रणदीप हुड्डा जीवनी | Randeep Hooda Biography in Hindi

Randeep Hooda Age, Girlfriend, Family, Wife, Net Worth, Controversy, Movies in Hindi 

रणदीप हूडा भारतीय सिनेमा जगत के एक जाने माने अभिनेता, एवं एक घुड़सवार है। बॉलीवुड में इन्हे दमदार अभिनय के लिए जाना जाता है । वर्ष 1995 में रणदीप हूडा ऑस्ट्रेलिया से अपनी MBA की पढाई ख़त्म कर भारत वापस आ गए। एवं मॉडलिंग एवं थिएटर करने लगे । कुछ वर्ष बाद  साल 2001 में इन्होने अपना बॉलीवुड में डेब्यू किया फिल्ममेकर मीरा नायर की फिल्म “मॉनसून वेडिंग” से हालाँकि फिल्म कुछ खाश चली नहीं, बाद में  इन्होने कुछ फिल्म जैसे Highway, Kick, sarabjit, Sultan में शानदार अभिनय कर सिनेमा जगत में अपने अभिनय का लोहा मनवाया।

randeep hooda biography in hindi
randeep hooda biography in hindi

रणदीप हुड्डा का जीवन परिचय  | Randeep Hooda Introduction

पूरा नाम (Full Name) रणदीप हुड्डा
जन्म दिवस (Birth Date) 20 अगस्त 1976
जन्म स्थान (Birth Place) रोहतक, हरियाणा, भारत
उम्र (Age) 44 वर्ष
गृहनगर (Hometown) रोहतक, हरियाणा, भारत
राष्ट्रियता (Nationality) भारतीय
पेशा (Profession) अभिनेता, मॉडल
धर्म (Religion) हिन्दू
जाती (Caste) जाट
शौक (Hobbies) फोटोग्राफी, पोलो खेलना, घुड़सवारी, यात्रा करना
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) अविवाहित
लंबाई (Height)   5 फ़ीट 11 इंच
वजन (Height) 80 Kg
आंखो का रंग (Eye Colour) गहरा भूरा
बालों का रंग (Hair Colour) काला
डेब्यू फिल्म (Debut Movie) मॉनसून वेडिंग (2001)
राशि (Zodiac Sign) सिंह राशि
कुल संपत्ति (Net Worth) 68 करोड़ लगभग
शिक्षा (Education) MBA
पसंदीदा खेल (Favourite Sports) पोलो , घुड़सवारी
कार कलेक्शन Toyata Crown Magesta, Mahindra Commando
गर्लफ्रेंड /अफेयर्स सुष्मिता सेन (अभिनेत्री), नीतू चन्द्रा (अभिनेत्री)
फीस 3-4 करोड़ (Per Film)

रणदीप हुड्डा का जन्म एवं शिक्षा | Randeep Hooda Birth  and Education

रणदीप हूडा का जन्म 20 अगस्त 1976 को हरियाणा के रोहतक जिला में एक जाट परिवार में हुआ था। इनके पिता रणबीर हुड्डा जो की एक डॉक्टर (surgon) है, एवं माता आशा देवी हुड्डा एक समाज सेवी है। इनके छोटे भाई का नाम संदीप हुड्डा है जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और सिंगापुर में काम करते है। इनकी एक बड़ी बहन अंजलि हुड्डा सांगवान जो की एक डॉक्टर (Nutritionist) है। कुल मिला के बात की जाय तो रणदीप हुड्डा एक बहुत ही शिक्षित परिवार से आते है।

इसे भी पढ़े:- मौलिक अधिकार क्या है और ये कितने है | Fundamental Rights in Hindi

इन्होने अपनी स्कूली शिक्षा मोतीलाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स सोनीपत, हरियाणा से पूरी की। ये स्कूल के विभिन्न खेल प्रतियोगिता तैराकी, घुड़सवारी जैसे खेलो में भाग लिया करते थे एवं धीरे धीरे इनका झुकाव खेलो की तरफ होने लगा और इन्होने कई राष्ट्रीय स्तर के मेडल भी जीते है। बाद में इनका रूचि थिएटर , एक्टिंग, मॉडेलिंग में होने लगी। उसके बाद इनका दाखिला दिल्ली पब्लिक स्कूल आर के पुरम दिल्ली में करवा दिया गया। यहाँ पे इन्होने अपनी बाकि स्कूली शिक्षा ख़त्म की। इसके बाद आगे की पढाई के लिए इनका परिवार ने इन्हे ऑस्ट्रेलिया भेज दिया। यहाँ पर इन्होने मेलबोर्न के एक कॉलेज से अपनी स्नातक की पढाई मार्केटिंग मैनेजमेंट पूरी की , इसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में पूरी कर रणदीप हुड्डा 1995 में भारत वापस आ गए ।

रणदीप हुड्डा फिल्म करियर | Randeep Hooda Film career 

रणदीप हुड्डा का थिएटर , अभिनय, मॉडलिंग की तरफ झुकाव स्कूल के दिनों में ही हो गया था , पर इनके घर का माहौल शिक्षा से जुड़े होने के कारण शुरू के दिनों में इन्हे अपने परिवार को मनाने में बहुत मुश्किलों को सामना करना पड़ा। चुकी इनके पिताजी पेशे से डॉक्टर है तो चाहते थे की ये भी डॉक्टरी की पढाई कर डॉक्टर बने। पर रणदीप हुड्डा का मन तो सिर्फ अभिनय, मॉडलिंग, थिएटर की दुनिया में लगता था, एक इंटरव्यू में तो इन्होने कहाँ था की इन्हे रंगमंच पर लोगो के सामने अभिनय करने में बहुत मजा आता है।

ऑस्ट्रेलिया से अपनी पढाई पूरी कर भारत लौटने के बाद इन्होने थिएटर एवं मॉडलिंग करना शुरू कर दिया, इन्हे साल 2001 में मीरा नायर के फिल्म मॉनसून वेडिंग से बॉलीवुड में डेब्यू करने का मौका मिला, पर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खाश कमाल नहीं कर पायी। हुड्डा को दूसरी फिल्म के लिए तक़रीबन 4 सालों तक इंतजार करना पड़ा, और ये इंतजार 2005 में जाकर ख़त्म हुयी जब इन्हे रामगोपाल वर्मा की गैंगस्टर फिल्म  ‘डी’ में मुख्य अभिनेता का किरदार करने को मिला, इस फिल्म में दमदार एक्टिंग कर ये लोगो के दिलों में छा गए । पर सही मायने में  अगर बात की जाय तो इन्हे बॉलीवुड में पहचान मिली मिलन लुथरिया की फिल्म ‘वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ से ये फिल्म इनके करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुयी।

इसके बाद हुड्डा ने कभी पीछे मुड़ के नहीं देखा और कई फिल्मो जैसे saheb bibi aur gangster, Rang Rasia, jism 2, jannat 2, murder 3, Highway, Sarabjit, Bagi 2, Sultan, Kick, में अपने दमदार अभिनय कर बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना लोहा मनवाया। अभी हाल ही में वर्ष 2020 में इन्होने ‘Extraction’ फिल्म से हॉलीवुड में डेब्यू किया।

रणदीप हुड्डा अवार्ड्स | Randeep Hooda Awards 

  • वर्ष 2010 में इनकी फिल्म वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई में बेहतरीन सपोर्टिंग एक्टर के लिए इन्हे Lions Gold Awards से नवाजा गया ।
  • वर्ष 2014 में आयी इनकी फिल्म Highway के लिए बेस्ट एक्टर के लिए  इन्हे Stardust  Award से नवाजा गया।
  • वर्ष 2015 में  इनकी फिल्म Mai Aur Charles में विलेन की भूमिका की लिए इन्हे बेस्ट एक्टर इन ए नेगेटिव रोल का  Stardust  Award से नवाजा गया ।

रणदीप हुड्डा विवाद | Randeep Hooda Controversy

हाल ही में रणदीप हूडा अचानक तब विवादों में आ गए, जब साल 2012 में मीडिया हाउस के द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम का एक वीडियो क्लिप  सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने लगा जिसमे वो उत्तर  प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं बहुजन समाज पार्टी की राष्टीय अध्यझ मायावती पर एक Joke के नाम पे अभद्र टिप्पणी करते  हुए ऑडियंस के साथ हसी ठिठोली कर रहे है। इस मुद्दे को लोग जातिवादी एवं दलित महिलाओं के विरुद्ध अपमानजनक टिप्पणी करार दिया है। लोग इसका पुरजोर विरोध कर रहे है, और twitter users #ArrestRandeepHooda ट्रेंड करवा कर सरकार से इनके खिलाफ क़ानूनी करवाई की मांग कर रहे है। इस विवाद के कारण रणदीप हुड्डा को United Nation Environment Programme के द्वारा Convention for the Conservation of Migratory Species of Wild Animals (CMS) के एम्बेसडर पद से हटा दिया गया है। इन्हे CMS का एम्बेसडर फरवरी 2012 में 3 सालों के लिए बनाया गया था।

इन्हे भी पढ़े:-

 

Leave a Reply

error: Content is protected !!