भारत के 10 सबसे अमीर आदमी 2023 में कौन है? (India’s Richest Man)

आज कल लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते है की भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है। हाल ही में फोर्ब्स पत्रिका ने 2023 के लिए भारत के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट जारी की है। इसके अनुसार साल 2023 में भारत के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी है।

richest man in india

पर अधिकतर लोग को ये नहीं पता है की गौतम अडानी के अलावा और कौन-कौन भारतीय है जो अरबपतियों के टॉप 10 लिस्ट में आते है। तो चलिए आज जानते है इन सभी अरबपतियों के बारे में। आइये आज इस लेख भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है 2023 में (Bharat ka sabse amir aadami kaun hai) के माध्यम से जानते है सबसे भारतीय अमीरो के बारे में। 

 

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है? (Top 10 Richest Indian People List 2023)

RankNameNet Worth (Dollar)Company
1गौतम अडानी 150 बिलियनअडाणी ग्रुप
2मुकेश अम्बानी88 बिलियनरिलायंस इंडस्ट्री
3राधाकिशन दमानी27.6 बिलियनडी मार्ट
4साइरस पूनावाला21.5 बिलियनसीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया
5शिव नाडर21.4 बिलियनHCL टेक्नोलॉजी
6सावित्री जिंदल 16.4 बिलियनO.P. Jindal Group
7दिलीप संघवी 15.5 बिलियनसन फार्मास्युटिकल्स 
8हिंदुजा ब्रदर्स 15.2 बिलियनअशोक लेलैंड 
9कुमार बिरला 15 बिलियनआदित्य बिरला ग्रुप 
10बजाज फैमिली 14.6 बिलियनबजाज ऑटो 

1. गौतम अडानी

bharat ke dusre sabse amir aadmi

अडानी ग्रुप के चेयरमैन और संस्थापक गौतम अडाणी भारत के सबसे अमीर आदमी है, इनके कुल सम्पति 150 बिलियन डॉलर है। इनका जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद, गुजरात के एक जैन परिवार में हुआ था, इनके पिता जी का नाम शांतिलाल अडाणी है, और वो एक कपडे का व्यापार करते थे।

गौतम अडाणी ने अडाणी ग्रुप को साल 1988 में स्थापित किया था। अडाणी ग्रुप मुख्य रूप से एनर्जी, लोजिस्टिक्स, एग्रीकल्चर, डिफेन्स, एयरोस्पेस जैसे क्षेत्रों में व्यापार करती है। हाल के दिनों में आपने इनकी कंपनी अडाणी पोर्ट्स का नाम खूब सुना होगा, इस कंपनी को भारत सरकार ने भारत के छह एयरपोर्ट को 50 सालो के लिए मालिकाना हक़ सौप दी है।

2. मुकेश अम्बानी

bharat ke sabse amir aadmi

वर्त्तमान समय में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अम्बानी भारत के दूसरे सबसे अमीर आदमी है, इनके पास कुल सम्पति 88 बिलियन डॉलर है। इनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का नाम फार्च्यून ग्लोबल 500 में भी आता है, और ये मार्किट वैल्यू के अनुसार भारत की सबसे बड़ी वैल्युएबल कंपनी है।

मुकेश अम्बानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को यमन में हुआ था, इनके पिता जी धीरूभाई अम्बानी गुजरात के रहने वाले थे, धीरूभाई अम्बानी बिज़नेस टाइकून माने जाते है, इन्होने ही रिलायंस इंडस्ट्रीज को स्थापना किया था। वर्तमान समय में मुकेश अम्बानी मुंबई स्थित अपने ऐंटिलिआ बिल्डिंग में रहते है। जानकारी के लिए आपको बता दू ऐंटिलिआ बिल्डिंग दुनिया के सबसे ज्यादा वैल्युएबल प्राइवेट रेसिडेंस माना जाता है।

इनका आयल एंड गैस की कंपनी तो है ही, इसके अलावा इनका कई अन्य क्षेत्रों में भी कारोबार है, जैसे की रिटेल सेक्टर, टेलीकॉम सेक्टर में साल 2016 में जिओ को लॉन्च किया। तो ये सभी कंपनियों से मुकेश अम्बानी अरबो कमाते है। मुकेश अम्बानी लगातार पिछले दस सालो से भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए थे पर हाल के महीनो से इनको गौतम अडानी ने पीछे छोड़ दिया है।

3. राधाकिशन दमानी

Radhakishan Damani

डी मार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी वर्तमान समय में भारत के तीसरे सबसे अमीर इंसान है, इनकी कुल सम्पति 27.6  बिलियन डॉलर है। इनका जन्म 1 जनवरी 1954 को बीकानेर, राजस्थान में एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। 1990 के दशक में दमानी स्टॉक मार्केट ब्रोकर और इन्वेस्टर हुआ करते थे, उस समय इन्होने स्टॉक्स खरीद- बेच कर खूब पैसा कमाया था।

साल 2000 में इन्होने शेयर मार्केट को छोड़ सुपरमार्केट के बिज़नेस में आ गए और डी मार्ट की शुरुआत किया। वर्तमान समय में डी मार्ट के भारत में कुल 234 स्टोर संचालित है। इनके आय में जबरदस्त वृद्धि के कारण साल 2023 में ये भारत के तीसरे सबसे अमीर आदमी बन गए है। 

4. साइरस पूनावाला

cyrus poonawalla

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के संस्थापक साइरस पूनावाला भारत के अरबपति बिजनेसमैन है, और ये भारत के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति है। इनकी कुल नेटवर्थ 21.5 बिलियन डॉलर की है। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया वैक्सीन के निर्माण में दुनिया की सबसे अग्रणी कंपनी है।

इसकी स्थापना वर्ष 1966 में की गयी थी। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया का नाम आप पिछले साल से सुनते आ रहे है। तो जानकारी के लिए आपको बता दूँ की भारत में कोरोना की वैक्सीन covishield को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के द्वारा ही विकसित किया गया है।

5. शिव नाडर

Shiv Nadar

एचसीएल टेक्नोलॉजी के संस्थापक और चेयरमैन शिव नाडर, वर्तमान समय में भारत के पांचवें सबसे अमीर आदमी है। इनकी पास कुल सम्पति 21.4 बिलियन डॉलर है। इनका जन्म 14 जुलाई 1945 को तमिलनाडु राज्य में हुआ था। शिव नाडर ने एचसीएल को 1970 में स्थापित किया था, एक इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी के रूप में। आईटी टेक्नोलॉजी में बेहतरीन काम करने के लिए साल 2008 में इन्हे पदम् भूषण से सम्मानित किया गया था।

आज इस कंपनी के अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, ब्रिटेन जैसे देशों के साथ साथ दुनिया भर में 50 से ज्यादा कार्यालय है। वर्तमान समय में इन्होने इन्होने अपनी कंपनी की बागडोर अपनी इकलौती बेटी रौशनी नाडर मल्होत्रा को सौप दी है। 1990 के दशक में नाडर ने भारतीय एजुकेशन सिस्टम को सुधारने के लिए नाडर फाउंडेशन की स्थापन किया था।

6. सावित्री जिंदल

savitri jindal

सावित्री जिंदल का जन्म तिनसुकिया, असम में 20 मार्च 1950 हुई थी। साल 1970 में इनकी शादी जिंदल ग्रुप के फाउंडर ओम प्रकाश जिंदल के साथ हुआ था। और ओम प्रकाश जिंदल का निधन साल 2005 में ही हो गया था। इसके बाद सावित्री जिंदल जिंदल ग्रुप की चेयरपर्सन बनी।

ये साल 2013 में हरियाणा सरकार में मंत्री भी रह चुकी है। वर्तमान समय में ये भारत के छठे सबसे अमीर इंसान है। आज जिंदल ग्रुप भारत की एक जानी मानी स्टील कंपनी है। वर्तमान समय में जिंदल ग्रुप का नेटवर्थ 16.4 बिलियन डॉलर है। 

7. दिलीप संघवी

Dilip Shanghvi

दिलीप सांघवी सन फार्मास्युटिकल्स के संस्थापक हैं। इनके पास 100 से ज्यादा देशो में 40 से अधिक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटीज है वर्तमान समय में इनकी कुल सम्पति 15.5 डॉलर है और ये फ़िलहाल भारत के सातवें सबसे धनी व्यक्ति है। इसके साथ सांघवी की सन फार्मा एडवांस्ड रिसर्च और बायोलाइट लाइफ साइंसेज में भी रुचि है और वह भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड के सदस्य भी हैं।

8. हिंदुजा ब्रदर्स 

hinduja brothers

परमानंद दीपचंद हिंदुजा ने वर्ष 1914 में हिंदुजा ग्रुप की शुरुआत की। आज के समय ये चार भाई-बहन, श्रीचंद, गोपीचंद, प्रकाश और अशोक मल्टीनेशनल समूह को कंट्रोल करते हैं। वर्तमान समय में इन सभी भाइयों की कुल संपत्ति 15.2 बिलियन डॉलर की है और ये फ़िलहाल भारत के आठवें सबसे अमीर व्यक्ति है। इनकी कंपनी 108 साल पुराना है और फ़िलहाल ये 11 क्षेत्रों में व्यापार करती है। जिनमें ऑटोमोटिव, तेल, विशेष रसायन, बैंकिंग और वित्त, आईटी और आईटीईएस, स्वास्थ्य सेवा, मीडिया और रियल एस्टेट शामिल हैं।

 

9 .कुमार बिरला

kumar birla

आदित्य बिरला ग्रुप और आईडिया वोडाफोन लिमिटेड के चेयरमैन कुमार मंगलम भारतीय अमीरों के लिस्ट में नौवें नंबर पर आते है इनकी कुल सम्पति 15 बिलियन डॉलर है। कुमार बिरला का जन्म 14 जून 1967 को राजस्थान से ताल्लुक रखने वाले मारवाड़ी फैमिली में कोलकाता में हुआ था।

आदित्य बिरला ग्रुप कई तरह के क्षेत्रों में कारोबार करते है, इनकी टेलीकॉम सेक्टर की कंपनी आईडिया का नाम तो आपने सुना ही होगा, अब आईडिया और वोडाफोन साथ मिलकर vi बन गए है, एजुकेशन सेक्टर में इनकी बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी & साइंस का नाम तो आपने सुना ही होगा। ये भारत के मुख्य टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट है।

10. बजाज फैमिली 

bajaj family

बजाज फैमिली के पास बजाज ग्रुप के तहत 40 कंपनियों का नेटवर्क है। इस 96 साल पुराने परिवार के नेतृत्व वाले व्यवसाय की शुरुआत जमनालाल बजाज ने वर्ष 1926 में मुंबई में की थी। वर्तमान समय में इस फैमिली की कुल सम्पति 14.6 बिलियन डॉलर की है। इस बजाज परिवार की प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो को आज दुनिया की चौथी सबसे बड़ी दोपहिया और तिपहिया निर्माता के रूप में स्थान प्रदान किया गया है। 

FAQs –

Q. एशिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans- भारत के साथ-साथ एशिया के भी सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी ही है।

Q. दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है?

Ans- वर्त्तमान समय (जनवरी 2023) के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर आदमी Bernard Arnault & family है। और फ़िलहाल इनकी कुल सम्पति 208 बिलियन डॉलर है।

Q. चीन का सबसे धनी व्यक्ति कौन है?

Ans- ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार चीन का सबसे धनी व्यक्ति जोंग शानशान है।

Q. भारत का सबसे अमीर आदमी कौन है 2023?

Ans- भारत के सबसे अमीर आदमी गौतम अडानी है इनकी कुल सम्पति 150 बिलियन डॉलर है।

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है (India ka sabse amir aadmi) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अब आप भारत के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों के बारे में जान गए होंगे, इसे आप अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

इन्हें भी पढ़े –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment