हेल्थ कैसे बनाएं (Health Kaise Banaye) जानिए सेहत अच्छी रखने के 11 बेहतरीन टिप्स

आज के वक्त में सभी लोग अपने हेल्थ का ध्यान अच्छी तरह से रखना चाहते हैं. आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगो का जीवन इस कदर व्यस्त हो गया है की लोगो के पास समय ही नहीं बचता है कि अपने स्वास्थ्य का ध्यान अच्छी तरह से रखने के लिए जिसक परिणाम ये होता है कि हमें अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारियों से घिर जाते है।

और हमें उन गंभीर बीमारियों को इलाज करने के लिए Doctor, Hospital का चक्कर लगाना पड़ता है और तरह तरह के दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। जैसा कि आप जानते ही होंगे की अगर कोई व्यक्ति लगातार कई महीनो तक दवा का सेवन करता है तो उसके साइड इफेक्ट भी उसका शरीर में देखने को मिलते हैं और साथ ही उसके शरीर में दूसरे कई प्रकार की बीमारी भी उत्पन्न हो जाती है।

ऐसे में हर व्यक्ति, महिलाओं को अपना स्वास्थ्य अच्छा रखने की आवश्यकता है लेकिन आपको अगर समझ में नहीं आ रहा है कि आप अपना हेल्थ कैसे बनाएं (Health Kaise Banaye) इसके लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए? अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े और इसमें बताये गए बातों को फॉलो करें। 

हेल्थ कैसे बनाएं? (Health Kaise Banaye)

health kaise banaye
health kaise banaye

हेल्थ कैसे बनाएंगे इसके लिए आप निम्नलिखित टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. निचे कुछ बेहतरीन तरीके बताये गए है जिसे रोजमर्रा की जीवन में अपनाकर आप बीमारी फ्री खुशहाल जीवन जी सकते है तो आइये जाने। 

1. हमेशा प्रातः काल जल्दी उठे

health kaise banaye 7

जिस तरह आज मनुष्य अपने काम में इतना व्यस्त हो गया है कि रात को उसके सोने का कोई निश्चित समय फिक्स नहीं है  जिसका बुरा प्रभाव उसके स्वास्थ्य पर पड़ता है. पहले के समय लोग रात को जल्दी सोते थे और सुबह प्रात :काल में उठकर काम में लग जाते थे। 

जिससे उनका शरीर भी स्वस्थ रहता था क्योंकि सुबह के समय उठने से उस समय प्रवाहित होने वाली हवा हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती इसलिए हमें सुबह के समय जल्दी उठना चाहिए ताकि हम गंभीर बीमारी से अपने आप को बचा सके. वेद में इस बात का वर्णन किया गया है कि व्यक्ति को 4:00 से 5:00 बजे के बीच उठना जाना चाहिए। 

2. सुबह के समय पानी पिए

health kaise banaye 8

सुबह के समय उठने के बाद आपको पानी का सेवन जरूर करना चाहिए इसका सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि आपके शरीर में जो भी हानिकारक पदार्थ वह आपके शरीर से बाहर निकल जाते हैं. एक प्रकार से हम कहे तो पानी आपके शरीर को  डिटॉक्स करती है। 

आप चाहे तो पानी के साथ, जीरा, सौंफ, नींबू पानी और शहद को मिलाकर एक मिश्रण बना लेंगे और अगर आप इसे नियमित रूप से पीते हैं तो आपके शरीर में जितने भी अवांछित पदार्थ  वह आसानी से निकल जाएंगे। जिससे आपका शरीर हमेशा निरोग रहेगा विशेष तौर पर अगर किसी व्यक्ति को पेट संबंधित समस्या है तो उसे सुबह उठने के साथ ही गुनगुना पानी का सेवन करना चाहिए, इससे उसे पेट संबंधी समस्या से निजात मिल जाती है। 

3. योगा या व्यायाम करें

health kaise banaye 4

योगा या कसरत अगर आप नियमित रूप से करते हैं तो आप अपने शरीर को हमेशा स्वास्थ्य, फिट और तंदुरुस्त रख पाएंगे योगा के द्वारा आपको अनेकों प्रकार के स्वास्थ्य संबंधी लाभ प्राप्त होंगे इसलिए व्यक्ति को नियमित रूप से योगा या कसरत का अभ्यास करना चाहिए. सबसे बड़ी बात है कि अगर आप योगा या कसरत का अभ्यास प्रतिदिन करते हैं तो आपके शरीर में ऑक्सीजन का जो लेबल है उसमें वृद्धि होगी। 

4. पोषक युक्त नाश्ते का सेवन करें

आज के समय में अधिकांश ऐसे व्यक्ति आपको मिल ही जाएंगे जो बिना नाश्ता किए ही ऑफिस चले जाते हैं जिसके कारण उनके शरीर में अनेकों प्रकार के स्वास्थ संबंधित समस्याएं उत्पन हो जाते है। जिसके कारण आप काफी उर्जा हीन और थके हुए महसूस करते हैं।

इसलिए आपको सुबह के समय पौष्टिक से युक्त भोज्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जैसे अंडा, काजू, बदाम, अखरोट, पनीर ताजे फल, दलिया, ड्राई फ्रूट्स इत्यादि इन सभी खाने वाली पदार्थो के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, एंटी ऑक्सीडेंट इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते है इन सभी चीजों का इस्तेमाल कर आप अपने शरीर को मजबूत और ऊर्जावान बना सकते है जिससे आप एक खूबसूरत पर्सनालिटी के मालिक बन जायेंगे। 

5. तनाव को कम करें

health kaise banaye 2

आज के समय में व्यक्ति भाग दौड़ भरी जिंदगी में खुद को इतना ज्यादा व्यस्त कर चुका है की उसके पास समय नहीं है अपने स्वास्थ्य का अच्छी तरह से ध्यान रख सकें आज की तारीख में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जो तनाव जैसी चीजों से पीड़ित नहीं है। ऐसे में अगर आपको तनाव की समस्या है तो तनाव को दूर करने के लिए आपको अपना मन को एक जगह केंद्रित करना होगा तनाव को दूर करने के लिए आप Meditation, Yoga की सहायता ले सकते हैं। 

6. पानी का अधिक सेवन करें

अगर आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने दैनिक दिनचर्या में पानी का अधिक मात्रा में सेवन करें इसका सबसे बड़ा फायदा होता ये है कि आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी इससे आपके शरीर में किसी प्रकार की कोई भी गंभीर बीमारी उत्पन्न नहीं होगी दिनभर में आपको कम से कम 8 गिलास पानी जरूर सेवन करना चाहिए। 

7. फास्ट या जंक फूड ना खाएं

health kaise banaye 6

आज के समय में अधिकांश युवा फास्ट या जंक फूड खाना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और आप लोगों को बता दूं कि फास्ट फूड और जंक फूड दोनों ही आपके शरीर में अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारी को उत्पन्न करते हैं इसलिए आप कभी भी फास्ट या जंक फूड नहीं खाना है जैसे पिज्जा, बर्गर रोल इत्यादि। जंक फ़ूड का अत्यधिक सेवन करने से व्यक्ति Diabetes, मोटापा, दिल सम्बन्धी इत्यादि बीमारियाँ की चपेट में आ सकता है। 

8. पेट को स्वस्थ रखें

किसी भी व्यक्ति का अगर पेट स्वस्थ नहीं होता है तो उसे अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए अगर आप अपने आप को जीवन भर स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप अपने पेट को स्वस्थ रखे इसके लिएह आप केला, चुकंदर, दलिया, सेब, दही इत्यादि का सेवन जरूर करें इन सब के अंदर कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके पेट को हमेशा निरोग और स्वस्थ बनाये रखने में मददगार साबित होते है। 

9. हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें

health kaise banaye 3

Non Veg यानि की मांस, मछली का सेवन करने वाले के मुकाबले जो लोग हरी सब्जियों का अत्याधिक सेवन करते हैं उनकी उम्र अधिक होती है इसका सबसे प्रमुख कारण है कि हरी सब्जियों में पाए जाने वाले Minerals, Proteins, Vitamins, Antioxidants इत्यादि। 

जो इंसान की उम्र को बढ़ाते हैं और उन्हें अनेकों प्रकार के गंभीर बीमारी से भी बचाने में मददगार साबित होते है  इसलिए अगर आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप रोजाना खाने में ताजी हरी सब्जियों का अधिक मात्रा में सेवन करें। 

10. पर्याप्त नींद ले

health kaise banaye 11

एक मनुष्य को प्रतिदिन 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक है अगर वह इससे कम नींद लेता है उसे स्वास्थ संबंधित कई प्रकार के गंभीर नुकसान झेलने पड़ सकते है। नींद कम लेने से आपको तनाव, सिर दर्द, चिड़चिड़ापन और पेट संबंधित समस्याएं का सामना आपको करना पड़ सकता है इसलिए आप प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में नींद जरूर लें। 

11. शराब और सिगरेट का सेवन ना करें

health kaise banaye 9

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि शराब और सिगरेट का सेवन करना हमारे शरीर के लिए घातक है उसके बाद भी कई लोग ऐसे हैं जो शराब और सिगरेट का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं जिसके कारण ऐसे लोगों की जान भी चली जाती है. इसलिए आप अगर आप अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं।

तो आप शराब और सिगरेट जैसे नशीले पदार्थो का सेवन बिल्कुल ना करें. सबसे बड़ी बात है कि शराब और सिगरेट पीने वाले लोगों को फेफड़े और लीवर संबंधित गंभीर बीमारी होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। 

Health बनाने के लिए क्या खाएं?

हेल्थ बनाने के लिए आप अपने डेली रूटीन में निम्नलिखित प्रकार के चीजों को सेवन जरूर करें जिसका विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा जो इस प्रकार है। 

  • मांस-मछली
  • दूध
  • दही
  • पनीर
  • पालक
  • मशरूम
  • ताजे फलों का जूस
  • ताजी हरी सब्जियाँ
  • सूखे मेवे
  • ड्राई फूड जैसे काजू, बादाम, किसमिस, अखरोट इत्यादि। 

अच्छी सेहत न बनने के कारण

  • आपके भोज्य पदार्थो भरपूर पोषक तत्वों की कमी होना
  • Digestive System की कमजोरी, खाना सही तरीके से नहीं पचना
  • सही से भूख न लगना
  • हमेशा बीमारियों से घिरे रहना
  • हमेशा चिंता, तनाव में रहना
  • लिवर से जुड़ी समस्याएं का होना 
  • हार्मोन संबंधी समस्याएं का होना 

Health बनाने के लिए कौन सी आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन करें?

हेल्थ को बनाने के लिए आप अगर शतावरी चूर्ण को दूध में डालकर पीते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य हमेशा फीट और तंदुरुस्त रहेगा क्योंकि इसके अंदर अनेकों प्रकार के औषधि गुण पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल करना हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा।

इसके अलावा अगर आप चवनप्राश का भी सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपको इसके औषधि लाभ प्राप्त होंगे. और भी अनेक प्रकार के औषधि दवा है जैसे अश्वगंधा, गिलोय इत्यादि जिसका सेवन आप कर सकते हैं सबसे अहम बात ये है कि आप कोई भी औषधि, दवा का सेवन करना चाहते हैं तो उसके पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें उसके बाद ही इन दवाओं का सेवन करें। 

कौन-कौन सी चीजों का सेवन ना करें?

  • चीनी से बने हुए चीजों का अधिक मात्रा में सेवन ना करें इससे आपके शरीर पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। 
  • चिप्स, कुरकुरे, बिस्कुट इत्यादि का सेवन कम करें। 
  • तेल से बने हुए भोज पदार्थ का सेवन कम करें। 
  • मैदा और उससे बने हुए चीजों का आप तो बिल्कुल ही सेवन ना करें। 
  • खाना खाने के बाद आप थोड़ा समय के लिए जरूर टहलें एक जगह पर बैठे ना। 
  • एक बार में अधिक भोजन ना करें। 

Disclaimer इस लेख में बताये गए तमाम तरह के तरीके केवल और केवल ज्ञान और जानकारी के लिए है यह किसी प्रकार का मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं है। इसलिए कोई भी तरीके अपनाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर ले। 

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये लेख हेल्थ कैसे बनाएं (Health Kaise Banaye) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा भाई एवं बहनो मैं आप सभी को एक पर्सनली सुझाव देना चाहूंगा अगर आप रोग मुक्त जीवन जीना चाहते है तो आप प्रतिदिन जरूर एक्सरसाइज करे आप चाहे तो योगा भी कर सकते है इससे आपको बहुत जल्द ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा। 

इस आर्टिकल को स्नेह और प्यार दिखाने के लिए आप इसे अपने दोस्तों के साथ-साथ इसे सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

FAQs –

Q. शरीर फिट कैसे बनाये?

Ans – शरीर को फ़ीट बनाये रखने के लिए आपको प्रतिदिन सुबह उठकर एक्सरसाइज करना होगा एक्सरसाइज में आप दौड़ने के साथ साथ चल फिर सकते है आप योगा भी जरूर करें इसके साथ साथ पौष्टिक युक्त भोज्य पदार्थ अपने डाइट में शामिल जरूर करें ये सभी चीजों को अपनाकर आप शारीरिक रूप से फ़ीट रह सकते है।

Q. अच्छी सेहत बनाने के लिए क्या खाएं?

Ans – अच्छी सेहत बनाने के लिए आप अपने डाइट में पौष्टिक से भरपूर भोज्य पदार्थ की मांस मछली, अंडा, ताजी हरी सब्जियां इसके साथ साथ काजू, बादाम, किसमिस, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स भी शामिल जरूर करें इन सभी डाइट को अपने रोजाना जीवन में फॉलो कर आप अच्छी सेहत बना सकते है।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment