Signal App क्या है ? इसके Features क्या है। Signal App Full Review in Hindi

हैलो दोस्तों, हमारे ब्लॉग आपका स्वागत है, तो आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे Signal Messenger App के बारे में,इसके Features और Policy क्या है, क्या ये App पूरी तरह सुरक्षित है, तो आइये जानते है Signal App के बारे में।

Signal App Kya Hai in Hindi

जैसे ही Whatsapp ने अपनी Privacy Policy Update की और कहा की Company अब अपने उद्देश्यों के लिए User के Data को इस्तेमाल करेगी पूरी दुनिया में Signal Messenger App Trend करने लगा, तो भैया बात ऐसा है की Whatsapp ने सभी को 15 मई तक मौका दिया है की अगर आप हमारी Privacy Policy से सहमत है तो ठीक है नहीं तो देख लो अपना अपना कहने का मतलब है की 15 मई के बाद Whatsapp अपने आप आपके मोबाइल से Delete हो जायेगा।

एक Internet User के नाते हम सभी लोग Privacy चाहते है, तो ऐसे में लोगो ने Whatsapp का Alternative ढूंढना शुरू किया और लोगो की तलाश Signal App पे जाकर ख़त्म हुआ

Signal App क्या है |What is Signal App in Hindi 

Signal App एक Messaging App है जिसे Signal Foundation एवं Signal Messenger के द्वारा विकसित किया गया है,यह Multimedia Meesaging App की तरह काम करता है, Just Like Whatsapp इसके द्वारा आप  Video,Audio, text, images , Files आदि अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.

और हाँ इस App पर Whatsapp की तरह Group भी बना सकते है पर आप केवल 150 लोगो को ही Group में शामिल कर सकते है। और इस App पर  Whatsapp की तरह Group बनाकर किसी को Add नहीं कर सकते है, जीन किन्ही को भी आपको Group में शामिल करना है पहले उनके पास एक नोटिफिकेशन जायेगा और वो अगर Accept करेंगे तभी आप उन्हें ग्रुप में जोड़ पाएंगे। 

और जो भी आप इस app के माध्यम से Files, Chat आदि Share करेंगे वो पूरी तरह End- to-End Encripted रहेगा।इसीलिए इसे दुनिया का सबसे सुरक्षित Messaging App माना जा रहा है.

Signal App किसने बनाया |Signal App Owner 

इस App को Moxie Marlinspike एक अमेरिकन क्रिप्टोग्राफर के द्वारा विकसित किया गया है , जो फ़िलहाल Signal Messenger के CEO है।  और इससे पहले 2013-14 में Brian Acton जो की Whatsapp के Co-Founder है और Moxie Marlinspike ने मिलकर Signal Foundation की स्थापना की, और यह एक Non Profit Organisation है, इसका मतलब ये पैसे के लिए आपके Data के साथ छेड़छाड़ नहीं करते है.

Signal App Features in Hindi

  • Signal App पूरी तरह सुरक्षित है क्योंकि ये आपके Data को Server पे Store ही नहीं करता।
  • Signal App पूरी तरह End-To- End Encrypted है। 
  • इस App वो सारे Features है जो Whatsapp में है , जैसे Video,Audio, text, images , Files आदि अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • इस App पर Whatsapp की तरह Group भी बना सकते है पर आप केवल 150 लोगो को ही Group में शामिल कर सकते है
  • इसका App सारा Data आपके Phone में ही Store रहता है।
  • आपके Chat Messages का कोई Screenshot न ले इसके लिए इस App पर Data Linked To You नाम का Feature भी माजूद है।
  •  इस App पर आपको Message Disappear का Feature भी मिलता है। इसकी मदद से आप अपने Chat History को एक Fixed समय के बाद आसनी से Delete कर है।  

Signal App का Tagline क्या है ?

Privacy को लेकर आपको कोई चिंता नहीं करना है क्योंकि इनका Tagline ही है Say Hello to Privacy” जिसका हिंदी मतलब है “गोपनीयता में आपका स्वागत है”.

Signal App किस देश की कंपनी है ?

Signal App एक अमेरिकी Company है इसका Headquarter USA के Colifornia में है। ये अब एक Non Profit Organisation ”Signal Messenger LLC” के अंतर्गत संचालन किया जाता है। 

क्या Signal App पूरी तरह सुरक्षित है ?

जी हाँ Signal App पूरी तरह सुरक्षित है, पहली बात तो ये की यह एक Non Profit Organisation है जैसे की WikiPedia है जिसका मकसद लाभ कमाना नहीं है ये Whatsapp से पूरी तरह सुरक्षित है इसका मतलब ये की ये Company अपनी Profit के लिए आपके डाटा से किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ नहीं करता।

ये App आपका Chat, Audio, Video, Text, Files, images आदि या किसी भी प्रकार का Data Server पे स्टोर ही नहीं करती मतलब आपका Data पूरी तरह आपके Phone में ही रहेगा यदि आपका Phone खराब या गुम हो हो जाता है तो उसके साथ साथ आपका Data भी चला जायेगा।

Signal App Download कैसे करें ?

Signal App को आप आसानी से Playstore से Download कर सकते है जिस तरह आप कोई भी App Download करते है उसी तरह Signal App को भी Download करें और अपने Phone में install कर ले। 

Signal App को Use कैसे करें ?

Signal App Kya Hai  

  • सबसे पहले इसे आप इसे Google Playstore पे जा कर Signal Messenger App Search करके Download कर करेंगे उसके बाद इसे install कर ले।  
  • install करने के बाद इसे Open करना है। 
  • Open करने के बाद Terms&Privacy Policy  मैसेज दिखेगा जिसे आपको Continue पे क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद Signal App आपसे Contacts, Media,Files, Phone Calls इन सबको Access करने की Permission मांगेगा और आप Allow कर आगे बढ़ेंगे। 
  • इसके बाद आपको  Phone Number डालकर Next Button पे Click करते ही आपके नंबर पर एक OTP आएगा जिसे डालकर Verify कर लेना है। 
  •  इसके बाद Profile Setup करना होगा , अपना नाम,और उपनाम डालकर Next पे Click कर दीजिए।
  • इसके बाद 4 Digit का Pin Create करने के लिए कहेगा, Pin Create करने के बाद आप Signal App को इस्तेमाल कर सकते है। 

इन्हे भी पढ़े :-

TRP क्या है ? TRP Full Form in Hindi

तो दोस्तों आपको ये पोस्ट Signal App क्या है ? इसके Features क्या है। कैसा लगा, आशा करता हूँ ये आपको ज्ञानवर्धक लगा होगा, और ये जानकारी अपने दोस्तों के साथ जरूर Share करें, धनयवाद.

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment