Email Address क्या है? New Gmail Account कैसे बनाये

दोस्तों आज के वक्त में हम सभी लोग ईमेल एड्रेस (Email Address) का इस्तेमाल करते हैं ईमेल एड्रेस के माध्यम से आप किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन तरीके से Message यानी Mail कर सकते हैं इसके अलावा अगर आपको Youtube पर वीडियो देखना है तो वहां पर भी आपको ईमेल एड्रेस की जरूरत पड़ेगी।

एक प्रकार से हम कहे तो ईमेल एड्रेस के माध्यम से सभी आवश्यक ऑनलाइन काम संपन्न होते हैं ऐसे तो ईमेल एड्रेस के बारे में अधिकांश लोगों को मालूम है लेकिन जो लोग इमेल एड्रेस के बारे में नहीं जानते हैं कि आखिर में ईमेल एड्रेस होता क्या है और ईमेल एड्रेस काम कैसे करता है और आप किसी व्यक्ति को ईमेल कैसे करेंगे, ईमेल के फायदे और नुकसान क्या होते हैं अगर आप इसके बारे में कुछ नहीं जानते है तो इस आर्टिकल Email Address क्या है? (Email Address Kya Hai) को अंत तक पढ़कर ईमेल के बारे में सभी जानकारी पा सकते है। 

Email क्या है? (Email Kya Hai)

email address kya hota hai (3)

Email में E का मतलब होता है Electronic और Mail का मतलब होता है Message या जिसे हमलोग हिंदी में सन्देश कहते है यानि की वैसा Message, सन्देश या चिट्ठी जिसे Online Internet के माध्यम किसी Device जैसे की Mobile, Laptop से किसी को Send किया जाय तो उसे हमलोग Email कहते है। 

इसके माध्यम से आप Online किसी भी व्यक्ति को कोई भी Message या Document इत्यादि चीजें काफी कम समय में भेज सकते हैं। जैसे कि आप लोग जानते हैं कि पुराने जमाने में अगर किसी व्यक्ति को कहीं कोई संदेश भेजना होता था।तो हमें चिट्ठी लिखनी पड़ती थी उसके बाद हमें उस चिट्ठी को पोस्ट ऑफिस बॉक्स में डालना पड़ता था। 

इसके बाद डाकिया आपके चिट्ठी को पहुंचाने का काम करता था इन सब चीजों में काफी समय भी लगता था लेकिन आज के समय में सब कुछ चेंज हो चूका है आज की तारीख में चिट्ठी की जगह Email ने ले लिया है और उसके काम करने का तरीका अमूमन एक जैसा ही है लेकिन दोनों में कुछ अंतर भी है।

Email Address क्या होता है? (Email Address Kya Hai)

अगर आप किसी व्यक्ति को Email करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Address की जरूरत पड़ती है तभी जाकर आप उस व्यक्ति को Email कर सकते हैं प्रत्येक Email का एक Address होता है और उस एड्रेस के माध्यम से आप किसी व्यक्ति को ईमेल कर सकते हैं और अगर कोई व्यक्ति आपको ईमेल करना चाहे तो आपको भी अपना Address उस व्यक्ति को देना होगा तभी वह आपको वह Mail कर पाएगा जिससे हम लोग ईमेल एड्रेस करते हैं।

Email Full Form in Hindi

Email की Full Form होती है Electronic Mail.

Email कैसे काम करता है?

Email, SMTP (Simple Mail Transfer Protocol) प्रक्रिया की मदद से भेजा जाता है। जब भी कोई किसी को mail भेजता है तो भेजने वाले का Email Server (receiver) के email server के लिए जांच करता है और जब वो मिल जाता है उसके बाद वो प्राप्तकर्ता के email को check करता है और भेजने वाले का email server message को पूरी तरह से deliver कर देता है।

इस तरह ईमेल काम करता है उदाहरण के तौर पर आप ऐसे समझ सकते हैं कि मान लीजिए [email protected] पर कोई ईमेल भेजता है भेजने वाला Email Server सबसे पहले उस व्यक्ति के server को ढूंढेगा जिसे उसे मेल भेजना है जब उसे प्राप्तकर्ता का Email Server मिल जाएगा उसके बाद ही उसका मेल प्राप्तकर्ता को डिलीवर हो पाएगा। 

Email के प्रमुख भाग कौन-कौन से हैं?

Recipients

जब आप किसी व्यक्ति को ईमेल करना चाहते हैं तो और जब आप ईमेल करने के लिए जाएंगे तो आपके सामने Compose ऑप्शन दिखाई पड़ेगा. इसमें आपको Recipients वाले जगह पर उस व्यक्ति का Email Address लिखना है जिसे आप ई-मेल करेंगे अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप उस व्यक्ति को कोई भी ईमेल नहीं भेज सकते हैं। 

Subject

अगर आप कोई भी व्यक्ति को ईमेल करते हैं तो आपको Recipients का ईमेल एड्रेस लिखने के बाद ईमेल का सब्जेक्ट लिखना होगा कि इसमें ये लिखना होता है की आप किस विषय पर उस व्यक्ति को मेल करना चाहते हैं ताकि जब मेल उस व्यक्ति के पास पहुंचे तो वह समझ जाए कि आपने किस विषय के लिए उसे मेल किया है आप अपना सब्जेक्ट छोटा में लिखें उदाहरण के तौर पर जैसे आपको किसी के वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने का काम करना है तो आप सब्जेक्ट में Content writing work लिख सकते है। 

Message

इसके बाद इस वाले सेक्शन में आपको पूरी बात विस्तार पूर्वक लिखनी होगी कि आप उस व्यक्ति को किस लिए मेल कर रहे हैं ताकि जब व्यक्ति को मेरे प्राप्त होगा समझ सके कि आपने किस काम के लिए उसे ईमेल भेजा है। तो यहाँ पर आप अपना Message अच्छी तरह से लिखेंगे। 

Attachments 

ईमेल के अंदर आपको Attachments का भी एक ऑप्शन दिखाई पड़ेगा जिसके माध्यम से आप Photo, Video, या आवश्यक Document यहाँ पर Attach कर देंगे अगर ये सभी Data आपको किसी को भेजना है तो आप यहाँ पर सभी डाक्यूमेंट्स attach दें। 

Email Address कहां कहां बना सकते हैं?

ईमेल एड्रेस निम्नलिखित जगह पर बना सकते हैं जिसका विवरण हम आपको नीचे बिंदु अनुसार देंगे आइए जाने। 

  • Gmail
  • Yahoo Mail
  • Outlook
  • Zoho Mail
  • Protonmail
  • iCloud Mail
  • Yandex Mail इत्यादि। 

Email Address कैसे बनाएंगे?

Email आप ऊपर में बताये गए सभी प्लेटफार्म पर बना सकते है यहाँ पर मैं आपको Gmail पर Email Address बनाना सिखाएंगे।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में जाकर जीमेल सर्च करेंगे और आपके सामने जीमेल खुलकर आएगा। 
  • इसके बाद Create an Account के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। 

email address kya hota hai

  • यहाँ आपसे जो भी आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी जैसे की First Name, Last Name लिख दें। 
  • इसके बाद Username लिख दें अगर वो Available होगा तो मिल जायेगा नहीं तो निचे Suggestion में बताएगा उसमे में सेलेक्ट कर लें। 
  • उसके बाद एक Strong Password लिखकर Next Button पर क्लिक कर दें। 

email address kya hota hai (2)

  • इसके बाद कुछ आवश्यक जानकारी जैसे की Phone Number, Recovery Email, DOB और Gender सेलेक्ट कर Next Button पर क्लिक कर दें। 
  • इसके बाद आपके सामने जीमेल से संबंधित Term कंडीशन आ जाएगी जिसे आप को ध्यान पूर्वक पढ़ना है और I Agree पर click करना है।
  • इस प्रकार आपका यहां पर जीमेल अकाउंट बन कर तैयार हो गया है और आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। 

जीमेल पर ईमेल बनाने में सबसे बड़ी बात ये है Gmail, Google का ही एक एक प्रोडक्ट सर्विस है और यहां पर ईमेल अकाउंट बनाना काफी सुरक्षित है इसलिए आप हमेशा जीमेल का ही इस्तेमाल करें। 

Email कैसे भेजेंगे?

email address kya hota hai (1)

किसी भी व्यक्ति को अगर आप ईमेल भेजना चाहते हैं अथवा काफी आसान है सबसे पहले आपको अपने ईमेल अकाउंट में जाकर लॉग इन करना होगा उसके बाद वहां पर आपको Compose का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस पर आपको क्लिक करना है इसके बाद आपके सामने एक पॉपअप खुलेगा जहां से आप किसी भी व्यक्ति को आसानी से ईमेल भेज सकते हैं। 

Email Address आवश्यक क्यों है?

आज के तारीख में ईमेल एड्रेस का होना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि इसके बिना आप कोई भी अपना काम ऑनलाइन तरीके से नहीं कर पाएंगे क्योंकि अगर आपको किसी भी कंपनी से Contact करना है तो आप ईमेल के द्वारा ही कांटेक्ट करेंगे। सभी कंपनियों का अपना खुद का ऑफिशियल ईमेल एड्रेस होता है।

जिसके माध्यम से आप उससे संपर्क कर सकते हैं. एक प्रकारसे हम कहे तो Email Address कम्युनिकेशन का एक तरीका है किसी से भी ऑनलाइन तरीके से संपर्क करने का. इसके अलावा बड़ी से बड़ी कंपनियां ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करती है इससे कंपनी की मार्केट में Trust इमेज बनती है और लोगों को लगता है कि कंपनी काफी Trust और Professionalism है।

इसके अलावा अगर आप कोई कंपनी या कोई Blog, Youtube Channel चलाते हैं तो आपके पास भी ऑफिशल ईमेल एड्रेस होगा तो आप अपने कस्टमर से आसानी से कम्युनिकेशन कर पाएंगे ताकि आप और आपके कस्टमर के बीच में एक अच्छा रिश्ता बन सके क्योंकि अगर आपके पास कम्युनिकेशन सिस्टम नहीं है तो आप अपने कस्टमर के साथ बातचीत नहीं कर पाएंगे ना ही कस्टमर आपके साथ। 

खुद का Email Address कैसे पता करें?

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र में जीमेल लिखेंगे और आपके सामने जीमेल खुलकर आएगा। 
  • उसके बाद Sign in के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे जहां आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन होना होगा। 
  • Login होने के बाद आपके राइट साइड में दिखाई पड़ेगा की आपने किस नाम से अपना जीमेल अकाउंट यहा पर बनाया है उस Logo पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपका पूरा जीमेल अकाउंट आ जाएगा की आपने किस नाम से यहां पर जीमेल अकाउंट बनाया था। 

FAQs –

Q. ईमेल एड्रेस में क्या लिखा जाता है?

Ans – सभी Email Address एक ही format में होता है जो की कुल दो हिस्सों में बटा हुआ होता है। पहला हिस्सा है Username का और दूसरा है domain name जैसे [email protected] जिसमे सबसे पहले उस यूजर का नाम आता है जैसे rahul और उसके बाद @ फिर उसके बाद domain का नाम जैसे की gmail.com आता है।

Q. ईमेल एड्रेस कैसे बनाया जाता है?

Ans – ईमेल एड्रेस बनाने के लिए सबसे पहले www.gmail.com पर जाएं। इसके बाद Create Account पर क्लिक करें। अब आपसे जो भी आवश्यक जानकारी पूछी जाएगी जैसे उसे लिख दें। ऊपर हमने विस्तार से जानकारी दी है।

Q. ईमेल अड्रेस में अधिकतम कितने करेक्टर इस्तेमाल किया जा सकता है?

Ans – 320 characters

Q. दुनिया का पहला ईमेल कब भेजा गया?

Ans – दुनिया का पहला नेटवर्क ईमेल वर्ष 1971 में कंप्यूटर इंजीनियर रे टॉमलिंसन के द्वारा सेंड किया गया था जिसमे उन्होंने खुद को कुछ ऐसा “QWERTYUIOP” वर्ड भेजा था।

Q. क्या Email से फोटो विडिओ send कर सकते हैं ?

Ans – ईमेल से आप अपनी फोटो, वीडियो, या किसी भी प्रकार का Data जैसे की PDF फाइल्स इत्यादि Send कर सकते है।

Q. क्या एक व्यक्ति एक से अधिक email बना सकता है ?

Ans – जी हाँ एक व्यक्ति जितना चाहे उतना Email address बना सकता है।

तो आज के आर्टिकल Email Address क्या है? Email Address Kya Hai) में आपने जाना की ईमेल एड्रेस क्या है और इसे कैसे बनाया जाता है इस बेहतरीन जानकारी को अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment