एम. के स्टालिन का जीवन परिचय | MK Stalin Biography in Hindi

तमिलनाडु के नए मुख्यमंत्री एम. के स्टालिन का जीवन परिचय (MK Stalin Biography, Wife, Age, Children, Family, Religion, Net Worth in Hindi)

मुथुवेल करूणानिधि स्टालिन (MK Stalin) एक भारतीय राजनितज्ञ, एवं पूर्व अभिनेता है। जो तमिलनाडु के 8 वें एवं वर्तमान समय में मुख्यमंत्री के रूप में सेवारत है। वह तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करूणानिधि के बेटे है। ये 28 अगस्त 2018 से द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के पार्टी अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर रहे है। ये तमिलनाडु राज्य के राजधानी चेन्नई के 37 वें मेयर (1996 – 2002) भी रह चुके है। एवं तमिलनाडु के उपमुख्यमंत्री (2009-2011) के रूप में भी अपनी सेवा दे चुके है। 

mk stalin biography in hindi

एम. के स्टालिन जीवनी (M.K Stalin Birth and Introduction)

पूरा नाम (Full Name)मुथुवेल करूणानिधि स्टालिन
जन्म दिवस (Birth Date)1 मार्च 1953
जन्म स्थान (Birth Place)मद्रास, मद्रास राज्य (अब चेन्नई, तमिलनाडु), भारत
उम्र (Age)68 (2021 के अनुसार)
राष्ट्रियता (Nationality)भारतीय
गृहनगर (Hometown)चेन्नई, तमिलनाडु, भारत
पेशा (Profession)राजनेता
राजनीतिक पार्टी (Political Party)द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK)
राजनीतिक पार्टी चिन्ह (Political Party Symbol)उगता हुआ सूरज
धर्म (Religion)हिन्दू
जाती (Caste)ईसाई वेल्ललर
शौक (Hobbies)फिल्में देखना, संगीत सुनना, यात्रा करना
वैवाहिक स्थिति (Marital Status)विवाहित
विवाह की तारीख (Marriage Date)20 अक्टूबर 1975
लंबाई (Height)5 फीट 8 इंच
वजन (Weight)75 kg
आंखो का रंग (Eye Colour)काला
बालों का रंग (Hair Colour)काला
राशि (Zodiac Sign)मीन
डेब्यू फिल्म (Debut Movie)ओरे रथथम (1988), Actor
फिल्म (Movie)नंबिकाकाई नाचथ्राम (1978), Producer
नेट वर्थ (Net Worth)6 करोड़ (वर्ष 2014 के अनुसार)

एम के स्टालिन का परिवार (M.K Stalin Family)

पिता का नाम (Father’s Name)एम करूणानिधि (राजनितज्ञ)
माता का नाम (Mother’s Name)दयालु अम्मल
पत्नी का नाम (Wife Name)दुर्गा स्टालिन
बच्चे (Children Name)बेटा- उधयनिधि स्टालिन (अभिनेता, फिल्म निर्माता)
बेटी- सेंथमरई स्टालिन
भाई (Brother’s Name)एम. के अलागिरी (राजनितज्ञ),
एम. के मुथु (अभिनेता, गायक, राजनितज्ञ)
एम. के तमिलरसु (फिल्म निर्माता)
बहन (Sister’s Name)सेल्वी, कनिमोझी (राजनितज्ञ)

एम के स्टालिन का प्रारम्भिक जीवन (M.K Stalin Birth, Education)

एम का स्टालिन का जन्म 1 मार्च 1953 को चेन्नई, तमिलनाडु में हुआ था, इनके पिता दक्षिण भारत के दिग्गज द्रविड़ नेता एवं तमिलनाडु के 5 बार मुख्यमंत्री रह चुके एम करूणानिधि है, एवं इनकी माता का नाम दयालु अम्मल है। इनका नाम रूस के महान क्रांतिकारी जोसफ स्टालिन के नाम पर रखा गया था। जिनकी मृत्यु इनके जन्म के 4 दिन बाद ही हो गयी थी। 

इन्होने अपनी स्कूली शिक्षा मद्रास क्रिस्टियन कॉलेज हायर सेकेंडरी स्कूल से की। इसके बाद 1973 में इन्होने अपनी स्नातक की पढाई चेन्नई के प्रेसीडेंसी कॉलेज से इतिहास विषय में पूरी की। एम के स्टालिन को 2009 में अन्ना विश्वविद्यालय द्वारा मानद डॉक्टरेट से भी सम्मानित किया गया।

ये भी पढ़े :- महेंद्र सिंह धोनी जीवनी | M.S Dhoni Biography in Hindi

एम के स्टालिन का राजनीतिक करियर (M.K Stalin Political Career)

एम  के स्टालिन का राजनीतिक करियर महज 14 वर्ष की उम्र में ही शुरू हो गयी थी, चुकी इनके पिताजी एम करूणानिधि एक दिग्गज राजनीतज्ञ थे। तो राजनीती तो इनके खून में ही था, वर्ष 1967 के विधानसभा के चुनाव के समय स्टालिन ने पार्टी के लिए खूब जोर शोर से प्रचार प्रसार किया। फिर धीरे धीरे इनका राजनीती में दिलचस्पी बढ़ते गया। स्टालिन को वर्ष 1973 में DMK के  जनरल कमिटी में चुन लिया गया। 

फिर एक समय वो भी आया जब इन्हे जेल जाना पड़ा, दरअसल वर्ष 1975 में इंदिरा गाँधी के द्वारा लगाए गए आपातकाल का विरोध करने पर Maintenance of internal security act (MISA) के तहत इनको गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। 

वर्ष 1982 में इनके द्वारा ही स्थापित किया गया DMK युथ विंग का सचिव नियुक्त किया गया, और वो इस पद करीब 4 दशकों तक रहे। वर्ष 1984 में हुए विधानसभा चुनाव में इन्होने थाउजेंड लाइट्स विधान सभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा, पर इन्हे हार का सामना करना पड़ा। फिर वर्ष 1989 के विधानसभा चुनाव में इन्होने उसी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और वो पहली बार विधायक चुने गए। बाद में वर्ष 1996 में ये चेन्नई के मेयर नियुक्त किये गए। इससे इनकी पहचान एक अच्छे नेता के तौर पर होनी लगी। 29 मई 2009 को तमिलनाडु के गवर्नर सुरजीत सिंह बरनाला ने इन्हें तमिलनाडु के पहले उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया। 

इनका राजनीतिक करियर बहुत ही उतर-चढ़ाव भरा रहा, एम करूणानिधि के उत्तराधिकारी के लिए इनका विवाद इनके भाइयों से ही हुआ, अंततः ये विवाद 2013 में जाकर ख़त्म हुआ जब इनके पिता करूणानिधि ने ये एलान कर दिया की मेरे मौत के बाद स्टालिन ही उत्तराधिकारी होंगे। इसके बाद वर्ष 2018 से ये DMK के पार्टी अध्यक्ष के रूप में सेवारत है। 

2021 में हुए तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में DMK ने कुल 234 सीटों में से 159 सीटों पर जित दर्ज की। और एम के स्टालिन तमिलनाडु के 8वें मुख्यमंत्री बने।

तो इस तरह आख़िरकार M.K Stalin ने अपने प्रतिद्वंदी पार्टी AIADMK को हरा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बन गए, एवं इसके साथ ही एक दमदार नेता बनकर भी उभरे। 

इन्हे भी पढ़े :-

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment