वेब सीरीज क्या है | Webseries Meaning in Hindi

दोस्तों आज का जमाना वेब सीरीज का है आज की तारीख में ऐसा कोई युवा नहीं होगा जो अपने मोबाइल में वेब सीरीज ना देखता है और इसका आनंद ना उठाता हो वेब सीरीज आने के बाद टीवी पर दिखाए जाने वाले कई टीवी शो की लोकप्रियता बहुत ज्यादा कम हो गई है क्योंकि लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वह एक जगह पर बैठकर 30 से 40 मिनट का एक एपिसोड देखे।

और फिर अगले एपिसोड में क्या होगा उसके लिए वह अगले दिन का इंतजार करें इसके विपरीत वेब सीरीज में आप एक साथ पूरी सीरीज को देख सकते हैं क्योंकि इसमें वेब सीरीज का पूरा एपिसोड अपलोड रहता है और जैसे एक एपिसोड खत्म होगा आप दूसरे एपिसोड को देख सकते हैं उसके लिए आपको इंतजार नहीं करना होगा तो आप क्या जानते हैं वेब सीरीज क्या है (Webseries Meaning in Hindi) अगर आप नहीं जानते हैं कि तो पोस्ट को अंत तक पढ़कर जानकारी पा सकते है। 

Webseries क्या है? (Web Series Kya Hota Hai)

वेब सीरीज का मतलब होता है इंटरनेट पर चलने वाली सीरियल की श्रृंखला, वेब सीरीज को आप टीवी सीरियल्स के जैसे ही मान सकते है। फिर भी इसमें बहुत अंतर होता है जिसे हमने निचे विस्तार से चर्चा किया है। इसे वेब सीरीज इसलिए कहाँ जाता है की इसे सिर्फ डिजिटल प्लेटफॉर्म्स जिसे OTT भी कहाँ जाता है उस पर रिलीज़ किया जाता है। 

web series kya hai hindi
web series kya hai hindi

जैसे आप अपनी टीवी में कोई भी टेलीविजन शो देखते हैं इसके लिए आपके टीवी में सेटअप बॉक्स का कनेक्शन होता है ठीक इसी प्रकार के वेब सीरीज को देखने के लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन का होना जरुरी है। अमूमन वेब सीरीज के वीडियो का Duration 30 से 60 मिनट तक का होता है। और किसी भी वेब सीरीज सामान्यतः 8 से 12 एपिसोड तक होते है। 

 वेब सीरीज को OTT प्लेटफार्म जैसे की Disney+Hotstar, SonyLIV, Netflix, Amazon Prime Video, YouTube, MX Player इत्यादि पर देखा जा सकता है। इन सभी पर देखने के लिए आपको इनका सब्सक्रिप्शन लेना होगा और इनमे कुछ फ्री भी है जैसे की Youtube, MX Player आदि। 

Webseries कैसे देखें?

अगर आप वेब सीरीज देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको OTT प्लेटफार्म पर जाना होगा जैसे- Netflix, Amazon Prime Video, Disney+ Hotstar इत्यादि यहां पर अगर वीडियो देखना है तो आपको इसका Subscription लेना पड़ेगा तभी जाकर आप वेब सीरीज के वीडियो को यहां पर देख पाएंगे इसके अलावा कई ऐसे प्लेटफार्म है जहां आप फ्री में वेब सीरीज देख सकते हैं।

उसके लिए आपको कोई भी पैसा देने की जरूरत नहीं है. इसके अलावा आपको यूट्यूब पर भी कई वेब सीरीज मिल जाएंगे जिसका निर्माण बड़े-बड़े Youtuber के द्वारा किया जाता है इनको देखने के लिए आपको एक पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ती है सबसे अहम बात की वेब सीरीज अगर आप देखना चाहते हैं तो आपके पास जो नेट का कनेक्शन होना आवश्यक है चाहे आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हो या शहर में। 

टीवी सीरीज और वेब सीरीज में क्या अंतर है?

दोस्तों वेब सीरीज और टेलीविजन के बीच में निम्नलिखित प्रकार के अंतर है जिनका विवरण हम आपको नीचे दे रहे हैं जो इस प्रकार है। 

  • वेब सीरीज देखने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है जबकि टीवी सीरियल देखने के लिए internet की आवश्यकता नहीं पड़ती है। 
  • टेलीविजन के सभी एपिसोड आप एक साथ नहीं दे पाएंगे क्योंकि इसके सभी एपिसोड निर्धारित समय पर ही प्रसारित किए जाएंगे उसके लिए आपको इंतजार करना होगा जबकि वेब सीरीज के सभी एपिसोड आप चाहे तो 1 दिन में एक साथ देख सकते हैं क्योंकि इसके सभी एपिसोड एक साथ OTT प्लेटफार्म पर रिलीज कर दी जाती है। 
  • वेब सीरीज को आप कभी भी अपनी सुविधा के मुताबिक कहीं भी देख सकते हैं। लेकिन टीवी सीरियल के एपिसोड को आप अधिकतम 1 दिन में एक ही एपिसोड देख पाएंगे अगर अधिक दिन हो जाता है तो आप उस एपिसोड को नहीं देख सकते हैं। 
  • टेलीविजन सीरियल का प्रसारण कई महीनों या सालों तक चलता रहता है इसके ठीक विपरीत वेब सीरीज में ज्यादातर एक सीजन में 8 से 10 एपिसोड ही होते है।
  • वेब सीरीज वीडियो की लंबाई 5 मिनट से लेकर 60 मिनट के बीच होती है जबकि टेलीविजन के वीडियो की लंबाई 30 मिनट से लेकर 40 मिनट के बीच होती है। 

आप निम्नलिखित एप्प्स का इस्तेमाल कर ऑनलाइन वेब सीरीज देख सकते है। 

  • Netflix
  • Amazon Prime Video
  • Disney+ Hotstar
  • SonyLIV
  • TVFPlay
  • ZEE5
  • Ullu
  • MX Player
  • ALT BALAJI
  • Voot

इसके अलावा और भी कई  Apps है जहां पर आप वेब सीरीज देख सकते हैं सबसे अहम बात की इन सभी में से कुछ एप्स  आपको पैसे देने पड़ेंगे और कुछ फ्री भी है। 

वेब सीरीज आप भी बना सकते हैं?

वेब सीरीज आप भी बना सकते हैं क्योंकि टेलीविजन धारावाहिक के मुकाबले वेब सीरीज बनाने में खर्च बहुत ही कम आता है आमतौर पर अगर आपके पास एक अच्छा कैमरा है तो आप आसानी से किसी भी लोकेशन पर शूटिंग कर वेब सीरीज बना सकते हैं और फिर आप इससे OTT प्लेटफार्म पर Released कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं एक अच्छा कैमरा खरीदने के लिए आपको डेढ़ लाख से लेकर ₹200000 का निवेश करना पड़ेगा। 

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आप इस लेख वेब सीरीज क्या है (Webseries Meaning in Hindi) के माध्यम से वेब सीरीज के बारे में विस्तार से जानकारी जान गए होंगे। वर्तमान समय में वेब सीरीज काफी पॉपुलर और ट्रेंड में चल रही है पूरी दुनिया में, और लोग फिल्मो की तुलना में वेब सीरीज देखना पसंद कर रहे है इसका मुख्य कारण है वेब सीरीज ऐसे टॉपिक्स पर आ रही है जिसे आमलोग खुद से अपने सोसाइटी से Relate कर पा रहे है। 

आशा करता हूँ ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा इसे आप अपने दोस्तों, सग्गे सम्बन्धियों के साथ-साथ सोशल साइट्स जैसे की Facebook, Twitter आदि पर भी जरूर शेयर करें, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

FAQs

Q. इंडिया की नंबर वन वेब सीरीज कौन सी है?

Ans – ऐसे तो इंडिया में बहुत सरे अच्छे वेब सीरीज आ चुकी है जिसे दर्शको का भरपूर प्यार मिला है भारत की कुछ अच्छी वेब सीरीज है The Family Man, Sacred Games, Mirzapur इत्यादि।

Q. वेब सीरीज में कितने एपिसोड है?

Ans – वेब सीरीज में सामान्यतः 8 से 10 एपिसोड है।

Q. मुझे कौन सी वेब सीरीज देखनी चाहिए?

Ans – ऐसे तो कई सारे वेब सीरीज है जिन्हे आप देख सकते है पर मेरी माने तो आपको Scam 1992, Panchayat, The Family Man इत्यादि एक बार तो देखनी ही चाहिए।

Read More 

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment