Million, Billion, Trillion का मतलब क्या होता है? 1M, 1B, 1T किसे कहते है और इनमे कितने जीरो होते हैं

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Million, Billion, Trillion क्या होता है। Youtube पर अक्सर आपने लोगो को बोलते सुना, देखा होगा की इस यूट्यूब चैनल के इतने Million सब्सक्राइबर्स है। या आप सुनते होंगे की दुनिया के सबसे अमिर व्यक्ति के पास इतना Billion डॉलर की सम्पति है। आप न्यूज़ में सुनते होंगे की भारत और कोई देश भी देश के बिच इतना बिलियन डॉलर का ट्रेड है।

तो कहने का मतलब ये है मिलियन, बिलियन, ट्रिलियन ये सभी एक इंटरनेशनल यूनिट है राशि को व्यक्त करने का। आप में से बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी तो होती है पर बहुत से ऐसे लोग भी है जो मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन में कंफ्यूज हो जाते है तो चलिए इस आर्टिकल Million, Billion, Trillion का मतलब क्या होता है? के जरिये आपके कन्फूजन को दूर किया जाय। 

Million का मतलब क्या है? (Million Meaning in Hindi)

million billion trillion ka matlab kya hota hai

Million का मतलब हिंदी में 10 लाख होता है आप लोगों ने Million शब्द को यूट्यूब पर देखा होगा जितने भी बड़े Youtuber होते हैं उनके चैनल के subscribers के नीचे आपको मिलियन लिखा हुआ दिखाई पड़ता है किसी का 2 मिलियन तो किसी का 5 मिलियन।

इसका मतलब ये होता है की कि उनके यूट्यूब फैमिली पर कुल मिलाकर 20 लाख या 50 लाख Subscribers है। अगर हम करेंसी में बात करें तो अगर कोई व्यक्ति एक मिलियन पैसे कमाता है तो इसका मतलब साफ है कि उसकी महीने की इनकम 10 लाख रुपए है अब आपको समझ में आ गया होगा कि मिलियन का मतलब क्या होता है। निचे इसके बारे में विस्तारपूर्वक चार्ट के माध्यम से बताई गई है।

1 Million10 लाख
5 Million 50 लाख 
10 Million 1 करोड़ 
20 Million2 करोड़
50 Million5 करोड़
100 Million10 करोड़

Billion का मतलब क्या होता है? (Billion Means in Hindi)

आप लोगों ने अक्सर देखा होगा कि समाचार पत्र या टीवी में एक खबर काफी तेजी के साथ दिखाई जाती है कि इस देश का इस देश के साथ इतने बिलियन का व्यापार इस महीने हुआ है ऐसे में आप लोगों के मन में सवाल आता है कि बिलियन शब्द का अर्थ क्या होता है।

तो हम आपको बता दें कि 1 बिलियन बराबर 1 अरब होते हैं। जैसे वर्तमान समय में भारत की जनसँख्या 1.4 बिलियन है तो इसका मतलब ये है की भारत की  जनसँख्या 140 करोड़ है। 

इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति आपसे कहे कि वो महीने में एक बिलियन कमाता है तो इसका मतलब ये है कि महीने में उसकी इनकम एक अरब रुपए है। अगर आपसे अगर कोई कहे की 1 बिलियन Dollar में कितने रुपये होते है तो वर्तमान समय के मुताबिक 8200 करोड (अगर 1 डॉलर का मूल्य 82 रूपये रहेगा तब) होगा। निचे इसके बारे में विस्तारपूर्वक चार्ट के माध्यम से बताई गई है। 

1 Billion1 अरब (100 करोड़)
5 Billion 5 अरब (500 करोड़)
10 Billion 10 अरब (1000 करोड़)
20 Billion20 अरब (20000 करोड़)
50 Billion50 अरब (50000 करोड़)
100 Billion100 अरब (10000 करोड़)

Trillion का मतलब क्या होता है? (Trillion Meaning in Hindi)

1 Trillion का मतलब 10 खरब होता है और ये करोड़ में 1000 करोड़ के बराबर होता है। आज तक कोई इतना धनि व्यक्ति नहीं हुआ है की उसकी सम्पति ट्रिलियन में पहुँच जाय। हाँ ये बात जरूर है की ट्रिलियन का उपयोग किसी भी देश की अर्थव्यवस्था (GDP) को दर्शाने में किया जाता है। 

जैसे भारत की अर्थव्यवस्था (GDP) 3.5 ट्रिलियन डॉलर की है। मतलब भारत की जीडीपी 35 खरब डॉलर की है। निचे इसके बारे में विस्तारपूर्वक चार्ट के माध्यम से बताई गई है।

1 Trillion10 खरब
5 Trillion50 खरब
10 Trillion100 खरब
20 Trillion200 खरब
50 Trillion500 खरब
100 Trillion1000 खरब

FAQs –

Q. 1 मिलियन कितने रूपये के बराबर होते है?

Ans – 1 मिलियन में 10 लाख रुपये होते हैं।

Q. 1 बिलियन कितने रुपये के बराबर होते है?

Ans – 1 बिलियन में एक अरब यानि की 100 करोड़ रुपये होते हैं।

Q. 1 ट्रिलियन में कितने लाख होते हैं?

Ans – एक ट्रिलियन में एक करोड़ लाख होते हैं. मतलब 1000 करोड़ या 10 खरब रुपये होते हैं।

Q. एक अरब कितने मिलियन होता है?

Ans – एक अरब में 100 करोड़ होते है और वही मिलियन में इसे 1000 मिलियन कहेंगे।

Q. 1 मिलियन डॉलर में कितने लाख होते है?

Ans – 1 मिलियन बराबर 10 लाख होता है और वही एक मिलियन अमेरिकी डॉलर का मूल्य 820 लाख रूपये (अगर 1 डॉलर का मूल्य 82 रूपये रहेगा तब) होता है। अब चुकीं डॉलर का भाव घटते बढ़ते रहता है तो ये उसके हिसाब से बदलते रहेगा।

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Million, Billion, Trillion का मतलब क्या होता है? अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा। अब आप मिलियन, बिलियन, ट्रिलियन में कभी भी कंफ्यूज नहीं होंगे। इस लेख को आप अपने दोस्तों के साथ, साथ सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें। आपका किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव स्वागतयोग्य है कमेंट जरूर करें धन्यवाद!

ये भी पढ़े –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment