Dream11 का मालिक कौन है? Owner of Dream11

अगर आप क्रिकेट के चाहने वाले है, तो आपने कभी न कभी Dream11 के बारे में जरूर सुना होगा। पर क्या आप जानते है की Dream11 का मालिक कौन है। अगर नहीं जानते है तो आज के इस आर्टिकल में आप ड्रीम 11 के बारे में सबकुछ जान जायेंगे।

भारत में क्रिकेट कोई त्योहार से कम नहीं है। क्रिकेट तो पहले से पॉपुलर था ही, पर जब से आईपीएल की शुरुआत हुई है, ये खेल धीरे धीरे और अधिक पॉपुलर और रोमांचकारी होते जा रहा है। और अब तो लोग ड्रीम11 में टीम बनाकर पैसे भी कमा रहे है। तो आइये चलिए जानते है Dream11 क्या है, Dream11 ka malik kaun hai और इसे कैसे खलेते है, Dream11 किस देश की कंपनी है, इसके ब्रांड एम्बेसडर कौन है।

dream11 ka malik kaun hai
dream11 ka malik kaun hai

Dream11 का मालिक कौन है? (Owner of Dream11)

ड्रीम11 की स्थापना हर्ष जैन और भवित सेठ के द्वारा साल 2008 में एक स्टार्टअप के रूप में किया गया था। हर्ष जैन इस कंपनी के फाउंडर और सीईओ है एवं भवित सेठ फाउंडर और सीओओ है।

ये स्टार्टअप बहुत ही तेजी से बढ़ती गयी और आज ये यूनिकॉर्न क्लब (एक बिलियन डॉलर से अधिक की कंपनी) में शामिल होने वाली यह भारत की पहली गेमिंग कंपनी है।

पिछले पांच साल से चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी वीवो आईपीएल की टाइटल स्पोंसर थी, पर भारत और चीन के बिच सिमा विवाद को देखते हुए BCCI ने इसे हटा दिया। और साल 2020 में 2.22 बिलियन रूपये में ड्रीम11 ने आईपीएल सीजन 2020 का टाइटल स्पोंसर जित इस सीजन का टाइटल स्पोंसर था।

Dream11 क्या है?

ड्रीम11 एक भारतीय online fantasy sports प्लेटफार्म है। जिसपर कोई यूजर क्रिकेट, फुटबॉल, हॉकी, कब्बडी, बास्केटबॉल, इत्यादि खेलों में पैसे लगाकर क़ानूनी रूप से खेल सकता है, और पैसे भी जित सकता है। ड्रीम11 मुख्य रूप से क्रिकेट के लिए फेमस है, हालाकिं आप ऊपर लिखे गए सभी गेम्स खेल सकते है और पैसे कमा सकते है।

यह एक प्राइवेट कंपनी है, और इसका हेड क्वार्टर मुंबई में स्थित है साल 2012 में ड्रीम11 ने क्रिकेट के लिए Freemium fantasy sports की शुरुआत किया, और साल 2014 में ड्रीम11 में 10 लाख यूजर रजिस्टर्ड हो गए थे, साल 2018 में 45 मिलियन और ये आकड़ा वर्तमान समय (अगस्त 2021) में बढ़कर 65 मिलियन को भी पर चूका है।

“Dream Sports” ड्रीम11 की पैरेंट कंपनी है, इस कंपनी में टोटल 542 कर्मचारी काम करते है।

Dream11 किस देश की कंपनी है

चुकी ड्रीम11 की स्थापना हर्ष जैन और भवित सेठ के द्वारा भारत में की गयी थी, तो ये पूरी तरीके से एक भारतीय कंपनी है। इसका मुख्यालय मुंबई, भारत में स्थित है।

ड्रीम 11 के ब्रांड अम्बैसडर कौन हैं?

साल 2018 से ही में महेंद्र सिंह धोनी ड्रीम11 के ब्रांड एम्बेसडर है। ड्रीम11 ने सबसे पहले साल 2017 में क्रिकेट कमेंटेटर हर्ष भोगले को ब्रांड एम्बेसडर बनाया था। साल 2019 आईपीएल में dream11 ने कंपनी को बड़े लेवल पर प्रमोट करने के लिए आईपीएल के 7 फ्रैंचाइज़ी और सात क्रिकेट खिलाडियों को ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया था।

Dream11 के सीईओ कौन है

University of Pennsylvania से ग्रेजुएट और Columbia Business School, न्यूयोर्क से एमबीए, Dream11 के फाउंडर हर्ष जैन वर्त्तमान समय में CEO (chief excutive officer) का पद भी संभाल रहे है और COO (chief operating officer) भवित सेठ है।

Dream11 कैसे डाउनलोड करें?

जब भी हमलोगो को कोई भी एप्प डाउनलोड करना होता है, तो तुरंत आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेते है। पर ड्रीम11 को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते है। क्यूंकि ड्रीम11 प्ले स्टोर के पालिसी को फॉलो नहीं करता। ये पालिसी सिर्फ ड्रीम ही नहीं जितने भी पैसे कमाने वाले एप्प है सभी पर लागु होता है।

आप dream11 को डाउनलोड इसके ऑफिसियल वेबसाइट पर जा कर कर सकते है।

ऑफिसियल वेबसाइट:-https://www.dream11.com/

Dream11 Net worth

online fantasy games की इंडस्ट्री में ड्रीम11 मार्किट लीडर है और इसके नेटवर्थ (dream11 owner income) की बात करें तो एक रिपोर्ट के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019 में ड्रीम11 की नेटवर्थ 800 करोड़ से भी अधिक की थी। और ये हर एक साल लगातार बढ़ते ही जा रहा है।

Dream11 का मतलब क्या हैं?

इसके फाउंडर हर्ष जैन और भवित सेठ ने ड्रीम 11 की शुरुआत एक क्रिकेट वेबसाइट के रूप में की थी। और चुकी क्रिकेट की एक टीम में 11 खिलाडी होते है। तो ड्रीम नाम के आगे 11 जोड़ इसे dream11 बना दिया। हालाकिं बाद में इसमें कई स्पोर्ट्स जैसे की फुटबॉल, हॉकी, कब्बडी, बास्केटबॉल इत्यादि भी जोड़े गए।

क्या Dream11 भारत में लीगल है?

जी हाँ dream11 भारत में पूरी तरह लीगल है, साल 2017 में ही dream11 के खिलाफ भारतीय के हाई कोर्ट में केस किया गया था। इसका जवाब देते हुए कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था चुकी इस खेल को खेलने के लिए आपको स्किल, नॉलेज, जजमेंट, एंड अटेंशन की जरुरत होती है। तो इसे सट्टा नहीं कहा जा सकता और इसपे रोक नहीं लगा सकता।

हालाकिं फिर भी भारत के कुछ राज्य जैसे की ओडिशा, तेलंगाना, आँध्रप्रदेश, असम, में ड्रीम11 खेलना गैरकानूनी है।

FAQs –

Q.1 क्या dream11 एक चीन की एप्प है

Ans- जी, नहीं dream11 पूरी तरीके से एक भारतीय एप्प है

Q.2 क्या dream11 एक सुरक्षित है

Ans- जी, हाँ dream11 भारत की एक बहुत ही भरोसेमंद online fantasy sports प्लेटफार्म है, और यह पूरी तरह सुरक्षित है।

Q.3 Dream11 की शुरुआत कब हुई?

Ans- साल 2008 में

Q.3. Dream11 का Headquarter कहाँ है?

Ans- ड्रीम 11 का हेडक्वार्टर महाराष्ट्रा, मुंबई में स्तिथ है।

Q.3. Dream11 कौन से देश की कंपनी है?

Ans- ड्रीम11 एक भारतीय कंपनी है।

Q.3. Dream11 के मालिक की नेटवर्थ कितनी है?

Ans- ड्रीम11 का कुल नेटवर्थ एक बिलियन डॉलर की है।

Q.3. Dream11 के सीईओ कौन है?

Ans- ड्रीम11 के सीईओ इसके मालिक हर्ष जैन ही है।

इन्हे भी पढ़े:-
आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल Dream11 का मालिक कौन है ज्ञानवर्धक लगा होगा, अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने क्रिकेट प्रेमी दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, किसी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद!

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment