Internet का मालिक कौन है? (Owner Of Internet)

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे ब्लॉग पर आज के समय में हम अपने जीवन की कल्पना इंटरनेट के बिना नहीं कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में इंटरनेट हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है आज हम जो भी Mobile, Computer, या कोई भी Electronic Device का इस्तेमाल करते हैं तो उसे चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है।

और इंटरनेट अगर ना हो तो यह सारी चीजें बेकार और बेजान सी हैं यह बिलकुल वैसी हैं जैसे अगर किसी व्यक्ति के शरीर से आत्मा को निकाल दिया जाए तो उसका अस्तित्व समाप्त हो जाता है ठीक उसी प्रकार Internet आज की तारीख में Electric Device की आत्मा है। 

internet ka malik kaun hai

पर आपमें से बहुत लोगो को ये जानकारी नहीं होगी की आखिर इंटरनेट का मालिक कौन है? (Internet Ka Malik Kaun Hota Hai) आखिर में इंटरनेट आया कहां से अगर आप इन सभी चींजो के बारे में विस्तार से जानकारी जानना चाहते है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। 

Internet क्या है? (What is Internet)

Internet एक प्रकार का Web Server है जो दुनिया के कई Server के साथ Interconnected है। जिसके कारण दुनिया एक दूसरे के साथ आसानी से ऑनलाइन कनेक्ट हो पाती है। आज के समय में इंटरनेट बिना दुनिया की कल्पना भी नहीं की जा सकती।

वर्तमान दुनिया में जितने भी देश हैं और वहां की जो भी डिजिटल सिस्टम्स है उसे संचालित करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता होती है अगर इंटरनेट एक मिनट के लिए भी पूरी दुनिया में बंद हो जाए तो आप यकीन मानिए एक झटकों में अरबों-खरबों रुपए का नुकसान होगा।

एक प्रकार से कहे तो इंटरनेट आज की तारीख में दुनिया की आत्मा है और आज मानव सिविलाइज़ेशन इतना विकसित हो पाया है उसमे इंटरनेट महत्वपूर्ण योगदान है इंटरनेट दुनिया में एक क्रांतिकारी अविष्कार है। आज के समय में इंटरनेट तमाम सेक्टर जैसे की Healthcare, Technology, Education, Robotics इत्यादि तमाम तरह के फील्ड में क्रांति लेकर आ चुकी है।

यहाँ तक इंटरनेट की वजह से आज के समय में बहुत सारे प्रोफेशन जैसे Digital Marketing, Blogging, Youtube इत्यादि का अस्तित्व है। इसके अलावा हमारे दैनिक जीवन में जितनी भी डिजिटल चीजें या टेक्नोलॉजी है उन सभी को ऑपरेट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है उदाहरण के तौर पर मोबाइल फोन, कंप्यूटर इत्यादि। 

Internet, Interconnected Networks का एक बहुत बड़ा जाल है जो एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए Standardized Communication Protocols का Use करता हैं। एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में Internet, TCP/IP Protocol के जरिये संबंध स्थापित करता हैं Internet, Server एवं Router के माध्यम से दुनिया के अन्य कंप्यूटर को Connect करता है।

Internet Full Form in Hindi

Internet का फुल फॉर्म Interconnected Networks हैं। ये एक Computer नेटवर्क का Wordwide System है। इंटरनेट को बोल चाल की भाषा में Net भी कहा जाता है। 

Internet का मालिक कौन होता है?

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इंटरनेट का मालिक कौन है तो इसका सीधा जवाब ये है कि इंटरनेट (Internet) का कोई भी मालिक नहीं है क्योंकि इसे एक व्यक्ति के द्वारा संचालित नहीं किया जा सकता है। इंटरनेट एक बहुत बड़ा Web Network है जिसे World Wide Web के नाम जाना जाता है जो की विभिन्न देशों के सर्वर से आपस में जुड़ा हुआ है।

जिसके कारण आज कोई भी एक देश दूसरे देश के साथ आसानी से ऑनलाइन किसी प्रकार का भी लेनदेन कर सकता है। अगर देखा जाए तो इंटरनेट का मालिक वही है जो इसका इस्तेमाल करता है चाहे आप इंटरनेट का इस्तेमाल प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर करता हो। 

इंटरनेट कहां से आता है?

अब लाजमी है आप सोच रहे होंगे की आखिर इंटरनेट कहां से आता है तो जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ कि Internet, Server के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह Travel करता है उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी व्यक्ति को मैसेज भेजना है तो आप चंद मिनटों के अंदर मैसेज भेज देते हैं।

क्योंकि इसके पीछे इंटरनेट की शक्ति होती है आप वेबसाइट पर जो भी आर्टिकल लिखते हैं उसके लिए भी इंटरनेट की जरूरत पड़ती है कुल मिलाकर हम कहे तो आज दुनिया का ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां पर इंटरनेट की जरूरत ना हो।

इंटरनेट का आविष्कार किसने और कब किया?

इंटरनेट का आविष्कार कब और किसने किया इसका इतिहास काफी पुराना है ऐसा कहा जाता है कि 1957 में द्वितीय विश्व युद्ध के समय अमेरिका के वैज्ञानिकों ने Advanced Research Projects Agency (ARPA) नामक एक एजेंसी की स्थापना की. इस Technology के मदद से एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता था।

इसके बाद कंपनी ने अपने एजेंसी का नाम बदल ARPANET (Advanced Research Projects Agency Network) का नाम दिया। वर्ष 1980 में इसका नाम बदलकर Internet रख दिया गया. Vinton Cerf और Robert Kahn के द्वारा जब TCP/IP protocol का आविष्कार हुआ तब इस टेक्नोलॉजी को एक नई पहचान मिली।

भारत में इंटरनेट की शुरुवात कब हुई?

भारत में इंटरनेट की शुरुआत सबसे पहले Videsh Sanchar Nigam Limited (VSNL) के द्वारा 14 August 1995 ईस्वी को इस नेटवर्क को भारत में लॉन्च किया गया जिसके बाद ही इंटरनेट का इस्तेमाल भारत के लोगों के द्वारा किया जाने लगा। 

इंटरनेट का संस्थापक कौन है?

इंटरनेट का संस्थापक कोई नहीं है क्योंकि इसके ऊपर किसी भी एक देश या इंस्टिट्यूट का एकाधिकार नहीं है इसका इस्तेमाल आज के समय में लगभग सभी देशो के द्वारा किया जाता है। इसलिए कोई भी देश ये क्लेम नहीं कर सकता कि इंटरनेट पर उसका अधिकार है और वह इंटरनेट संबंधित नियम कानून बना पायेगा। 

क्योंकि इंटरनेट एक ऐसी चीज है। जिसे कोई भी व्यक्ति कंट्रोल नहीं कर सकता है इसके लिए विभिन्न प्रकार के Server की जरूरत पड़ती है और सभी Server दुनिया के विभिन्न देशों में संचालित होते हैं और उनके माध्यम से ही इंटरनेट को Operate किया जा सकता है। 

Internet कौन चलाता है?

इंटरनेट को 3 TR के द्वारा मेंटेन किया जाता है। इस प्रकार की कंपनियां समुद्र के नीचे Internet का जाल बिछाते हैं और ऐसी कंपनियां अंतरराष्ट्रीय लेवल पर काम करती हैं ऐसी कंपनियां को TR1 कहा जाता है इनका मतलब ऐसी कंपनियों से है जिन्होंने समुद्र के नीचे Submarine Cable बिछाया हैं।

ये Cabel के जरिए इंटरनेट एक Device को पहुंचाने का काम करते हैं TR2 में वे कंपनी आते हैं जो TR1 से कम पैसे में इंटरनेट कनेक्शन खरीद कर ज्यादा पैसे में TR3 को बेचते हैं ये कंपनी नेशनल लेवल पर काम करते है इन कंपनी में Reliance, Jio, Airtel, Vodafone जैसे कंपनी आते हैं।

TR3 में वे कंपनी आते हैं जो TR2 से कनेंक्शन लेकर Internet यूज़र को पहुंचाते हैं मोबाइल के क्षेत्र में तो अब TR3 की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन वाईफाई का कनेक्शन लेने के लिए इसकी जरूरत पड़ती हैं।

FAQs –

Q. Internet किसने बनाया था?

Ans – इंटरनेट की शुरुआत 1960 के दशक में की गई थी।

Q. Internet का Owner कौन है?

Ans -इंटरनेट का मालिक कोई एक व्यक्ति या संस्था नहीं है। वैसे इन्टरनेट की खोज करने का श्रेय BOB KAHN, और VINT CERF को जाता है। जो एक अमेरिकन कंप्यूटर साइंटिस्ट थे इन्होने TCP/IP विकसित किया था।

Q. इन्टरनेट कहाँ से आता है?

Ans – ये ComputerNetwork का Wordwide System है. जिसे Server के जरिये कनेक्ट करके कई सारी कंपनियों के द्वारा इन्टरनेट सेवाएँ प्रदान की जाती है।

Q. टिम बर्नर्स ली के द्वारा किसकी खोज की गई थी?

Ans – टीम बर्नर्स ली के द्वारा साल 1989 में World Wide Web की खोज की गई थी।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment