पिनाराई विजयन का जीवन परिचय | Pinarayi Vijayan Biography in Hindi

पिनाराई विजयन का जीवन परिचय | Pinarayi Vijayan Biography, Wife, Age, Children, Education, Family, Religion, Party in Hindi 

पिनाराई विजयन भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के दिग्गज नेता है एवं वर्तमान समय में ये केरल के मुख्यमंत्री के रूप में सेवारत है। इन्होने पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ 25 मई 2016 को लिए थे। पिनाराई विजयन ने वर्ष 1964 में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) में शामिल हुए, ये कई बार विधायक भी चुने गए, इन्होने वर्ष 1996 से 1998 तक केरल के बिजली एवं सहकारिता मंत्री के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके है । ये केरल के पहले मुख्यमंत्री है जो अपने कार्यकाल (5 वर्ष) पूरा करने के बाद दोबारा मुख्यमंत्री पद की शपथ लिए है ।

pinarayi vijayan biography in hindi
pinarayi vijayan biography in hindi

पिनाराई विजयन जीवनी | Pinarayi Vijayan Birth and Introduction

पूरा नाम (Full Name)  पिनाराई विजयन
जन्म दिवस (Birth Date) 24 मई 1945
जन्म स्थान (Birth Place) पिनाराई, मद्रास प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश इंडिया
उम्र (Age) 77 वर्ष
राष्ट्रीयता (Nationality) भारतीय
गृहनगर (Hometown) पिनाराई, मद्रास प्रेसीडेंसी, ब्रिटिश इंडिया
पेशा (Profession) राजनेता
शिक्षा (Education) गवर्नमेंट ब्रेनन कॉलेज, थैलेसेरी
धर्म (Religion) नास्तिक
राजनितिक पार्टी (Political Party) भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी)
शौक (Hobbies) किताबें पढ़ना, फ़िल्में देखना
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
लंबाई (Height) 5 फ़ीट 8 इंच
वजन (Weight) 75 Kg
आँखों का रंग (Eye Colour) काला
बालों का रंग (Hair Colour) काला
राशि (Zodiac Sign) मिथुन
कुल सम्पति (Net Worth) एक करोड़ (लगभग)

पिनाराई विजयन का परिवार | Pinarayi Vijayan Family 

पिता का नाम (Father’s Name) मुंडाईल कोरान
माता का नाम (Mother’s Name) कल्याणी
पत्नी का नाम (Wife Name) कमला विजयन (सेवानिवृत शिक्षिका)
बच्चे (Children Name) बेटा- विवेक किरण विजयन (Banker)

बेटी- वीणा विजयन

 पिनाराई विजयन का प्रारंभिक जीवन | Pinarayi Vijayan Birth, Education

पिनाराई विजयन का जन्म 24 मई 1945 ईस्वी को केरल के कन्नूर जिले में एक बेहद ही गरीब हिन्दू परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम मुंडाईल कोरान एवं माता का नाम कल्याणी है। ये अपने 14 भाई- बहनो में सबसे छोटे थे। चुकी इनकी घर की आर्थिक स्तिथि कुछ अच्छी नहीं थी तो ये अपनी स्कूली शिक्षा ख़त्म करने के बाद, अपने परिवार को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए इन्होने कुछ समय तक हतकरघा बनाने वाले फैक्ट्री में भी काम किया। इसके बाद बारहवीं की पढाई इन्होने गवर्नमेंट ब्रेनन कॉलेज, थैलेसेरी से की । इन्होने अपनी स्नातक की पढाई भी इसी कॉलेज से अर्थशास्त्र विषय में पूरा किया। इनकी पत्नी का नाम कमला विजयन है जो की एक सेवानिवृत शिक्षिका है। एवं इनके दो बच्चे है ।

इसे भी पढ़े:-  जानिए तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री एम के स्टालिन की जीवनी

 पिनाराई विजयन का राजनितिक जीवन | Pinarayi Vijayan Political Career

राजनीती में इनकी दिलचस्पी कॉलेज की दिनों से ही बढ़ने लगी थी, एवं ये छात्र नेता हुआ करते थे। ऐसे इन्होने आधिकारिक तौर पर  राजनीती में प्रवेश वर्ष 1964 में किये। जब इन्होने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ज्वाइन किया। वर्ष 1968 में 24 साल की उम्र में विजयन ने  Kerala Student Federation (KSF) के जिला सचिव के तौर पर काम किया , बाद में इन्हे KSF  का राज्य सचिव एवं इसके बाद राज्य का अध्यझ के रूप में भी काम किया। इसके बाद विजयन ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। और वो धीरे धीरे राजनितिक रूप से मजबूत होते चले गए । चुकी इनका स्वाभाव अच्छा था तो ये लोगो के दिलों में बसने लगे ।

इसी समय जब केरल में कम्युनिस्टों अलग अलग ठिकाने से राजनितिक गतिविधियां का आयोजन कर रहे थे। तो बहिस्कार के चलते  विजयन को डेढ़ वर्ष तक जेल में रहना पड़ा। जेल से बाहर आने के बाद।  इन्होने  Kerala State Co-operative Bank के अध्यझ के रूप में काम किये। ये पहली बार 1970 में  विधायक चुनकर विधानसभा गए। इसके बाद वर्ष 1977, 1991 एवं वर्ष 1996 में भी ये विधायक चुने गए ।

विजयन, वर्ष 1996 से 1998 उस समय के केरल के मुख्यमंत्री E.K Nayanar के मंत्रिमंडल में  बिजली एवं सहकारिता मंत्री बनाये गए। बाद में  वर्ष 1998 में  विजयन  भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के राज्य सचिव बने। इसके बाद विजयन को वर्ष 2002 में CPI(M) के पोलित ब्यूरो के लिए चुना गया ।

एक दूसरे के धुर विरोधी कहे जाने वाले पिनाराई विजयन एवं वी. एस अच्युतानंदन को 26 मई 2007 को CPI(M) ने एक दूसरे पर सार्वजानिक टिप्पणी करने एवं पार्टी के नियमो का उल्लंघन करने पर दोनों को पोलित ब्यूरो से निलंबित कर दिया था। हालाकिं बाद में पिनाराई विजयन को पोलित ब्यूरो के सदस्य के रूप में बहाल कर दिया गया ।

अक्सर पूछे गए सवाल –

प्रश्न 1. वर्तमान (2021) में केरल में किस पार्टी की सरकार है।

उत्तर- वर्तमन समय 2021 में केरल में Left Democratic Front (LDF) गठबंधन की सरकार है। जो एक वामदलों का गठबंधन का है  जिसमे कुल 12 राजनितिक पार्टियां शामिल है। और LDF के नेता के तौर पर पिनाराई विजयन को चुना गया तो फिलहाल केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन है ।

प्रश्न 2. केरल में विधानसभा सीट कितनी है।

उत्तर- केरल में विधानसभा की कुल 140 सीटें है।

इन्हे भी पढ़े:-

तो दोस्तों, आशा करता हूँ इस लेख के माध्यम से अब आप केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के बारे में अच्छे से जान गए होंगे, किसी भी प्रकार का सवाल आप निचे कमेंट में पूछ सकते है। धन्यवाद।

Leave a Reply

error: Content is protected !!