होगा, अगर ये लेख आपको थोड़ा सा भी अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स जैसे की Facebook, Twitter इत्यादि पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

 इन्हें भी पढ़े –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment