Village Business ideas in Hindi (2022) | जानिए गांव में शुरू किये जाने वाले जबरदस्त बिजनेस

नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे ब्लॉग पर आज की इस लेख में हम बात करेंगे गांव में किये जाने वाले बिजनेस के बारे में (village business ideas in hindi) जैसा कि आप लोग जानते हैं आज के वक्त में जो नौकरी करता है उसके मन में सवाल जरूर आता है कि अगर वह उसका खुद का बिजनेस होता तो अधिक से अधिक पैसे कमा पाता क्योंकि जिस प्रकार महंगाई बढ़ रही है वैसे में हम नौकरी कर कर अपने घर के दैनिक जरूरत को पूरा नहीं कर सकते हैं।

village business ideas in hindi
village business ideas in hindi

ऐसे में अगर आपका ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और अपने खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन आपको समझ में नहीं आ रहा है कि ग्राम में आप किस प्रकार के बिजनेस को शुरू करें जिससे आपको अधिक से अधिक पैसे की प्राप्ति हो ऐसे मैं आज आपको कुछ बेहतरीन ग्रामीण बिजनेस आइडिया के बारे में बताऊंगा अगर आप उसके बारे में जानना चाहते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि पोस्ट को आगे तक पढ़े।

Village Business ideas in Hindi

निचे मैं आपको कुछ ऐसे बिज़नेस आइडियाज (Village Business ideas) बताने वाला हूँ जिसे आप गांव में रहकर शुरू कर महीने का लाखो रूपये कमा सकते है तो आइये जाने।

बीज और खाद का दुकान खोलें

ग्रामीण क्षेत्रों में अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो ऐसे में आप बीज और खाद का दुकान खोल सकते हैं इस प्रकार के बिजनेस का ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा डिमांड है। आज की तारीख में ऐसे कई लोग हैं जो इस प्रकार के बिजनेस को कर  महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं। 

इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत है कि ग्रामीण क्षेत्र में अगर कोई व्यक्ति खेती बाड़ी करता है तो उसे बीज और खाद तो जरूर खरीदना होगा से ऐसे में इस बिजनेस का भविष्य काफी उज्जवल और शानदार है. इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे भी बहुत कम निवेश करने पड़ते हैं। 

किराना का दुकान खोलें

ग्रामीण क्षेत्रों में आज आप लोगों ने देखा होगा कि अब लोगों को अपने घर के दैनिक जरूरत के सामानों को लाने के लिए दूर बाजार जाने की जरूरत नहीं पड़ती क्योंकि के घर के बगल में ही किराना की दुकान मिल जाएगी जिससे व्यक्ति को घर के दैनिक जरूरत की चीज जैसे आटा चावल चाय पत्ती चीनी जैसी चीजें लाने के लिए दूर बाजार जाने की आवश्यकता नहीं होती है।

ऐसे में अगर आप भी किराना का दुकान खोलते हैं तो आपको अच्छा खासा यहां पर मुनाफा प्राप्त होगा सबसे महत्वपूर्ण बात के इस बिजनेस के डिमांड हमेशा बनी रहेगी. किराना का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 15000 से लेकर ₹20000 का निवेश करना होगा इसलिए निवेश की दृष्टि से भी या बिजनेस करना हमारे लिए संभव है। 

टेंट हाउस का बिजनेस

ग्रामीण क्षेत्र में जब किसी व्यक्ति के घर में शादी है या किसी प्रकार का भी अनुष्ठान या पूजा होता है उसके लिए टेंट की जरूरत पड़ती है ऐसे में अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको अच्छा खासा मुनाफा प्राप्त होगा ग्रामीण क्षेत्र में सालों तक पूजा शादी और दूसरे प्रकार के अनुष्ठान आयोजित होते रहते हैं। 

इसलिए इस प्रकार के बिजनेस की मांग हमेशा यहां पर बनी रहती है।इस बिजनेस की खासियत है कि यहां पर पैसे आपको एक बार निवेश करने होंगे उसके बाद आपको कोई भी पैसा यहां पर निवेश नहीं करना होगा ऐसे बिजनेस शुरू करने के लिए आप 15000 से लेकर ₹20000 का निवेश कर सकते हैं।

अब आपके मन मे सवाल आप इस प्रकार के बिजनेस इनकम कितनी होगी. उदाहरण के तौर पर आप ऐसे समझ सकते हैं जब मेरे घर में मेरे भाई की शादी हुई है हमने ₹7000 का टेंट हाउस को आर्डर दिया था . इसलिए अगर हम यहां पर मुनाफा की बात करें तो आप प्रतिदिन जब शादी के सीजन होते हैं तब आप आसानी से प्रतिदिन ₹10000 कमा सकते हैं। 

मछली पालन का बिजनेस

ग्रामीण क्षेत्रों में आज की तारीख में कई ऐसे लोग हैं जो मछली पालन करता लाखों कमा रहे हैं लेकिन मैं आपको बता दूं कि मछली पालन बिजनेस अगर आप करते हैं तो आपको काफी संयम रखना होगा तभी जाकर आपको अच्छा खासा मुनाफा यहां पर प्राप्त होगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि मछली पालन बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे कितने निवेश करने पड़ेंगे या कुल मिलाकर आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप इस बिजनेस को किस पैमाने पर शुरू कर रहे हैं बड़े या छोटे अगर आप छोटे पैमाने पर शुरू कर रहे हैं तो आप यहां पर 50000 से लेकर ₹100000 का निवेश कर सकते हैं। 

मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान

आज के वक्त में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जो मोबाइल का इस्तेमाल ना करता है ऐसे में अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो मोबाइल रिपेयरिंग का दुकान ओपन कर सकते हैं यहां पर आप मोबाइल रिपेयरिंग के अलावा मोबाइल से जुड़ा हुआ चीज जैसे मोबाइल, रिचार्ज, बैक कवर, टेंपल ग्लास, चार्जर, ईयर फोन, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव इत्यादि भी रख कर sell कर सकते हैं। 

सबसे बड़ी बात है कि मोबाइल रिपेयरिंग खोलने के लिए काफी कम जगह की आवश्यकता पड़ती है इसके लिए आप जगह किराए पर ले सकते हैं . मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोलने के लिए आपको 25000 से लेकर ₹30000 का निवेश करना होगा। 

बकरी पालन का बिजनेस शुरू करें 

ग्रामीण क्षेत्र में अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप इसके लिए बकरी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं बकरी पालन कृषि पर आधारित बिजनेस है सबसे बड़ी बात है कि बकरी पालन का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास पैसे नहीं है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है सरकार के द्वारा बकरी पालन को प्रसारित करने के लिए अनेकों प्रकार के योजना का संचालन किया जाता है इसके तहत आपको काफी कम ब्याज दर पर लोन की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि आप बकरी पालन का बिजनेस शुरू कर सके। 

कपड़े की दुकान खोलें

वह जमाना चला गया जब गांव में कपड़े की दुकान का उतना ज्यादा प्रचलन नहीं था आज की तारीख में ग्रामीण क्षेत्र में भी लोग कपड़ों के बहुत ज्यादा फैशनेबल हो गया है गांव में शादी समारोह या किसी प्रकार का पूजा अनुष्ठान आता है तो कपड़े की दुकान में अच्छी खासी लोगों की भीड़ देखी जाती है और जो लोग वहां पर कपड़े की दुकान चलाते हैं वह अच्छा खासा मुनाफा कमाते हैं।

कपड़े की दुकान की शुरुआत आप छोटे पैमाने पर भी कर सकते हैं इसके लिए आप 50000 से लेकर ₹70000 का निवेश कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात की ग्रामीण क्षेत्र में कपड़े खोलकर अगर आप अधिक मुनाफा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऐसे ही कपड़े अपने दुकान में रखे हैं जिस की डिमांड ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक है. विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्र में अगर आप महिलाओं से जुड़े हुए कपड़े अगर अपने दुकान में रखते हैं तो उनकी सेल सबसे ज्यादा होती है। 

मोटरसाइकिल रिपेयरिंग और सर्विसिंग दुकान

ग्रामीण क्षेत्र में ऐसा कोई घर नहीं होगा जिनके पास अपनी खुद की मोटरसाइकिल नहीं होगी क्योंकि ग्राम में बाजार करने के लिए लोगों को काफी दूर जाना पड़ता है और ऐसे में अगर वहां पर मोटरसाइकिल नहीं हो तो जाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है ऐसे में अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए आप मोटरसाइकिल रिपेरिंग और सर्विसिंग का दुकान खोल सकते हैं इसकी डिमांड आज की तारीख में ग्रामीण क्षेत्र में सबसे ज्यादा है। 

बिल्डिंग मटेरियल का दुकान खोलें

वह जमाना चला गया जब ग्रामीण क्षेत्र में लोग मिट्टी के घर में रहा करते थे आज के समय में सभी लोग गांव में पक्का मकान बना रहे हैं ऐसे में अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप बिल्डिंग मटेरियल का दुकान खोल सकते हैं क्योंकि अगर कोई व्यक्ति घर बनाएगा तो उसे सीमेंट, बालू, लोहे के सरिए इत्यादि की जरूरत जरूर पड़ेगी और ऐसे में अगर आप इस का बिजनेस करते हैं तो आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। 

अचार बनाने का बिजनेस करें

ग्रामीण क्षेत्र में अगर आप बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप अपने घर में अचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस प्रकार के बिजनेस को करने के लिए आप तो पैसे भी बहुत कम निवेश करने पड़ेंगे। अचार बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 20000 से लेकर ₹30000 का निवेश करना पड़ेगा।

अचार बनाने का बिजनेस विशेष तौर पर महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है ऐसे में अगर कोई महिला घर में रहकर बिजनेस करने के बारे में सोच रही है तो अचार बनाने का बिजनेस शुरू कर सकती है। 

मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करें

ग्रामीण क्षेत्र में अगर आप रहते हैं और खुद का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं मुर्गी पालन कृषि पर आधारित एक बिजनेस है सबसे बड़ी बात है कि इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी आपको कम ब्याज दर पर लोन की राशि मुहैया करवाएगी।

मुर्गी पालन बिजनेस के द्वारा आप शुरुआती दिनों में 30000 से लेकर 40000 तक कमा सकते हैं आपकी आय कितनी होगी इस पर निर्भर करती है कि आप इस बिजनेस की शुरुआत किस पैमाना में कर रहे हैं छोटे या बड़े

दूध का बिजनेस शुरू करें

गांव में ऐसा कोई घर नहीं होगा जहां पर गाय और भैंस का पालन ना होता है ऐसे में अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप तो दूध का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको अधिक संख्या में गाय और भैंस का पालन करना होगा और उससे प्राप्त दूध को नजदीकी लोकल मार्केट में भेज सकते हैं।

इसके अलावा अपने घर में ही दूध बेचने का कारोबार शुरू कर सकते हैं इस प्रकार के बिजनेस में आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि दूध के द्वारा सिर्फ दूध नहीं बल्कि पनीर, शुद्ध देसी घी और मक्खन जैसी खाद्य पदार्थ भी प्राप्त होती हैं दूध का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सरकार की तरफ से लोन भी आसानी से दिया जाएगा। 

आटा चक्की का बिजनेस

पहले के समय में बिजली नहीं होने की वजह से लोग गेहूं को अपने घर में ही पीस कर उसे आटा प्राप्त करते थे लेकिन आज की तारीख में तो गांव में बिजली पहुंच चुकी है ऐसे में लोग अपने घर में रखे हुए हैं गेहूं को आटा चक्की मिल जाते हैं ताकि गेहूं को पीसकर आता प्राप्त किया जा सके ऐसे में आज की तारीख में गांव में आटा चक्की का अगर बिजनेस शुरू करते हैं।

तो आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं गांव में 1 किलो आटा अगर आपकी सहने के लिए चक्की पर जाएंगे तो आपको वहां पर ₹5 देने पड़ते हैं इसलिए अगर आप दिन भर में 200 किलो आटा पीसने का काम करते हैं तो आपके आए 1 दिन में 100 रुपए आप कमाएंगे. आटा चक्की मशीन की कीमत 15000 से लेकर 20000 के बीच होती है इसलिए इस प्रकार का बिजनेस करने के लिए आपको बहुत ही कम पैसे निवेश करने होंगे।

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये आर्टिकल Village Business ideas in Hindi अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अगर आप गांव में रहते है और गांव में रहकर कम लागत के साथ अच्छा बिज़नेस करने की सोच रहे है तो आप बेशक ऊपर में बताये गए बिज़नेस को स्टार्ट कर महीने  लाखों कमा सकते है।

इस महत्वपूर्ण जानकारी को आप अपने दोस्तों, सग्गे सम्बधियाँ के साथ भी शेयर जरूर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!