Airtel का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है?

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे भारत की टेलीकॉम सेक्टर की दिग्गज कंपनी Airtel के बारे में, आज एयरटेल को भला कौन नहीं जानता होगा, शायद ही कोई मोबाइल, इंटरनेट यूजर होगा जो एयरटेल को नहीं जानता होगा। वर्तमान समय में Jio के बाद एयरटेल, भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। 

आज भले ही एयरटेल भारत में यूजर के मामले में दूसरे नंबर पर है पर जानकारी के लिए आपको बता दूँ Jio आने के पहले एयरटेल भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी हुआ करती थी। हालाकिं Jio के आने से भारत में इंटरनेट की क्रांति आ गयी और jio के शुरू में फ्री प्लान और बाद में काफी सस्ते कालिंग और इंटनेट पैक्स के वजह से अन्य टेलीकॉम कंपनियां जैसे की एयरटेल, आईडिया, वोडाफोन इत्यादि को भी काफी सस्ते कालिंग और इंटरनेट पैक्स लाने पड़े।

हालाकिं आख़िरकार फायदा तो आम जनता को ही हुआ। और आप हम आज काफी सस्ता इंटरनेट पैक इस्तेमाल कर रहे है तो आइये इस लेख के माध्यम से जानते है Airtel का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है, एयरटेल कंपनी की शुरुआत कैसे हुई, वर्तमान समय में भारत में एयरटेल के कितने यूजर हैं। ये सभी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से जान सकते है। 

Airtel क्या है?

airtel ka malik kaun hai
airtel ka malik kaun hai

Bharti Airtel Limited, जिसे एयरटेल के नाम से जाना जाता है। यह भारत की एक प्रमुख दूरसंचार (Telecom) सेक्टर की कंपनी है। वर्तमान समय में एयरटेल Fixed line telephone, Mobile phone, Broadband, Satellite television, Payment bank, Digital television, Internet television, IPTV इत्यादि कई तरह की सेवाएं प्रदान करती है। 

यह भारत के साथ-साथ दक्षिण एशिया के कई देश और अफ्रीका महाद्वीप के देशो को मिलाकर कुल दुनिया के 18 देशो में भी अपनी सेवाएं प्रदान करती है। एयरटेल Jio के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी है और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर कंपनी है।

वर्तमान समय में एयरटेल के पुरे विश्व में यूजर की संख्या 47 करोड़ को भी पार कर गई है। जिसमे से सिर्फ भारत में ही 32 करोड़ से अधिक की है। तो इस लेख में बने रहिये आगे आप Airtel Owner के बारे में जान पाएंगे। 

Airtel Information in Hindi

उधोग टेलीकॉम सेक्टर 
संस्थापक सुनील भारती मित्तल
स्थापना वर्ष 7 जुलाई 1995 
मुख्यालय नई दिल्ली, भारत 
Products मोबाइल, ब्रॉडबैंड, 4G, फिक्स्ड लाइन टेलीफोन इत्यादि 
सेवा क्षेत्र Worldwide  
उपयोगकर्ता 474 मिलियन 
ऑफिसियल वेबसाइट www.airtel.com

Airtel का मालिक कौन है?

Airtel कंपनी का मालिक सुनील भारती मित्तल है या कहे तो सुनील भारती मित्तल एयरटेल के संस्थापक है। वर्तमान समय में ये भारत के 12 वें सबसे अमीर व्यक्ति है इनकी कुल सम्पति 14.8 अरब डॉलर की है। आज इनका नाम भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के एक सफल बिजनेसमैन के रूप में लिया जाता है।

अब चलिए थोड़ा सुनील भारती मित्तल जी के बारे में जान लेते है। इनका जन्म पंजाब के लुधियाना में 23 October 1957 ईस्वी को एक पंजाबी अग्रवाल परिवार में हुआ था। अमूमन ऐसा माना जाता है की बिज़नेस फॅमिली से बिलॉन्ग करने वाले लोग ही एक अच्छे और सफल उद्यमी बन पाते है। 

जानकारी के लिए आपको बता दूँ सुनील भारती मित्तल जी के पिता जी सतपाल मित्तल एक राजनीति से जुड़े हुए व्यक्ति थे और कुल दो बार राज्यसभा के सांसद रह चुके है। पर अपने पिता जी के राजनीती के विरासत को आगे ना ले जाकर सुनील भारती मित्तल जी बिजनेसमैन बनना चाहते थे। 

और मात्र 18 वर्ष की उम्र से ही अपने पिता जी से 20 हजार रूपये लेकर सुनील भारती मित्तल कई तरह के बिज़नेस की शुरुआत किये पर इन्हे सफलता नहीं मिली। और कई बिज़नेस Try करने के बाद उन्होने Airtel की शुरुआत की जो चल पड़ा और बाकि तो इतिहास है जो आप और हम अच्छे तरीके से जानते है। आज ये भारत के अरबपति बिजनेसमैन है।  

Airtel किस देश की कंपनी है?

चुकी एयरटेल कंपनी की स्थापना नई दिल्ली में की गई थी, तो जी हाँ एयरटेल पूरी तरीके से एक भारत की कंपनी है। और आज स्थिति ये है की एयरटेल भारत के साथ-साथ अपनी सेवाएं दुनिया के कुल 18 देशो में प्रदान कर रही है। भारत में तो एयरटेल सभी तरह के प्रोडक्ट्स और सर्विसेज प्रदान करती है।

और अन्य देशो में एयरटेल मोबाइल नेटवर्क के अलावा Broadband, Fixed line telephone, Satellite television, Digital television, Internet television, IPTV इत्यादि सेवाएं प्रदान करती है।  

एयरटेल कंपनी की स्थापना कब हुई?

एयरटेल कंपनी की स्थापना 7 जुलाई 1995 ईस्वी को सुनील भारती मित्तल के द्वारा की गई थी वर्तमान समय में एयरटेल का मुख्यालय (Headquarter) भारत की राजधानी नई दिल्ली में नेल्सन मंडेला रोड के पास स्थित है।

एयरटेल कंपनी की शुरुआत कैसे हुई?

90 के दशक के शुरुआत में भारत में नई नई टेक्नोलॉजी दस्तक दे रही थी, साल 1992 ईस्वी में सुनील भारती मित्तल जी ने Delhi cellular license के नीलामी में हिस्सा लेकर एक मोबाइल नेटवर्क लाइसेंस खरीद लिया और सरकार से अनुमति पाकर साल 1995 ईस्वी में इन्होने दिल्ली में सेवा देना शुरू कर दिया। 

कुछ ही सालों में एयरटेल मोबाइल नेटवर्क की पहुँच 20 लाख लोगो तक हो गई थी, फिर धीरे धीरे एयरटेल भारत में STD/ISD की सेवाएं भी देना शुरू कर दिया। कम्पनी साल 2002 में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हो गई। और फिर धीरे धीरे एयरटेल ने भारत के कई शहरों में में अपनी सेवाएं देना शुरू कर खुद को विस्तार किया। 

एयरटेल ने साल 2004 में “Hello Tunes को लांच किया था जो उस काफी पॉपुलर हुआ था। इसके बाद एयरटेल ने दूरसंचार सेक्टर में कई सालों तक एक छत्र राज किया और कई सालों तक भारत की नंबर वन दूरसंचार कंपनी बनी रही।  

FAQs –

Q. एयरटेल कंपनी के मालिक का क्या नाम है?

सुनील भारती मित्तल

Q. भारत में एयरटेल के कितने यूजर हैं?

वर्तमान समय में भारत में एयरटेल के 32 करोड़ से भी अधिक यूजर है।

Q. एयरटेल का मुख्यालय कहाँ है?

वर्तमान समय में एयरटेल का मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है।

Q. एयरटेल कंपनी की स्थापना कब हुई?

7 जुलाई 1995 ईस्वी को

Q. एयरटेल कंपनी कौन से देश की कंपनी है?

एयरटेल भारत की कंपनी है

आशा करता हूँ ये आर्टिकल Airtel का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है आपको ज्ञानवर्धक लगा होगा इस आर्टिकल को पढ़कर को अब आप बहुत ही अच्छे तरीके से एयरटेल के बारे में जान गए होंगे, इसे आप अपने तक सिमित न रखकर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद! 

इन्हे भी पढ़े –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment