Metaverse क्या है? Metaverse Meaning in Hindi

आजकल इंटरनेट पर एक शब्द Metaverse की बहुत ही चर्चा की जा रही है। आज के इस आर्टिकल में हम बेहद ही आसान शब्दो में समझेंगे Metaverse क्या है, यह कैसे काम करता है, क्या वास्तव में Metaverse इंटरनेट का भविष्य है। और क्या ये इंटरनेट की वर्चुअल दुनिया को बदल कर रख देगा, ये सभी चीजे हम इस लेख (Metaverse Meaning in Hindi) के माध्यम से जानेंगे।

Metaverse क्या है (Metaverse Meaning in Hindi)

एक ऐसी काल्पनिक दुनिया विकसित किया जा रहा है। जहाँ पर रियल जैसी कोई चीज, या वस्तु नहीं होगी पर वो सभी चीजे रियल होगी आप उसे वैसे ही महसूस या कहे तो जी पाएंगे जैसे की आप रियल दुनिया में करते है आप बोलोगे क्या बात कर रहे हो भाई तो चलिए आपको आसान भाषा में समझाता हूँ।

metaverse kya hai hindi
metaverse kya hai hindi

जिस प्रकार हमलोग वास्तविक जीवन जीते है जैसे की हमलोग कोई खेल खेलते है, खाना खाते-पीते है, एक जगह से दूसरे जगह घूमते है, पर्यावरण को महसूस करते है, लोगो से बात करते है, सोते है, काम करने के लिए ऑफिस जाते है, चीजों को महसूस और उसे छूते है। साधारण शब्दो में कहे तो हम एक जिंदगी जी रहे होते है। Metaverse टेक्नोलॉजी के जरिये  वर्चुअल दुनिया में हम वो जिंदगी जी पाएंगे जो हमलोग रियल दुनिया में जीवन जीते है। 

metaverse वो तकनीक है जो रियल दुनिया और वर्चुअल दुनिया के बिच का फर्क को काफी हद तक कम कर देगा। ये तकनीक पूरी तरीके से Augmented Reality और Virtual Reality पर आधारित है या कह सकते है की इनसे भी आगे की टेक्नोलॉजी है।  

वर्त्तमान समय में ये टेक्नोलॉजी का दायरा सिर्फ Online Gaming, Casinos, Virtual Shopping या Music, Dancing Concerts इत्यादि तक में ही सिमित है पर Metaverse के इनसे कही आगे की टेक्नोलॉजी है चलिए इसे एक example के जरिये समझते है जैसे की हमलोगो को कपडे या कोई वस्तु खरीदने के लिए किसी मॉल या दुकान में खुद जाना पड़ता है। वहाँ हमलोग कपडे को छूते है पसंद करते है उसे पहनकर देखते है। Metaverse टेक्नोलॉजी के जरिये ये सभी चीजे हम वर्चुअल रूप में कर पाएंगे। 

जिस प्रकार सभी देशो का एक करेंसी होता है और इसी करेंसी के जरिये वित्तीय लेन-देन होता है। ठीक उसी प्रकार Cryptocurrency, metaverse दुनिया की करेंसी होगी मतलब ये की वर्चुअल दुनिया में Cryptocurrency वहाँ पर वित्तीय लेन-देन का माध्यम होगा।  

Facebook का नया नाम क्या है?

जैसे ही Facebook के संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग ने ये अनाउंस किया की फेसबुक अपना नाम बदल कर Meta करने वाली है लोगो ने इंटरनेट पर ये सर्च करने लगे facebook Meta App Download इत्यादि। जानकारी के लिए आपको बता दूँ की Facebook ने अपना नाम नहीं बदला है मार्क ज़करबर्ग ने एक नयी कंपनी बनाई जिसका नाम Meta रखा है। Facebook ने ये बदलाव 28 अक्टूबर 2021 को किया था। 

अब ये Meta, Facebook समेत सभी इसके कम्पनीज जैसे की whatsapp, Instagram, के parent कंपनी के रूप में काम करेगी। ठीक उसी प्रकार जैसे की Google का parent कंपनी का नाम Alphabet है। इससे आम लोगो को कुछ बदलाव महसूस नहीं होगा आम लोग पहले की तरह ही Facebook के साथ-साथ इसके सभी प्रोडक्ट्स उपयोग करते रहेंगे। 

मार्क जुकरबर्ग ने इस नई कम्पनी Meta बनाने के पीछे ये तर्क दिया की वो सिर्फ सोशल मीडिया तक सिमित नहीं रहना चाहते और इंटरनेट की भविष्य कहे जाने वाले Metaverse की टेक्नोलॉजी जो की वर्चुअल रियलिटी पर आधारित है को एक्स्प्लोर करना चाहते है। इसके लिए मार्क ने भारी भरकम निवेश भी क्या है। 

Metaverse शब्द कहाँ से आया?

सबसे पहले Metaverse शब्द को साइंस फिक्शन उपन्यासकार नील स्टीफेंसन ने अपने नोवेल ‘स्नो क्रैश’ में रचा था। इसने इस उपन्यास में एक काल्पनिक दुनिया के बारे में बताया था जहाँ पर लोग इसमें 3 डी अवतार के रूप में एक दूसरे से बात चित कर रहे होते है। यानि की लोग 3 अवतार में दैनिक जीवन जी रहे होते है। 

Metaverse की दुनिया कैसे होगी?

इंटरनेट पर ये सवाल पूछे जा रहे है की Metaverse कौन सी कंपनी है जानकारी के लिए आपको बता दूँ Metaverse कोई कंपनी नहीं है ये एक आभासी दुनिया का टेक्नोलॉजी है। जिसे वर्तमान समय में कई टेक्नोलॉजी कम्पनियाँ जैसे की NVIDIA, Roblox Corp, Fortnite इत्यादि विकसित करने की कोशिश कर रही है। हालाकिं ये टेक्नोलॉजी ऑनलाइन गेम्स जैसे की Fortnite और एपिक गेम्स में इस्तेमाल की जा रही है जहाँ पर ये खेलने वाले लोग एक वर्चुअल दुनिया में जाकर गेम्स को खेलते है।

हाल ही में एपिक गेम्स ने एक म्यूजिक कॉन्सर्ट आयोजित करवाया था जहाँ पर लोग इसमें वर्चुअल रूप में भाग लिए थे। मतलब ये की लोग अपने घर, ऑफिस बैठकर इस म्यूजिक गेम्स में वर्चुअल भाग लेकर अपने चहिते पॉपस्टार के साथ ठुमके लगा रहे थे। इसके अलावा कई हॉलीवुड फिल्मो में जैसे की Ready Player One में इस तकनीत को दिखाने की कोशिश की गयी है। अब देखते है कब तक ये टेक्नोलॉजी हकीकत में दुनिया के सामने आती है। 

Metaverse की 3D दुनिया कैसी होगी?

Metaverse की 3D दुनिया को एक हॉलीवुड फिल्म Avtar ने बखूबी से दिखाया है। Metaverse की 3D टेक्नोलॉजी में आप एक अपना खुद का अवतार बना सकते है जैसा आप चाहे, उसमे आपके जैसे ही Physical Appreance होगा और इस प्लेटफार्म के अंदर ही दूसरे Avtar से इंटरैक्ट कर पायेंगे।  

Metaverse की 3D दुनिया को हकीकत में बनाने के लिए कई सारे फील्ड की कम्पनियाँ जैसे की बैंकिंग, हॉस्पिटैलिटी, टेलीकॉम, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर इत्यादि कम्पनियाँ को शामिल कर एक पूरा ईको सिस्टम बनाया जायेगा। तब जाकर ये इस्तेमाल के योग्य होगा। 

Metaverse कब तक हकीकत होगा?

हालाकिं कुछ हद तक ऑनलाइन गेम्स में ये टेक्नोलॉजी आ चुकी है पर ये काफी नहीं है Metaverse टेक्नोलॉजी हमारे आपके सोच से परे है। हम एक ऐसी टेक्नोलॉजी की बात करे रहे है जिसमे सब कुछ रियल वर्ल्ड के जैसे होगी पर रियल नहीं होगी। अभी इस टेक्नोलॉजी को आने में काफी समय लग सकता है। फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने Metaverse को हकीकत बनाने के लिए 50 मिलियन डॉलर की रकम खर्च करेंगे इसके लिए फेसबुक ने करीब 10 हजार टेक्निकल इंजीनियर नौकरी पर रखा है।

FAQs –

Q. Facebook का नया नाम क्या है?

Ans: Facebook का नया नाम Meta है।

इन्हें भी पढ़े –

आज के इस लेख Metaverse क्या है? Metaverse Meaning in Hindi में आपने Metaverse के बारे में जाना, आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा, इसे आप अपने दोस्तों के जरूर शेयर करे, किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

Leave a Reply

error: Content is protected !!