दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है | World’s Richest List 2022

चलिए आज बात करते है दुनिया के सबसे आमिर आदमियों के बारे में, आज कल लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते है की, दुनिया का सबसे  अमीर आदमी कौन है, फोर्बेस जो की दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पत्रिका है। ये प्रत्येक साल दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट जारी करती है। तो आइये चलिए जानते है दुनिया के सबसे अमीर आदमी कौन है साथ में दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी 2022 में कौन है इनके बारे में भी जानेंगे। इनके कारोबार के बारे में भी जानेंगे की ये किस- किस कंपनी के मालिक है।

duniya ke sabse amir aadmi

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है

दोस्तों, वर्त्तमान समय (जनवरी 2022 के अनुसार) फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर आदमी टेस्ला, स्पेस एक्स के फाउंडर एवं सीईओ एलन मस्क बन गए है। आपको जानकारी के लिए बता दूँ की टेस्ला, स्पेस एक्स एक अमेरिकन कंपनी है।

जिसमे टेस्ला मुख्य रूप से इलेक्ट्रिक कार के लिए प्रसिद्ध है और स्पेस एक्स अमेरिकन एयरोस्पेस कंपनी है इन्होने अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेजोफ को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर अमीर बने है। आपको बता दूँ की जेफ़ बेज़ोस पिछले लगातार चार सालो से दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हुए थे।

दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी 2022

दुनिया के प्रसिद्ध पत्रिका फोर्बेस के अनुसार दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट निम्न है।

Rank Name Net worth (Dollar) Company
1 एलन मस्क 268.1 बिलियन टेस्ला, स्पेस एक्स
2 जेफ़ बेज़ोस 188 बिलियन अमेज़न
3 बर्नाड अर्नोल्ट 186.2 बिलियन LVMH
4 बिल गेट्स 134.5 बिलियन माइक्रोसॉफ्ट 
5 लैरी एलीसन 120.1 बिलियन सॉफ्टवेयर
6 लैरी पेज 119.4 बिलियन गूगल
7 मार्क  ज़ुकेरबर्ग 117.5 बिलियन फेसबुक
8 वारेन  बफेट 116.9 बिलियन बर्कशायर हैथवे
9 सेर्गेय ब्रिन 115.1 बिलियन गूगल
10 स्टीव बालमेर  98.5 बिलियन माइक्रोसॉफ्ट

1. एलन मस्क

एलन मस्क वर्त्तमान समय में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है। इनके पास कुल सम्पति 268.1 बिलियन डॉलर है। इनका नाम 21 शताब्दी के सबसे क्रन्तिकारी लोगो में आता है। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि इनकी कंपनी टेस्ला जो की इलेक्ट्रिक कार बनाती है, और फ्यूचर भी इलेक्ट्रिक कारो का ही है। इसके अलावा इनकी दूसरी कंपनी स्पेस एक्स है। जो की स्पेस यात्रा को आसान बनाने के लिए काम कर  रही है। इसके अलावा भी इनके कई  टेक कंपनियां है जो इन्हे काफी पैसा बनाती है।

2. जेफ़ बेज़ोस

अमेज़न के संस्थापक जेफ़ बेज़ोस वर्त्तमान समय में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है । इनकी कुल सम्पति 188 बिलियन डॉलर है। ऐमज़ॉन को इन्होने साल 1994 में फाउंड किया था। शुरुआत में इनकी कंपनी सिर्फ किताबे बेचा करती थी, और आज ये कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी e-commerce कंपनी है। इसके अलावा अमेज़न कई अन्य तरह टेक्नोलॉजी में भी इन्वेस्ट किया हुआ है। जिससे जेफ़ बेज़ोस को काफी कमाई होती है।

3. बर्नाड अर्नोल्ट

बर्नाड अर्नोल्ट, ये एक फ्रेंच इन्वेस्टर है, फिलहाल दुनिया के तीसरे सबसे अमीर कंपनी है। ये अपनी कंपनी LMVH के चेयरमैन और सीईओ है। वर्त्तमान समय में इनकी कुल सम्पति 186.2 बिलियन डॉलर है। LMVH एक लक्ज़री ब्रांड है जो की बहुत सारे महंगे प्रोडक्ट्स जैसे की घडी, कपडे, ज्वेलरी, परफुयम, इत्यादि, इसके साथ साथ बर्नाड अर्नोल्ट कई सारे अन्य बिज़नेस में भी इन्वेस्ट किया हुआ है। इससे इनकी काफी इनकम बढ़ी है।

4. बिल गेट्स

इनके पास कुल सम्पति है 132.1 बिलियन डॉलर, जो इन्हे दुनिया का चौथे सबसे अमीर आदमी बनाता है, दोस्तों बिल गेट्स कोई पहचान की मोहताज नहीं है, पिछले कुछ साल पहले तक गेट्स बहुत लम्बे समय तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे चुके है। इनकी मुख्य आय का स्रोत माइक्रोसॉफ्ट कंपनी है , जिसके ये संस्थापक है इसके अलावा गेट्स ने कई सारे अन्य क्षेत्रो में भी अपने पैसा इन्वेस्ट कर रखा है जैसे की रिटेल, साइंस, एनर्जी, इंजीनियरिंग इत्यादि, इन सभी क्षेत्रों से भी गेट्स की अच्छी खासी कमाई होती है।

5. लैरी एलीसन

दुनिया के प्रसिद्ध कंप्यूटर टेक्नोलॉजी कंपनी, ओरेकल के मालिक लैरी एलिसन विश्व के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति है, इनके पास कुल सम्पति 120.1 बिलियन डॉलर है। जो इन्हे दुनिया के अरबपतियों के लिस्ट में आने के लिए काफी है। इसके अलावा ये अमेरिका के 41वे सबसे बड़े आइलैंड के मालिक है।

6. लैरी पेज 

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध सर्च इंजन गूगल के संस्थापक लैरी पेज के पास कुल 119.4 बिलियन सम्पति है, जो इन्हे दुनिया का छठा सबसे अमीर आदमी बनाता है, गूगल ने साल 2006 में अरबो की डील कर यूट्यूब को खरीद लिया, इसके अलावा गूगल ने अन्य कई सारे टेक्नोलॉजी के प्रोडक्ट्स भी है। जिनसे इन्हे काफी कमाई होती है।

 7. मार्क  ज़ुकेरबर्ग

फेसबुक के मालिक मार्क जुकेरबर्ग दुनिया के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति है, मार्क कुल 117.5 बिलियन डॉलर के मालिक है। इन्होने फेसबुक को फरवरी 2004 में फाउंड किया था। इसके अलावा मार्क ने साल 2012 में इंस्टाग्राम और साल 2014 में व्हाट्सअप को अरबो की डील कर खरीद लिया, और आज ये इन सभी कंपनियों से अरबो कमा रहे है। 

8. वारेन  बफेट

बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन और सीईओ वारेन बफेट का नाम भी दुनिया के 10 सबसे अमीरों के लिस्ट में आता है। वर्त्तमान समय में इनके पास 116.9 बिलियन डॉलर की सम्पति है और दुनिया के आठवें सबसे धनि व्यक्ति है। इनका नाम दुनिया के सबसे सफल इन्वेस्टर में आता है। 

9. सेर्गेय ब्रिन 

गूगल के को-फाउंडर सेर्गेय ब्रिन का नाम भी दुनिया के अमीरो के लिस्ट में आता है। इनकी कुल सम्पति 115.1 बिलियन डॉलर है। जो की इन्हें दुनिया के नौवें सबसे अमीर आदमी बनाता है। सेर्गेय ब्रिन ने लैरी पेज के साथ मिलकर गूगल को दुनिया के दिग्गज कंपनी बनाया। आज,  गूगल बहुत लम्बे समय से दुनिया के टॉप सर्च इंजन कंपनी बनी हुई है।

10. स्टीव बालमेर

स्टीव बालमेर अमेरिकन बिजनेसमैन और इन्वेस्टर है ये साल 2000-2014 तक माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के पद पर रहे है। वर्तमान समय में प्रोफेशनल बास्केटबॉल लीग (NBA) की एक टीम Los Angeles Clippers के मालिक है। इनकी कुल सम्पति 98.5 बिलियन है जो इन्हे दुनिया का दसवां सबसे अमीर व्यक्ति बनता है। 

नोट:- अमीरों की ये लिस्ट (जनवरी 2022) के अनुसार है जो की फोर्बेस पत्रिका के द्वारा जारी रैंकिंग के आधार पर बनाया हुआ है, कंपनियों के शेयर में उत्तार-चढ़ाओ के कारण अरबपतियों की रैंकिंग बदलते रहती है। पर लगभग टॉप 10 अमीरों की सूचि यही रहती है।

FAQs –

Q. दुनिया के सबसे अमीर आदमी की संपत्ति कितनी है?

Ans- दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क है इनकी कुल सम्पति 268.1 बिलियन है।

Q. वर्ल्ड की सबसे अमीर महिला कौन है?

Ans- अगस्त 2021 के अनुसार वर्ल्ड की सबसे अमीर महिला फ्रांकोइस बेटेनकोर्ट मेयर्स है

Q. चीन का सबसे धनी व्यक्ति कौन है?

Ans- Zhong Shanshan

इन्हे भी पढ़े:-

Leave a Reply

error: Content is protected !!