Amazon की फ्रेंचाइजी कैसे लें? जानिए इसके लिए आवेदन कैसे करें

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे Amazon की फ्रेंचाइजी कैसे लें (Amazon ki franchise kaise le) जैसा कि आप लोग जानते हैं आज के समय में Amazon दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट है इसके माध्यम से आप कोई भी चीज घर बैठे खरीद सकते हैं आज के वक्त में ऐमेज़ॉन का कुल मिलाकर 100 मिलियन से भी अधिक कस्टमर है।

और इस में काम करने वाले लोगों की संख्या 500000 से ऊपर है पूरे विश्व भर में इस कंपनी का बिजनेस संचालित किए जा रहे हैं और ऐसा कोई चीज नहीं है जो आप यहां से नहीं खरीद सकते हैं कई लोग तो यहां से बिजनेस कर महीने में अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं।

amazon ki franchise kaise le
amazon ki franchise kaise le

भारत के कई ऐसे शहर हैं जहां पर अमेजॉन डिलीवरी एजेंसी नहीं है ऐसे में कंपनी के द्वारा लोगों को फ्रेंचाइजी दिया जा रहा है ताकि इन जगहों पर अमेजॉन डिलीवरी फ्रेंचाइजी ओपन हो सके जिससे यहां से चीजों को उन शहरों में आसानी से पहुंचा जा सके जहां पर डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी सेंटर नहीं है।

ऐसे में आपके पास सुनहरा अवसर है। आप कंपनी के साथ जुड़कर Amazon की फ्रेंचाइजी लेकर महीने में लाखों रुपए कमाए इसके अलावा अगर आप अमेजॉन कंपनी का आउटलेट खोना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी होगी तभी जाकर आप कंपनी के सभी प्रोडक्ट को बेच पाएंगे।

अब आपके मन मे सवाल आएगा ऐमेज़ॉन फ्रेंचाइजी कैसे लेंगे उसकी प्रक्रिया क्या होगी, आपको पैसे कितने निवेश करने पड़ेंगे अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं है मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि पोस्ट को आखिर तक पढ़े तो आइए जाने है। 

अमेजन फ्रैंचाइज़ी क्या है? (Amazon Franchise kya hai)

जब कोई भी कंपनी अपने Business को विस्तारित करना चाहती है तो उसके लिए वह शहर-शहर में अपने बिजनेस से जुड़े हुए आउटलेट्स को ओपन करती है ताकि कंपनी अपने प्रोडक्ट को प्रत्येक कस्टमर तक पहुंचा सके। ऐसे में कंपनी तो खुद वहां पर जाकर अपना आउटलेट ओपन नहीं कर सकती है।

इसलिए वह लोगों को Franchise का ऑफर देती है ताकि लोग कंपनी के साथ जुड़ कर कंपनी का फ्रेंचाइजी स्टोर ओपन कर सके ऐसे में आप लोगों ने अमेजॉन के बारे में  सुना ही होगा। Amazon दुनिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी है जो विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट ऑनलाइन सेल करती है आप अमेजॉन कंपनी के साथ जुड़कर अमेजॉन फ्रेंचाइजी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 

Amazon Franchise खोलने के लिए जगह

अगर आप कोई सा भी बिजनेस की शुरुआत करेंगे तो उसके लिए आपको सबसे पहले जगह का चयन करना होगा तभी जाकर आप बिजनेस को शुरू कर पाएंगे अमेजॉन Franchise का बिजनेस अगर आप शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास पर्याप्त जगह होनी चाहिए क्योंकि कंपनी आपको सभी प्रकार के प्रोडक्ट भेजेगी। जिसका आर्डर ऑनलाइन कस्टमर के द्वारा आएगा और आपको उन सभी प्रोडक्ट को कस्टमर के पास पहुंचाना है।

इसलिए आपके पास गोडाउन होना आवश्यक है और साथ में आपको एक छोटा मोटा ऑफिस भी बनाना होगा जहां पर बैठकर आप काम करेंगे। ऐमेज़ॉन Franchise बिजनेस शुरू करने के लिए आप को कम से कम 1000 स्क्वायर फीट से लेकर 1500 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता पड़ेगी अगर आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप Rent पर ले सकते है। 

Amazon Franchise खोलने के लिए आवश्यक चीजें

अगर आप Amazon franchise का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं इसके लिए आपको निम्न प्रकार की चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जो इस प्रकार है। 

  • Office जहां पर बैठकर आप इस बिजनेस को संचालित करेंगे। 
  • Computer 
  • Printer
  • Internet Connection 
  • Bar Code Scanner
  • Cargo Ven माल लाने के लिए
  • Delivery Boy जो प्रोडक्ट को कस्टमर तक पहुंचाएंगे। 

Amazon Franchise खोलने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड पहचान पत्र के तौर पर
  • ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड ,वोटर कार्ड, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, के तौर पर
  • बैंक का पासबुक
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र
  • संपत्ति का डॉक्यूमेंट
  • जमीन अगर Rent पर ली है तो उसका एग्रीमेंट
  • सभी प्रकार के NOC सर्टिफिकेट

Amazon की फ्रेंचाइजी कैसे लें? (Amazon Franchise Apply Online)

अमेजॉन कंपनी का फ्रेंचाइजी अगर आप लेना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित है। 

  • पहले आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर के में इसकी ऑफिसियल वेबसाइट logistics.amazon.in पर जायेंगे। 
  • अब आपके सामने Apply Now का एक बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।  
  • उसके बाद Create An Account पर क्लिक करें। 
  • अब आपको अपना यहां पर अकाउंट क्रिएट करना होगा अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना ईमेल आईडी देना होगा उसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा जिसे आपको खाली बॉक्स में डालकर verified करना करें। 
  • इस प्रकार आपका यहां पर अकाउंट बन जाएगा। 
  • उसके बाद आपको अगले पेज में जाना है जहां आपको Start का बटन दिखाई पड़ेगा उस पर आपको क्लिक करना है फिर आपके सामने Get started का ऑप्शन आएगा। 

Amazon Franchise लेने के फायदे

Amazon Franchise का बिज़नेस शुरू करने के निम्नलिखित फायदे है। 

  • Amazon Franchise का बिज़नेस आप 6-8 लाख रूपये में भी शुरू कर सकते है। 
  • इसका सबसे फायदा ये है की इसके लिए आपको ज्यादा अनुभव की जरुरत नहीं है। बिज़नेस सेटअप करने में आपको अमेज़न भरपूर सहयोग करेगा। 
  • अमेज़न अपने लोगो पर फोकस करता है सेल्स पर नहीं अमेज़न आपका बिज़नेस बनाने में भरपूर सहयोग करेगा इसके लिए आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। 

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल Amazon की फ्रेंचाइजी कैसे लें (Amazon ki franchise kaise le) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी तो इसे आप अपने दोस्तों, सग्गे सम्बधियाँ के साथ भी शेयर जरूर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

FAQs –

Q. Amazon Logistics Franchise के लिए कौन-कौन eligible है?

Ans – अमेज़न लोजिस्टिक्स का बिज़नेस कोई भी कर सकता है। इसके लिए कोई खाश ट्रेनिंग या पढ़ा लिखा होने की आवश्यकता नहीं है वो आपके किसी भी प्रकार की डिग्री नहीं मंगाते है। वैसे लोग जो अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते है वो Amazon Logistics Franchise के लिए eligible हैं।

Q. Amazon Logistics Franchise के लिए selection process मे समय कितना लगता है?

Ans – Amazon Logistics Franchise के selection process मे सामान्यतः 2-6 हफ्ते तक का वक्त लगता है।

Q. कूरियर की एक डिलीवरी पर फ्रेंचाइजी ओनर को कितना पैसा मिलेगा?

Ans – कुरियर की प्रत्येक डिलीवरी पर प्रॉफिट का मार्जिन अलग अलग हो सकता है। सामान्यतः प्रत्येक कूरीयर डिलीवरी पर 20 से 25 रूपये तक का कमीशन मिलता है।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!