Youtube Channel को Promote कैसे करें? जानिए 10 बेहतरीन तरीके

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस ब्लॉग पर अगर आपका यूट्यूब चैनल है और उस पर वीडियो भी है लेकिन वीडियो पर view और subscriber नहीं आ रहे हैं तो आपको अपने वीडियो को प्रमोट करवाने की जरूरत है ताकि आपका यूट्यूब चैनल grow कर सके।

अगर आपको मालूम नहीं है कि आप अपना Youtube Channel को प्रोमोट कैसे करेंगे, उसके लिए प्रक्रिया क्या है जिसे आप फॉलो कर अपना यूट्यूब चैनल promote कर सके अगर आप इन सभी चीजों के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़कर सारी जानकारी जान सकते है। 

Youtube Channel को प्रोमोट कैसे करें?

youtube channel promote kaise kare
youtube channel promote kaise kare

आप हमेशा अपने यूट्यूब चैनल को सही तरीके से प्रमोट करें क्योंकि इसकी वजह यह है कि कुछ लोग गलत तरीके से यूट्यूब चैनल को प्रमोट करते हैं इसका नतीजा यह होता है कि वह कभी भी जीवन में एक सफल Youtuber नहीं बन पाते हैं और ना ही अच्छा पैसे कमा पाते हैं इसलिए आपको हमेशा सही तरीके से अपना चैनल प्रमोट करना चाहिए। उन सभी बेहतरीन तरीकों के बारे में निचे विस्तार से जानकारी दी गई है। 

हमेशा एक टॉपिक पर वीडियो बनाइए

आप जब भी अपना Youtube Channel बनाये तो आप हमेशा एक ही विषय के ऊपर ही वीडियो बनाएं इसका सबसे बड़ा फायदा होता है कि जो भी viewers आपके वीडियो पर आते है उनको समझ में आ जाएगा कि आप किस प्रकार के टॉपिक पर वीडियो बनाते हैं इसका फायदा यह होगा कि आपका चैनल बहुत जल्दी Grow हो जाएगा। 

ट्रेंडिंग टॉपिक पर ज्यादा वीडियो बनाएं

आप हमेशा अपने टॉपिक से जुड़ा हुआ जो भी ट्रेंडिंग टॉपिक चलता है उस पर अधिक से अधिक वीडियो बनाएं इसका सबसे बड़ा ये फायदा होगा कि आप के वीडियो पर अधिक मात्रा में Viewers आएंगे और उनमें से अधिकांश आपके चैनल को सब्सक्राइब जरूर करेंगे जिससे आपके चैनल को ग्रो होने मदद मिलेगी। ट्रेंडिंग टॉपिक के बारे में अगर आप जानकारी लेना चाहते हैं कि किस पर वीडियो बनाना चाहिए तो आप Google Trend का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

YouTube Short वीडियो बनाएं

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि यूट्यूब के द्वारा शॉर्ट वीडियो का फीचर लॉन्च किया गया है ऐसे में आप अपने टॉपिक से जुड़ा Shorts वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर दें इसका फायदा यह होगा कि आपका चैनल आसानी से प्रमोट हो जाएगा क्यंकि फ़िलहाल Youtube शॉर्ट्स वीडियो को काफी प्रमोट कर रहा है। अगर आप एक नए Youtuber है तो आप इसका इस्तेमाल जरूर करें। 

Collaboration Video बनाये

यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने का सबसे अच्छा तरीका है और अधिकांश Youtuber इस तरीके का प्रयोग कर अपने Youtube Channel को प्रमोट करते हैं सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि collaboration video का मतलब क्या होता है जब आप अपने टॉपिक से संबंधित दूसरे यूट्यूब चैनल के साथ मिलकर कोई वीडियो बनाते हैं तो उसे हम collaboration video कहते हैं। 

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसे यूट्यूब चैनल से आप संपर्क कैसे करेंगे तो मैं आपको बता दूं कि आप अपने टॉपिक से रिलेटेड  यूट्यूब चैनल पर जाना होगा जहां पर उस चैनल का सोशल मीडिया का लिंक दिया वह होता है उस पर क्लिक कर आपको संपर्क करना है अगर वहां से जवाब आता है तो आप उससे बातचीत कर वीडियो बना ले।

इसका फायदा यह होगा कि जिस यूट्यूब चैनल के साथ मिलकर आप वीडियो बना रहे हैं उसके Subscriber आपके चैनल पर Visit करेंगे और आपके Subscriber उसके Channel को। जिससे दोनों का चैनल Promote होगा। सबसे अहम बात की आप हमेशा ऐसे यूट्यूब चैनल का चयन करें जिसके पास ठीक-ठाक Subscribers हो। 

अपने वीडियो को सोशल मीडिया पर प्रमोट करें

आज का जमाना सोशल मीडिया का है ऐसे में आप अपने Youtube Channel को प्रमोट करना चाहते हैं तो आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाना होगा और आप जब भी अपना वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करेंगे उसके Link को सोशल मीडिया पर शेयर करें। 

अगर आपके वीडियो का थंबनेल आकर्षक और वीडियो पूरी तरह से प्रोफेशनल है तो लोग आप के वीडियो के लिंक पर जरूर क्लिक करेंगे इसका फायदा यह होगा कि आप अपने YouTube चैनल की Reach और Views को बढ़ा पाएंगे अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। 

Blog बनाकर अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करें

कई लोग ऐसे होते हैं जो वीडियो देखने के बजाय पढ़ना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं इसलिए आप अपने यूट्यूब चैनल से संबंधित एक वेबसाइट जरूर बना लें और फिर अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो को अपनी वेबसाइट पर शेयर करेंगे इसका सबसे बड़ा फायदा होगा कि जो भी visitors आपके ब्लॉग पर आर्टिकल पढ़ने के लिए आएगा तो आप के वीडियो पर भी क्लिक करेगा। 

Google Ads के द्वारा अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करें

आप के वीडियो पर बिल्कुल भी view और सब्सक्राइबर नहीं आ रहे हैं तो आप Google ads का इस्तेमाल कर सकते हैं Google ads से अगर आप अपने वीडियो को प्रमोट करना चाहते हैं तो आपको पैसे यहां पर खर्च करने पड़ेंगे इसका सबसे बड़ा फायदा होता है।

कि आपके यूट्यूब पर view और Subscriber आने शुरू हो जाते हैं यह काफी प्रभावी और कारगर तरीका है अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करने का। अगर आपके पास इतने पैसे नहीं है की आप लम्बे समय के लिए Ads रन करवा सके तो आप महीने में भी एक बार ऐसा कर सकते हैं। 

Facebook Ads के द्वारा यूट्यूब चैनल को प्रमोट करें

आज की तारीख में ऐसा कोई नहीं होगा जो सोशल मीडिया पर अपना समय व्यतीत ना करता हो ऐसे में अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को प्रमोट करना चाहते हैं तो आप Facebook Ads का भी इस्तेमाल कर सकते हैं ये ठीक उसी प्रकार है जैसा Google ads .

सबसे महत्वपूर्ण बात है कि अगर आप अपने यूट्यूब चैनल को इसके माध्यम से प्रमोट करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले देखना होगा कि आपका वीडियो प्रोफेशनल और गुणवत्ता पूर्वक है तभी आप इसका प्रयोग करें नहीं तो आपके पैसे बर्बाद होंगे। 

Video का Thumbnail आकर्षक और प्रोफेशनल वीडियो बनाये

आप लोगों ने देखा होगा कि Youtube कई ऐसे वीडियो है जिनके content में कोई दम नहीं है लेकिन उन्होंने अपना थंबनेल इतना आकर्षक बनाया है कि ना चाहते हुए भी लोग उनके वीडियो के तरफ आकर्षित हो जाते हैं और वीडियो पर क्लिक कर देते हैं। 

इसलिए अगर आप यूट्यूब का वीडियो बना रहे हैं और आपका content बहुत ही अच्छा है लेकिन आपका थंबनेल अच्छा नहीं है तो आप के वीडियो पर views और subscriber नहीं आएंगे और आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी। 

Video का Title और Description अच्छी तरह से लिखें

आप जिस भी टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं उसका फोकस कीवर्ड आप अपने वीडियो के Title और Description में अच्छी तरह से डालेंगे ताकि आपका वीडियो यूट्यूब पर अच्छी तरह से रैंक हो सके। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि जब कोई यूजर्स Youtube पर कोई कीवर्ड टाइप करता है।

तो अगर आपने वही कीवर्ड आपने Title और Description में लिख रखा है तो यूट्यूब, सर्च रिजल्ट में आपके वीडियो को जरूर दिखाएगा।

Video में # का इस्तेमाल जरूर करें

आप जब भी कोई यूट्यूब वीडियो बनाएंगे तो आप अपने वीडियो में # का इस्तेमाल जरूर करें इसका सबसे बड़ा फायदा होता है कि आपकी वीडियो बहुत जल्दी यूट्यूब में Rank करती है आप हमेशा # का इस्तेमाल Title और Description मे करें। 

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Youtube Channel को Promote कैसे करें? अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, ऊपर में बताये गए तरीको के अलावा मैं आपको एक पर्सनल सुझाव देता हूँ यूट्यूब पर वीडियो Upload करने का एक शेडूल बनाये और Consistency के साथ वीडियो डालते जाये तभी जाकर आपके वीडियो को यूट्यूब Push करेगी। 

अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसे आप अपने दोस्तों, सग्गे सम्बधियाँ के साथ भी शेयर जरूर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More –

 

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!