Facebook किस देश की कंपनी है और मालिक कौन है

चलिए आज के इस पोस्ट में बात करते है फेसबुक के बारे में, अभी के समय में भला फेसबुक को कौन नहीं जानता, शायद ही कोई इंटरनेट इस्तेमाल करनेवाला होगा जो फेसबुक को नहीं जानता होगा, फेसबुक दुनिया का पहला ऑनलाइन सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग सर्विस कंपनी है।

इसके बाद ही और भी कई अन्य सोशल मीडिया कंपनी अस्तित्व में आया। पर जितना क्रेज फेसबुक का है उतना और किसी सोशल मीडिया का नहीं है। आज के समय में फेसबुक तो हर एक इंटरनेट यूजर चलाता है पर बहुतों को ये भी नहीं पता की Facebook का मालिक कौन है एवं ये किस देश की कंपनी है, फेसबुक के सीईओ कौन है, तो आइये आज जानते है फेसबुक के बारे में विस्तार से ।

facebook ka malik kaun hai

Facebook क्या है?

फेसबुक एक अमेरिकन ऑनलाइन सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग सर्विस कंपनी है। फेसबुक को आप मोबाइल के अलावा और भी अन्य डिवाइस जैसे की Computer, Tablet के जरिये भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको फेसबुक अकाउंट बनाकर, एक प्रोफाइल create करना होगा।

उसमे आप अपना इनफार्मेशन भरने के बाद आप का एक complete फेसबुक id बनकर तैयार होगा, उसके बाद आप अपने दोस्तों के साथ जिनसे आप फेसबुक पे दोस्ती की है text , photos , multimedia  शेयर कर सकते है।

फेसबुक में आप फेसबुक ग्रुप, पेज बनाकर अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को अपने ग्राहकों तक पंहुचा सकते है। इसका इस्तेमाल कर आप अपने आर्टिकल को अपने फॉलोवर्स तक पंहुचा सकते है अब तो इसका इस्तेमाल अपने बिज़नेस को बढ़ाने में भी किया जाने लगा है।

और ये एक बहुत ही प्रभावी प्लेटफार्म बन कर उभरा है अपने प्रोडक्ट को ग्राहक तक पहुंचने का। आज के समय में फेसबुक को लोग एक माध्यम की तरह इस्तेमाल कर रहे है। अपनी आवाज को सरकारों, मीडिया हाउस तक पहुंचाने का।

चीन को छोड़कर विश्व के अधिकतर देशों में फेसबुक को इस्तेमाल किया जाता है। आज फेसबुक को कुल 111 भाषाओं में use किया जा सकता है। दिसंबर 2020 में हुए एक सर्वे के मुताबिक फेसबुक को कुल 2 अरब 80 करोड़ लोग इस्तेमाल करते है। और फेसबुक  पिछले दशक (2010-2020) के सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला मोबाइल एप्प भी है ।

जिस तरह सर्च इंजन के मामले में Google का कोई जोड़ नहीं है ठीक उसी तरह सोशल मीडिया साइट्स में फेसबुक का कोई जोड़ नहीं है अगर इसे सोशल मीडिया वेबसाइट का बादशाह कहे तो ये गलत नहीं होगा। फेसबुक अपने 70 प्रतिशत से अधिक की कमाई विज्ञापन के जरिये करता है।

फेसबुक कंपनी का मालिक कौन है (Facebook ka Owner kaun Hai)

फेसबुक के मालिक खुद फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है। इन्होने फेसबुक को 4 फरवरी 2004 को लांच किया था। और तब से आज तक फेसबुक के सीईओ भी मार्क जकरबर्ग ही है।

आइये कुछ जान लेते है फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग के बारे में, इनका जन्म 14 मई 1984 ईस्वी को न्यूयोर्क, अमेरिका में हुआ था मार्क का बचपन से ही कंप्यूटर एवं प्रोग्रामिंग जैसे चीजों में मन लगता था।

वर्ष 2003 में जब मार्क जकरबर्ग अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे तब उन्होंने अपने 4 दोस्तों Andrew McCollum, Eduardo Saverin, Dustin Moskovitz, एवं Chris Hughes के साथ मिलकर एक Website बनाई जिसका नाम उन्होंने Facemash रखा। ये वेबसाइट लड़के या लड़कियां के फोटो को ऑनलाइन डालकर वोट करने को कहता की कौन लड़का या लड़की ज्यादा हॉट या खूबसूरत है।

लेकिन ये चीज हार्वर्ड के छात्रों को अच्छी नहीं लगी एवं लोगो ने इसे व्यक्तिगत privacy पर हमला समझा, और हार्वर्ड एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा कुछ दिनों के लिए इन्हे निष्काषित भी किया गया। ये सब घटनाएं होने के बावजूद भी मार्क जकरबर्ग ने हर नहीं मानी।

र अंततः 4 फरवरी 2004 को मार्क जकरबर्ग ने The Facebook नामक वेबसाइट लॉच किया। जिसका नाम बाद में जाकर सिर्फ Facebook रख दिया गया ।

एवं इसमें वो सारे फीचर्स थे जैसे फोटोज शेयर करना, चैटिंग करना। मार्क ने वो कर दिखाया जो उस वक्त तक किसी ने नहीं किया था, इसके बाद फेसबुक धीरे धीरे पॉपुलर होते गया एवं साथ में इसके फीचर्स भी बढ़ते चले गए। और आज फेसबुक दुनिया का तीसरा Google और Youtube के बाद सबसे ज्यादा यूज़ होने वाला ऑनलाइन प्लेटफार्म है।

वर्ष (Feb 2022) में forbes के द्वारा जारी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों के लिस्ट में मार्क जकरबर्ग का नाम 10 वे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में है, इनका कुल सम्पति 89.6 बिलियन डॉलर है। मार्क जकरबर्ग को साल 2010 में टाइम मैगज़ीन के द्वारा पर्सन ऑफ़ द ईयर चुना गया था। 

फेसबुक किस देश का एप है?

फेसबुक एक अमेरिकन सोशल मीडिया कंपनी है। चुकी इसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने फेसबुक को हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में फाउंड किया  था। वर्तमान समय में फेसबुक का Headquarter मेनलो पार्क , कैलिफ़ोर्निया अमेरिका में स्तिथ है।

फेसबुक के सीईओ कौन है?

वर्तमान में फेसबुक के सीईओ फेसबुक के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग ही है। ये फेसबुक के स्थापना के समय से ही सीईओ का पद धारण किये हुए है। 

फेसबुक ने व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम को कब ख़रीदा

फेसबुक ने सबसे पहले instagram (Photo and Video Sharing Social Networking Platform) को साल 2012 में 1 अरब अमेरिकी  डॉलर में ख़रीदा, एवं उसके बाद साल 2014 में 19 अरब अमेरिकी डॉलर में          Whatsapp को खरीद लिया। तो इस तरह व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम के मालिक भी फेसबुक कंपनी है। तो इसका मतलब ये हुआ की व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम के मालिक भी मार्क जकरबर्ग ही है।

फेसबुक का नया नाम क्या है?

Facebook Owner मार्क जकरबर्ग ने अक्टूबर 2021 में फेसबुक का नाम बदलकर Meta Platforms रखने की घोषणा की हालाकिं इसे आमतौर पर लोग Meta बोलते है। इसका मतलब आप ये मत समझ लेना की फेसबुक जो आप और हम इस्तेमाल करते है उसे अब Meta बोला जायेगा। बल्कि Meta अब Facebook, Instagram, Whatsapp कंपनियों का Parent कंपनी के रूप में काम करेगी। 

Facebook Full From in Hindi

कुछ लोग आजकल इंटरनेट पर फेसबुक का फूल फॉर्म सर्च करते रहते है तो मैं उनको बता दू की फेसबुक का कोई फुल फॉर्म नहीं है फेसबुक अपने आप में ही एक शब्द है। हाँ फेसबुक को लोग शॉर्ट में fb जरूर कहते है।

फेसबुक से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQ)

Q.1 फेसबुक का हिंदी नाम क्या है

उत्तर- बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते रहते है की फेसबुक का हिंदी नाम क्या है तो आपको जानकारी के लिए बता दूँ की फेसबुक को हिंदी में भी फेसबुक ही कहाँ जाता है।

Q.2 whatsapp के मालिक कौन है 

उत्तर- whatsapp के मालिक जैन कौम और ब्रायन ऐक्टन है पर चुकी फेसबुक ने whatsapp को साल 2014 में 19 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया, तो अब व्हाट्सप्प के मालिक भी मार्क जकरबर्ग है।

Q.3 Instagram के मालिक कौन है 

उत्तर- Instagram  के मालिक केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीगर है पर चुकी इंस्टाग्राम को फेसबुक ने साल 2012 में 1 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया, तो अब इंटाग्राम के मालिक मार्क कहलायेंगे।

Q.4 फेसबुक भारत में कब लांच हुआ

उत्तर – फेसबुक भारत में सितम्बर 2006 में लांच हुआ हुआ था।

Q.5 फेसबूक का हेडक्वार्टर कहाँ है 

उत्तर – वर्तमान समय में फेसबुक का मुख्यालय Melno Park, California, America  में स्तिथ है।

Q.6 Facebook offices in india  

उत्तर- वर्तमन समय में फेसबुक का भारत में कुल 4 शहरों हैदराबाद, दिल्ली, गुड़गांव, मुंबई एवं बंगलुरु में ऑफिस है।

Q.7 फेसबुक का नया नाम क्या है?

उत्तर- Meta

आशा करता हूँ ये आर्टिकल Facebook का मालिक कौन है एवं ये किस देश की कंपनी है ज्ञानवर्धक लगा होगा, एवं अब आप फेसबुक के बारे और अधिक जान गए होंगे, इस जानकारी को आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करे, किसी भी प्रकार का सवाल आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है, धन्यवाद।

इन्हें भी पढ़े –

Leave a Reply

error: Content is protected !!