सोनू सूद की जीवनी | Sonu Sood Biography in Hindi

Sonu Sood Age, Awards, Wife, Family, Son, Sister, Movie, Net Worth, foundation, Twitter, News, Income Tax, Scholarship, Biography in Hindi, Wikipedia in Hindi

ऐसे तो सोनू सूद फिल्मे में ज्यादातर नेगेटिव किरदार के लिए जाने जाते है, पर ये कितना जिंदादिल इंसान है, ये सब हमलोगो ने पिछले साल 2020 के कोरोना काल में देखा। जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हित में लॉकडाउन लगाने का फैसला किया। तो देश में हड़कंप मच गया।

लोग किसी भी तरह अपने अपने घर पहुंचना चाहते थे। रेलवे स्टेशन, बस अड्डों, पर भीड़ होने लगी।ऐसे में एक इंसान हम सबके सामने आया वो थे अभिनेता “सोनू सूद” इन्होने लोगो की काफी मदद की चाहे  बसों का इंतजाम करना, ऑक्सीजन सिलिंडर, खाने का इंतजाम करना इत्यादि।

सोनू सूद अपने दमदार अभिनय के दम पर फ़िल्मी दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। अभिनेता के साथ साथ सोनू फिल्मे प्रोडूसर भी है, ये बॉलीवुड फिल्म के अलावा तमिल, तेलगु, कन्नड़ इत्यादि फिल्मो में भी काम कर चुके है। तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम इस जिंदादिल इंसान फिल्मो के अभिनेता सोनू सूद की जीवनी के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

sonu sood biography in hindi
sonu sood biography in hindi

सोनू सूद का जीवन परिचय (Sonu Sood Biography in Hindi)

पूरा नाम (Full Name) सोनू सूद
Nick Name (उपनाम) सोनू 
जन्म दिवस (Birth Date) 30 जुलाई 1973
उम्र (Age) 48 वर्ष 
गृहनगर (Hometown) मोगा, पंजाब, भारत 
वर्तमान निवास स्थान  मुंबई, भारत 
राष्ट्रियता (Nationality) भारतीय 
पेशा (Profession) अभिनेता, मॉडल,प्रोडूसर, समाजसेवी 
धर्म (Religion) हिन्दू 
जाती (Caste) जाट 
शौक (Hobbies)  गिटार बजाना, किक बॉक्सिंग 
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित 
लंबाई (Height) 6 फ़ीट
वजन (Weight) 80 kg 
आंखो का रंग (Eye Colour) भूरा 
बालों का रंग (Hair Colour) काला 
डेब्यू फिल्म (Debut Movie) Kallazhagar, Tamil film (1999)
राशि (Zodiac Sign) सिंह 
कुल संपत्ति (Net Worth) 130 करोड़ 
शिक्षा (Education) बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (स्नातक)
फीस (Per Film) 2 करोड़

सोनू सूद का प्रारंभिक जीवन (Sonu Sood Birth and Education)

सोनू सूद का जन्म पंजाब के मोगा नामक स्थान पर 30 जुलाई 1973 ईस्वी को एक जाट परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम शक्ति सूद है जो की एक इंटरप्रेन्योर थे,और इनकी माता सरोज सूद एक अध्यापिका थी। इनके माता का साल 2007 में तो पिता का साल 2016 में देहांत हो चूका है। इनकी एक बहन भी है जिसका नाम मोनिका सूद है। 

इनकी स्कूल की पढाई मोगा में ही स्थित सेक्रेड हार्ट स्कूल से ही पूरी हुई। इसके बाद पढाई के लिए ये नागपुर शिफ्ट हो गए और यही से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग की पढाई, यशवंतराव चवण कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग, नागपुर (महाराष्ट्र) से पूरा किया। 

सोनू सूद का परिवार (Sonu Sood Family)

माता का नाम  सरोज सूद 
पिता का नाम  शक्ति सागर सूद 
बहन का नाम  मोनिका सूद (बड़ी बहन)
पत्नी का नाम  सोनाली सूद 
बच्चे  दो बेटे, ईशान सूद, अयान सूद

Sonu Sood wife 

वर्ष 1996 में में ही सोनू सूद एक तेलगु लड़की सोनाली सूद से वैवाहिक बंधन में बंध गए थे। इनके दो बच्चे भी है जिनका नाम ईशान सूद एवं अयान सूद है। 

सोनू सूद का फ़िल्मी करियर (Sonu Sood Bollywood Career)

सोनू सूद ने तो पढाई पूरी कर ली, पर इनका मन तो हमेशा मॉडलिंग और अभिनय के क्षेत्र में ही लगा रहता था। इस कारण ये जा पहुंचे मायानगरी मुंबई और फिल्मो में काम करने के लिए स्ट्रगल करने लगे, काफी समय तक संघर्ष करने के बाद वर्ष 1999 में इन्हे तमिल फिल्म ‘कालिसघर’ से अभिनय की दुनिया में डेब्यू करने का मौका मिला। सोनू सूद एक इंटरव्यू में कहते है की इन्हे ये फिल्म जबरदस्त बॉडी होने के कारण कारण मिली थी। 

हालाकिं इस फिल्म से इनकी इनको कुछ खाश पहचान मिली नहीं, सोनू सूद को साल 2001 में आयी फिल्म “शहिद-ए-आजम” से बॉलीवुड की दुनिया में डेब्यू करने का मौका मिला। सही मायनो इस फिल्म से सोनू सूद को पहचान मिली, और लोग इन्हे जानने लगे, बॉलीवुड फिल्म्स के ऑफर आने लगे। 

इसके बाद सोनू सूद ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और निरंतर फिल्मी दुनिया में सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए। इसके बाद इन्होने बॉलीवुड के कई फिल्मे जैसे की जोधा अकबर, दबंग, शूटआउट एट वडाला, शिम्बा इत्यादि फिल्मो में दमदार अभिनय कर अपने एक्टिंग का लोहा मनवाया। बॉलीवुड फिल्म के अलावा सोनू, साउथ की फिल्मो में भी अपने दमदार अभिनय के कारण काफी पॉपुलर है। 

जुलाई 2016 में सोनू सूद ने अपना खुद का प्रोडक्शंस हाउस ओपन किया जिसका नाम इन्होने अपने पिता जी के नाम पर “शक्ति सागर प्रोडक्शंस” रखा है। 

सोनू सूद की कुछ मुख्य फिल्में (Sonu Sood Movies List In Hindi)

  • कालजघर – 1999 
  • नेंजिनीले – 1999 
  • मजनू – 2000 
  • हैंडअप्स – 2000
  • शहीद ए आजम – 2001 
  • जिंदगी खूबसूरत है – 2002  
  • राजा – 2002 
  • मिशन मुंबई – 2004 
  • आशिक बनाया आपने – 2005 
  • जोधा अकबर – 2008 
  • सिंग इस किंग – 2008 
  • दबंग – 2010 
  • बूढ़ा होगा तेरा बाप – 2010 
  • शूटआउट एंट वडाला – 2013
  • रमईया वस्तावैया – 2013
  • भाई – 2013
  • आर राजकुमार – 2013 
  • हॅप्पी न्यू इयर – 2014 
  • एंटरटेनमेंट – 2014
  • कुंग फु योगा – 2017 
  • शिम्बा – 2018

सोनू सूद अवार्ड्स (Sonu Sood Awards)

  • साल 2009 में इन्हे आँध्रप्रदेश राज्य का नंदी अवार्ड फॉर बेस्ट विलन अवार्ड से सम्मानित किया गया, और इसी साल इन्हे धमाकेदार फिल्म अरुंधति के लिए फिल्मफेयर फॉर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड दिया गया। 
  • फिर साल 2010 में इन्हे फिल्म दबंग में छेदी सिंह का किरदार निभाने के लिए बेस्ट विलन का अप्सरा एवं आइफा अवार्ड से सम्मानित किया गया।  
  • साल 2012 में सोनू सूद को तेलगु फिल्म जुलाई में निभाए गए विलन के किरदार के लिए इन्हे सिम्मा अवार्ड से नवाजा गया। 
  • covid-19 महामारी के दौरान समाजसेवी के रूप में इनके बेहतरीन योगदान के लिए इन्हे साल 2020 में यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम के द्वारा “Special Humanitarian Action Award” से सम्मानित किया गया। 

Sonu Sood Charity Foundation

सोनू सूद ने लोगो की मदद करने के लिए soodcharityfoundation की स्थापना की, इस फाउंडेशन के द्वारा सोनू जरुरतमंदो की मदद करते है। जैसे की गरीब छात्रों की पढाई के लिए इन्होने अपने माता जी के नाम पर “प्रोफेसर सरोज सूद स्कॉलरशिप” प्रोग्राम चला रहे है , जिसमे बच्चो को फ्री में आईएएस की कोचिंग की सुविधा दी जाती है। 

इसके अलावा प्रवाशी रोजगार, इलाज इंडिया इत्यादि नामक प्रोग्राम, इस चैरिटी फाउंडेशन के द्वारा चलाया जा रहा है, इस फाउंडेशन के द्वारा अब तक कुल 40 लाख से भी अधिक लोगो भोजन दिया जा चूका है, 1 लाख मीग्रेंट्स वर्कर को सुरक्षित घर पंहुचा दिया गया है। एवं और भी कई अन्य तरीके से लाखों लोगो मदद पहुंचाई गयी है।  

सोनू सूद का कोरोना महामारी में योगदान

पिछले साल 2020 में जब देश में कोरोना मामले बढ़ने के कारण प्रधानमंत्री ने lockdown लगाया तो पुरे देश में हड़कंप मच गया, सभी लोग जो भी अपने घरों से दूर रह रहे थे खाश कर मजदूर वर्ग इन्हे अपने घर वापस आने में काफी मुश्किलों का सामान करना पड़ रहा था, ऐसे में हम सब के सामने एक फरिस्ते के रूप में एक शख्स सामने आया उसका नाम “सोनू सूद” था।

सोनू सूद ने खुद लोगो को जाने के लिए बसों का इंतजाम किया। इसके अलावा लाखों जरूरतमंद लोगो को भोजन, मरीजों के लिए ऑक्सीजन, वेंटीलेटर, दवाइयां इत्यादि का इंतजाम किया। इस प्रकार सोनू सूद पुरे देश में अपने काम के जरिये लोगो के लिए दिलों में छा गए। लोग इन्हे व्हाट्सअप, हेल्पलाइन नंबर के द्वारा संपर्क करते और सोनू इन जरूरतमंद लोगो का समाधान करते। 

सोनू सूद के घर आईटी का छापा (Sonu Sood income tax Hindi)

15 सितम्बर 2021 को सोनू सूद के घर इनकम टैक्स का छापा पड़ा, इनकम टैक्स ने इनपर  टैक्स चोरी का आरोप लगाया है, इनके घर के अलावा 6 अन्य ठिकाने पर भी छापा मारा गया। इनपे कुल 20 करोड़ टैक्स चोरी का आरोप है। इसके जवाब में 21 सितम्बर 2021 को सोनू ने सोशल मीडिया में एक पोस्ट लिखते हुए कहा “सख्त राहों में भी आसान सफर लगता है, हर हिंदुस्तानी की दुआओं का असर लगता है”.

और इन्होने आगे लिखा की हमेशा आपको अपना पक्ष रखने की जरूरत नहीं है, समय सबकुछ बता देता है। मैं बहुत खुशनसीब हूँ की भगवान ने ये काम के लिए मुझे चुना, और ये मै सुनिश्चित करूँगा की लोगो  के द्वारा दिए गए एक-एक रूपये सही जगह पर लगे। और साथ में  ये भी कहा की कई बार मैंने विज्ञापन कंपनियों को मैंने मेरी फीस दान करने के लिए भी प्रोत्साहित किया है। ताकि अधिक से  अधिक से अधिक जरुरतमंदो की मदद की जा सके। 

सोनू सूद की आत्मकथा (Sonu Sood Autobiography Name)

कोरोना महामारी के वक्त लोगो की मदद कर के दौरान अपने साथ हुए अपने अनुभवों को साझा करने के लिए सोनू एक अपनी आत्मकथा लिखी है जिसका नाम ‘आई एम नो मसीहा’ (I Am No Messiah) है।

FAQ :-

Q. सोनू सूद की उम्र क्या है?

Ans: 48 वर्ष

Q. सोनू सूद धर्म क्या है?

Ans: हिन्दू धर्म

Q. सोनू सूद का जन्म कहाँ हुआ?

Ans: मोगा, पंजाब भारत में

Q. सोनू सूद की आत्मकथा का नाम क्या है?

Ans: सोनू सूद ने अपने जीवन पर बायोग्राफी लिखी है जिसका नाम ‘आई एम नो मसीहा’ है।

Q. सोनू सूद के पास कितनी संपत्ति है?

Ans: सोनू सूद के पास तक़रीबन 130 करोड़ रूपये की सम्पति है.

Q. सोनू सूद की जाति क्या है?

Ans: जाट

इन्हे भी पढ़े :-

Leave a Reply

error: Content is protected !!