Network Marketing क्या है कैसे शुरू करें | Network Marketing in Hindi

दोस्तों आज की तारीख में ऐसी कई कंपनियां है जो नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा काफी तेजी के साथ सफलता की ऊंचाई पर पहुंच रही हैं और उनका बिजनेस भी काफी अच्छा हो रहा है। ट्रेडिशनल मार्केटिंग के मुकाबले नेटवर्क मार्केटिंग से आप बहुत जल्दी बिजनेस में सफल हो पाएंगे।

Network Marketing को अलग-अलग नामों से जाना जाता है जैसे- MLM (Multi Level Marketing), Direct Selling Business, Chain System Business. आदि। नेटवर्क मार्केटिंग के अंदर कंपनी अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट कस्टमर के पास पहुँचाती है। उसके लिए वह किसी प्रकार का विज्ञापन नहीं करती है नेटवर्क मार्केटिंग के अंतर्गत आप जो भी चीजें खरीदते हैं उस पर कंपनी आपको अच्छा खासा डिस्काउंट देती है।

और साथ में आपको प्रोडक्ट खरीदने पर कमीशन भी देती है. आज के समय में भारत में नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस काफी तेजी के साथ प्रसारित हो रहा है। और इसके साथ करोड़ों लोग आज की तारीख में जुड़े हैं और पैसे कमा रहे हैं अब आपके मन मे सवाल आएगा कि Network Marketing क्या है (Network marketing kya hai) और यह काम कैसे करता है तो इन सब सवालों के जवाब के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। 

Network Marketing क्या होता है?

network marketing in hindi
network marketing in hindi

Network Marketing एक प्रकार का बिजनेस का ऐसा मॉडल है जिसके अंतर्गत कंपनी अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट कस्टमर के पास पहुंचाती है वह अपने प्रोडक्ट के लिए किसी प्रकार का विज्ञापन और मार्केटिंग नहीं करता है बल्कि वह प्रोडक्ट जैसे ही बनाता है उसे डायरेक्ट अपने उपभोक्ता तक पहुंचाता है।

दरअसल उपभोक्ता ही इस कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर होते हैं. जब इस कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो कंपनी उसे डिस्काउंट या कमीशन के तौर पर पैसे प्रदान करता है. नेटवर्क मार्केटिंग में एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के साथ Chain System के द्वारा जुड़ा हुआ होता है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्षेत्र में सफलता का प्रमुख मंत्र टीम वर्क होता है कहने का मतलब है ये है कि जब आप कोई नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करेंगे तो आपको अपनी टीम बनानी होगी और जितना अधिक लोग आपकी टीम ज्वाइन करेंगे उतना अधिक ही आप पैसे Earn कर पाएंगे। 

ट्रेडिशनल मार्केटिंग क्या होती है?

दोस्तों ट्रेडिशनल मार्केटिंग में कंपनी जब भी अपने प्रोडक्ट को बनाती है तो उसे कस्टमर के पास पहुंचाने के लिए डिस्ट्रीब्यूटर, wholeseller, रिटेलर, एजेंट इत्यादि लोगों की जरूरत पड़ती है इसके अलावा कंपनी को अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन करना होता है और विज्ञापन करने में अधिक पैसे खर्च होते हैं इसलिए ट्रेडिशनल मार्केटिंग में जो भी प्रोडक्ट आप बाजार से खरीदते  हैं उसकी कीमत नेटवर्क मार्केटिंग में बेचे जाने वाले जाने चीजों से अधिक होती है। 

नेटवर्क मार्केटिंग काम कैसे करता है?

आज की तारीख में करोड़ों लोग Network Marketing में काम कर रहे हैं और महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल आता है कि आखिर में नेटवर्क मार्केटिंग में काम कैसे करता है जिसके कारण लोगों की इनकम महीने में लाखों रुपए तक की होती है।

इस बात को आप को उदाहरण के तौर पर बताऊंगा दोस्तों मेरे पापा RCM नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी में पिछले 10 सालों से काम कर रहे हैं और आज की तारीख में मेरे पापा का कुल बिजनेस लगभग 900000 है और मेरी पापा की इनकम महीने में 15000 होती है. अब आप सोच रहे होंगे कि मेरे पापा की कमाई कैसे होती है।

तो मैं आपको बता दूं कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में जब आप Joining करेंगे तो आपको अपनी A और B टीम बनानी होगी उसके बाद आपने जिसे जॉइनिंग करवाया है वो अपनी टीम बनाएगा इस प्रकार हर एक व्यक्ति अपनी टीम यहां पर बनाते जाएगा जब कोई आपके टीम का व्यक्ति कोई भी सामान Purchase करेगा तो आपको उसका भी कमीशन मिलेगा। 

इसका प्रमुख कारण ये है कि आप टीम के सबसे ऊपरी भाग में है और जो भी व्यक्ति आपके नीचे की तरफ है उसके द्वारा अगर किसी प्रकार का भी खरीदारी होती है तो आपको उसके पैसे मिलेंगे इसके अलावा आप अगर कोई खरीदारी करते हैं तो आपको भी उस पर कमीशन दिया जाएगा. इसके अलावा हर एक नेटवर्क कंपनी में कमीशन का एक slab होता है उसके मुताबिक ही आपको पैसे यहां पर कंपनी देती है। 

Network Marketing का इतिहास क्या है?

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत 1930 में अमरीका के महान रसायन शास्त्री Dr. Carl Rehnborg ने की। उन्होंने विशेष प्रकार के Nutrition Supplement के बारे में बताया कि इसका इस्तेमाल करने से किसी भी व्यक्ति को उनको कई प्रकार के स्वास्थ संबंधी लाभ प्राप्त होंगे।

और उन्होंने अपनी इस प्रोडक्ट को लोगों के बीच पहुंचाने के लिए “California Vitamin Company” नाम की पहली नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की शुरुआत की। जब कंपनी का बिजनेस काफी अच्छा होने लगा था तब इसे 1939 में इसका नाम बदलकर ‘Nutrilite’ रख दिया गया।

Network Marketing करने के फायदे

  • नेटवर्किंग मार्केटिंग का बिजनेस करने के लिए आपको अधिक पैसे निवेश करने की जरूरत नहीं है। 
  • यहां पर आपको नुकसान होने की संभावना ना के बराबर होती है। 
  • नेटवर्क मार्केटिंग का काम कोई भी उम्र हर जाति का व्यक्ति कर सकता है। 
  • नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस करने के लिए ज्यादा पढ़ा लिखा या किसी भी डिग्री का आवश्यकता नहीं है कम पढ़े लिखे लोग भी आज की तारीख में नेटवर्क मार्केटिंग का काम कर महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं। 
  • नेटवर्क मार्केटिंग का काम अपनी सुविधा के मुताबिक आप कर सकते हैं। 
  • अगर आप कोई नौकरी करते हैं और आपकी सैलरी बहुत ज्यादा कम है तो नेटवर्किंग मार्केटिंग का बिजनेस कर आप महीने में अतिरिक्त पैसे कमा सकते हैं। 
  • ये एक ऐसा फील्ड है जिसमे आपका लोगों से हमेशा बातचीत करना होता रहता है इससे आप ये सिख पाते है की आप अपनी बातों को किसी भी व्यक्ति के सामने कैसे प्रभावशाली तरीके से प्रस्तुत करेंगे जिससे सामने वाला व्यक्ति आपसे  प्रभावित हो और ऐसा करने से दिन-प्रतिदिन आपके अन्दर एक-दूसरे से बातचीत करने की कला का विकास हो जाता है। 
  • आपका कोई बॉस नहीं होता है आप खुद ही बॉस होते है। 

Networking Marketing कैसे ज्वाइन करें?

दोस्तों अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग का बिजनेस जॉइन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस कंपनी के बारे में काफी अच्छे से गहन अध्ययन और रिसर्च करने की आवश्यकता है क्योंकि आज के समय में कई ऐसे नेटवर्क मार्केटिंग की Company हैं जो आपका पैसा लेकर भाग जाएंगे।

इसके अलावा आपके रिश्तेदार या दोस्त भी होंगे जो इस प्रकार के कंपनी में काम करते होंगे और वह आपसे जरूर बोलते होंगे कि भाई मेरे कंपनी ज्वाइन कर लो लेकिन आप उनके बातों पर ना आकर अपने स्वयं के विवेक के अनुसार निर्णय लें कि आपको कौन सी कंपनी ज्वाइन करनी है और कौन से नहीं। 

इसके अलावा अगर आप कंपनी ज्वाइन कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले ये देखना होगा कि कंपनी के द्वारा बनाया गया प्रोडक्ट कितना अच्छा है और वो बिकने के लायक है कि नहीं इसके अलावा उसकी Price कितनी है जैसे तमाम चीजों का आंकलन आपको स्वयं करना होगा तभी जाकर आप इस तरह के कंपनी को ज्वाइन करें।

इसके अलावा आप कंपनी के प्लान को भी अच्छी तरह समझे कि वहां पर आप कमाई कैसे करेंगे तभी तो आप अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को कंपनी के बारे में बता कर उन्हें इस कंपनी में ज्वाइन करवा पाएंगे आज की तारीख में सफल Network Marketing बिजनेस का उदाहरण RCM और Vestige जो कई सालों से मार्केट में अपनी Credibility को बनाए रखे हैं  इसके कारण वर्तमान समय में करोड़ों में इस कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर है यानी कस्टमर है। 

अच्छी Networking Marketing कंपनी का चयन कैसे करें?

दोस्तों एक अच्छा नेटवर्क कंपनी का चयन करना हम सबके लिए आवश्यक है क्योंकि आज की तारीख में ऐसे हजारों की संख्या में आए दिन रोज-रोज कई नेटवर्क कंपनी आती है और आपके साथ धोखाधड़ी कर भाग जाती है इसलिए आपको इस प्रकार के कंपनियों से सावधान रहने की आवश्यकता है।

सबसे बड़ी बात है कि अच्छे नेटवर्क कंपनी का चयन करने के करने के लिए आप उस कंपनी के Official Website पर जा सकते हैं इसके अलावा आप चाहे तो कंपनी का हेड क्वार्टर है वहां पर जाकर भी जांच पड़ताल कर सकते हैं। कि कंपनी की स्थापना कब हुई थी कब से कंपनी इस मार्केटिंग में काम कर रही है।

उसके जो प्रोडक्ट है उसे बनाने के लिए उसके पास खुद का कारखाना है कि नहीं इसके अलावा उसे सरकार के द्वारा किस प्रकार के लाइसेंस प्रदान किए गए हैं ऐसी तमाम चीजों के बारे में अगर आप पर बारिक तरीकों से जांच पड़ताल करेंगे तब जाकर आपको एक अच्छा नेटवर्क मार्केटिंग का कंपनी मिल पाएगा जिसे आप जॉइनिंग कर अच्छा खासा पैसा महीने में कमा पाएंगे। 

Network Marketing से पैसे कितने कमा पाएंगे

नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कमाने कि कोई भी निर्धारित लिमिट नहीं है आपकी टीम जितनी बड़ी होगी और आपका बिजनेस उतना ही बड़ा और व्यापक होगा उसके अनुसार ही आपको महीने में पैसे प्राप्त होंगे आज के समय में आपको कई ऐसे नेटवर्क मार्केटिंग में काम करने वाले लोग मिल जाएंगे।

जो महीने में करोड़ों रुपए रुपए नेटवर्क मार्केटिंग से कमा रहे है RCM नेटवर्क मार्केटिंग में काम करने वाले मुकेश कोठारी का आप लोगों ने नाम जरूर सुना होगा वह आज की तारीख में आरसीएम से महीने में तीन करोड़ रुपए से भी कमाते हैं। 

नेटवर्क मार्केटिंग में सबसे अच्छी कंपनी कौन सी है?

आज के समय की 10 सबसे अच्छे नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां की लिस्ट निचे दी गई है। 

  • Vestige 
  • RCM 
  • Modicare 
  • Amway 
  • Eazyways
  • Herbalife
  • Oriflame.
  • Safe Shop
  • Forever Living
  • Avon Products

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Network Marketing क्या है कैसे शुरू करें (Network Marketing in Hindi) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा दोस्तों आज के समय में नेटवर्क मार्केटिंग एक अच्छा ऑप्शन है पैसा कमाने का अगर आप कही नौकरी करते है और आपकी सैलरी बहुत ही कम है तो आप इसे पार्ट टाइम भी कर सकते है और आप चाहे तो फुल टाइम भी कर सकते है। 

मैं आपको पर्सनली एक सलाह देना चाहूंगा जब कभी भी आप अगर नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करे तो कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें क्यूंकि आज कल कई ऐसे नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनियाँ है जो लोगो से पैसे लेकर भाग जाती है तो ऐसे कम्पनियाँ से बच के रहे। 

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसे आप अपने दोस्तों, सग्गे सम्बधियाँ के साथ भी शेयर जरूर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

FAQs –

Q. नेटवर्क मार्केटिंग में काम क्या करना पड़ता है?

Ans – Network Marketing के द्वारा कंपनी अपने किसी भी प्रोडक्ट को कंस्यूमर तक सीधे पहुँचाता है। नेटवर्क मार्केटिंग में Consumer कंपनी से सीधा जुड़ा हुआ रहता है और वो उस कंपनी से प्रोडक्ट खरीदता है उसमे उसे कैशबैक, डिस्काउंट आदि मिलता है।

Q. नेटवर्क मार्केटिंग का जन्मदाता कौन है?

Ans – Dr. Carl Rehnborg

Q. नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें?

Ans – अगर आप कही जॉब करते है और आपको सैलरी कम मिलती है तो आप कुछ एक्स्ट्रा पैसे कमाने के लिए भी नेटवर्क मार्केटिंग कर सकते है। और इसका सबसे बड़ा बेनिफिट ये है की आपकी पब्लिक स्पीकिंग बहुत ही अच्छी हो जाती है साथ ही आपमें Positive mind का विकास होता है।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!