Online Exam कैसे होता है? जानिए ऑनलाइन परीक्षा देने की पूरी प्रक्रिया

हेलो फ्रेंड स्वागत है हमारे ब्लॉग पर आज की पोस्ट में हम बात करेंगे ऑनलाइन एग्जाम कैसे होता है (online exam kaise hota hai) लाखो छात्र आज के समय में कॉम्पिटेटिव एग्जाम की तैयारी करते है समय समय पर ये छात्र-छात्राएं एग्जाम भी देते है। बहुत से एग्जाम ऐसे है जो सिर्फ ऑफलाइन पेन और पेपर मोड में ही होते है जिनमे प्रमुख है सिविल सर्विसेज की परीक्षाएं।

फिर भी आज कल ज्यादातर प्रतियोगिता परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाती है जैसे की एसएससी, बैंक, रेलवे इत्यादि। अगर आप भी इन प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो वहां पर परीक्षा आपको ऑनलाइन ही देना पड़ सकता है ऐसे में आपके मन में सवाल आता होगा कि आखिर में ऑनलाइन एग्जाम होता कैसे है ऑनलाइन एग्जाम आप कैसे देंगे इन सभी सवालो का जवाब जानने के लिए आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।  

Online Exam क्या है (Online Exam Kya Hai)

online exam kaise hota hai
online exam kaise hota hai

अगर आप वनडे प्रतियोगिता परीक्षा जैसे की एसएससी, बैंक, रेलवे इत्यादि सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपकी परीक्षा ऑनलाइन कम्प्यूटर पर होगी। ऑनलाइन एग्जाम देने का तरीका ऑफलाइन एग्जाम देने तरीका से बिल्कुल अलग होता है यहां पर आपको कंप्यूटर पर सभी प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं जब आप ऑनलाइन एग्जाम देने कहीं भी जाएंगे।

परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिखाई पड़ेंगे जिसमे आपको बताया जाएगा कि आपको एग्जाम ऑनलाइन कैसे देना है इसलिए ऑनलाइन एग्जाम देने आप कहीं भी जा रहे हैं तो सभी महत्वपूर्ण दिशानिर्देश को आप ध्यानपूर्वक पढ़ें उसके बाद भी आप ऑनलाइन एग्जाम दे।

Online Exam Kaise Hota Hai?

आप पहली बार ऑनलाइन एग्जाम दे रहे हैं तो आपको मालूम होना चाहिए कि ऑनलाइन एग्जाम होता कैसे है जब आप ऑनलाइन एग्जाम देने के लिए किसी भी सेंटर में जाएंगे तो आपको एक लॉगइन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा।

इसके माध्यम से आप कंप्यूटर पर लॉगिन होंगे तभी कंप्यूटर के स्क्रीन पर प्रश्न पत्र दिखाई पड़ेगा जैसा कि आप लोग जानते हैं कि ऑनलाइन एग्जाम में प्रश्न ओब्जेक्टिव्स होते हैं प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आपको माउस का इस्तेमाल करना होगा। 

मोबाइल से ऑनलाइन एग्जाम कैसे दें? (Mobile se Online Exam Kaise De)

देश में जब कोरोना महामारी का प्रकोप चल रहा था ऐसे में कॉलेज और स्कूल ऑनलाइन तरीके से ही छात्रों का एग्जाम आयोजित कर रहे थे अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है और आप मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन एग्जाम देना चाहते हैं लेकिन उसकी प्रक्रिया क्या है उसके बारे में आपको कोई जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं है उसका विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार संक्षिप्त में दूंगा आइए जाने। 

  • लाइव स्ट्रीमिंग की के माध्यम से छात्रों के निगरानी की जाती है।
  • उम्मीदवार जहां पर बैठकर परीक्षा देते हैं उसके आसपास के क्षेत्रों की ऑडियो रिकॉर्डिंग और Screen की स्ट्रीमिंग। की जाती है। 
  • Online Exam का प्रयास करने वाले उम्मीदवार के साथ रिमोट प्रॉक्टर द्वारा लाइव चैट।
  • प्रॉक्टर को दूरस्थ परीक्षा को रोकने समाप्त करने और चालू करने का अधिकार है। 
  • संपूर्ण परीक्षा के गतिविधियों का ऑडिट किया जाता है। 
  • परीक्षा की खराबी (Cheating) का पता लगाने के लिए फेस रिकॉग्निशन एंड एआई एल्गोरिदम लंबे सिद्धांत का प्रयोग किया जाता है। 

Online Exam कैसे देते है?

ऑनलाइन एग्जाम कैसे होता है इसका पूरा विवरण में आपको नीचे बिंदु अनुसार दूंगा आइए जाने-

  • सबसे पहले आप जब ऑनलाइन एग्जाम देने के लिए जाएंगे तो आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका रोल नंबर और नाम लिखना होगा। 
  • फिर आपके स्क्रीन पर एग्जाम से संबंधित का महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश आएंगे उसे ध्यान पूर्वक पढ़ना है उसके बाद ही आप आगे बढ़ेंगे। 
  • इसके बाद आपके सामने भाषा का चयन करने का विकल्प आएगा आप अपने सुविधा के अनुसार अपनी भाषा का चयन करेंगे। 
  • इसके बाद आपके सामने एग्जाम का पैटर्न आएगा जहां एक-एक करके प्रश्न आपके सामने आएंगे और उसका आंसर आपको देते जाना है और बाद Save & Next के बटन पर क्लिक करेंगे इसके बाद आपके सामने दूसरा प्रश्न आएगा इसी प्रक्रिया से आपको प्रश्नों के उत्तर देने हैं। 

Online Exam मे ध्यान देने वाली महत्वपूर्ण बातें

  • परीक्षा के केंद्र में छात्रों के मदद के लिए एग्जाम पर्यवेक्षक वहां पर नियुक्त होते हैं. ताकि परीक्षा के दौरान कोई परेशानी हो तो उसे दूर किया जा सके। 
  • परीक्षा के दौरान अगर आपका कंप्यूटर काम नहीं कर रहा है या कोई दूसरी समस्या आ गई है तो आप बिल्कुल ना घबराए आप तुरंत एग्जाम पर्यवेक्षक को इस बात की सूचना दें। 
  • ऑफलाइन की तरह ऑनलाइन में भी अगर आप एग्जाम दे रहे हैं तो आपको समय का विशेष ध्यान देना होगा हर एक  एग्जाम का एक समय निर्धारित होता है और उसके अंदर ही आपको सभी प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं जैसे ही टाइम पूरी हो जाएगी आपका कंप्यूटर का विंडो अपने आप बंद हो जाएगा। 
  • सभी प्रश्नों का उत्तर देने के बाद जब आपके पास कुछ समय बचा है तो आप दोबारा से आप सभी प्रश्नों को एक बार जरूर देख ले कि आपने सभी का सही उत्तर दिया है कि नहीं इसके बाद ही आप Submit के बटन पर क्लिक करें। 

ऑनलाइन परीक्षा के फायदे और नुकसान क्या है?

ऑनलाइन परीक्षा के बहुत सारे फायदे है जैसे की ये काफी सुरक्षित है और इसमें चीटिंग होने की संभावना कम हो जाती है। ये पैसे और समय की बचत करता है ऑनलाइन परीक्षा के बाद रिजल्ट बहुत जल्द जारी कर दी जाती है। साथ में ये इकोफ्रैंडली भी है क्यूंकि इसमें पेपर का यूज़ नहीं होता है। 

ऑनलाइन एग्जाम के बहुत सारे नुकसान भी है इसके नुकसान के बारे में बात किया जाये तो बहुत से लोग टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए नहीं है इस कारण उन्हें परेशानी होती है। इसके अलावा ऑनलाइन एग्जाम देते समय कई बार सर्वर स्लो हो जाता है ऑनलाइन एग्जाम सुरक्षित तो है पर इसमें चीटिंग से इंकार नहीं किया जा सकता क्यूंकि कई बार सर्वर को हैक कर लिए जाता है।

निष्कर्ष –

उम्मीद करता हूँ आपको ये लेख Online Exam कैसे होता है? अच्छा और ज्ञानवर्धक लगा होगा दोस्तों आज कल कई ऐसे एक्साम्स है जो सिर्फ ऑनलाइन मोड में ही आयोजित किये जाते है ऐसे में आपको ऑनलाइन एग्जाम देने के बारे में जानकारी होनी चाहिए इस लेख को पढ़कर आप एक अंदाजा लगा सकते है की कैसे ऑनलाइन एग्जाम होता है। 

इस आर्टिकल को स्नेह और प्यार दिखाने के लिए आप इसे अपने दोस्तों के साथ साथ इसे सोशल मीडिया साइट्स पर भी जरूर शेयर करें किसी भी प्रकार का सवाल, सुझाव आप कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है धन्यवाद!

FAQs –

Q. ऑनलाइन एग्जाम कैसे दिया जाते हैं?

Ans – ऑनलाइन परीक्षा पेन और पेपर से नहीं कंप्यूटर से लिए जाते है। एग्जाम शुरू होने से 15 मिनट पहले एग्जाम का टुटोरिअल दिया जाता है ताकि छात्र उसे सही से पढ़कर समझ ले ऑनलाइन एग्जाम में कीवर्ड का इस्तेमाल सिर्फ पासवर्ड डालने के लिए किया जाता है प्रश्न के आंसर के विकल्प को टिक करने के लिए माउस का इस्तेमाल किया जाता है।

Read More –

नमस्कार दोस्तों, मैं Rahul Niti एक Professional Blogger हूँ और इस ब्लॉग का Founder, Author हूँ. इस ब्लॉग पर मैं बहुत से विषयों पर लिखता हूँ और अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से उपयोगी और नईं-नईं जानकारी शेयर करता रहता हूँ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!