Samsung किस देश की कंपनी है और मालिक कौन है

चलिए आज बात करते है, दुनिया के एक बहुत ही बड़ी एवं फेमस टेक्नोलॉजी कंपनी सैमसंग की, सैमसंग कंपनी को भला कौन नहीं जानता है दोस्तों आज सैमसंग, एप्पल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी मानी जाती है, आपने भी कभी न कभी सैमसंग कंपनी का फ़ोन, टेलीविज़न, लैपटॉप इत्यादि यूज़ किया ही होगा।

सैमसंग को लोग जानते है मोबाइल के वजह से, सैमसंग तो मोबाइल फ़ोन की दिग्गज कंपनी है ही, साथ ही साथ सैमसंग मोबाइल फ़ोन के अलावा कई सारे अन्य प्रोडक्ट्स भी बनाती है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे की सैमसंग किस देश की कंपनी है और इसका मालिक कौन है, तो आइये सब कुछ जानते है विस्तार से।

samsung company ka malik kaun hai
samsung ka malik kaun hai

Samsung कंपनी का मालिक कौन है?

दोस्तों, सैमसंग कंपनी को Lee Byung chul के द्वारा आज से करीब 83 वर्ष पहले 1938 में स्थापित किया गया था, और ये इस कंपनी के पहले चेयरमैन भी रह चुके है, तो आप कह सकते है, की सैमसंग कंपनी का मालिक Lee Byung chul है। चलिए थोड़ा बहुत इनके बारे में भी जान लेते है, इनका जन्म ये एक बहुत ही अमीर, जमींदार परिवार में 12 फरवरी 1910 ईस्वी को साउथ कोरिया में हुआ था। इन्होने अपनी पढाई जापान के टोक्यो में स्तिथ Waseda University से की है, हालाकिं इन्होने डिग्री पूरा नहीं किया।

जिस तरह से भारत में धीरू भाई अम्बानी ,रतन टाटा एक बहुत ही बड़े और सफल बिजनेसमैन है ठीक उसी तरह Lee Byung chul  साउथ कोरिया के एक सबसे सफल बिजनेसमैन माने जाते है।

दोस्तों आज सैमसंग दुनिया की एक बहुत बड़ी कंपनी है। सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स दुनिया के 74 देशों में बिज़नेस करती है। जिनमे 3 लाख से भी एम्प्लॉय काम करते है, 2020 के डाटा के अनुसार सैमसंग दुनिया आठवां सबसे बड़ा ब्रांड वैल्यू है।

सैमसंग कंपनी की नीव रखने वाले एवं दुनिया को एक बेहतरीन कंपनी देने वाले इसके फाउंडर Lee Byung chul अब इस दुनिया में नहीं है इनकी मृत्यु 19 नवंबर 1987 को हो गयी थी। अब सैमसंग कंपनी को इनके परिवार के सदस्य के लोग चलाते है।

सैमसंग के फाउंडर Lee Byung chul के अनुसार सैमसंग का मतलब होता है “Three Stars” जहाँ पर Three मतलब होता है, कुछ बड़ा, असंख्य, और शक्तिशाली एवं Stars मतलब जो कभी ना ख़त्म हो जैसे की आसमान के तारे।

सैमसंग कंपनी का इतिहास (Samsung Company History)

आज सैमसंग भले ही दुनिया की एक बहुत बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी है। पर शुरू में इसके फाउंडर Lee Byung chul ने इस कंपनी की शुरुआत एक ट्रेडिंग कंपनी में रूप में की थी। जो मुख्यतः मछली, नूडल्स, और कई अन्य सारे grocery के प्रोडक्ट बेचती थी। और उस समय इस कंपनी में मात्रा 40  कर्मचारी हुआ करते थे।

स्थापना से तक़रीबन 3 दशक तक सैमसंग ग्रुप ने विभिन्न प्रकार के क्षेत्रो में व्यापार किया, जिसमे शामिल था खाने पिने के प्रोडक्ट्स, टेक्सटाइल्स, इन्सुरेंस, सिक्योरिटीज, और रिटेल जैसे क्षेत्र शामिल थे।

सैमसंग ने 1960 के दशक के अंत में इलेक्टॉनिक्स सेक्टर में कदम रखा इसमें वो सेमीकंडक्टर, टेलीकम्यूनिकेशन के प्रोडक्ट्स बनाते थे और सैमसंग का पहला इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स था ब्लैक& वाइट  टेलीविज़न, उसके बाद सैमसंग ने 1970 के दशक में जहाज निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रखा। इलेक्टॉनिक्स सेक्टर में कदम रखने के बाद सैमसंग ने अच्छी ग्रोथ दर्ज की।

1980 के दशक में सैमसंग ने खुद को दुनिया की इलेक्टॉनिक्स की दुनिया का बादशाह बनने के लिए पूरी ताकत झोक दिया और ढेर सारा पैसा रिसर्च एंड डेवलपमेंट में इन्वेस्ट किया, और दुनिया के अलग अलग देशों में सैमसंग अपने मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित किया, जिसमे साल 1982 में पुर्तगाल में, साल 1984 में न्यूयोर्क में, साल 1985 टोक्यो जापान में, साल 1987 में इंग्लैंड में स्थापित किया । एक समय तो  ऐसा भी आया की टेक्सास अमेरिका में  सैमसंग दुनिया की सबसे ज्यादा फॉरेन इन्वेस्टमेंट करने वाली कंपनी बन गयी थी ।

साल 1990 के बाद सैमसंग एक ग्लोबल कंपनी बन चुकी थी मोबाइल फ़ोन और सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में, और इन दोनों सेक्टर से ही सैमसंग का ज्यादा आय होने लगी इसके बाद सैमसंग ने कभी भी पीछे मुड़ कर नहीं देखा, और लगातार ग्रोथ करते चली गयी।

1990 के दशक में ही सैमसंग ने कंस्ट्रक्शन के क्षेत्र में भी कदम रखा और कई सारे दुनिया के मशहूर बिल्डिंग्स का निर्माण किया, शायद आप जानते भी नहीं होंगे बुर्ज खलीफा का निर्माण भी सैमसंग कंपनी के द्वारा ही किया गया था।  इसके अलावा कुछ मुख्य कंस्ट्रक्शन में मलेशिया का पेट्रोनास टावर, और ताइवान का तायपेई 101 का निर्माण भी सैमसंग के द्वारा ही किया गया है।

साल 1992 में सैमसंग दुनिया का सबसे बड़ा मेमोरी कार्ड (chip) बनाने वाली कंपनी बन गयी। वर्ष 1995 में सैमसंग ने एलसीडी (liquid-crystal display ) को introduce किया।

स्मार्टफोन के क्षेत्र में सैमसंग ने साल 2009 में सैमसंग गैलेक्सी लांच किया, इस फ़ोन ने पूरी दुनिया में धूम मचा के रख दी, इसके बाद सैमसंग के स्मार्टफोन खूब सारे बीकने लगे, इसका नतीजा ये हुआ की साल 1998 से मोबाइल के क्षेत्र में अपने पैर जमाये बैठे Nokia को सैमसंग ने  साल 2012 में पछाड़ दिया और दुनिया की नंबर वन कंपनी बन गयी मोबाइल फ़ोन बिकने के मामले में।

एक डाटा के अनुसार साल 2013 में सैमसंग का कुल राजस्व साउथ कोरिया के कुल जीडीपी का 17 प्रतिशत के बराबर तक था, तो आप इसी से अंदाजा लगा सकते है की इस कंपनी साउथ कोरिया के इकॉनमी में कितना योगदान है।

Samsung किस देश की कंपनी है

सैमसंग कंपनी के संस्थापक Lee Byung chul साउथ कोरिया के निवासी है, और चुकी इन्होने इस कंपनी को साउथ कोरिया में ही अविष्कार किया गया था, तो आप कह सकते है की ये एक साउथ कोरियन कंपनी है, और इसका मुख्यालय साउथ कोरिया की राजधानी सिओल में स्थित है।

Samsung कंपनी की भारत में मौजूदगी

दोस्तों, सैमसंग ने भारत में अपनी दस्तक साल 1995 में ही दे दिया था, सैमसंग तो भारी मात्रा में मोबाइल फ़ोन भारत में बेचती ही है, सैमसंग साल 2004 से ही भारत में मोबाइल फ़ोन बेच रही है, और इसका स्मार्ट फ़ोन फ़ोन इंडिया में बहुत ही फेमस है। साल 2021 के डाटा के अनुसार सैमसंग का भारत में मोबाइल शेयर 20 प्रतिशत से भी ज्यादा है।

इसके अलावा जितने भी प्रोडक्ट है जैसे की टेलीविज़न, फ्रिज, एयर कंडीशनर, कूलर, कंप्यूटर, मेमोरी चिप, टेलीकम्यूनिकेशन के प्रोडक्ट्स   इत्यादि भारत में बहुत ही ज्यादा फेमस है, इन सभी प्रोडक्ट्स से सैमसंग भारत में बहुत ही मोटी कमाई करती है।

वर्ष 2018 में सैमसंग ने भारत में दिल्ली के नजदीक नॉएडा में 35 एकड़ का दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित किया है, इसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था।

और हाल ही में जून 2021 में सैमसंग ने अपनी डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग प्लांट चीन से भारत में शिफ्ट कर दी और ये डिस्प्ले यूनिट उत्तरप्रदेश के नॉएडा में स्थापित किया गया है। यहाँ पर सैमसंग बड़े पैमाने पर अलग अलग डिवाइस के डिस्प्ले जैसे की मोबाइल फ़ोन का डिस्प्ले पार्ट,  टेलीविज़न का डिस्प्ले पार्ट, टैबलेट का डिस्प्ले पार्ट इत्यादि का डिस्प्ले बनाएगा।

सैमसंग कंपनी के प्रोडक्ट्स | Samsung Products 

दोस्तों, आज तक आप जानते होंगे की सैमसंग मोबाइल, टेलीविज़न और कुछ इलेक्टॉनिक्स डिवाइस ही बनाती है, पर ऐसा नहीं है सैमसंग इलेक्टॉनिक्स डिवाइस के अलावा भी बहुत सारे अन्य क्षेत्रों में भी अपनी प्रोडक्ट्स और सर्विसेज देती है। जो निम्न है।

  •  Samsung Life Insurance एक मल्टीनेशनल इन्शुरन्स कंपनी है। इसकी स्थापना वर्ष 1957 में किया गया था।
  • Samsung  Engineering एक मल्टीनेशनल कंस्ट्रक्शन कंपनी है जिसकी शुरुआत वर्ष 1969 ईस्वी में हुआ था, इसके तहत सैमसंग आयल रिफाइनिंग, गैस प्लांट्स , पेट्रोकेमिकल्स प्लांट्स, स्टील, पावर प्लांट्स, वाटर ट्रीटमेंट फैसिलिटीज जैसे सेवाएं देती है।
  • सैमसंग ग्रुप की एक आईटी कंपनी भी है जिसका नाम Samsung SDS है एक मल्टीनेशनल कंपनी है इसकी स्थापना वर्ष 1985 में किया गया था।
  • फार्मा के सेक्टर में भी सैमसंग ग्रुप का एक कंपनी है जिसका नाम Samsung Biologics है। इसकी स्थापना वर्ष 2011 में किया गया था ।
  • सैमसंग की एक और insurance कंपनी जिसका नाम है Samsung Fire & Marine insurance ये एक जनरल इन्शुरन्स कंपनी है जिसके तहत  accident insurance, automobile insurance, casualty insurance, fire insurance जैसी सेवाएं प्रदान की जाती है।
  • Samsung Heavy Industries के नाम से Samsung Group की एक कंपनी है, इसकी स्थापना वर्ष 1974 में किया गया था, जो की containers ,bulk carriers, container vessels, crude oil tankers, cruisers, passenger ferries जैसे प्रोडक्ट्स बनाती है।
  • Samsung Everland नाम की कंपनी एनवायरनमेंट, फ़ूड कल्चर, रिसोर्ट जैसे सेवाएं प्रदान करती है।
  • Samsung Medical Center  और सैमसंग  ग्रुप की एक बहुत ही महत्वपूर्ण कंपनी है। इसकी स्थापना 1994 में किया गया था, ये मुख्यतः स्वास्थ के क्षेत्र से सम्बंधित सेवाएं प्रदान करती है, सैमसंग मेडिकल सेण्टर हॉस्पिटल के साथ साथ कैंसर जैसे बिमारियों की  का हॉस्पिटल भी चलाती है, जो की एशिया का सबसे बड़ा है।

सैमसंग (Samsung) Ka CEO Kaun Hai 

वर्तमान समय (2021) में  सैमसंग के कुल तीन सीईओ है जो निम्न है।

Kim Hyun Suk, Koh Dong Ji, और Kim Ki Nam ये तीनो 23 मार्च 2018 से सीईओ के पद पर कार्यरत है।

FAQs –

Q.1-सैमसंग कंपनी का मालिक कौन है?

उत्तर- सैमसंग कंपनी का मालिक Lee Byung Chul है।

Q.2- सैमसंग की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर- सैमसंग ग्रुप की स्थापना 1938 ईस्वी में किया गया था।

Q.3-सैमसंग मोबाइल का आविष्कार कब हुआ?

उत्तर- सैमसंग ने अपना पहला मोबाइल फ़ोन साल 1988 में लांच किया था।

Q.4-क्या सैमसंग चाइना कंपनी है?

उत्तर- नहीं, सैमसंग एक साउथ कोरियन कंपनी है।

इन्हे भी पढ़े :-

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment