बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे (Bank Statement Application In Hindi)

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है हमारे वेबसाइट पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे (Bank Statement Application In Hindi) हम सभी लोग बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमें बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की जरूरत पड़ती है और इसकी जरूरत तभी होती है जब आप अगर कोई मोबाइल लेने के लिए दुकान में जाएंगे। और मोबाइल आप किस्त में दुकानदार से देना चाहते हैं।

तो इसके लिए दुकानदार आप से बैंक के अकाउंट का स्टेटमेंट डॉक्यूमेंट के तौर पर मांगता है आज के वक्त हम सभी लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और मोबाइल से हम बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते हैं लेकिन कई लोगों का मोबाइल नंबर है बैंक के अकाउंट के साथ लिंक नहीं रहता है जिसके कारण आप अपना बैंक स्टेटमेंट नहीं निकाल पाएंगे इसके लिए आपको बैंक के शाखा में जाना होगा।

इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में तो बैंक स्टेटमेंट लेने के लिए आपको बैंक के मैनेजर को एप्लीकेशन लिखना होगा तभी जाकर बैंक आपको बैंक स्टेटमेंट देगा ऐसे में आप लोगों के मन में सवाल आएगा कि बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखेंगे उसकी प्रक्रिया क्या है अगर आप उसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं  तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर सभी जानकारी पा सकते है तो आइये जाने। 

बैंक स्टेटमेंट क्या है?

bank statement application hindi
bank statement application hindi

बैंक स्टेटमेंट से सीधा सा मतलब ये है की हमलोगो के बैंक एकाउंट्स में हमलोगों के द्वारा किए गए सभी प्रकार के ट्रांसक्शन्स का हिसाब रहता है। इसे अगर साधारण भाषा मे समझे तो बैंक स्टेटमेंट हमलोगो के बैंक अकाउंट मे कुल जमा राशि, Withdrawal, ATM Transctions, Interest, चेक से लेन-देन या किसी भी प्रकार के किये गए ऑनलाइन Transctions इत्यादि का लेखा जोखा रहता है। 

बैंक स्टेटमेंट कितने तरीके से प्राप्त कर सकते हैं?

बैंक स्टेटमेंट आप दो तरीके से प्राप्त कर सकते हैं जिसका विवरण में आपको नीचे दे रहा हूं जो इस प्रकार है। 

ऑनलाइन तरीके से बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करें

आप अगर Net banking का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने मोबाइल के माध्यम से घर बैठे बैंक स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने बैंकिंग एप्स में जाना होगा जहां बैंक स्टेटमेंट डाउनलोड करने और देखने का ऑप्शन दिखाई पड़ेगा उस पर क्लिक करेंगे और इसके बाद कुछ मिनटों के अंदर ही आपका बैंक स्टेटमेंट आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा इसके बाद आप उसका प्रिंट आउट निकाल ले ताकि आप इसका इस्तेमाल आसानी से कर सके। 

ऑफलाइन तरीके से बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करें

अगर आप ऑफलाइन तरीके से बैंक स्टेटमेन्ट निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बैंक में एप्लीकेशन जमा करना होगा तभी जाकर आप बैंक स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं सबसे पहले आपको अपने खाते का चयन करना होगा कि आपका बैंक में किस प्रकार का खाता है सेविंग खाता है या करंट खाता है।

उसके अनुसार ही आपको बैंक में एप्लीकेशन डालना होगा मैं दोनों तरीकों से आपको बताऊंगा कि अगर आपके पास सेविंग खाता है तो आप एप्लीकेशन कैसे लिखेंगे और अगर आपके पास करंट खाता है तो उसका एप्लीकेशन प्रोसेस क्या होगा आइए जाने। 

सेविंग अकाउंट का बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

सेवा में –

श्रीमान शाखा प्रबंधक महोदय

बैंक ऑफ बड़ौद(BOB) (आप अपने बैंक का नाम लिखें)

कोलकाता, पश्चिम बंगाल (अपने शहर और राज्य का नाम लिखें)

विषय – अपने बचत खाते का Statement प्राप्त करने हेतु –

महोदय जी,

सेवा में नम्र निवेदन है की मेरा नाम विनोद कुमार कुमार है (अपना नाम लिखे) मैंआपके बैंक का एक खाताधारक हु। मेरे बचत खाते (Saving Account) का बैंक नम्बर 13456……… है। (यहां पर अपनी खाता संख्या दर्ज करे) महोदय में मुझे आयकर रिटर्न भरना है (आप अपना Concern यहाँ पर लिखें) इसके लिए मुझे अपने बैंक का स्टेटमेंट चाहिए। 

अत: श्रीमान जी से निवेदन है की आप मुझे पिछले 10 महीने का बैंक स्टेटमेंट प्रदान करने की कृपा करे –

मुझे मेरे बचत खाते की पूरी लेन देन भुगतान, एटीएम प्रक्रिया इन सब की जानकारी के लिए मुझे बैंक स्टेट मेंट प्रदान करे। जिसके लिए में सदेव आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद।

आपका विश्वासी

 विनोद कुमार पाल

खाता संख्या लिखें –

दिनांक ( जिस दिन आप आवेदन पत्र लिखेंगे उस तारीख को यहां पर डालेंगे)

हस्ताक्षर –

मोबाइल नंबर – यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर लिखें 

करंट अकाउंट का बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें?

सेवा में,

श्रीमान शाखा प्रबंधक

इंडियन बैंक (आप अपने बैंक का नाम लिखें)

बेलघरिया (पश्चिम बंगाल) (अपने शहर और राज्य का नाम लिखें)

विषय – चालू खाते का बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु

महोदय जी,

सेवा में नम्र निवेदन है की मेरा नाम अमित कुमार सिंह (अपना नाम लिखे ) है। ओर मैं आपके बैंक का एक खाताधारक हु। श्रीमान में आपके बैंक मे मेरा चालू खाता Current Account) है। मुझे बैंक से लोन लेना है (आप अपना Concern यहाँ पर लिखें) इसके लिए मुझे बैंक स्टेटमेंट की जरूरत है इसलिए आप मेरे चालू खाते का पीछे 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट चाहिए। जिससे मुझे लोन मिलने में आसानी हो। 

अत: आपसे निवेदन है की जल्द से जल्द आप मुझे मेरे चालू बैंक खाते का बैंक स्टेटमेंट देने की कृपा करे इसके लिए मैं सदेव आपका आभारी रहूँगा।

धन्यवाद –

आपका विश्वासी –

नाम – अमित कुमार सिंह

अकाउंट नंबर – 126743…….

दिनाक – (जिस दिन एप्लीकेशन लिखेंगे उसका डेट यहां पर लिखेंगे)

मोबाइल नंबर – यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर लिखें 

हस्ताक्षर – यहाँ पर अपना मोबाइल नंबर लिखें 

आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल बैंक स्टेटमेंट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे (Bank Statement Application In Hindi) अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा अब आप आसानी से किसी भी बैंक के बैंक स्टेटमेंट निकालने के लिए एप्लीकेशन लिख पाएंगे। 

इस आर्टिकल को प्यार, स्नेह दिखाने के लिए आप इसे अपने दोस्तों के साथ-साथ सोशल मीडिया साइट्स जैसी की Facebook, Twitter इत्यादि पर भी शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से कर सकते है धन्यवाद!

FAQs –

Q. क्या बैंक स्टेटमेंट ऑनलाइन निकाला जा सकता है ?

Ans – जी हाँ बिलकुल आप जिस भी बैंक का कस्टमर है अगर आप उसके इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते है तो आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट या ऑफिसियल एप्प्स के जरिये बैंक स्टेटमेंट निकाल सकते है।

Q. एसबीआई बैंक स्टेटमेंट कैसे चेक करे ?

Ans – इसके लिए आप इसके नेट बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते है या आप एसबीआई के नेट बैंकिंग एप्प YONO के जरिये भी बैंक स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते है। या आप 9223866666 पर मिस कॉल कर लास्ट 5 ट्रांसक्शन्स का मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते है।

Q. क्या बैंक स्टेटमेंट देने के लिए बैंक पैसा चार्ज करती है?

Ans – जी नहीं अधिकांशतः बैंक आपसे बैंक स्टेटमेंट के लिए पैसा नहीं लेती है। हाँ कुछ बैंक वार्षिक रूप में सर्विस चार्ज के रूप में पैसा जरूर चार्ज करते है।

Q. बैंक स्टेटमेंट की जरूरत क्यों पड़ती है ?

Ans – आम तौर पर बैंक स्टेटमेंट की जरुरत लोन लेने के लिए, टैक्स पेमेंट के वक्त इत्यादि कामों के लिए इसकी जरुरत पड़ती है।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!