विक्की कौशल का जीवन परिचय | Vicky Kaushal Biography in Hindi

Vicky Kaushal Age, Brother, Girl friend, GF, Instagram, Net Worth, Father, New Movie, Vicky Kaushal and Katrina Kaif, Wife, Wedding, Biography in Hindi

विक्की कौशल एक भारतीय फिल्म अभिनेता है। ये हिंदी सिनेमा जगत के उभरते हुए सितारें में से एक है। विक्की कौशल अपने बेहतरीन अभिनय के लिए जाने जाते है। इन्होने कई हिंदी फिल्मो में जबरदस्त अभिनय कर लोगो के दिलों में बस गए है। 

जम्मू कश्मीर के उरी में पाकिस्तान के आतंवादियों के द्वारा भारतीय जवानो पर किये गए कायराना हमलों पर साल 2019 में आयी फिल्म Uri: The Surgical Strike में विक्की कौशल ने जबरदस्त अभिनय किया इसके लिए इन्हे साल 2020 में नेशनल फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया जा चूका है। आइये आज इस लेख के माध्यम से हमलोग विक्की कौशल के बारे में विस्तार से जानते है। 

vicky kaushal biography in hindi
vicky kaushal biography in hindi

विक्की कौशल जीवनी (Vicky Kaushal Biography in Hindi)

पूरा नाम (Full Name) विक्की कौशल
जन्म दिवस (Birth Date) 16 मई 1988
उम्र (Age) 33 वर्ष 
गृहनगर (Hometown) मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रियता (Nationality) भारतीय 
पेशा (Profession) अभिनेता 
धर्म (Religion) हिन्दू 
जाती (Caste) ब्राह्मण 
शौक (Hobbies) यात्रा करना, पढ़ना, जिम करना 
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित 
ऊंचाई (Height) 6 फीट 3 इंच 
वजन (Weight) 80 kg 
आंखो का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला 
राशि (Zodiac Sign) वृषभ
शिक्षा (Education) इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग 
फीस (Per Film) 3 करोड़ रूपये प्रति फिल्म 
डेब्यू फिल्म (Debut Movie) लव शव ते चिकन खुराना (वर्ष 2012), मसान (वर्ष  2015 में लीड रोले में )
कुल सम्पति (Net Worth) 25 करोड़ 

विक्की कौशल का जन्म और प्रारंभिक जीवन 

विक्की कौशल का जन्म 16 मई 1988 ईस्वी को मुंबई के एक चौल में हुआ था, हालाकिं इनका परिवार पंजाब से ताल्लुक रखता है। इनके पिता का नाम शाम कौशल है जो बॉलीवुड के एक जानेमाने एक्शन डायरेक्टर है और माता का नाम विणा कौशल है जो एक गृहणी है। विक्की कौशल का एक भाई भी है जिसका नाम सनी कौशल है। 

मूल रूप से होशियारपुर, पंजाब से से ताल्लुक रखने वाले विक्की कौशल के पिता शाम कौशल साल 1978 ईस्वी में मुंबई आ गए थे फिल्मी दुनिया में काम करने के लिए और फिर बाद में कड़ी मेहनत और परिश्रम से बॉलीवुड के अच्छे एक्शन डायरेक्टर और स्टंटमैन बन कर उभरे और बतौर एक्शन निर्देशक और स्टंटमैन इन्होने ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’, ‘3 इडियट्स’ और ‘बजरंगी भाईजान’ में जैसी सुपरहिट फिल्मो में काम किया। 

और इनके छोटे भाई सनी कौशल भी कई फिल्मो जैसे की माय फ्रेंड पिंटू’ एवं ‘गुंडे जैसे बॉलीवुड फिल्मो में बतौर सहायक निर्देशक काम किया है। 

विक्की कौशल का शिक्षा (Vicky Kaushal Education)

विक्की कौशल का स्कूली पढाई-लिखाई मुंबई के शेठ चुनीलाल दामोदरदास बर्फिवाला हाई स्कूल से पूरी हुई। विक्की कौशल खुद अपने बारे में कहते है की उन्हें पढ़ना, क्रिकेट खेलना और फिल्मे देखना काफी पसंद था। बचपन से ही विक्की कौशल मन फिल्मो की दुनिया में लगा करता था। 

हालाकिं इनके पिता शाम कौशल चाहते थे की विक्की पढ़ लिख कर एक सिक्योर जॉब करे, इस कारण विक्की ने अपनी आगे की पढाई राजीव गाँधी इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक एंड टेलीकम्यूनिकेशन में इंजीनियरिंग में पूरी की। इस बिच इन्हे एक इंडस्ट्रियल विजिट के रूप में आईटी कंपनी में जाने का मौका मिला। 

तब ही विक्की को महसूस हुआ की वो एक साधारण रूप से जॉब नहीं कर पाएंगे, और फिर इन्होने मन बना लिया अपने पैशन को फॉलो करने का और फिल्मो में काम करने के उद्देश्य से इन्होने किशोर नामित कपूर फिल्म अकेडमी में एक्टिंग की बारीकियां सिखने लगे। 

विक्की कौशल का परिवार (Vicky Kaushal Family)

माता का नाम  वीणा कौशल
पिता का नाम  शाम कौशल (एक्शन डायरेक्टर)
भाई का नाम  सनी कौशल (सह-निर्देशक)
पत्नी का नाम  कैटरिना कैफ 

विक्की कौशल का फिल्मी करियर (Vicky Kaushal Career)

विक्की का फ़िल्मी दुनिया में सफर की शुरुआत हुई थी असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में इन्हे गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में डायरेक्टर अनुराग कश्यप के साथ काम करने का मौका मिला था। इस फिल्म के बाद विक्की कौशल का अनुराग कश्यप के साथ अच्छी दोस्ती हो गई थी। 

इन्हे मानव कॉल की फिल्म ‘लाल पेंसिल’ में स्टेज पर एक्टिंग करने का मौका मिला था फिर एक छोटा सा रोल मिला साल 2012 में आई फिल्म ‘लव शव ते चिकन खुराना’, बॉम्बे वेलवेट’ और एक एक्सपेरिमेंटल शार्ट फिल्म गीक आउट में। 

बतौर अभिनेता लीड रोल में विक्की कौशल ने अभिनेत्री श्वेता त्रिपाठी के साथ साल 2015 में आई फिल्म ‘मसान’ में काम किया, इस फिल्म में विक्की ने एक बनारसी लड़के का रोल किया था। ये फिल्म कांन्स फिल्म फेस्टिवल में गयी और दो अवार्ड अपने नाम किया। इस फिल्म ने विक्की कौशल को को बॉलीवुड में एक पहचान दिलाई। 

इसके बाद इन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक पर एक फिल्मो में बेहतरीन अभिनय करते गए जैसे की साल 2016 में Raman Raghav 2.0, साल 2018 में Love per Square Foot, मेघना गुलजार की फिल्म राजी, लस्ट स्टोरीज (वेब स्टोरी), संजय दत्त की बायोपिक फिल्म संजू, मनमर्जियां इत्यादि। 

और साल 2019 में सच्ची घटना पर बनी फिल्म Uri: The Surgical Strike में बेहतरीन अभिनय कर विक्की कौशल लोगो के दिलों में बस गए है। इस फिल्म  के लिए इन्हे साल 2020 में राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार से नवाजा जा चूका है। और फिर साल 2020 और 2021 में फिल्म Bhoot – Part One: The Haunted Ship और Sardar Udham में अभिनय किया। 

विक्की कौशल की फिल्मो की लिस्ट (Vicky Kaushal Movies List)

  • गैंग्स ऑफ वासेपुर – 2012 (सहायक निर्देशक के रूप में)
  • लव शव ते चिकन खुराना -(2012) 
  • ग्रीक आउट – (2013) 
  • बॉम्बे वेलवेट -2015 
  • मसान – 2015
  • जुबान – 2016
  • रमन राघव 2.0 – 2016
  • लव पर स्कवायर फुट – 2018
  • राज़ी – 2018
  • लस्ट स्टोरी – 2018 – (Web Story)
  • संजू – 2018
  • मनमर्जियां – 2018
  • उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक – 2019
  • भूत – पार्ट वन : द हॉन्टेड शिप – 2020

विक्की कौशल की आने वाली फिल्मे 

साल 2022 में में विक्की कौशल की आने वाले फिल्मे कुछ इस प्रकार है, शशांक खैतान की कॉमेडी फिल्म ‘Govinda Naam Mera’ में भूमि पेडनेकर और कैरा अडवाणी के साथ दिखेंगे और विजय कृष्णा आचार्य की फिल्म ‘The Great Indian Family’ में मानुषी छिल्लर के साथ दिखेंगे। 

Vicky Kaushal Awards and Achievement

  • इन्हे फिल्म मसान के लिए बेस्ट डेब्यू एक्टर का जी सिने अवार्ड और स्क्रीन अवार्ड से सम्मनित किया गया था। और फिर इसी फिल्म के लिए इन्हे बेस्ट डेब्यू एक्टर का International Indian Film Academy Awards (IIFA Awards) से भी नवाजा गया था। 
  • फिल्म संजू में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का इन्हे जी सिने अवार्ड्स, IIFA Awards और फिल्मफेयर अवार्ड से भी नवाजा जा चूका है। 
  • और फिर फिल्म Uri: The Surgical Strike के लिए साल 2020 में राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 

Vicky Kaushal and Katrina Kaif Wedding

विक्की कौशल और बॉलीवुड अभिनेत्री कैटरीना कैफ एक दूसरे को काफी लम्बे समय से डेट कर रहे थे, इस जोड़ा ने अंततः शादी करने का फैसला किया और 9 दिसंबर 2021 को शादी के बंधन में बंध गए और सदा के लिए एक दूजे के हो गए। इनकी शादी Six Senses Resort, Fort Barwara Sawai Madhopur, Rajasthan में संपन्न हुई। 

FAQs –

Q. विक्की कौशल की पहली फिल्म का नाम क्या है?

 लव शव ते चिकन खुराना

Q. विक्की कौशल की उम्र कितनी है?

33 साल

Q. विक्की कौशल की पत्नी का नाम क्या है?

कैटरीना कैफ

Q. विक्की कौशल के पिता का नाम क्या है

शाम कौशल, जो की बॉलीवुड के एक्शन डायरेक्टर और स्टंटमैन है।

इन्हे भी पढ़े –

Leave a Reply

error: Content is protected !!