Flipkart का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है?

आज के इस आर्टिकल में हम जानेगें फ्लिपकार्ट (Flipkart) के बारे में। भारत में जितने भी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है वो फ्लिपकार्ट से वाकिफ जरूर होंगे या फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन शॉपिंग करते होंगे, दोस्तों मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ की फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल भारत में अमेज़न के बाद सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग के लिए होता है।

वर्तमान समय में फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन शॉपिंग साइट ने हम सभी का जीवन बहुत ही आसान बना दिया है हमें बिना मार्केट जाये ही जो चाहे वो खरीद सकते है तक़रीबन सभी तरह के प्रोडक्ट्स के अलग अलग वैरायटी मौजूद रहते ही है भारत में लोग फ्लिपकार्ट वेबसाइट, एप्प के जरिये काफी शॉपिंग करते है पर उन्हें ये नहीं पता होता है की Flipkart का मालिक कौन है, ये किस देश की कंपनी है। इस लेख में बने रहिये आपको इस शॉपिंग साइट के बारे में सभी तरह की जानकारी दी जाएगी। 

Flipkart क्या है (What is Flipkart in hindi)

Flipkart एक भारतीय e-commerce कंपनी है इसका मुख्यालय भारत के बंगलौर में स्थित है। फ्लिपकार्ट, Amazon company के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी है। फ्लिपकार्ट ने शुरुआत में अमेज़न की तरह सिर्फ किताबें बेचा करता था फिर धीरे धीरे कंपनी की ग्रोथ होने लगी और फ्लिपकार्ट ने कई तरह के प्रोडक्ट्स जैसे की इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स, कपडे, रोज मरा जिंदगी में प्रयोग होने वाले प्रोडक्ट्स, फैशन की चीजे इत्यादि बेचने लगे।

Flipkart ka malik kaun hai
Flipkart ka malik kaun hai

आज फ्लिपकार्ट का इस्तेमाल भारत में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए बहुत होता है भारत जैसे मिडिल इनकम वाले देश में लोग जल्दी ऑनलाइन शॉपिंग जैसे चीजों पर विश्वास नहीं करते है। पर फ्लिपकार्ट ने लोगो का भरोसा जीता और सभी तरह की चीजों को ऑनलाइन वेबसाइट, एप्प के जरिये बेचना शुरू किया।

cash on delivery जैसे पेमेंट सिस्टम को फ्लिपकार्ट ने ही introduce किया जो की आज काफी सफल है। हाल ही में फ्लिपकार्ट ने बिग बिलियन डेज 2021 में 64 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ टॉप पे रही।

आज फ्लिपकार्ट में ऑनलाइन शॉपिंग के अलावा फ्लाइट्स travelling के ऑनलाइन टिकट बुकिंग भी होती है। आज फ्लिपकार्ट, Myntra ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी, Phonepe, Cleartrip, Ekart को भी own करती है। आगे आप इस लेख में जानेंगे Flipkart Owner के बारे में।  

Flipkart का मालिक कौन है?

वर्तमान समय में फ्लिपकार्ट (Flipkart) का मालिक अमेरिका की दिग्गज मल्टीनेशनल रिटेल कंपनी Walmart है। अगस्त 2018 में वालमार्ट ने फ्लिपकार्ट का 77 प्रतिशत शेयर 16 बिलियन डॉलर में खरीद लिया। जिस वजह से फ्लिपकार्ट का मालिकाना हक़ Walmart के पास चला गया। और वर्तमान समय में फ्लिपकार्ट, वालमार्ट की एक Subsidiary कंपनी की तौर पर काम करती है। 

पर शुरू से ऐसा नहीं था अगस्त 2018 के पहले तक फ्लिपकार्ट का मालिक इसके फाउंडर Sachin Bansal और Binny Bansal हुआ करते थे। आआईटी दिल्ली से ग्रेजुएट दो दोस्त सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने फ्लिपकार्ट की शुरुआत की थी।

अपने सूझ-बुझ, मेहनत, और लीडरशिप क्वालिटी से इन दोनों ने फ्लिपकार्ट को भारत की इस लायक बनाया की ये दुनिया की दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon से compete कर सके कई मामलों में तो ये अमेज़न को पीछे छोड़ देती है। 

Flipkart की स्थापना कब और किसने की?

फ्लिपकार्ट की स्थापना आज से 14 वर्ष पहले 5 सितम्बर 2007 ईस्वी को आआईटी से पढ़े दो दोस्त सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के द्वारा बंगलौर, भारत में किया गया था। इन दोनों ने इस कंपनी की शुरुआत बहुत ही कम लागत से की थी और आज ये 2.8 लाख करोड़ की कंपनी है। 

Flipkart की शुरुआत कैसे हुई?

फ्लिपकार्ट की शुरुआत साल 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के द्वारा की गई थी। भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज आआईटी से कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट दो दोस्त सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ने पढाई पूरी कर दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon में काम किया करते थे, वही से इन दोनों को खुद की कंपनी बनाने का आईडिया आया।

और धीरे धीरे अमेज़न में काम करते-करते ये दोनों अमेज़न को पढ़ रहे थे और जानने की कोशिश कर रहे थी की ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी कैसे वर्क करती है। और फिर दोनों ने एक साथ अमेज़न को छोड़कर कर सितम्बर 2007 में बहुत ही कम लागत से फ्लिपकार्ट की नीव रख दी। 

शुरुआत में ये लोग फ्लिपकार्ट पर सिर्फ किताबें बेचा करते थे फिर धीरे धीरे इन्होने फ्लिपकार्ट को विस्तार किया और इलेक्टॉनिक्स प्रोडक्ट्स, कपडे, रोजमर्रा जिंदगी में यूज़ होने वाले प्रोडक्ट्स, फैशन लाइफस्टाइल इत्यादि प्रोडक्ट्स बेचने लगे। 

धीरे धीरे ये कंपनी बड़ी बनते गयी इसके बाद फ्लिपकार्ट ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। मार्च 2017 में तो भारतीय ई- कॉमर्स इंडस्ट्री में फ्लिपकार्ट अकेले 39.5 प्रतिशत मार्केट शेयर पर कब्ज़ा कर लिया था और आज ये भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है इसकी कुल नेटवर्थ 2.8 लाख करोड़ की है। 

Flipkart किस देश की कंपनी है?

चुकी फ्लिपकार्ट (Flipkart) की स्थापना सितम्बर 2007 में सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के द्वारा भारत के बंगलौर शहर में किया गया था तो हाँ ये फ्लिपकार्ट एक पूरी तरह भारतीय कंपनी है। 

Flipkart का हेडक्वॉर्टर कहाँ है?

फ्लिपकार्ट (Flipkart) का हेडक्वार्टर भारत की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले शहर बंगलौर, कर्नाटक में स्थित है। विदेशो में भी बिज़नेस करने के इरादा से फ्लिपकार्ट का सिंगापुर में भी एक मुख्यालय है। 

फ्लिपकार्ट के सीईओ कौन है 2021

वर्तमान समय में फ्लिपकार्ट के सीईओ (CEO) कल्याण कृष्णमूर्ति है। इन्हे साल 2017 में फ्लिपकार्ट का सीईओ बनाया गया था इससे पहले फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल फ्लिपकार्ट के सीईओ हुआ करते थे। 

 FAQs –

Q. Flipkart किस देश की कंपनी है ?

फ्लिपकार्ट एक भारतीय कंपनी है.

Q. Flipkart के वर्तमान CEO कौन है ?

कल्याण कृष्णामूर्ति

Q. Flipkart की स्थापना कब हुई?

5 सितम्बर 2007 ईस्वी को

Q. फ्लिपकार्ट कंपनी का मुख्यालय कहां है?

बंगलौर भारत में

Q. Flipkart कंपनी का मालिक कौन है?

फ्लिपकार्ट कंपनी का मालिक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी Walmart है।

Q. फ्लिपकार्ट के संस्थापक कौन है?

फ्लिपकार्ट के संस्थापक सचिन बंसल और बिन्नी बंसल है।

 इन्हे भी पढ़े –

आशा करता हूँ ये आर्टिकल Flipkart का मालिक कौन है ये किस देश की कंपनी है आपको ज्ञानवर्धक लगा होगा इस आर्टिकल को पढ़कर को अब आप बहुत ही अच्छे तरीके से Flipkart के बारे में जान गए होंगे, इसे आप अपने तक सिमित न रखकर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करे, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

Leave a Reply

error: Content is protected !!