Amazon का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है?

आज आप जानेंगे दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न (Amazon) के बारे में। आज के जमाने में भला कौन नहीं ऑनलाइन शॉपिंग करता होगा। पूरी दुनिया में जितने भी मोबाइल यूजर है कभी न कभी जरूर अमेज़न से कुछ सामान ख़रीदे होंगे या क्यूंकि अमेज़न ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में पूरी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। 

आज के जमाने हमें कुछ भी खरीदना हो तो हम आसानी से अमेज़न जैसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट या एप्प से खरीद सकते है इसमें हमारा बहुत सारा समय भी बच जाता है और अनेकों प्रकार के प्रोडक्ट्स की वैरायटी भी मिल जाती है। या जिस किसी भी प्रोडक्ट को हमें खरीदने होता है उसके कई सारी वैरायटी देखने को मिल जाती है। 

तो चलिए आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से दुनिया के इस दिग्गज कंपनी Amazon का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है एवं इसके इतिहास के बारे में आप बहुत ही सरल शब्दों में जान पाएंगे।

Amazon information in hindi

Trade nameAmazon
पुराना नाम Cadabra, (1994-95)
स्थापना वर्ष 5 जुलाई 1994 
संस्थापक जेफ बेजोस 
प्रोडक्ट्स e-commerce, cloud computing, digital streaming, और artificial intelligence
मुख्यालय Seattle, Washington, U.S
सेवा क्षेत्र Worldwide 
कर्मचारियों की संख्या 1,468,000 
ऑफिसियल वेबसाइट www.amazon.com

Amazon क्या है (What is amazon in hindi)

Amazon.com, Inc एक अमेरिकन मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है। जो की विभिन्न प्रकार के सर्विसेज जैसे की e-commerce, cloud computing, digital streaming, and artificial intelligence इत्यादि सेवाएं प्रदान करती है। यह दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce कंपनी है। अमेज़न दुनिया की सबसे वैल्युएबल ब्रांड बन गई है। इसका नाम दुनिया की पांच सबसे बड़ी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कम्पनिया जैसे की Google, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, Facebook है में लिया जाता है। 

amazon ka malik kaun hai
amazon ka malik kaun hai

अमेज़न ने शुरुआत किताबें बेचने से करी थी फिर धीरे धीरे अमेज़न ने विस्तार करते हुए कई सारी प्रोडक्ट्स जैसे की इलेक्ट्रॉनिक्स, सॉफ्टवेयर, वीडियो गेम्स, कपड़ें, फर्नीचर, खिलौने, ज्वेलरी इत्यादि बेचने लगे। आज अमेज़न दुनिया के लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस पर बहुत ही तेजी से काम कर रही है। 

आज अमेज़न कमाई के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है। अमेरिका की ये दूसरी बड़ी कंपनी है जॉब देने के मामले में। वर्तमान समय में अमेज़न कंपनी की कुल वैल्यूएशन 1.8 खरब (trillion) डॉलर की है।

जानकारी के लिए आपको बता दूँ शुरू में इस कंपनी का नाम जेफ बेजोस ने Cadabra रखा था, पर लोग इसे सही से pronounce नहीं कर पा रहे थे। और इसे अलग अलग नाम से बुला रहे थे उस कारण इसका ब्रांड वैल्यू खराब हो रहा था इस कारण जेफ बेजोस ने इसका नाम बदलकर Amazon रख दिया।

Amazon का मालिक कौन है?

amazon के मालिक (Owner), चेयरमैन जो भी कह लो आप वो जेफ बेजोस (Jeff Bezos) है। आज जेफ़ बेजोस किसी पहचान के मोहताज नहीं है। हाल ही फोर्बेस के द्वारा जारी दुनिया के अमीरों व्यक्तियों की सूची में जेफ़ बेजोस, एलन मस्क के बाद ये दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। इनकी कुल सम्पति 205 बिलियन डॉलर की है। 

जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 ईस्वी को अमेरिका के Albuquerque, New Mexico नामक स्थान पर हुआ था। इन्होने अमेरिका के प्रिंसटोन यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढाई की है। पढाई पूरी करने के बाद कुछ समय तक अमेरिका में ही कई कंपनियों में छोटे मोटे पदों पर काम किया। 

कुछ समय काम करने के बाद इन्होने खुद का एक ऑनलाइन बुकस्टोर स्थापित करनी चाही, इस कारण इन्होने जॉब छोड़कर दिया और amazon.com की स्थापना किया। धीरे धीरे जेफ़ बेजोस इसे विस्तार करते गए और अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स बेचने शुरू कर दी और आज अमेज़न e-commerce सेक्टर में दुनिया की एक मोस्ट वैल्युएबल ब्रांड है। 

Amazon की स्थापना कब हुई थी?

अमेज़न कंपनी की स्थापना आज से 27 साल पहले 5 जुलाई 1994 ईस्वी को जेफ बेजोस के द्वारा एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में की गई थी। 

Amazon के CEO कौन है?

amazon के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) कंपनी के स्थापना के समय से ही खुद कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ का पद संभाल रहे थे पर साल 2021 में इन्होने सीईओ पद से रिजाइन करने की घोषणा कर दी और। और इस कंपनी में ही साल 1997 ईस्वी से अलग-अलग महत्वपूर्ण पदों पर काम कर रहे Andy Jassy को Amazon का CEO बना दिया। Andy Jassy को Amazon Web Services (AWS) और Amazon Music को introduce करने का श्रेय  दिया जाता है। 

Amazon किस देश की कंपनी है

चुकीं अमेज़न कंपनी को अमेरिका के Bellevue, Washington में 5 जुलाई 1994 ईस्वी को जेफ बेजोस के द्वारा स्थापित किया गया था। तो हाँ अमेज़न पूरी तरह एक अमेरिकन कंपनी है। हालाकिं वर्तमान समय में अमेज़न दुनिया के कई देशो में बिज़नेस कर रही है और वहाँ इसके रीजनल हेडक्वार्टर्स भी मौजूद है। वही भारत में इसके कुल पांच जगहों बेंगलुरु, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद, मुंबई में मुख्यालय स्थित है।

Amazon की शुरुआत कैसे हुई?

अमेज़न के संस्थापक (Founder) जेफ़ बेजोस ने अपनी पढाई पूरी करने के बाद कई सालों तक अमेरिका के कई कंपनियों में काम किया करते थे। कुछ समय बाद इन्होने एक ऑनलाइन बुक स्टोर स्थापित करनी चाही इस कारण इन्होने नौकरी छोड़ दी, जेफ़ बेजोस खुद एक इंटरव्यू में कहते है उन्हें ऑनलाइन शॉपिंग में काफी फ्यूचर दिखा और मैंने इसे करने का मन बना लिया और फिर मैंने जॉब छोड़ कर amazon.com की शुरुआत कर दी।

अमेज़न की शुरुआत जेफ़ बेजोस ने एक गैरज से की थी वो अपने साथ 3 कंप्यूटर और कुछ स्टाफ से साथ गैराज में काम किया करते थे। और शुरुआत में अमेज़न सिर्फ किताबें बेचा करता था। फिर जेफ बेजोस को लगा की आने वाले वर्षों में लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करेंगे इस कारण इन्होने अमेज़न पर और प्रोडक्ट्स जैसे की इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स, कपडे, खिलौने, ऑनलाइन गेम्स, फर्नीचर, जेवेलरी इत्यादि कई तरह के समान बेचने लगे। 

जेफ़ बेजोस की दूरगामी सोच, लीडरशिप क्वालिटी, सोचने समझने की क्षमता और साथ में अमेज़न ने बेहतर प्रोडक्ट्स, बेहतर कस्टमर सपोर्ट कुल मिलाकर अपने ग्राहकों को अच्छी सर्विस दी इस कारण आज ये दुनिया की सबसे बड़ी और  मोस्ट वैल्युएबल कंपनी गई है। आज इसके फाउंडर जेफ़ बेजोस का नाम दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में आता है  

Amazon का मुख्यालय कहाँ है?

वर्तमान समय में अमेज़न का मुख्यालय अमेरिका के Seattle, Washington में स्थित है। जेफ़ बेजोस का अमेज़न का हेडक्वार्टर्स seattle में खोलने के पीछे मुख्य दो कारण था पहला तो ये की वहाँ बहुत सारे टेक्नोलॉजी कम्पनियाँ थी इस कारण वहां उन्हें टैलेंटेड सॉफ्टवेयर इंजीनियर बहुत ही आसानी से मिल जायेंगे। और दूसरा ये की वहाँ पर ढेर सारे बड़े-बड़े बुक डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर थे जहाँ पर वे अपने आर्डर के अनुसार बुक खरीद सकते थे।  

अमेज़ॉन की कमाई

वर्तमान समय में अमेज़न दुनिया की एक बहुत ही बड़ी ब्रांड है इसकी कुल वैल्यूएशन तक़रीबन 1.8 खरब (trillion) डॉलर की है। और प्रतिदिन जेफ़ बेजोस की कमाई सुनकर आप दंग रह जायेंगे जो की है तकरीबन 215 मिलियन डॉलर है। 

List of Amazon products and services

1. Retail goods
2. Amazon Prime
3. Consumer electronics
4. Digital content
4.1 Amazon Studios
4.2 Amazon Games Studios
4.3 Amazon Luna
5. Amazon Video
5.1 Video Direct
6. Delivery
6.1 Groceries
7. Amazon Business
8. Amazon Drive
9. Private labels and exclusive marketing arrangements
10. Amazon Web Services
11. Amazon Publishing
12. AmazonSmile
13. Amazon Local
14. Retail stores
15. Amazon Home Services
16. Amazon Cash/Top Up

FAQs –

Q.अमेजॉन का मालिक कौन है

जेफ बेजोस

Q. अमेज़न किस देश की कंपनी है

अमेज़न अमेरिका की कंपनी है

Q.जैफ बेजॉस की उम्र कितनी है?

57 वर्ष

Q.जैफ बेजॉस के पास कुल कितनी संपत्ति है?

जेफ़ बेजोस के पास वर्तमान समय में 205 बिलियन डॉलर की सम्पति है।

Q. Amazon कंपनी का हेड क्वार्टर कहाँ स्तिथ है?

अमेज़न कंपनी का हेडक्वार्टर Seattle, Washington, USA में स्थित है।

Q.जैफ बेजॉस की पत्नी का क्या नाम है?

जेफ़ बोजोस की पूर्व पत्नी का नाम MacKenzie Scott है साल 2019 में जेफ़ बोजोस का इनसे तलाक हो गया था। वर्तमान समय में Lauren Sánchez जेफ़ बोजोस की पार्टनर है।

Q.जेफ बेजोस का तलाक कब हुआ?

साल 2019 में

इन्हे भी पढ़े –

आशा करता हूँ ये आर्टिकल Amazon का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है आपको ज्ञानवर्धक लगा होगा इस आर्टिकल को पढ़कर को अब आप बहुत ही अच्छे तरीके से Amazon के बारे में जान गए होंगे, इसे आप अपने तक सिमित न रखकर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करे, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद! 

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

2 thoughts on “Amazon का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है?”

Leave a Comment