Au Bank का फुल फॉर्म क्या होता है? जानिए AU Small Finance Bank की पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Au Bank का फुल फॉर्म क्या होता है जैसा कि आप लोग जानते हैं कि भारत में हर साल कोई ना कोई नया बैंक ओपन हो रहा है क्योंकि भारत की बैंक की प्रणाली काफी तेजी के साथ भारत के सभी क्षेत्रों में पहुंच रही है।

आपने au bank के बारे में कभी ना कभी जरूर सुना होगा और उनके बारे में जानते भी होंगे लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो जो इस बैंक के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं कि Au bank full form in hindi क्या होता है, इसकी स्थापना कब हुई और इसकी शाखा भारत में कहां कहां है अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़कर इसके बारे में सबकुछ जान सकते है। 

Au bank क्या है?

au bank full form in hindi
au bank full form in hindi

Au Small Finance Bank एक प्रकार का भारत में स्थित कमर्शियल बैंक है इस बैंक को 1996 में Vehicle Finance Company AU Financier (India) Ltd के रूप में भारत में लॉन्च किया गया था जिसके बाद 2017 में इसे स्मॉल फाइनेंस बैंक के रूप में आरबीआई के द्वारा मान्यता मिल गई। 

इस बैंक का मुख्य लक्ष्य है कि किस प्रकार मिडिल क्लास रहने वाले लोगों को कम ब्याज दर पर लोन मिल सके ताकि वह अपने सपने को पूरा कर सके। इस बैंक के Founder संजय अग्रवाल जी है और वही कंपनी के Ceo भी हैं इस कंपनी का मुख्यालय जयपुर, राजस्थान में स्थित है आज के समय में इस बैंक में कुल मिलाकर 23000 से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं। 

Au small finance bank details in hindi

TypePublic
Industry बैंकिंग फाइनेंसियल सर्विसेज
स्थापना वर्ष 1996 
हेडक्वार्टर जयपुर, राजस्थान, भारत 
सर्विस क्षेत्र भारत 
चेयरमैन राज विकाश वर्मा
MD & CEOसंजय अग्रवाल 
Revenue3,817 crore (500 मिलियन डॉलर, 2021)
ऑफिसियल वेबसाइट www.aubank.in

Au Bank का फुल फॉर्म क्या होता है?

AU Bank का फुल फॉर्म “Action and Urgency Small Finance Bank” होता हैं। इस बैंक को हिंदी में “कार्य और तात्कालिकता लघु वित्त बैंक” के नाम से जाना जाता है।

आखिर में AU शब्द का मतलब क्या होता है मैं आपको बता दूं कि जब आप इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे तो वहां पर इस शब्द का मतलब लिखा हुआ है. Inclusiveness, Progress For All, Simplicity, Action and Urgency होता हैं। इन सबका हिंदी में मतलब समावेशिता, सभी के लिए प्रगति, सरलता, कार्य और तात्कालिकता होता हैं।

Au Bank Customer Care Number 

अगर आप इस बैंक से किसी प्रकार का लोन लेना चाहते हैं और आपको दिक्कत या परेशानी आ रही है तो आप इसके कस्टमर केयर नंबर पर फोन कर अपनी समस्या का निराकरण कर सकते हैं इसका कस्टमर केयर नंबर कुछ इस प्रकार है। 

Au Bank Customer Care Number – 1800 1200 1200

Au Bank Balance Enquiry Number

अगर आपका इस बैंक में खाता है और आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में कितना पैसा है तो इसके लिए आप अपने मोबाइल नंबर से “1800 120 2586″ पर मिस कॉल मारेंगे तो आपके मोबाइल नंबर पर आपके खाते की पूरी जानकारी आ जाएगी इसके अलावा आप चाहे तो अपने बैंक खाते का मिनी स्टेटमेंट भी यहां से निकाल सकते हैं। 

Au Bank Home Loans

आज के वक्त में हर एक व्यक्ति अपना घर खरीदना या बनाना चाहता है लेकिन जैसा कि आप जानते हैं कि घर बनाने में अधिक पैसे की आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप घर देना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं है तो आप इस बैंक में होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप इस बैंक से होम लोन लेते हैं तो आप को न्यूनतम 200000 और अधिकतम कितने पैसे मिलेंगे इसकी कोई निश्चित राशि बैंक के द्वारा निर्धारित नहीं की गई है यहां पर होम लोन लेने पर आपको 12.5% – 22.0% वार्षिक ब्याज दर देना होगा. आपकी उम्र 18 से 75 वर्ष के बीच होनी चाहिए होम लोन अगर रहना चाहते हैं तो उसके लिए आपको निम्नलिखित डॉक्यूमेंट जमा करना होगा। 

  • आइडेंटिटी, उम्र, और एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि। 
  • पासपोर्ट फोटो 
  • सैलरी स्लिप
  • इनकम प्रूफ के लिए आईटी रिटर्न्स/फाइनेंसियल स्टेटमेंट/फॉर्म 16 
  • पिछले छः महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • और मांगे जाने पर प्रॉपर्टी रिलेटेड डॉक्यूमेंट जमा करना होगा। 

Au Bank का शेयर प्राइस क्या है?

अगर आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश करते हैं तो आप इस बैंक के शेयर खरीद सकते हैं क्योंकि आज की तारीख में इस बैंक के शेयर बाजार में 1270 रूपये में बिक रहे हैं कंपनी ने अपना पहला शेयर शेयर मार्केट में लांच किया था तो इसकी कीमत  ₹557 निर्धारित की गई थी. इसलिए शेयर बाजार में इस कंपनी के शेयर तेजी के साथ ऊपर जा रहे हैं। 

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Au Bank का फुल फॉर्म क्या होता है? Au Bank Full Form in Hindi अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा इस आर्टिकल को स्नेह और प्यार दिखाने के लिए आप इसे अपने दोस्तों के साथ साथ इसे सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

FAQs –

Q. AU Small Finance Bank tagline क्या है?

Ans – AU Small Finance Bank की tagline “चलो आगे बढ़ें” हैं।

Q. AU Bank Full Form in English?

Ans – AU Bank का फुल फॉर्म “Action and Urgency Small Finance Bank” होता हैं। इस बैंक को हिंदी में “कार्य और तात्कालिकता लघु वित्त बैंक” के नाम से जाना जाता है।

Q. AU Bank की स्थापना कब हुईं थी?

Ans – AU Bank की स्थापना वर्ष 1996 में की गई थी

Q. एयू बैंक सरकारी है या प्राइवेट

Ans – AU स्माल फाइनेंस बैंक को 10 जनवरी 1996 ईस्वी को एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तौर पर स्थापित किया गया था तो जी हाँ ये एक प्राइवेट बैंक है।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!