राज कुंद्रा की जीवनी | Raj Kundra Biography in Hindi

Raj Kundra age, Height, First Wife, Sister, Children, Family, Net Worth in Hindi 

आज कल एक शख्स काफी चर्चा में चल रहा है, वो है ब्रिटिश भारतीय बिजनेसमैन राज कुंद्रा, इनको आप हम तब से जानते है जब इन्होने साल 2009 में अपनी दूसरी शादी बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से की, ये हमेशा किसी न किसी मुद्दे को लेकर विवादों में ही रहते है। साल 2013 में इनका नाम आईपीएल फिक्सिंग से जुड़ा और अब इनका नाम अश्लील फिल्मे से जुड़ गयी है, तो आइये खंगालते है राज कुंद्रा के राज और जानने की कोशिश करते है इनकी शॉल बेचने से लेकर मशहूर कारोबारी बनने तक का सफर साथ में हाल ही में ये अश्लील फिल्मे बनाने को लेकर विवादों में आ गए है।

raj kundra biography in hindi

राज कुंद्रा का जीवन परिचय | Raj Kundra Introduction

पूरा नाम (Full Name) रिपु सूदन कुंद्रा
जन्म दिवस (Birth Date) 9 सितम्बर 1975
जन्म स्थान (Birth Place) लंदन, यूनाइटेड किंगडम
उम्र (Age) 46 साल
गृहनगर (Hometown) लंदन, यूनाइटेड किंगडम
राष्ट्रियता (Nationality) ब्रिटिश भारतीय
पेशा (Profession) बिजनेसमैन
धर्म (Religion) हिन्दू
शौक (Hobbies) यात्रा करना
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित
लंबाई (Height) 5 फ़ीट 10 इंच
बालों का रंग (Hair Colour) काला
आंखो का रंग (Eye Colour) काला
राशि (Zodiac Sign) कन्या राशि
शिक्षा (Education) 12वी तक
कुल संपत्ति (Net Worth) 2700 करोड़

राज कुंद्रा का प्रारंभिक जीवन | Raj Kundra Early Life

बेहद ही साधारण परिवार से आने वाले राज कुंद्रा का जन्म लंदन, यूनाइटेड किंगडम में 9 सितम्बर 1975 ईस्वी को हुआ था। राज कुंद्रा के पिता का नाम बालकृष्ण कुंद्रा है, एवं इनकी माता का नाम उषा रानी कुंद्रा है, राज कुंद्रा की तीन बहने भी है। इनके पिता बालकृष्ण कुंद्रा से अपने होमटाउन लुधियाना से रोजी रोटी के लिए लंदन चले गए।

शुरू में तो इन्हे एक रुई की फैक्ट्री में काम करना पड़ा और फिर बाद में इन्हे बस कंडक्टर की नौकरी मिल गयी, यहाँ कुछ सालो तक नौकरी करने के बाद कुछ पैसा इकट्ठे कर इन्होने एक छोटा सा व्यापार शुरू किया। इस पैसे से इन्होने एक पोस्ट ऑफिस ख़रीदा, जी हाँ ब्रिटेन में पोस्ट ऑफिस ख़रीदा जा सकता है।

और साथ में माँ एक दुकान में नौकरी करने लगी। जब राज कुंद्रा 18 साल के हो गए तो इनके पिता ने इनसे कहा की या तो अपना फैमिली  रेस्टुरेंट संभालो या 6 महीने में कुछ कर के दिखाओ। चुकी राज कुंद्रा ने अपने बचपन बहुत ही गरीबी में गुजारा तो वो एक खुद को एक  रेस्टुरेंट तक सिमित नहीं रखना चाहते थे, तो इन्होने अपने पिता से कुछ पैसा लेकर दुबई चले गए हीरों का व्यापार करने पर यहाँ इनकी बात बनी नहीं।

इसी बिच इन्हे कुछ काम के सिलसिले में नेपाल जाना पड़ा, यहाँ पर इनकी नजर पश्मीना शॉल पर पड़ी जो की बहुत ही काम दामों में बेजे जा रहे थे। राज कुंद्रा को लगा की इन शॉल के कीमत इससे कहीं ज्यादा है। इन्होने लगभग 100 से भी ज्यादा शॉल खरीदकर लंदन आ गए, और यहाँ ब्रिटेन के बड़े बड़े कपडे के व्यापारी से मिले, इन सभी व्यापारियों को पश्मीना शॉल बेहद ही पसंद आये।

और इस तरह पश्मीना शॉल ब्रिटेन में ट्रेंड करने लगा। और ये शॉल ब्रिटेन में खूब बिके, और इस तरह राज कुंद्रा ने उस साल सिर्फ शॉल बेचकर 20 मिलियन यूरो कमाए। वर्ष 2004 में राज कुंद्रा मात्रा 29 वर्ष के अवस्था में ही ब्रिटेन के 198 वे सबसे अमीर एशियाई बन गए थे। इसके बाद राज कुंद्रा ने कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा और विभिन्न व्यापार जैसे की रियल स्टेट, स्टील स्क्रैप, और फ़िल्मी दुनिया जैसे क्षेत्रो में निवेश किया।

16 जनवरी 2012 को राज कुंद्रा और बॉलीवुड स्टार संजय दत्त ने साथ मिलकर भारत की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स फाइट लीग “द सुपर फाइट लीग” की शुरुआत की।

राज कुंद्रा का परिवार | Raj Kundra Family

माता का नाम उषा रानी कुंद्रा
पिता का नाम बाल कृष्ण कुंद्रा
पहली पत्नी कविता कुंद्रा
दूसरी पत्नी शिल्पा शेट्टी कुंद्रा
बच्चे दो, (शमिषा कुंद्रा, विआन राज कुंद्रा)

राज कुंद्रा आईपीएल विवाद | Raj Kundra ipl Fixing

वर्ष 2009 में शिल्पा शेट्टी से शादी करने के बाद इन दोनों ने मिलकर आईपीएल के राजस्थान रॉयल्स की टीम में निवेश किया और जून 2013 में दिल्ली पुलिस ने आईपीएल में सट्टेबाजी करने के आरोप में राजस्थान रॉयल्स के कुछ खिलाडियों को गिरफ्तार किया, और राज कुंद्रा से पूछ-ताछ की, हालांकि बाद में सबूतों के अभाव में दिल्ली पुलिस ने इन्हे क्लीन चिट दे दी। पर साल 2015 में भारत की सुप्रीम कोर्ट ने राज कुंद्रा को क्रिकेट के सभी गतिविधियों पर बैन कर दिया।

राज कुंद्रा विवाद | Raj Kundra Controversy

राज कुंद्रा का विवादों से नाता हमेशा से रहा है। अभी फिलहाल अश्लील फिल्मे बनाने और उसे वेबसाइट और एप्प के जरिये डिस्ट्रीब्यूट करने के आरोप में 19 जुलाई 2021 को मुंबई के क्राइम ब्रांच पुलिस के द्वारा 12 लोगो को गिरफ्तार किया है जिसमे राज कुंद्रा भी शामिल है। मुंबई पुलिस के अनुसार कुंद्रा अपने भाई के साथ मिलकर पोर्न कंपनी “Kenrin” चलाते थे। तकरीबन 2 महीने जेल में बिताने के बाद राज कुंद्रा को 21 सितम्बर 2021 को बेल पर रिहा किया गया। 

और इन्होने इस पोर्न इंडस्ट्री में तक़रीबन 8 से 10 करोड़ रूपये तक का निवेश भी किया है। इन सभी फिल्मो की सूटिंग मुंबई के एक आईलैंड में होती थी, और इन अश्लील फिल्म को सूट कर “We Transfer”(FileTransfer company) के जरिये  ब्रिटेन भेजा जाता था। जहाँ पर इन सभी अश्लील फिल्मो को अलग अलग वेबसाइट और “hotshots” जैसे एप्प पर अपलोड किया जाता था।

इसके अलावा इनका नाम साल 2018 में 2000 करोड़ रुपये के बिटकॉइन क्रिप्टोकोर्रेंसी फ्रॉड केस में भी नाम आ चूका है। तब भारत की एनफोर्समेंट डायरेक्टरेट (ED) ने पूछताछ के बाद कोई ठोस सबूत न मिलने के कारण इन्हे क्लीन चिट दे दी।

राज कुंद्रा की सम्पति | Raj Kundra Networth

वर्त्तमान समय में राज कुंद्रा के कुल सम्पति 2700 करोड़ से भी अधिक की है।

राज कुंद्रा की पत्नी | Raj Kundra Wife

राज कुंद्रा ने पहली शादी कविता कुंद्रा से वर्ष 2003 में की, जिनसे इनकी एक बेटी है। इन दोनों की शादी ज्यादा दिन नहीं चली और मतभेद होने के कारण वर्ष 2006 में ये जोड़ा का तलाक हो गया। साल 2009 में राज कुंद्रा ने दूसरी शादी फ़िल्मी दुनिया की मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से की, राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी के दो बच्चे है। जिनके नाम है, शमिषा कुंद्रा, विआन राज कुंद्रा ।

राज कुंद्रा अवार्ड | Raj Kundra Awards

स्वच्छ भारत अभियान में भागीदारी के लिए राज कुंद्रा को चैंपियन ऑफ़ चेंज अवार्ड 2019 से नवाजा गया। जो की इन्हे 20 जनवरी 2020 को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में भारत के राष्ट्रपति के हाथो दिया गया।

FAQ –

Q. राज कुंद्रा की उम्र क्या है?

Ans: 46 साल

Q. राज कुंद्रा के पास कुल कितनी संपत्ति है?

Ans: राज कुंद्रा के कुल सम्पति 2700 करोड़ से भी अधिक की है।

Q. राज कुंद्रा कहाँ का रहने वाला है?

Ans: लुधियाना, पंजाब के

Q. राज कुंद्रा का जन्म कब हुआ?

Ans: 9 सितम्बर 1975 ईस्वी को

Q. शिल्पा के पति कौन है?

Ans: राज कुंद्रा

इन्हे भी पढ़े :-

Leave a Reply

error: Content is protected !!