Whatsapp का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है?

वर्तमान समय में ‘Whatsapp’ शब्द से शायद ही कोई मोबाइल यूजर अनजान होगा, Whatsapp को लगभग हर मोबाइल यूजर इस्तेमाल करता होगा। Messaging के लिए व्हाट्सप्प दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला App है। फरवरी 2021 में ही इसके यूजर की संख्या 2 बिलियन से भी अधिक हो गयी थी। व्हाट्सप्प ने Chatting, messaging के दुनिया को बदल कर ही रख दिया है। 

भारत में ही इसके Monthly यूजर की संख्या 390 मिलियन को भी पार कर चुकी है। व्हाट्सअप तो हर कोई इस्तेमाल करता है पर इनमे से बहुत लोगो को ये पता नहीं होगा की Whatsapp का मालिक कौन है, Whatsapp किस देश की कंपनी है एवं व्हाट्सप्प को कब शुरू किया गया था अगर आपको भी ये सब नहीं पता है तो अंत तक बने रहिये आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आप ये सभी जानकारी अच्छे से जान पाएंगे। 

Whatsapp क्या है?

WhatsApp या WhatsApp Messenger एक अमेरिकन कंपनी है। यह एक ऐसा Mobile App है जिसके द्वारा आप लोगो को कुछ ही सेकंड में (instant messaging) मैसेज को Send और Recieve कर सकते है। इसके मदद से आप Text Messages, Voice Messages, Images, Audio, Video, documents, user locations इत्यादि बहुत ही आसानी से भेज सकते है और पा भी सकते है। 

whatsapp ka malik kaun hai
whatsapp ka malik kaun hai

और ये पूरी तरीके से फ्री है केवल आपके मोबाइल में इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए, इससे पहले जो मोबाइल में मैसेज भेजने का सुविधा हुआ करता था उसमे SMS चार्ज देना पड़ता था। और व्हाट्सप्प पर जो भी फाइल आप भेजते है या रिसीव करते है वो पूरी तरीके से end to end encryption रहता है। इसका मतलब ये है की आपके द्वारा भेजे गए messages पूरी तरीके से सुरक्षित रहते है इसे कोई भी Decode नहीं कर सकता है तो Whatsapp आपके Privacy का ख्याल रखता है। 

व्हाट्सप्प का एक फीचर Whatsapp status के जरिये आप अपनी यादों, या आप अपनी भावनाएँ, अपनी सोच  images, videos के फॉर्म में आप अपने व्हाट्सप्प कॉन्टैक्ट्स के लोगो के साथ शेयर कर सकते है। इसके अलावा आप Whatsapp Group बनाकर सभी तरह messages को send और Recieve कर सकते है। 

Whatsapp को मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड, आईओस (Apple Store) इत्यादि पर डाउनलोड कर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा व्हाट्सप्प का एक फीचर Whatsapp Web के जरिये कंप्यूटर, लैपटॉप पर भी इसे डाउनलोड कर इस्तेमाल किया जा सकता है। 

वर्तमान समय (दिसंबर 2021) में व्हाट्सप्प को 2 बिलियन से भी अधिक लोगो के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है और ये फ़िलहाल दुनिया का सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला Mobile messenger app है। और अब तो व्हाट्सप्प ने UPI पर आधारित पेमेंट सिस्टम की services भी शुरू कर दी है जिसे Whatsapp Payment कहा जाता है। 

Whatsapp कंपनी का मालिक कौन हैं?

अगर सीधा सीधा कहें तो Whatsapp का मालिक Mark Zuckerberg है जो की Facebook के भी मालिक है। और अब Facebook, Whatsapp, Instagram की पैरेंट कंपनी Meta Platforms (पूर्व नाम Facebook) बन गयी है।  दरअसल Whatsapp की स्थापना अमेरिका के ही Brian Acton and Jan Koum ने जनवरी 2009 में की थी। ये दोनों Yahoo के पूर्व कर्मचारी रह चुके है।

फरवरी 2014 में फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग ने Whatsapp को 19.3 बिलियन डॉलर (करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये) में खरीद लिया था और इसके साथ ही Whatsapp के फाउंडर Brian Acton and Jan Koum ने मालिकाना हक खो दिया और अब व्हाट्सप्प का मालिकाना फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के पास चला गया तो आप कह सकते है की Whatsapp कंपनी का मालिक Mark Zuckerberg है। 

Whatsapp की शुरुआत कैसे हुई?

तो ये बात जनवरी 2009 की है जब whatsapp के संस्थापकों ने Iphone खरीदा और उसके बाद ये महसूस किया की आने वाले समय में Apps का बहुत ही जबरदस्त डिमांड होने वाली है। इसके बाद Brian Acton and Jan Koum ने अपने दोस्त Alex Fishman के पास गए।

और एक नए messaging app के development के आइडियाज पर चर्चा की गई, दरअसल इसके फाउंडर्स एक ऐसा एप्प बनाना चाहते थे जिसमे कोई भी यूजर किसी दूसरे यूजर को बड़े ही आसानी से Messages, Audio, Video, किसी भी प्रकार document इत्यादि भेज सके। 

इसके बाद कई दिनों के बाद इस एप्प पर काम करने के बाद अंततः Brian Acton and Jan Koum ने इसे फरवरी 2009 में कैलिफ़ोर्निया में आधिकारिक तौर पर लांच कर दिया और इसका नाम रखा गया ‘WhatsApp’. तो इस तरह व्हाट्सप्प का जन्म हुआ। 

और देखते ही देखते केवल कुछ दिनों में ही व्हाट्सप्प के यूजर की संख्या बढ़कर 2.5 लाख हो गई। और साल 2016 में व्हाट्सप्प के यूजर की संख्या बढ़कर 1 बिलियन हो गयी और वर्तमान समय 2021 में तो इसके यूजर की संख्या 2 बिलियन को भी पार कर चुकी है। 

Whatsapp किस देश की कंपनी है?

Whatsapp के फाउंडर Brian Acton and Jan Koum ने व्हाट्सप्प को अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में साल 2009 में Found किया था और वर्तमान समय में Whatsapp के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग भी अमेरिका के ही रहने वाले है तो आप कह सकते है की Whatsapp एक अमेरिकन कंपनी है। 

FAQs –

Q. Whatsapp की स्थापना कब हुई थी?

Whatsapp की स्थापना साल 2009 में की गई थी।

Q. Whatsapp को किसने बनाया?

Whatsapp को Brian Acton and Jan Koum ने बनाया है और इसे साल 2009 में अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में लांच किया गया था।

Q. Whatsapp का मुख्यालय कहाँ है?

Whatsapp का मुख्यालय Menlo Park, California, United States में है।

Q. Whatsapp के CEO कौन है?

Will Cathcart

इन्हें भी पढ़े –

आशा करता हूँ की आपको ये आर्टिकल Whatsapp का मालिक कौन है अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, अब आप बड़ी ही आसानी से किसी को भी व्हाट्सप्प के बारे में बता सकते है इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद! 

Leave a Reply

error: Content is protected !!