जिओ सिम का नंबर कैसे निकालें 2022 में? Jio Sim Ka Number Kaise Nikale

आज की तारीख में भारत में Jio सिम का इस्तेमाल अधिकांश लोग करते हैं और ऐसे में कई बार हमारे जीवन में होता है कि हमें अपने Mobile नंबर याद नहीं रहता है और अगर हमें नंबर की आवश्यकता पड़ जाए तो हमें समझ में नहीं आता है कि हम जिओ सिम का नंबर कैसे निकालेंगे। इसके अलावा जब आप Jio का नया Sim लेते हैं तो समस्या ये होती है की नया नंबर याद रख पाना थोड़ा मुश्किल होती है। 

jio sim ka number kaise nikale

अगर आप भी जिओ के सिम का इस्तेमाल करते हैं और अगर इमरजेंसी में आपको अपना नंबर किसी को देना है और आपको याद नहीं आ रहा है तो आप अपने जिओ सिम का नंबर कैसे निकालेंगे अगर आप इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं तो आप इस आर्टिकल जिओ सिम का नंबर कैसे निकालें? (Jio Sim Ka Number Kaise Nikale) को अंत तक पढ़कर इससे से सम्बंधित सभी जानकारी जान सकते है। 

जिओ सिम का नंबर कैसे निकालें? (Jio Sim Ka Number Kaise Nikale)

दोस्तों अगर आप Jio Sim का इस्तेमाल कर रहे हैं और आप अपना नंबर जाना चाहते हैं लेकिन नंबर आपको याद ही नहीं है तो इसके लिए आसान प्रक्रिया यही है कि अगर आपके Mobile में बैलेंस है तो आप किसी दूसरे व्यक्ति को फोन कर अपने नंबर को जान सकते हैं।

और अगर आपके मोबाइल में पैसे नहीं है तो मैं आपको इस आर्टिकल में 6 आसान तरीके के बारे में बताऊंगा जिसका इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने जिओ सिम का नंबर जान सकते हैं तो आइये जानते है तो तरीके।

1299 नंबर पर डायल कर जाने

दोस्तों अगर आप अपने Jio Sim का नंबर जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस आपको Mobile से 1299 नंबर डायल करना होगा और जैसे ही आप इस नंबर को डाल करेंगे तो Call अपने आप ऑटोमेटिक कट जाएगा।

इसके बाद आपके मोबाइल में एक Message आएगा जिसमें आपका Mobile Number लिखा होगा और अगर आपने मोबाइल में किसी तरह का Recharge करवाया है तो उसका विवरण भी आपके सामने आ जाएगा जिसमे Recharge का Expiry Date और आपने अभी तक कितना Data इस्तेमाल किया ये सभी जानकारी Display होगी। 

My Jio App

Jio कंपनी के द्वारा My Jio App लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से आप Jio के सभी प्रकार के Features और Offer के बारे में घर बैठे जानकारी हासिल कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में इस App को Download करना होगा। उसके बाद आप एप्स को ओपन करेंगे और यहां पर आपको लॉग इन करना होगा।

जैसे ही आप यहां पर Login करेंगे आपके सामने आपका मोबाइल नंबर आ जाएगा और उसके अलावा आपने कितने रुपए का Recharge करवाया है उसका भी पूरा विवरण यहां पर आपको दिखाई पड़ेगा My Jio App को आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसका लिंक ये है  – play.google.com/store/apps/

Jio Call App से

अगर आपको अपने जियो फोन का नंबर जाना है तो इसके लिए आप अपने मोबाइल में Jio Call App को Download कर लेंगे इसके बाद आपको अपने मोबाइल में इस App को खोलना है उसके बाद के सामने 3 Dots (⋮) दिखाई देंगे उस पर आपको क्लिक करना है और आप Setting के ऑप्शन में पहुंच जाएंगे जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके स्किन पर आपका मोबाइल नंबर लिखा हुआ दिखाई पड़ेगा इस प्रकार आप jio call app के द्वारा आप अपना नंबर जान पाएंगे। 

Phone Setting से

दोस्तों हम सभी के मोबाइल में Phone Setting नाम का एक Features होता है अगर आपको अपनी Jio Sim का नंबर जानना है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल के फोन सेटिंग में जाना होगा और जैसे ही वहां पर आप जाएंगे।

वहाँ पर आपको sim card & mobile network ऑप्शन का चयन करना होगा इसके बाद आपके सामने Jio Sim का नंबर दिखाई पड़ेगा इसके अलावा अगर आप अपने मोबाइल में दूसरे सिम का भी इस्तेमाल करते हैं तो उसका नंबर भी आप यहां पर देख पाएंगे। 

USSD Code से

USSD Code से के माध्यम से आप किसी भी कंपनी के Mobile नंबर जान सकते हैं अगर आपके पास जियो सिम का नंबर है और नंबर के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं क्षेत्रों के अनुसार USSD नंबर अलग अलग हो सकता है आप जिस क्षेत्र में रहते हैं उस क्षेत्र के USSD Code का इस्तेमाल करना होगा।

इस तरह आप आसानी से अपने जिओ सिम का नंबर जान पाएंगे। आपके मन में आएगा कि आप नंबर चेक कैसे करेंगे तो मैं आपको बता दूं कि सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Jio Sim का Code *1# या फिर *580# डायल करें। ऐसा करने के तुरंत बाद आपके Mobile में आपका जिओ नम्बर दिखाई पड़ेगा। 

Alternate Number के द्वारा

दोस्तों जब आप दुकान से या जिओ का सिम खरीदने जाते हैं तब आपको दुकानदार को अपना एक Alternate नंबर देना पड़ता है तो इसी नंबर के द्वारा आपको अपने जिओ सिम एक्टिव करना होगा ऐसे में जब आप इस नंबर के द्वारा अपने जिओ सिम को एक्टिव करेंगे।

तो आपके मोबाइल में Message आएगा कि जो नया Jio का सिम आपने खरीदा है उसका नंबर क्या है इस तरीके से भी आप जियो के सिम का नंबर जान सकते हैं इसके अलावा जब आप जियो सिम खरीदते हैं तो पैकेट पर भी आपके जिओ का नंबर लिखा रहता है तो इस तरीके से भी आप अपना जिओ सिम का नंबर जान सकते हैं। 

FAQs –

Q. जिओ सिम का नंबर कैसे निकाला जाता है?

Ans – जिओ सिम का नंबर निकालने के लिए आप अपने Jio SIM से 1299 पर कॉल करे और 1 रिंग बजते के बाद कॉल अपने आप डिसकनेक्ट हो जायेगा और फिर तुरंत आपके आपके मोबाइल में एक Message आएगा जिसमे Jio का Mobile Number उसका Expiry Date, Data Balance और Balance की जाकारी प्राप्त होगी।

Q. जिओ सिम का कोड नंबर क्या है?

Ans – USSD की मदद से Jio का नंबर Check करने के लिए आप ( *1# ) या फिर *580# कोड डायल करें अपने मोबाइल में।

Q. जिओ का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है?

Ans – जिओ का बैलेंस और टॉकटाइम जानने के लिए आप अपने मोबाइल में *333# डायल करें।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment